पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Jyotish
  • Rashifal Saptahik Horoscope September 3rd Week 2021: September Weekly Rashifal 2021, Aries Mesh Vrishab Weekly Horoscope, Saptahik Horoscope Leo Virgo Libra Scorpio

साप्ताहिक राशिफल:12 से 18 सितंबर तक कुंभ और मीन सहित 9 राशियों पर रहेगा सितारों का मिला-जुला असर

17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कर्क और तुला राशि वालों के लिए ठीक नहीं है ये हफ्ता, वृष राशि वालों के लिए फायदे वाले रहेंगे ये सात दिन

इस सप्ताह चंद्रमा वृश्चिक से मकर राशि तक जाएगा। इस हफ्ते की शुरुआत में ग्रहण और आखिरी के कुछ दिन विषयोग रहेगा। बीच के दिनों में चंद्रमा पर मंगल की दृष्टि रहेगी। ऐसी ग्रह स्थिति के कारण 9 राशियों पर सितारों का मिला-जुला असर रहेगा। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी का कहना है कि इन दिनों मेष, मिथुन, सिंह, कन्या, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन राशि वालों की जॉब और बिजनेस में बदलाव के योग हैं। कामकाज तो पूरे होंगे लेकिन रुकावटें भी आ सकती हैं। इनके अलावा कर्क और तुला राशि वाले नौकरीपेशा लोगों को संभलकर रहना होगा। लेन-देन में भी सावधानी रखनी होगी। वहीं, वृष राशि वाले लोग सितारों के अशुभ असर से बच जाएंगे। इस राशि वालों के मनचाहे काम पूरे हो सकते हैं।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक 12 राशियों का फल

मेष - पॉजिटिव- अपनी पिछली कुछ गलतियों से सीख लेकर वर्तमान में और अधिक बेहतर सुधार लाने का प्रयास करें, आपको अवश्य ही उचित कामयाबी मिलेगी। अगर कोई भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त की योजना है, तो उससे संबंधित काम बन सकता है।
नेगेटिव- अपने स्वभाव में इगो ना उत्पन्न होने दें। तथा वरिष्ठ और अनुभवी व्यक्तियों की सलाह पर भी जरूर ध्यान दें। किसी नजदीकी रिश्तेदार के साथ कुछ गलतफहमियां हो सकती है। समय रहते उन्हें सुलझाना उचित रहेगा।
व्यवसाय- व्यवसाय में किसी रुके काम को दोबारा शुरू करने के लिए अनुकूल समय है, इसलिए कोशिश करते रहें। इस वक्त कामकाज बढ़ाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगी। जो भविष्य में बेहतरीन साबित होंगी।
लव- परिवार के साथ भी मनोरंजन संबंधी कार्यों में उचित समय व्यतीत होगा। युवाओं की आपसी दोस्ती प्रेम संबंधों में परिणित हो सकती हैं।
स्वास्थ्य- मौसमी बीमारियां परेशान कर सकती हैं। परंतु थोड़ी सी ही सावधानी आपको स्वस्थ भी रखेगी।

वृष - पॉजिटिव- मनोनुकूल कोई कार्य पूर्ण होने से खुशी रहेगी। विद्यार्थियों को भी अपनी किसी विशेष उपलब्धि की वजह से तारीफ मिलेगी। किसी विशेष कार्यक्रम में जाने का शुभ अवसर भी मिल सकता है। आपकी कार्यकुशलता में भी वृद्धि होगी।
नेगेटिव- इच्छाओं की अधिकता रहेगी, परंतु उनको पूरा करने के लिए अत्यधिक मेहनत और प्रयास की जरूरत है। जिसकी वजह से मन में चिड़चिड़ापन भी रहेगा। राजकीय मामलों में भी किसी तरह की बाधा आ सकती है। वाहन से जुड़े खर्चे परेशान करेंगे।
व्यवसाय- इस सप्ताह बिजनेस में आप एक्टीव रहेंगे। हालांकि कुछ लोग नुकसान करने की कोशिश करेंगे लेकिन कामयाब नहीं हो पाएंगे। नौकरी में तरक्की के योग हैं। उच्चाधिकारियों का सहयोग भी मददगार साबित होगा।
लव- वैवाहिक जीवन में खुशियां रहेंगी। घूमने-फिरने का भी प्रोग्राम बनेगा। दिल के मामले में अर्थात प्रेम संबंधों में आपकी महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। किसी भी प्रकार की चिंता ना करें। तथा मस्त होकर अपनी दिनचर्या व्यतीत करें।

