• Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Jyotish
  • Rashifal Saptahik Horoscope November 4th Week 2021: November Weekly Rashifal 2021, Aries Mesh Vrishab Weekly Horoscope, Saptahik Horoscope Leo Virgo Libra Scorpio

साप्ताहिक राशिफल:सिंह, तुला और मीन राशि वालों को धन लाभ के योग, वृष और कुंभ वालों को मिल सकती है तरक्की

14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वृश्चिक, धनु और मकर सहित 7 राशि वालों के जॉब और बिजनेस पर रहेगा सितारों का मिला-जुला असर

21 से 27 नवंबर तक 5 राशियों के लिए अच्छा समय रहेगा। इस सप्ताह चंद्रमा अपनी उच्च राशि यानी वृष से चलकर सिंह तक जाएगा। इस दौरान चंद्रमा पर सूर्य, मंगल, बृहस्पति, शुक्र और शनि की दृष्टि रहेगी। जिससे बन रहे 2 शुभ और एक अशुभ योग का असर सभी राशियों पर रहेगा।

इस हफ्ते वृष, सिंह, तुला, कुंभ और मीन राशि वाले लोगों के लिए अच्छा समय रहेगा। इन 5 राशि वालों को जॉब और बिजनेस में फायदा होगा। धन लाभ के योग भी बनेंगे। वहीं, मेष, मिथुन, कर्क, कन्या, वृश्चिक, धनु और मकर राशि वालों के लिए ये सात दिन सामान्य रहेंगे।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक 12 राशियों का फल

मेष - पॉजिटिव- इस सप्ताह किसी अनुभवी व्यक्ति से मुलाकात और आपसी विचारों का आदान-प्रदान दोनों के लिए फायदेमंद रहेगा। कामकाजी महिलाएं अपने घर परिवार की जिम्मेदारियों को निभाने में सक्षम रहेंगे। धार्मिक यात्रा भी संभव है।
नेगेटिव- किसी निकट संबंधी द्वारा कोई अशुभ समाचार मिलने से मन कुछ व्यथित रहेगा। अपने ऊपर नकारात्मकता हावी ना होने दें। बच्चों की किसी बात को लेकर पड़ोसियों से कहासुनी हो सकती है। कभी-कभी लगेगा कि आपको अपनी मेहनत के उचित परिणाम नहीं मिल रहे हैं।
व्यवसाय- कामकाजी महिलाएं अपने बिजनेस में महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करने में सफल रहेंगी। कार्यक्षेत्र में आपने जो बदलाव किए हैं। वो आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे। कार्यस्थल का सकारात्मक वातावरण स्टाफ को भी ऊर्जावान बनाकर रखेगा।
लव- घर के मामलों में ज्यादा रोक-टोक और हस्तक्षेप ना करें। घर की अवस्था उचित बनाए रखने के लिए स्वयं के स्वभाव में भी बदलाव लाना जरूरी है।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य के प्रति सचेत और सावधान रहें। जरा सी लापरवाही आपके स्वास्थ्य को खराब कर सकती हैं।

वृष - पॉजिटिव- इस सप्ताह काम की अधिकता रहेगी। परंतु आप पूरे मनोयोग और ऊर्जा से उन्हें संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। यह समय अपनी प्रतिभा और क्षमताओं को जागृत करने का है। निश्चित ही आपको सफलता मिलेगी।
नेगेटिव- कुछ लोग आपकी कामयाबी की वजह से जलन की भावना भी रख सकते हैं। परंतु सबको नजरअंदाज करके आप अपने कार्यों के प्रति प्रयासरत रहें। अपने स्वभाव में सहजता बनाकर रखें।
व्यवसाय- मीडिया और ऑनलाइन कामों से जुड़े बिजनेस में सफलता मिलेगी। समय अनुकूल है। इसका उचित उपयोग करें। थोड़ी सी मेहनत आपको बहुत सफलता देगी। ऑफिस में किसी प्रोजेक्ट पर काम करते समय सावधानी बरतें।
लव- पति-पत्नी के संबंध मधुर रहेंगे। जीवनसाथी तथा परिवार के साथ लॉन्ग ड्राइव पर जाना सबको खुशी देगा।
स्वास्थ्य- वर्तमान मौसम की वजह से खांसी, जुकाम की समस्या रह सकती है। आयुर्वेद इलाज इसके लिए बेहतर रहेगा।

