• Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Jyotish
  • Rashifal Saptahik Horoscope 5 To 11 December 2nd Week 2021: December Weekly Rashifal 2021, Aries Mesh Vrishab Weekly Horoscope, Saptahik Horoscope Leo Virgo Libra Scorpio

साप्ताहिक राशिफल:5 से 11 दिसंबर तक कर्क, सिंह और कन्या राशि वालों के लिए बन रहे हैं धन लाभ और सफलता के योग

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • इस सप्ताह धनु, मकर और कुंभ सहित 7 राशि वालों की जॉब और बिजनेस पर रहेगा सितारों का मिला-जुला असर

5 से 7 दिसंबर तक चंद्रमा धनु राशि में रहेगा। इसके बाद 9 तक मकर में और फिर 11 तारीख तक कुंभ राशि में रहेगा। इस तरह चंद्रमा इन सात दिनों में तीन राशियों से होकर गुजरेगा। इस दौरान चंद्रमा पर राहु और मंगल की दृष्टि पड़ेगी। शुक्र, शनि और गुरु के साथ चंद्रमा की युति बनेगी। सितारों की इस स्थिति का असर सभी राशियों पर पड़ेगा।

इस सप्ताह कर्क, सिंह, कन्या और मीन राशि वालों के लिए धन लाभ और सफलता के योग बन रहे हैं। वृष राशि वालों के रूके हुए काम पूरे होंगे। इनके अलावा मेष, मिथुन, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर और कुंभ राशि वाले लोगों पर सितारों का मिला-जुला असर पड़ेगा।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक 12 राशियों का फल

मेष - पॉजिटिव- इस सप्ताह उत्तम ग्रह स्थिति बनी हुई है। आपको चमत्कारिक रूप से कोई उपलब्धि हासिल होगी। अपने भावी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए भरपूर मेहनत करें, अवश्य ही सफलता मिलेगी। किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह लेना आपके लिए उचित रहेगा।
नेगेटिव- अपने व्यक्तिगत कार्यों के अलावा सामाजिक गतिविधियों पर भी ध्यान देना जरूरी है। परंतु किसी के बहकावे में ना आएं। सभी कार्यों की एक रूपरेखा बनाकर काम करें, ताकि सभी काम सुचारू रूप से संपन्न हो सकें।
व्यवसाय- इस हफ्ते आपका कोई सपना पूरा होने की उम्मीद है। ये वक्त मार्केटिंग और प्रोडक्ट की क्वालिटी बढ़ाने में लगाएं। बीच में कुछ परेशानियां आ सकती हैं, लेकिन आप अपनी समझदारी और काबिलियत से रास्ता निकाल पाने में सक्षम रहेंगे।
लव- घर के किसी अविवाहित सदस्य के विवाह संबंधी कोई उचित रिश्ता आने से प्रसन्नता पूर्ण वातावरण रहेगा। प्रेम संबंध भी प्रगाढ़ होंगे।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। सिर्फ अत्यधिक काम की वजह से मानसिक व शारीरिक थकान रह सकती है।

वृष - पॉजिटिव- समय अनुकूल है। अधिकतर कार्य अल्प प्रयास से ही पूरे हो जाएंगे। अगर कोई बंटवारे संबंधी विवाद चल रहा है तो वह आपसी सहमति से आसानी से हल हो जाएगा। संतान की शिक्षा, कैरियर, विवाह आदि से संबंधित उचित योजना बनेगी।
नेगेटिव- ध्यान रखिए आप किसी राजकीय मुसीबत का शिकार हो सकते हैं। वाहन आदि खरीदने की योजना को स्थगित रखें। किसी पर ज्यादा विश्वास करने से नुकसान हो सकता है। रुपए-पैसे के मामले में भी सावधान रहें। जो भी हो आपको अपने खर्चों पर कटौती करनी चाहिए।
व्यवसाय- व्यवसाय में कोई विशेष उपलब्धि हासिल हो सकती है। कोई रुका हुआ काम भी दोबारा शुरू होगा। कामकाज को लेकर पूरी गंभीरता व संजीदगी से अंजाम दें अन्यथा आपका कोई ऑर्डर कैंसिल हो सकता है। सरकारी सेवारत व्यक्ति किसी उलझन में पड़ सकते हैं।
लव- पति-पत्नी के आपसी संबंधों में बेहतर तालमेल बना रहेगा। रिश्तेदार से संबंधित कोई शुभ समाचार मिलने से घर में खुशी रहेगी।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। परंतु इसका यह कतई मतलब नहीं कि आप स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही करें। अपने खानपान व दिनचर्या को विशेष रूप से व्यवस्थित रखें।