मिथुन - पॉजिटिव- विद्यार्थियों के लिए सप्ताह अनुकूल है। सुकून और शांति दायक दिन व्यतीत होगा। घरेलू कार्यों को प्राथमिकता से पूरा करने का प्रयास करेंगे। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी रुचि रहेगी।
नेगेटिव- इस समय किसी भी प्रकार का ऋण लेने से बचें। दूसरों की आलोचना में समय तथा ऊर्जा नष्ट ना करें। आपकी योग्यता और काबिलियत पर प्रश्नचिन्ह उठ सकता है। इसलिए सावधान रहना जरूरी है। सहनशीलता बनाए रखें।
व्यवसाय- बिजनेस में फायदा पहुंचाने वाली नई योजनाएं बनेंगी। ऑफिस के पेंडिंग कामों को पूरा करने में सफलता मिलेगी। गुस्से और ईगो की वजह से आप कोई उपलब्धि खो सकते हैं। किसी गलत काम की वजह से आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। बेहतर होगा इन कामों से दूर ही रहें।
लव- पति-पत्नी में घर की व्यवस्था को लेकर कुछ वाद-विवाद की संभावना है। विवाहेत्तर संबंधों से दूरी बनाकर रखना आपके मान-सम्मान के लिए जरूरी है।
स्वास्थ्य- शारीरिक और मानसिक थकान रह सकती है। अपने ऊपर काम का ज्यादा बोझ न लादें। आराम करना भी जरूरी है।

कर्क - पॉजिटिव- आपके किसी भी कार्य में दिक्कत आने पर पिता या पिता समान व्यक्ति की सलाह आपके लिए बहुत ही उचित रहेगी। कुछ समय से चल रही नकारात्मक परिस्थितियों में भी सुधार आएगा। आपने अपने परिवार को सुरक्षा प्रदान करने के लिए जो नियम बनाए हैं, वह तारीफ-ए-काबिल रहेंगे।
नेगेटिव- कभी-कभी आपका अपने कार्य में जल्दबाजी करना और गुस्सा आना आपके बनते कामों को बिगाड़ सकता है। अपनी इस ऊर्जा का सकारात्मक रूप में उपयोग करें। अपने सामान का विशेष ध्यान रखें। कोई महत्वपूर्ण वस्तु खो सकती है।
व्यवसाय- कंप्यूटर और मीडिया से जुड़े बिजनेस में कुछ अच्छे मौके मिल सकते हैं। नया काम शुरू करने का उचित समय नहीं है। पैसे संबंधी कोई भी लेनदेन करते समय सावधानी बरतनी जरूरी है। नौकरी में किसी सहयोगी के साथ वाद-विवाद जैसी स्थिति बन सकती है।
लव- परिवार के साथ कुछ मनोरंजन संबंधी प्रोग्राम अवश्य बनाएं। इससे पारिवारिक वातावरण खुशनुमा और मधुर बना रहेगा। प्रेम संबंधों में नजदीकियां बढ़ेगी। विवाह में परिणित होने के शुभ अवसर भी बन सकते हैं।
स्वास्थ्य- ब्लड प्रेशर संबंधी दिक्कत होने से दिनचर्या अस्त-व्यस्त हो सकती है। आयुर्वेदिक चीजों को अपने खानपान में अधिक से अधिक शामिल करें। और उचित आराम भी अवश्य लें।

