• Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Jyotish
  • Rashifal Saptahik Horoscope August 1st Week 2021: August Weekly Rashifal 2021, Aries Mesh Vrishab Weekly Horoscope, Saptahik Horoscope Leo Virgo Libra Scorpio

साप्ताहिक राशिफल:इस हफ्ते वृष, सिंह, कन्या और कुंभ राशि वालों के लिए अच्छा समय, तरक्की मिलने के योग हैं

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मकर और मीन सहित 7 राशियों पर रहेगा सितारों का मिला-जुला असर, वृश्चिक वाले नौकरीपेशा लोगों को रहना होगा संभलकर

1 से 7 अगस्त तक चंद्रमा मेष से कर्क राशि तक जाएगा। जिससे 4 राशियों के लिए अच्छा समय रहेगा। वहीं, 7 राशियों के लिए ये हफ्ता सामान्य रहेगा। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी का कहना है कि इन दिनों में वृष राशि वालों को नौकरी में नए मौके और ऑफर मिल सकते हैं। जोखिम भरे कामों में भी निवेश से फायदा मिलेगा। सिंह राशि वालों के काम से अधिकारी खुश रहेंगे। इससे प्रमोशन भी हो सकता है। कन्या राशि वालों के लिए समय अच्छा है। कार्यक्षेत्र में कुछ महत्वपूर्ण मौके भी मिलेंगे। कुंभ राशि वालों को नए अनुबंध मिलने से आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। तरक्की के भी योग बन रहे हैं। इन 7 दिनों में मेष, मिथुन, कर्क, तुला, धनु, मकर और मीन राशि वालों की जॉब और बिजनेस पर सितारों का मिला-जुला असर रहेगा। वहीं, वृश्चिक राशि वाले लोगों को नौकरी में सावधान रहना होगा।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक 12 राशियों का फल

मेष - पॉजिटिव- आध्यात्मिक क्षेत्र में आपका झुकाव आपके स्वभाव को और अधिक सकारात्मक बना रहा है। इस सप्ताह सभी काम सोच-समझकर तथा शांतिपूर्ण तरीके से निपटाने का प्रयास करें। आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। तथा नजदीकी लोगों के साथ हास-परिहास तथा मनोरंजन में भी समय व्यतीत होगा।
नेगेटिव- ध्यान रखें कि बैठे-बिठाए आप किसी मुसीबत में पड़ सकते हैं। जिसकी वजह किसी नजदीकी व्यक्ति का आपके ऊपर आरोप-प्रत्यारोप लगाना हो सकता है। हालांकि जल्दी ही सच्चाई का खुलासा भी हो जाएगा।
व्यवसाय- इस समय बिजनेस संबंधी किसी भी काम में बहुत सोच-समझकर फैसला लेने की जरूरत है। जरा सी गलती या चूक का बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। नौकरीपेशा लोगों को अपनी योग्यता के कारण उचित पारितोष मिलने की संभावना है।
लव- जीवनसाथी के साथ संबंध मधुर और सौहार्दपूर्ण रहेंगे। घर का वातावरण भी खुशमिजाज बना रहेगा।
स्वास्थ्य- किसी भी कार्य को लेकर अत्यधिक तनाव ना लें, क्योंकि इसका नकारात्मक असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। धैर्य और संयम बनाकर रखने से मानसिक स्थिति सकारात्मक रहेगी और स्वास्थ्य ठीक रहेगा।

वृष - पॉजिटिव- इस सप्ताह आप जिस काम को करने की मन में ठान लेंगे, उसे पूरा करके ही दम लेंगे। साथ ही किसी वरिष्ठ व्यक्ति का मार्गदर्शन व परामर्श भी आपकी सहायता करेगा। सामाजिक कार्यों में तथा किसी समाज सेवी संस्था में भी आपका योगदान रहेगा।
नेगेटिव- परंतु पारिवारिक कार्यों पर ज्यादा ध्यान ना दे पाने की वजह से कुछ महत्वपूर्ण काम रुक सकते हैं। इस समय गलत आदतों तथा गलत प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाकर रखें। आपका कोई नजदीकी संबंधी ही आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है।
व्यवसाय- नए कामों की योजनाएं बनेंगी। इस समय जोखिमभरे कामों में भी निवेश से फायदा मिल सकता है। नौकरी में नए मौके और ऑफर मिल सकते हैं। उच्च अधिकारियों का मार्गदर्शन भी मिलेगा।
लव- किसी प्रिय व्यक्ति से संबंधित अनहोनी की खबर मिलने से परिवार में दुखद वातावरण रह सकता है। इस समय सबका मनोबल बनाकर रखना जरूरी है। व्यर्थ के प्रेम संबंधों में अपना समय नष्ट ना करें।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। इम्यूनिटी स्ट्रांग रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम व योगा अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