मिथुन - पॉजिटिव- इस सप्ताह कुछ समय अपनी रुचि संबंधी कार्यों को करने में व्यतीत करें। इससे आप अपने आपको फ्रेश महसूस करेंगे। अपनी दिनचर्या संबंधी कामों में पूरी ऊर्जा लगाकर ध्यान दे पाएंगे। विद्यार्थियों को किसी विशेष संबंधित परीक्षा में शुभ परिणाम मिलने की संभावना है।
नेगेटिव- ड्राइव करते समय ट्रैफिक नियमों का पूरा ध्यान रखें, अन्यथा आप किसी कानूनी पचड़े में पड़ सकते हैं। जिसकी वजह से समय भी बर्बाद होगा। कोई भी बड़ा निवेश करने से पहले उससे संबंधित पूरी जानकारी अवश्य हासिल कर लें।
व्यवसाय- पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय में पारदर्शिता रखना जरूरी है। गलतफहमी से संबंध खराब हो सकते हैं। इस वक्त अपने सामान की क्वालिटी पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। ऑफिस के माहौल में कुछ तनाव रहेगा।
लव- जीवन साथी के साथ घर की किसी समस्या को लेकर वाद-विवाद खड़ा हो सकता है। समय रहते इनको हल करें तथा घर की बात को बाहर निकालना उचित नहीं है।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु वर्तमान नकारात्मक परिस्थितियों से अपना बचाव रखना जरूरी है।

कर्क - पॉजिटिव- इस सप्ताह ग्रह स्थिति धनदायक है। भाइयों के साथ मिलकर किसी लाभ संबंधी विषय पर विचार विमर्श होगा। आप अपने अंदर भरपूर आत्मविश्वास महसूस करेंगे। परिवार में किसी मांगलिक कार्य संबंधी आयोजन की योजना भी बन सकती है।
नेगेटिव- परंतु कभी-कभी आप आलस के कारण मिलने वाली उपलब्धियों को आगे टालने की कोशिश करेंगे। जिसकी वजह से कुछ कार्यों में विलंब हो जाएगा। बेहतर यही है कि अपनी ऊर्जा का इस्तेमाल करके सभी कार्य समय पर करते जाएं। विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है।
व्यवसाय- व्यवसायिक नजरिये से समय अनुकूल है। कुछ बाहरी स्रोतों से चल रही बातचीत कोई शुभ अवसर प्रदान करेगी। कुछ उतार-चढ़ाव आएंगे पर उन पर ध्यान न देकर अपने काम करते रहें। नौकरीपेशा लोगों का कार्यक्षेत्र में मान-सम्मान बना रहेगा।
लव- घर का माहौल खुशनुमा बनाए रखने में जीवन साथी का महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। आपका उन्हें कोई उपहार देना आपसी संबंधों में और नजदीकियां लाएगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। गले में कुछ इन्फेक्शन जैसी समस्या महसूस हो सकती हैं। आयुर्वेदिक चीजों का इस्तेमाल आपको स्वस्थ रखेगा।