सिंह - पॉजिटिव- पिछले कुछ दिनों से आप अपने अंदर आलस जैसी स्थिति महसूस कर रहे थे। परंतु किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति से मुलाकात आपके अंदर जोश व ऊर्जा का संचार करेंगी। रुके हुए काम सरलता व सुगमता से पुरे होते जाएंगे।
नेगेटिव- परंतु मेहनत करने पर ही भाग्य भी सहयोग करेगा। इस बात को जरूर ध्यान में रखें। घर में अगर मरम्मत आदि की कोई योजना बन रही है तो उसे स्थगित रखना उचित रहेगा।
व्यवसाय- बिजनेस संबंधी छोटी बात पर भी बारीकी और गंभीरता से ध्यान देने की जरूरत है। इस वक्त अपने बिजनेस संबंधी कार्य प्रणाली में भी बदलाव की कोशिश करें। बीमा और कंसलटेंसी जैसे बिजनेस में उचित उपलब्धियां हासिल होगी।
लव- पारिवारिक वातावरण खुशनुमा बना रहेगा। पिछले कुछ समय से चल रही चिंता दूर होगी। घर में बच्चे की किलकारी संबंधी सुखद सूचना मिलने से उल्लास का वातावरण रहेगा।
स्वास्थ्य- इस समय कोई चोट लगने या दुर्घटना जैसी स्थिति बन रही है। जोखिम पूर्ण कार्यों से दूर रहें। वाहन भी ना चलाएं तो उचित रहेगा।

कन्या - पॉजिटिव- बच्चों की किसी समस्या को सुलझाने में आपका विशेष सहयोग रहेगा। समय उन्नति दायक है। मित्रों तथा सहयोगियों से आशातीत सहयोग मिलेगा। कोई नई जिम्मेदारी आप स्वीकार करेंगे, और उसे पूरा करने में सक्षम भी रहेंगे। कहीं से किसी शुभ समाचार की भी प्राप्ति होगी।
नेगेटिव- रिश्तों के मामले में बहुत अधिक सहज तथा विनम्रता से काम लेना है। ससुराल पक्ष के साथ कुछ असहज महसूस करेंगे। जमीन-जायदाद से संबंधित मामलों में रुकावट आ जाएंगी। परंतु शीघ्र ही कोई हल भी निकल आएगा। गैर कानूनी काम में बिल्कुल भी ध्यान ना दें।
व्यवसाय- कार्यस्थल पर मानहानि जैसी स्थिति बन रही है। इसलिए सावधान रहें। शेयर बाजार और कमोडिटीज में सोच-समझकर निवेश करें। हालांकि आय के स्रोत में वृद्धि होगी। किसी कार्य अथवा योजना की रूपरेखा बनाकर उस पर अमल करें।
लव- पारिवारिक वातावरण मधुर जाएगा। तथा परिजनों के साथ घर की व्यवस्था संबंधी कार्य में समय व्यतीत होगा। दिल के मामले में कुछ हताश होना पड़ सकता है।
स्वास्थ्य- अधिक भागा-दौड़ी की वजह से थकान और सिरदर्द परेशान करेंगे। कुछ समय आराम के लिए भी अवश्य निकालें। तथा रुचि पूर्ण कार्यों में कुछ समय देने से ऊर्जावान महसूस करेंगे।

तुला - पॉजिटिव- इस सप्ताह आपकी मुलाकात किसी प्रभावशाली व्यक्ति से होगी। अतः आप अपने अंदर सकारात्मक ऊर्जा महसूस करेंगे। पिछले कुछ समय से आप जिस उचित वक्त का इंतजार कर रहे थे, वह इंतजार खत्म होगा। परिस्थितियां अनुकूल बनी रहेगी।
नेगेटिव- बीती हुई नकारात्मक बातों को वर्तमान पर हावी ना होने दें। इसकी वजह से रिश्तेदारों अथवा मित्रों से संबंध भी खराब हो सकते हैं। बेहतर होगा कि समय के अनुसार अपने विचारों में भी सकारात्मक बदलाव लाएं।
व्यवसाय- नौकरीपेशा लोग अपने काम के प्रति और ज्यादा ध्यान दें, इस समय बॉस या उच्चाधिकारियों से संबंध खराब होने जैसी स्थिति बन रही है। अपनी व्यापारिक गतिविधियों को किसी के साथ शेयर ना करें। कोई इसका नाजायज इस्तेमाल कर सकता है।
लव- काम के तनाव की वजह से घर परिवार पर अधिक समय नहीं दे पाएंगे। परंतु जीवन साथी व परिवार जनों का सहयोग घर की व्यवस्था को उचित बनाकर रखेगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। अपने खान-पान तथा दिनचर्या को व्यवस्थित बनाकर रखें। तथा योग और व्यायाम पर भी ध्यान दें।