मिथुन - पॉजिटिव- अपनी कुछ गलतियों से सीखकर आप अपनी कार्यप्रणाली में कुछ बदलाव लाएंगे, जो कि बेहतरीन साबित होंगे। भाइयों के साथ चल रहा कोई वाद-विवाद भी समाप्त होगा। कोई मन मुताबिक बात बन जाने से बहुत अधिक प्रसन्नता बनी रहेगी।
नेगेटिव- कोई बाहरी व्यक्ति आपकी मदद करने का प्रयास करेगा। परंतु जल्दबाजी में कोई निर्णय ना लें। तथा दूसरों की मंशा समझने का प्रयास करें। अपने ऊपर अधिक काम का बोझ ना लादें। कुछ समय अपने मन मुताबिक कार्यों में भी व्यतीत करने से सुकून मिलेगा।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियां चलती रहेंगी। ध्यान रखें किसी के दखल से आपकी योजना गड़बड़ हो सकती है। अपनी योजनाओं को गुप्त रखें। अपनी बनाई नीतियों पर ही काम करें। ऑफिस में भी किसी सहयोगी के साथ ना ही उलझें।
लव- वैवाहिक जीवन उत्तम बना रहेगा। युवा वर्ग कहीं फ्लर्ट करने की कोशिश ना करें। अन्यथा आप मुश्किल में पड़ सकते हैं।
स्वास्थ्य- शारीरिक रूप से आप फिट और तंदुरुस्त रहेंगे। जिसका सकारात्मक प्रभाव आपकी कार्य क्षमता को बढ़ाएगा। परंतु अपना इम्यून सिस्टम मजबूत बनाकर रखें।

कर्क - पॉजिटिव- किसी समाज सेवी संस्था से जुड़ने तथा उसमें अपना सहयोग देने में इस सप्ताह का अधिकतर समय व्यतीत होगा। अगर घर परिवर्तन करने की सोच रहे हैं तो उसके लिए योजना बनाने के लिए उत्तम समय है। युवाओं को अपनी मेहनत की शुभ परिणाम हासिल होंगे।
नेगेटिव- ध्यान रखें कि आपके अहम की वजह से आपके कुछ बनते काम बिगड़ सकते हैं। तथा भाइयों के साथ ही कोई मनमुटाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं। समझदारी तथा शांति पूर्ण तरीके से काम लेने से परिस्थितियां ठीक हो जाएंगी। विद्यार्थी अपनी पढ़ाई पर और अधिक ध्यान दें।
व्यवसाय- व्यापार संबंधी गतिविधियों का और अधिक प्रचार-प्रसार करना जरूरी है। साथ ही प्रभावशाली नई संपर्क भी बनेंगे। इस समय मार्केटिंग संबंधी गतिविधियों पर अधिक ध्यान दें और लोगों के साथ मेलजोल बढ़ाएं।
लव- पति-पत्नी आपसी सहयोग द्वारा घर तथा व्यवसाय संबंधी सभी कार्यों को सुचारू रूप से संपन्न करेंगे। तथा परिवार जनों के साथ डिनर और घूमने-फिरने का प्रोग्राम भी बन सकता है।
स्वास्थ्य- वंशानुगत बीमारी संबंधी पुराने रोग दोबारा उठ सकते हैं। इसलिए लापरवाही बिल्कुल ना बरतें और व्यवस्थित दिनचर्या रखें।