सिंह - पॉजिटिव- इस समय दूसरों से मदद लेने की अपेक्षा अपनी कार्यप्रणाली पर विश्वास रखें। आर्थिक मामलों में उचित सफलता मिलने से मन प्रफुल्लित रहेगा। कहीं से रुके हुए या उधार दिये हुए पैसे की वापसी भी संभव है। भविष्य संबंधी योजनाओं को गंभीरता से लेने का समय है।
नेगेटिव- दिखावे की प्रवृत्ति के कारण बिना सोचे-समझे फिजूलखर्ची ना करें। जिस कार्य को लेकर काफी समय से प्रयासरत थे, उसमें किसी प्रकार का व्यवधान आ सकता है। फोन तथा सोशल मीडिया में अपना समय व्यर्थ ना करें।
व्यवसाय- कारोबार संबंधी खास फैसले लेने के लिए समय अनुकूल है। किसी अधीनस्थ कर्मचारी की वजह से कार्य की गति धीमी हो सकती है। कोई नुकसान भी होने की आशंका है। बेहतर होगा कि सभी काम अपनी निगरानी में ही करवाएं।
लव- अविवाहितों के लिए कोई अच्छा रिश्ता आने से खुशी का माहौल रहेगा। घर का माहौल भी बहुत मौजमस्ती भरा तथा खुशनुमा रहेगा।
स्वास्थ्य- आपकी सकारात्मक सोच तथा व्यवहार आपको शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखेगा। तथा भरपूर ऊर्जा बनी रहेगी।

कन्या - पॉजिटिव- जीवन को सकारात्मक नजरिए से देखने की कोशिश करें। इससे कई प्रश्नों का हल आपको मिल जाएगा। जमीन-जायदाद से जुड़े कार्य मे रुकावट दूर होगी। किसी महत्वपूर्ण कार्य के पूरा होने से आत्मविश्वास और स्वयोग्यता का एहसास होगा। बिना तनाव के बेहतर जीवन शैली पर ध्यान देंगे।
नेगेटिव- मित्रों से कोई भी अपेक्षा ना रखें, अन्यथा आपका मन आहत हो सकता है। मेहमानों की आवाजाही से आपके कार्य में कुछ व्यवधान आएगा। जिसकी वजह से आपको आर्थिक नुकसान भी हो सकता है। युवाओं को अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए बहुत अधिक मेहनत की जरूरत है।
व्यवसाय- प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोग योजनाओं को पूरा करने के लिए मेहनत करेंगे। थोड़ा विलंब अवश्य होगा परंतु कार्य भी अवश्य पूर्ण होंगे। व्यवसाय में कोई बड़ा ऑर्डर मिलने से आर्थिक समस्या दूर होगी। इस समय कोई रुका हुआ पैसा भी मिल सकता है। युवाओं को नौकरी के प्रस्ताव मिलेंगे।
लव- घर की व्यवस्था उत्तम व अनुशासित बनी रहेगी। किसी मित्र अथवा रिश्तेदार के साथ पुरानी खट्टी-मीठी यादें ताजा होंगी।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य की दृष्टि से समय अनुकूल नहीं है। खांसी, जुकाम, बुखार की शिकायत रह सकती है। उचित इलाज लें तथा संयमित दिनचर्या रखें।

तुला - पॉजिटिव- समय अनुकूल है। अपनी प्रतिभाओं को और अधिक बेहतर बनाएं। योजनाओं को क्रियान्वित करने में भी अपनी उर्जा लगाएं। आप जिस काम के लिए काफी समय से प्रयासरत थे, वह काम पूरा होने वाला है।
नेगेटिव- कभी-कभी ज्यादा प्रैक्टिकल हो जाना और अपनी मनमर्जी करना आपके कार्यों में बाधा डाल सकता है। इस समय विद्यार्थी अपनी पढ़ाई के प्रति बहुत अधिक लापरवाही कर रहे हैं, जिसकी वजह से उनका रिजल्ट प्रभावित हो सकता है।
व्यवसाय- व्यवसाय संबंधित गतिविधियों पर जो विचार चल रहा था। उन पर पैसा लगाना पड़ सकता है। ऐसा करना फायदेमंद ही साबित होगा। कर्मचारी और सहयोगी भी अपनी पूर्ण क्षमताएं प्रदान करेंगे। नौकरीपेशा लोगों को कोई लक्ष्य हासिल कर लेने से राहत मिलेगी।
लव- पति-पत्नी के बीच खट्टी-मीठी नोकझोंक रहेगी। तथा आपसी संबंधों में नजदीकियां भी और अधिक बढ़ेगी। व्यर्थ के प्रेम संबंधों में समय नष्ट ना करें।
स्वास्थ्य- सिर में भारीपन और ब्लड प्रेशर बढ़ने जैसी परेशानी महसूस हो सकती है। नकारात्मक विचारों को हावी ना होने दें। योगा, मेडिटेशन आदि पर भी ध्यान दें।