वृश्चिक - पॉजिटिव- इस सप्ताह आप कोई बड़ा फैसला लेंगे। और किसी नई जिम्मेदारी को भी पूरा करने में सफल रहेंगे। मनोनुकूल कार्य के हो जाने से मन प्रसन्न रहेगा। आपका जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण आपके व्यक्तित्व को और और अधिक निखारेगा। किसी नई वस्तु की भी खरीदारी संभव है।
नेगेटिव- परंतु ध्यान रखें कि आपकी किसी तीखी बात से अपने नाराज हो सकते हैं। कहीं गलत जगह पूंजी निवेश से पछताना पड़ सकता है। दूसरों की बुराइयों पर ध्यान ना देकर अपने कार्य को पूरा करने में समय लगाएं। इस समय किसी भी प्रकार का ऋण लेने से बचें।
व्यवसाय- कारोबारी विस्तार संबंधी किसी योजना पर अमल होगा। राजकीय काम किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति की मदद से हल हो सकते हैं। आप अपने अधीनस्थ लोगों की तुलना में अधिक व्यवहार कुशल रहेंगे। जिसकी वजह से आपकी तरक्की भी संभव है। परंतु आय की स्थिति अभी सामान्य ही बनी रहेगी।
लव- पारिवारिक तथा दांपत्य जीवन में बेहतर तालमेल बनाकर रखेंगे। घर में किलकारी संबंधित शुभ सूचना मिलने से खुशी वाला वातावरण रहेगा। प्रेम संबंध मर्यादित रहेंगे।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। हल्की-फुल्की मौसमी बीमारियां तंग करेगी। परंतु जरा सी सावधानी और आयुर्वेदिक इलाज आपको पूर्णतः स्वस्थ रखेगा।

धनु - पॉजिटिव- धार्मिक तथा आध्यात्मिक कार्यों में व्यस्तता रहेगी। घर के वरिष्ठ लोगों की सलाह व मार्गदर्शन को जरूर अपनाएं। और उन्हीं की सलाह से अपना कोई भी कार्य प्रारंभ करें, सफलता निश्चित है। भाई बहनों के साथ संबंध मधुर रहेंगे।
नेगेटिव- कभी-कभी आपके स्वभाव में किसी विपरीत परिस्थिति की वजह से चिड़चिड़ापन आ सकता है। समय से जल्दी उपलब्धि हासिल करने की चेष्टा ना करें। अन्यथा परेशानियां बढ़ सकती हैं। योजनाबद्ध तरीके से कार्य करना उचित रहेगा।
व्यवसाय- प्रॉपर्टी से संबंधित व्यवसाय में कोई उत्तम डील होने की संभावना है। सिर्फ इतना ध्यान रखना है कि विश्वसनीय लोगों के साथ ही संपर्क रखें। नौकरीपेशा लोग अभी अपनी जॉब बदलने की कोशिश न करें।जहां भी जाएंगे, परिस्थितियां वर्तमान जैसी ही हो जाएंगी।
लव- कोई शुभ समाचार मिलने से पारिवारिक वातावरण खुशनुमा रहेगा। किसी विपरीत लिंगी मित्र के मिलने से पुरानी यादें ताजा होंगी। मन प्रफुल्लित रहेगा।
स्वास्थ्य- माइग्रेन, सिरदर्द की समस्या दिनचर्या को अस्त-व्यस्त कर सकती हैं। ज्यादा भारी और तला-भुना खाना खाने से परहेज करें।