सिंह - पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम के उचित परिणाम हासिल होने से बहुत ही सुकून महसूस करेंगे। तथा अपनी योग्यता और क्षमता पर भी गर्व रहेगा। संतान की उपलब्धि से संबंधित कोई शुभ समाचार मिलेगा। घर में कोई धार्मिक आयोजन संबंधी प्लानिंग भी होगी।
नेगेटिव- जल्दी सफलता पाने के चक्कर में आपका मन कुछ नकारात्मक गतिविधियों की तरफ प्रवृत्त होगा। इसलिए अपने अंदर धैर्य और संयम बनाकर रखें। कभी-कभी आपका मनोबल गिरने से आपकी योजनाएं डगमगा सकती है। आय और व्यय में बेहतरीन तालमेल बनाकर रखें।
व्यवसाय- बिजनेस में विस्तार की जो रूपरेखा आपने बनाई थी, उस पर काम करने का उचित समय आ गया है। अवश्य ही आपकी प्रगति होगी। प्रॉपर्टी संबंधी कामों में बेहतरीन डील होने की संभावना है। नौकरी में अधिकारी आपके काम से प्रसन्न होंगे और प्रमोशन भी संभव है।
लव- जीवन साथी के साथ घर की ही किसी समस्या को लेकर नोकझोंक रहेगी। परंतु जल्दी ही समस्या का हल निकलेगा और आपसी संबंध और ज्यादा मधुर हो जाएंगे।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। किसी प्रकार की चिंता ना करें। आप शारीरिक और मानसिक रूप से पूर्ण स्वस्थ रहेंगे।

कन्या - पॉजिटिव- इस समय कई प्रकार की लाभदायक व खुशी भरी परिस्थितियां बन रही हैं। आलस को अपने ऊपर हावी ना होने दें तथा पूरी ऊर्जा एकत्रित करके अपने काम पर ध्यान लगाएं। पिछले कुछ समय से चल रही समस्या का निवारण होने से घर-परिवार में सभी सुकून महसूस करेंगे।
नेगेटिव- बच्चों के ऊपर ज्यादा प्रतिबंध ना लगाएं, इससे उनके आत्मबल में कमीं आ सकती है। नकारात्मक बातों को अपने ऊपर हावी ना होने दें तथा समझदारी व शांति से काम लें। गुस्से व जल्दबाजी से परिस्थितियां और बिगड़ सकती हैं।
व्यवसाय- इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में कुछ महत्वपूर्ण मौके मिलेंगे। सभी कार्य स्वयं ही व्यवस्थित करने का प्रयास करें। अन्यथा आपके द्वारा किए गए कार्यों का श्रेय कोई और ले सकता है। इस समय बाहरी संपर्कों से भी बिजनेस मिलने की संभावना है।
लव- पारिवारिक वातावरण खुशनुमा बनाने के लिए कुछ समय एक साथ व्यतीत करें तथा मनोरंजन संबंधी प्रोग्राम भी बनाए। इससे परिवार में वापस सकारात्मक माहौल बन जाएगा।
स्वास्थ्य- ब्लड प्रेशर तथा डायबिटिक लोग अपना विशेष ध्यान रखें तथा सर्दी से अपना उचित बचाव भी रखना जरूरी है।

तुला - पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता भी हासिल करने में सक्षम रहेंगे।
नेगेटिव- काम की अधिकता की वजह से स्वभाव में कुछ गुस्सा और चिड़चिड़ापन रह सकता है। अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखें। बच्चों के साथ भी उनकी गतिविधियों के बारे में जानकारी लेने के लिए अवश्य समय व्यतीत करें। तथा अपने व्यक्तिगत जीवन पर किसी बाहरी व्यक्ति का हस्तक्षेप ना होने दें।
व्यवसाय- व्यवसाय में जो वर्तमान में चल रहा है उस पर अपना ध्यान केंद्रित रखें। बेहतरीन सफलता मिलने की उम्मीद है। मार्केटिंग संबंधी कामों में रुकावटें आएंगी। परंतु आप उन्हें दूर करने में सफल भी रहेंगे।
लव- पति-पत्नी घर तथा व्यवसाय दोनों जगह सामंजस्य बनाकर रखेंगे। जिससे पारिवारिक तथा आपसी संबंधों में मधुरता बनी रहेगी। परिवार के साथ मनोरंजन संबंधित प्रोग्राम भी अवश्य बनाएं।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। ब्लड प्रेशर संबंधित दिक्कत हो सकती है। अपनी नियमित जांच अवश्य करवाएं।