मिथुन - पॉजिटिव- सप्ताह मध्य के बाद परिस्थितियां आपके पक्ष में बहुत ही अनुकूल रहेंगी। इसलिए शुरुआत में ही अपने कार्यों की रूपरेखा बना लें। कोई लाभदायक सूचना मिल सकती है। घर में कुछ समय से चल रही गलतफहमियां आपकी मध्यस्थता से हल हो जाएंगी।
नेगेटिव- भाइयों के साथ किसी पारिवारिक मुद्दे को लेकर वाद-विवाद की स्थिति बन रही है। हालांकि आप अपने उचित व्यवहार द्वारा परिस्थितियां संभाल लेंगे। विद्यार्थियों को एडमिशन संबंधी कार्य में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं।
व्यवसाय- पारिवारिक व्यस्तता की वजह से अपने कार्यस्थल पर ज्यादा वक्त नहीं दे पाएंगे। लेकिन फोन कॉल्स से अधिकतर काम सुचारू रूप से संपन्न हो जाएंगे। ऑफिस में उच्चाधिकारियों के साथ किसी भी वाद-विवाद में ना पड़ें।
लव- पति-पत्नी के बीच सकारात्मक और सहयोगात्मक पूर्ण संबंध रहेंगे। परिवार के साथ लॉन्ग ड्राइव पर जाने से सबका मन प्रफुल्लित रहेगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य संबंधी चल रही किसी समस्या से राहत मिलेगी। और आप स्वयं को स्वस्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे।

कर्क - पॉजिटिव- इस सप्ताह आप अपनी सकारात्मक तथा संतुलित सोच द्वारा घर तथा व्यवसाय संबंधी किसी भी परेशानी का हल निकालने में सक्षम रहेंगे। रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के भी मार्ग खोलेगा।
नेगेटिव- अचानक ही कोई बड़ा खर्चा आ सकता है। इसकी वजह से अपनी व्यक्तिगत जरूरतों पर कटौती करनी पड़ेगी। जोखिम पूर्ण कार्यों में बिल्कुल भी रुचि ना लें। युवाओं की लापरवाही उनके लिए नुकसानदायक रहेगी।
व्यवसाय- इस समय अपने संपर्क सूत्रों तथा मार्केटिंग को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करें। बेहतरीन आर्डर भी मिलेंगे। सरकारी नौकरी में किसी भी प्रकार के अनुचित कार्य में दिलचस्पी ना लें, कोई इंक्वायरी आदि होने की आशंका है।
लव- पति-पत्नी आपसी सामंजस्य द्वारा घर की किसी समस्या का हल निकालने में सक्षम रहेंगे। प्रेम संबंधों में भी और अधिक प्रगाढ़ता आएगी।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु तनाव और नकारात्मक बातों से दूर रहें, क्योंकि इनका असर आपकी कार्य क्षमता पर भी पड़ सकता है।

सिंह - पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से चल रही किसी परेशानी से राहत मिलेगी। पैसे के लेनदेन संबंधी किसी भी गतिविधि में आपको बेहतरीन फायदा होने की संभावना है। नजदीकी संबंधियों के साथ गेट-टुगेदर संबंधी प्लान भी बनेगा।
नेगेटिव- काम की अधिकता का असर आपको शारीरिक और दिमागी रूप से थका सकता है। अतिरिक्त कार्यभार को अपने ऊपर ना लेकर दूसरों के साथ भी बांटना सीखें। किसी भी समस्या से परेशान होने की बजाय शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने का प्रयास करें।
व्यवसाय- बिजनेस में नए ऑर्डर मिलने की संभावना है। परंतु किसी अधीनस्थ कर्मचारी की वजह से दिक्कत भी आ सकती है। इस समय धैर्य और विवेक से काम लेना उचित रहेगा। कोई अनचाही ऑफिशियल यात्रा भी करनी पड़ेगी।
लव- संबंधों को मधुर बनाकर रखने के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण रखना जरूरी है। घर में बच्चे की किलकारी संबंधी शुभ सूचना मिलने से उत्सव भरा माहौल रहेगा।
स्वास्थ्य- अकारण ही किसी वजह से नींद ना आने की समस्या रहेगी। व्यर्थ की बातों के तनाव को अपने ऊपर हावी ना होने दें।

कन्या - पॉजिटिव- आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है।
नेगेटिव- इस समय अपने प्रतिद्वंद्धियो की गतिविधियों से अनभिज्ञ ना रहें। किसी भी गलत बात पर गुस्से की बजाय सूझबूझ से काम लें अन्यथा परिस्थितियां बिगड़ सकती हैं। रूपए-पैसे संबंधी लेनदेन को स्थगित रखें।
व्यवसाय- बिजनेस संबंधी समस्या हल होगी। निवेश के लिए समय अनुकूल नहीं है। स्टाफ की गतिविधियों पर नजर रखना जरूरी है। ऑफिस में अत्यधिक कार्य की वजह से ओवरटाइम करना पड़ सकता है।
लव- परिवार में खुशनुमा माहौल रहेगा। घर की व्यवस्था को उचित तथा डिसिप्लिन बनाकर रखना आपका दायित्व है।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। ज्यादा व्यस्तता की वजह से शारीरिक और मानसिक थकान रह सकती है।