वृश्चिक - पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से चल रही योजनाओं को कार्य रूप देने के लिए उचित समय है। आत्म मंथन करें। रोजमर्रा की जिंदगी से हटकर खुद की दबी हुई क्षमताओं के बारे में भी सोचें और उन्हें जागृत करें।
नेगेटिव- एकाग्रता की कुछ कमीं रहेगी। मन में अकारण ही गुस्सा और चिड़चिड़ापन महसूस होगा। परंतु यह क्षणिक ही है। आप इन कमियों पर काबू पाकर पुनः अपने काम पर ध्यान देंगे। भाग्य को दोष ना देकर वक्त को समझने की जरूरत है।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियों में अपने सहयोगियों की सलाह को भी सर्वोपरि रखें। आर्थिक मामलों में निवेश करने के लिए समय अनुकूल है। इस समय अपने प्रतिद्वंद्वियों को परास्त करने में भी सक्षम रहेंगे।
लव- जीवनसाथी को अपनी योजनाओं और कार्यों में शामिल करना आपके लिए भाग्यवर्धक साबित होगा। प्रेम संबंधों में और अधिक मधुरता आएगी।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। सिर्फ मन में कुछ नकारात्मक विचार जन्म ले सकते हैं। जिसकी वजह से मनोबल में कमीं आएगी।

धनु -पॉजिटिव- अपनी आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। सामाजिक गतिविधियों में भी रुचि लेना आपके व्यक्तित्व में और अधिक निखार लाएगा। इस समय रुके हुए अधिकतर काम बन सकते हैं, इसलिए प्रयासरत रहें।
नेगेटिव- गलत संगति में रहने से आपके मान-सम्मान पर भी आंच आ सकती हैं, इस बात का ध्यान अवश्य रखें। अपनी पारिवारिक बातों को सार्वजनिक ना होने दें। इस समय फिजूलखर्ची पर नियंत्रण रखना जरूरी है।
व्यवसाय- व्यवसायिक ऑर्डर समय पर पूरे हो जाने से आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। अनुभवी लोगों के साथ भी कुछ समय व्यतीत करने से आपके अनुभव बढ़ेंगे। आयात-निर्यात संबंधी व्यवसाय विशेष रूप से सफल रहेंगे।
लव- अपनी महत्वपूर्ण योजनाओं में जीवन साथी तथा पारिवारिक सदस्यों की सलाह को अवश्य शामिल करें। इससे आपसी संबंध मधुर होंगे तथा आपको भी उचित सलाह मिलेगी।
स्वास्थ्य- थकान की वजह से कभी-कभी चिड़चिड़ापन और सिर दर्द रहेगा। योगा, मेडिटेशन आदि इसका उचित इलाज है।

मकर - पॉजिटिव- इस सप्ताह आपका अधिकतर समय परिवार की व्यवस्था और देखरेख में व्यतीत होगा। तथा घर की कई समस्याएं सुलझाने में भी आपका प्रयास सफल रहेगा। कोई यात्रा संबंधी प्रोग्राम भी बन सकता है जो कि आपके लिए लाभदायक साबित होगा।
नेगेटिव- परंतु यह भी ध्यान रखना जरूरी है कि अपनी पसंद-नापसंद को परिवार जनों पर ना थोपें। सबको अपने मन के अनुसार कार्य करने दें। सुनना सबकी और करना अपने मन की, जैसी कहावत को लागू ना होने दें।
व्यवसाय- बिजनेस में ज्यादा वक्त नहीं दे पाएंगे। परंतु कर्मचारियों और सहयोगियों द्वारा कार्यक्रम की व्यवस्था उचित बनी रहेगी। इस समय संपर्क सूत्र को मजबूत करने में ध्यान दें। क्योंकि कुछ क्लाइंट से संबंध सुधारने से आपको उचित आर्डर मिल सकते हैं।
लव- अगर आप कोई निर्णय लेने में दिक्कत महसूस कर रहे हैं, तो जीवनसाथी अथवा परिवार जनों की सलाह अवश्य लें। विविहेत्तर संबंध से दूरी बनाकर रखना आपके परिवारिक जीवन की खुशी के लिए उचित साबित होगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु मानसिक तनाव ना लें। तथा समय के अनुसार अपने विचारों तथा जीवन शैली में भी परिवर्तन लाना जरूरी है।