वृश्चिक - पॉजिटिव- पिछले कुछ दिनों से आप जिस कार्य को करने के लिए प्रयासरत थे, इस सप्ताह उसके शुभ फल की प्राप्ति उम्मीद से अधिक हो सकती है। सप्ताह मध्य से परिस्थितियां आपके अनुकूल रहेंगी। किसी नवीन वस्तु अथवा आभूषण खरीदने की भी योजना बनेगी। मित्रों व रिश्तेदारों से संबंध मधुर बने रहेंगे।
नेगेटिव- परंतु कल्पना में योजनाएं ना बनाकर हकीकत में भी उन्हें क्रियान्वित करें। बच्चों की समस्याओं को ध्यान पूर्वक समझें और सुलझाने का प्रयत्न करें। इससे उनका आत्मविश्वास बना रहेगा। अधिकतर समय घर के बाहर ही व्यतीत करना पड़ सकता है।
व्यवसाय- इस सप्ताह व्यवसाय संबंधी नए आयाम बनेंगे। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि कोई भी काम करने से पहले उसके सब पहलुओं पर सोच-विचार करके योजनाएं बनाएं और उन्हें क्रियान्वित करें। नौकरीपेशा लोग सावधान रहें, किसी गलती की वजह से अधिकारी वर्ग उनसे नाराज हो सकता है।
लव- पारिवारिक वातावरण सुखद रहेगा। जीवन साथी के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रहेगी। उन्हें उचित इलाज की जरूरत है।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। पेट संबंधी परेशानी होने पर आयुर्वेदिक चीजों का सेवन करना आपको स्वस्थ रखेगा।

धनु - पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद कुछ समय अपने मित्रों व रिश्तेदारों के लिए भी अवश्य निकालें। इससे आपसी संबंध और मजबूत होंगे। घर के किसी वरिष्ठ व्यक्ति की सलाह आपके के लिए बहुत ही लाभदायक रहेगी। शारीरिक रूप से आप अपने आपको ऊर्जावान महसूस करेंगे।
नेगेटिव- इस सप्ताह कोई अप्रिय समाचार मिलने के भी संकेत मिल रहे हैं। जिसकी वजह से कोई भय अथवा अवसाद जैसी बातें आपके मन मस्तिष्क पर हावी हो सकती हैं। कुछ समय आत्म चिंतन तथा आध्यात्मिक स्थल पर व्यतीत करने से आपको सुकून मिलेगा।
व्यवसाय- मशीनरी आदि से जुड़े कामों में दिक्कतें आएंगी। इस समय कार्यक्षेत्र की हर छोटी से छोटी बात का भी बारीकी और गंभीरता से मूल्यांकन करने की आवश्यकता है। आपकी कोई व्यापारिक सूचना लीक हो सकती है। कर्मचारियों की हर गतिविधि तथा क्रियाकलापों पर नजर रखें।
लव- किसी भी परेशानी में जीवन साथी तथा पारिवारिक सदस्य की सलाह अवश्य लें, निश्चित ही आपको उचित सलाह मिलेगी। प्रेम संबंधों में किसी तरह का मतभेद हो सकता है। अपने व्यवहार को संयमित रखें।
स्वास्थ्य- अत्यधिक तनाव का असर आपकी कार्य क्षमता व मनोबल पर भी पड़ेगा। यह समय धैर्य के साथ व्यतीत करने का है।