तुला - पॉजिटिव- इस सप्ताह अति व्यस्तता बनी रहेगी। उचित परिणाम भी हासिल होंगे। विद्यार्थी अपने प्रोजेक्ट को पूरा करने में कामयाब रहेंगे। शिक्षा से संबंधित कुछ योजनाएं भी बनेगी। अगर वाहन खरीदने की योजना बन रही है, तो समय अनुकूल है।
नेगेटिव- पुराने नकारात्मक मुद्दों को वर्तमान जीवन पर हावी ना होने दें। बच्चों के साथ दोस्ताना व्यवहार रखें। ज्यादा अंकुश लगाना उन्हें जिद्दी बना सकता है। नजदीकी संबंधियों के साथ संबंधों को मधुर बनाकर रखें।
व्यवसाय- रुका हुआ पैसा मिलने से आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। कंप्यूटर, मीडिया से जुड़े क्षेत्रों में फायदेमंद स्थितियां बन रही हैं। नया काम शुरू करने की भी रूपरेखा बनेगी।
लव- पति-पत्नी के बीच किसी छोटी सी बात को लेकर तनाव हो सकता है। ईगो की बजाय शांतिपूर्ण तरीके से समस्या को सुलझाने का प्रयास करें। प्रेम संबंध मधुर बने रहेंगे।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। कभी-कभी कामकाज की अधिकता की वजह से थकान रह सकती है।

वृश्चिक - पॉजिटिव- इस सप्ताह आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण काम संपन्न होगा। तथा आप प्रत्येक कार्य को सलीके और व्यवस्थित रूप से करने से जल्दी ही अपने लक्ष्य को भी हासिल कर लेंगे। युवा वर्ग अपने कार्यों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण रखेंगे।
नेगेटिव- जल्दी कामयाबी हासिल करने के चक्कर में किसी अनुचित कार्य में रुचि ना लें। अपने गुस्से और ईगो पर काबू रखें। अपनी उपलब्धियों का दूसरों के सामने ज्यादा बखान ना करें। अन्यथा जलन की भावना से कोई आपका नुकसान भी कर सकता है।
व्यवसाय- व्यवसाय में विस्तार करने और किसी नए काम को शुरू करने के लिए समय अनुकूल है। परंतु शेयर्स तथा तेजी मंदी जैसे कार्यों में धन निवेश ना करें। कोई भी निर्णय लेने से पहले किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह और मार्गदर्शन अवश्य लें।
लव- पारिवारिक जीवन खुशनुमा रहेगा। परंतु विवाहेत्तर प्रेम संबंध घर की सुख-शांति को नष्ट कर सकते हैं, इसलिए इनसे दूर रहें।
स्वास्थ्य- अपच और भूख ना लगने जैसी समस्या रहेगी। नकारात्मक विचारों को अपने ऊपर हावी ना होने दें।

धनु - पॉजिटिव- पारिवारिक व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए आपके प्रयास उचित रहेंगे। किसी धार्मिक प्रवृत्ति के व्यक्ति के साथ मुलाकात से आपकी विचारधारा में भी सकारात्मक परिवर्तन आएगा। युवा वर्ग अपनी पढ़ाई व कैरियर संबंधी गतिविधियों को गंभीरता से लेंगे।
नेगेटिव- कोई भी निर्णय जल्दबाजी में ना लेकर पहले उस पर उचित सोच-विचार अवश्य करें। दूसरों की बातों में ना आकर अपनी योग्यता पर ही विश्वास रखें। रिश्तों को बचाने के लिए अपने व्यवहार में समय अनुसार लचीलापन लाना भी जरूरी है।
व्यवसाय- व्यवसाय में नवीन कार्यप्रणाली संबंधी कुछ योजनाएं बनेंगी और काफी हद तक सफलता भी मिलेगी। इस समय एडवर्टाइजमेंट से भी आपके व्यवसाय में गति आएगी। रिस्क प्रवृत्ति के कार्यों में बहुत ही सावधानी से पैसा निवेश करें।
लव- पति-पत्नी के बीच किसी पारिवारिक मुद्दे को लेकर नोकझोंक रहेगी। परंतु शीघ्र ही परिस्थितियां सामान्य भी हो जाएंगी इसलिए चिंता ना करें।
स्वास्थ्य- आपका आत्मविश्वास तथा सकारात्मक सोच आपको शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखेंगे। अपने अंदर भरपूर ऊर्जा महसूस करेंगे।