मकर - पॉजिटिव- अगर किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी कोई मामला रुका हुआ है, तो उस पर ध्यान दें, सफलता हासिल होने की पूरी संभावना है। ससुराल पक्ष के साथ संबंध और अधिक मजबूत होंगे। तथा उपहारों का आदान-प्रदान भी खुशनुमा माहौल बनाएगा।
नेगेटिव- इस सप्ताह अपने व्यक्तिगत कार्यों के प्रति भी बहुत अधिक ध्यान देने की जरूरत है। विद्यार्थियों को मन मुताबिक किसी प्रोजेक्ट में सफलता न मिलने से उदासी रहेगी। परंतु अपना मनोबल बनाए रखें और प्रयासरत रहें।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियों में किसी भी तरह का रिस्क लेने से बचें। तमाम व्यस्तता के बावजूद गतिविधियां सामान्य रहेंगी। इस समय किसी भी प्रकार का इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उचित नहीं है। वर्तमान में जो चल रहा है, उसी पर ध्यान केंद्रित रखना उचित रहेगा।
लव- पारिवारिक वातावरण सुखद व अनुशासित बनाकर रखने में आपका विशेष प्रयास रहेगा। प्रेम संबंध भी मर्यादित तथा भावना प्रधान रहेंगे।
स्वास्थ्य- अचानक से स्वास्थ्य संबंधी कोई दिक्कत आ सकती है इसलिए सचेत रहने की आवश्यकता है। तथा दिनचर्या को सुव्यवस्थित बनाकर भी रखें।

कुंभ - पॉजिटिव- परिस्थितिवश कार्य में आ रही दिक्कतों में कुछ राहत मिलेगी। किसी पॉलिसी आदि में निवेश करने के लिए समय अनुकूल है। पिता अथवा पिता समान किसी व्यक्ति की सलाह का अनुसरण करना आपके हित में रहेगा।
नेगेटिव- सिर्फ अपनी मनमानी ना करके दूसरों की बातों पर भी ध्यान दें। किसी पारिवारिक सदस्य के वैवाहिक जीवन में कटुता की वजह से आपको भी तनाव रह सकता है। हालांकि आप की सलाह से परिस्थितियां नियंत्रण में भी हो जाएंगी।
व्यवसाय- बिजनेस में सरकारी कामों से संबंधी कोई रुकावट आ सकती है। इसमें मेहनत और दौड़-धूप भी ज्यादा रहेगी। जिसकी वजह से आप कार्यस्थल पर समय नहीं दे पाएंगे। परंतु किसी विश्वसनीय कर्मचारी पर काम का कार्यभार सौंप सकते हैं।
लव- रिश्तों को मजबूत बनाए रखने में आपकी विशेष भूमिका रहेगी। पारिवारिक वातावरण भी सुखद बना रहेगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु शारीरिक और मानसिक रूप से आपको आराम की भी जरूरत है। ब्लड प्रेशर जरूर चेक करवाएं।

मीन - पॉजिटिव- रिश्तों को मजबूत बनाए रखने की आपकी कोशिश कामयाब रहेगी। तथा संबंधों में नजदीकियां आएंगी। सामाजिक गतिविधियों में भी व्यस्तता रहेगी। परिवार तथा कामकाज का दायित्व आप बखूबी निभाने में सक्षम रहेंगे। अधिकतर काम समय पर पूरे होते जाएंगे।
नेगेटिव- आप वह हर चीज हासिल करने की कोशिश करेंगे, जिसकी आपको तमन्ना थी। लेकिन अत्यधिक मेहनत तो करनी पड़ेगी। विशेष रूप से महिलाओं को अत्यधिक परेशानी झेलनी पड़ सकती है। घर और बाहर दोनों जगह जिम्मेदारियां निभाने में बहुत अधिक थकान रहेगी।
व्यवसाय- बिजनेस में काम की गुणवत्ता बढ़ाने की जरूरत है। दूसरों से सहयोग की अपेक्षा करने की बजाय अपनी मेहनत पर ही विश्वास रखें। युवाओं को नौकरी के प्रस्ताव मिलेंगे। प्राइवेट सेक्टर में कार्यरत लोग कोई बेहतरीन उपलब्धि हासिल कर सकते हैं। तयशुदा लक्ष्यों को हासिल करने में किसी की सहायता भी मिलेगी।
लव- परिवारिक दायित्व को निभाने में आप बेहतर जीवन शैली का ध्यान रखेंगे। घर में आनंद व खुशी भरा वातावरण रहेगा। घर में मेहमानों का भी आगमन होगा।
स्वास्थ्य- बदलते मौसम में सर्दी, जुखाम तथा बुखार की शिकायत रह सकती है। इस समय अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें तथा उचित दिनचर्या बनाएं।

खबरें और भी हैं...