कुंभ - पॉजिटिव- आपके किसी उत्तम कार्य की वजह से लोग आपका विशेष सम्मान करेंगे। आप अपनी क्षमताओं तथा ईमानदारी के साथ अपने लक्ष्य को भी प्राप्त कर लेंगे। राजनीति में परोक्ष रूप से लाभ की प्राप्ति होगी। आपका लीडरशिप जैसा गुण आपको कामयाब बनाएगा।
नेगेटिव- कोई अशुभ समाचार मिलने की आशंका है। दूसरों के मामले में टांग ना अड़ाएं, अन्यथा आपके लिए भी परेशानी खड़ी हो सकती है। किसी-किसी समय आप स्वयं को असहाय सा महसूस करेंगे। आपके ऊपर कोई झूठा इल्जाम भी लग सकता है।
व्यवसाय- फाइनेंस संबंधी कामों में बेहतरीन सफलता मिलेगी। विज्ञान क्षेत्र से जुड़े लोग कुछ नया अनुसंधान करने में सफल रहेंगे। व्यवसायिक कार्यों को गति देने के लिए समय अनुकूल है। भरपूर मेहनत करें। नौकरी में स्थान परिवर्तन की संभावना है।
लव- परिवारिक मामलों में अधिक हस्तक्षेप ना करें। पति-पत्नी में किसी बात को लेकर बहस हो सकती हैं। प्रेम संबंधों में शक और वहम जैसी स्थिति पनपने से दूरियां बढ़ेंगी।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। मानसिक तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है इसलिए धैर्य एवं संयम से काम लें।

मीन - पॉजिटिव- सप्ताह विजय सूचक है। इस समय आपका विशेष मुद्दा व लक्ष्य, आर्थिक स्थिति को बेहतर करना है। किसी जरूरतमंद मित्र की मदद करना आपको आत्मिक सुकून देगा। दीर्घकालीन लाभ के लिए कुछ नई योजनाएं भी शुरू कर सकते हैं।
नेगेटिव- सप्ताह अंत में समय कुछ निराशाजनक रह सकता है लेकिन घबराएं नहीं बल्कि डटकर मुकाबला करें। आपकी कोई योजना भी निष्फल होने की आशंका है। जमीन-जायदाद बेचने संबंधी कार्यों में परेशानी आएगी। तथा कुछ विरोधी भी आपका नुकसान करने का प्रयत्न करेंगे।
व्यवसाय- व्यापार में उम्मीद के अनुरूप उचित बदलाव होगा। वित्त संबंधी मामलों में उचित लाभ मिलेगा। प्रिंटिंग, इलेक्ट्रॉनिक, मीडिया आदि से संबंधित व्यापार से जुड़े लोग सफलता हासिल करेंगे। नौकरी में उच्चाधिकारियों के सहयोग से कोई उपलब्धि मिल सकती है।
लव- घर परिवार तथा बच्चों से जुड़ी हुई जिम्मेदारियों को बखूबी अंजाम देंगे। जिससे घर में हंसी-खुशी भरा वातावरण रहेगा। किसी प्रिय मित्र के मिलने से बहुत अधिक मानसिक और आत्मिक सुकून भी रहेगा।
स्वास्थ्य- घर के किसी वरिष्ठ व्यक्ति के स्वास्थ्य को लेकर मन चिंतित रहेगा। जिसकी वजह से आपके कुछ महत्वपूर्ण काम रूक सकते हैं। परंतु इस समय उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखना पहली प्राथमिकता होगी।

खबरें और भी हैं...