मकर - पॉजिटिव- चुनौतियों को अपनाने से तरक्की के रास्ते खुलेंगे। पूरी ऊर्जा से काम करें। कोर्ट केस चल रहा है, तो फैसला आपके पक्ष में होने की उम्मीद है।
नेगेटिव- संतान की कोई नकारात्मक गतिविधि चलने से चिंता रहेगी, परंतु आपकी समझदारी व सूझबूझ से समस्या का हल भी निकल जाएगा। किसी पड़ोसी अथवा संबंधियों के मामले में हस्तक्षेप ना करें।
व्यवसाय- व्यवसाय में ग्रह स्थिति ज्यादा लाभदायक तो नहीं है परंतु फिर भी गतिविधियों में कुछ सुधार अवश्य आएगा। फालतू खर्चे बढ़ सकते हैं, इसलिए कहीं इन्वेस्टमेंट करने की न सोचें।
लव- जीवन साथी के साथ संबंधों को मधुर बनाकर रखने में आपकी महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। प्रेम संबंधों में भी भावनात्मक नजदीकियां आएंगी।
स्वास्थ्य- छोटी-मोटी मौसमी परेशानियां बनी रहेंगी। थोड़ी सी सावधानी और व्यवस्थित दिनचर्या आपको स्वस्थ रख सकती हैं।

कुम्भ - पॉजिटिव- अपनी योजनाओं तथा गतिविधियों के बारे में किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह-मशविरा अवश्य करें, निश्चित ही आपको लाभ होगा। इस समय कोई उलझा हुआ कार्य भी आसानी से बनने की उम्मीद है। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी होगी।
नेगेटिव- सप्ताह के उत्तरार्ध में किसी के साथ व्यर्थ के वाद-विवाद की स्थिति बन सकती है। जिसकी वजह से मानसिक तनाव रहेगा। युवाओं तथा विद्यार्थियों को अपने भविष्य को लेकर कुछ चिंता रह सकती है।
व्यवसाय- बिजनेस में कड़ी मेहनत से आप कोई उपलब्धि हासिल कर लेंगे। दूर-दराज में रह रहे संपर्क सूत्र से उचित ऑर्डर मिलने की संभावना है, इसलिए प्रयासरत रहें। परंतु इस बात का भी ध्यान रखें कि राह चलते कोई मुसीबत भी सामने आ सकती है।
लव- व्यस्तता की वजह से आप अपने परिवार पर अधिक ध्यान नहीं दे पाएंगे। परंतु जीवन साथी तथा परिवारजनों का सहयोग घर में बेहतरीन सामंजस्य बनाकर रखेगा।
स्वास्थ्य- यह समय आपको शारीरिक और मानसिक रूप से थका देगा। ध्यान और मेडिटेशन अवश्य करें इससे आपको सुकून मिलेगा।

मीन - पॉजिटिव- अपना पूरा ध्यान निवेश संबंधी गतिविधियों पर केंद्रित रखें, समय अनुकूल है। निश्चित ही आपको सफलता मिलेगी। विद्यार्थियों की पढ़ाई या कैरियर से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान मिलेगा।
नेगेटिव- घर-परिवार की सुख-सुविधाओं संबंधी वस्तुओं की खरीदारी करते समय बजट का भी ध्यान अवश्य रखें। युवा वर्ग अपने कैरियर को लेकर कुछ तनाव में रह सकते हैं। किसी रिश्तेदार के साथ संबंधों में खटास की आशंका है।
व्यवसाय- इस हफ्ते कार्यक्षेत्र में चुनौतियां रहेंगी। लेकिन आप सभी समस्याओं का हल निकाल लेंगे। ऑफिस में कंपनी द्वारा कोई महत्वपूर्ण ऑथोरिटी मिल सकती है। तथा उच्चाधिकारियों के बीच आपके कार्यों की भी सराहना होगी।
लव- व्यवसायिक तनाव को परिवार की सुख-शांति पर हावी ना होने दें। नन्हें मेहमान की किलकारी संबंधी शुभ सूचना भी मिलने की संभावना है।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य संबंधी छोटे-मोटे उतार-चढ़ाव रहेंगे। थोड़ी सी सावधानी आपको स्वस्थ रखेगी।

खबरें और भी हैं...