मकर - पॉजिटिव- किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात होगी। भावनात्मक रूप से आप स्वयं को बहुत ही सशक्त महसूस करेंगे। जमीन-जायदाद संबंधी कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी तथा उचित सफलता भी हासिल होगी। किसी मित्र के साथ मुलाकात यादगार पलों को ताजा करेगी।
नेगेटिव- किसी पड़ोसी के साथ वाद-विवाद में ना उलझें। अपने गुस्से तथा वाणी पर काबू रखना जरूरी है। कभी-कभी मन में कुछ अनहोनी होने जैसा भय रहेगा। परंतु यह आपका वहम ही है, अपने स्वभाव पर परिवर्तन लाना जरूरी है।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में किसी कर्मचारी की गतिविधि आपको तनाव दे सकती है। आपके काम उत्तम रूप से चलते रहेंगे। इसलिए फिक्र ना करें। करियर में स्थिरता आएगी। अधिकारी वर्ग से मन मुताबिक सहयोग भी मिलेगा।
लव- पति-पत्नी में आपसी सामंजस्य का भाव विद्यमान रहेगा। तथा पारिवारिक वातावरण सुख-शांति से भरपूर रहेगा। प्रेम संबंध और अधिक रोमांटिक बनेंगे।
स्वास्थ्य- अपने अंदर कुछ कमजोरी महसूस करेंगे। इस समय अपना इम्यून सिस्टम मजबूत बनाकर रखना जरूरी है।

कुंभ - पॉजिटिव- आत्मविश्वास बनाए रखना तथा विपरीत परिस्थितियों का सामना करना इस राशि वाले लोगों का विशेष गुण है। इस समय भी आप दूसरों पर निर्भर रहने की बजाय अपनी कार्य क्षमता पर विश्वास रखेंगे। प्रकृति आपकी तरक्की के लिए नए रास्ते खोल रही है तथा परिस्थितियां अनुकूल बना रही है।
नेगेटिव- विद्यार्थियों में अपने किसी प्रोजेक्ट के असफल होने के कारण निराशा रहेगी। दोबारा उस पर ध्यान केंद्रित रखें, तथा हिम्मत ना हारे। अपने व्यवहार में शक और संशय जैसी स्थिति न उत्पन्न होने दें। थोड़ी सी सावधानी आपको कई परेशानियों से बचा सकती हैं।
व्यवसाय- व्यावसायिक विकास के लिए अपने संपर्कों को और अधिक बढ़ाएं। इस समय कुछ नए अनुबंध मिलने से आर्थिक स्थिति बेहतर बनी रहेगी। तथा कर्मचारी और सहयोगी भी अपना भरपूर योगदान देंगे। नौकरी पैशा व्यक्तियों के लिए समय चुनौतीपूर्ण है।
लव- व्यस्तता के बावजूद कुछ समय घर- परिवार के लिए भी निकालना जरूरी है। प्रेम संबंधों में भी घनिष्ठता आएगी।
स्वास्थ्य- इस समय स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी नहीं है लेकिन वर्तमान वातावरण को देखते हुए कुछ सावधानियां अवश्य बरतें।

मीन - पॉजिटिव- इस सप्ताह आप अपने व्यक्तिगत मामलों में अधिक रुचि लेंगे। अपने मन मुताबिक समय व्यतीत करने से तनाव दूर होगा। तथा ताजगी महसूस करेंगे। अचानक से कोई मुश्किल कार्य संपन्न होने से मन में प्रसन्नता बनी रहेगी।
नेगेटिव- घर से संबंधित कार्यों में खर्चा बेतहाशा बढ़ सकता है। इसलिए बजट बनाकर रखना जरूरी है। आपके गुस्से की वजह से कुछ रिश्तों में अनबन भी हो सकती है। किसी भी विपरीत परिस्थिति में धैर्य बनाकर रखे तथा समाधान निकालने का प्रयास करें।
व्यवसाय- दूरदराज के क्षेत्रों से आपके संपर्क बनेंगे। बिजनेस संबंधी नए अनुबंध मिलने की भी संभावना है। आसपास के लोगों से चल रही प्रतिस्पर्धा में सफलता पाने के लिए अत्यधिक मेहनत की जरूरत है। नौकरी में अपने काम पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है। इस समय ऑफिस की व्यवस्था को लेकर सख्ती बनी रहेगी।
लव- बेवजह गुस्सा व चिड़चिड़ापन घर के माहौल में भी तनाव उत्पन्न करेगा। अपने स्वभाव में नरमी बनाकर रखें। तथा घर परिवार के साथ खुशनुमा समय व्यतीत करें।
स्वास्थ्य- वायु विकार तथा जोड़ों में दर्द की समस्या रहेगी। अपने खानपान का तरीका सुधारने की जरूरत है।

खबरें और भी हैं...