पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Jyotish
  • Rashifal Saptahik Horoscope December 5th Week 2020: December Weekly Rashifal 2020, Aries Mesh Vrishab Weekly Horoscope, Saptahik Horoscope Leo Virgo Libra Scorpio

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

साप्ताहिक राशिफल:साल के आखिरी हफ्ते में कुछ लोग हो सकते हैं परेशान, तुला, मकर सहित 6 राशियों को रहना होगा संभलकर

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कुंभ और मीन सहित 6 राशियों के लिए अच्छे रहेंगे महीने के आखिरी दिन, इस सप्ताह मिल सकता है सितारों का साथ

27 दिसंबर से 2 जनवरी 2021 तक चंद्रमा वृष से कर्क राशि तक जाएगा। इस हफ्ते के शुरुआती और आखिरी दिनों में 1-1 शुभ और अशुभ योग बन रहे हैं। सप्ताह की शुरुआत में चंद्रमा राहु-केतु से पीड़ित रहेगा। वहीं आखिरी में शनि के साथ विषयोग बना रहा है। इन अशुभ योगों के कारण कुछ लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। वहीं सप्ताह की शुरुआत में चंद्रमा पर बृहस्पति की दृष्टि से शुभ योग बन रहा है। साथ ही आखिरी दिनों में चंद्रमा पर मंगल की दृष्टि पड़ने से कुछ लोगों को महालक्ष्मी योग का फल मिलेगा। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक साल का आखिरी हफ्ता वृष, मिथुन, वृश्चिक, धनु, कुंभ और मीन राशि वाले लोगों के लिए शुभ रहेगा। इन 6 राशियों को सितारों का साथ मिलेगा। वहीं, मेष, कर्क, सिंह, कन्या, तुला और मकर राशि वाले लोगों इन दिनों सितारों का मिला-जुला असर रहेगा। इन 6 राशियों के लिए ये 7 दिन सामान्य रहेंगे।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक 12 राशियों का फल

मेष - पॉजिटिव- आप कड़ी मेहनत व परिश्रम से वह सब कुछ हासिल करेंगे जिसकी आपने तमन्ना रखी है। सफलता और भाग्य उन्नति के रास्ते प्रबल हो रहे हैं। परंतु इनका उपयोग करना आप की क्षमता पर निर्भर करता है। युवा वर्ग भी कोई उपलब्धि हासिल करने से तनावमुक्त महसूस करेंगे।
नेगेटिव- अपने गुस्से को कंट्रोल में रखें तथा फिजूलखर्ची पर भी नियंत्रण रखें। इस समय हाथ में पैसे आते-आते कहीं अटक जाएंगे। जिसकी वजह से मन खिन्न रहेगा। बेचैनी की वजह से काम में भी किसी प्रकार की लापरवाही हो सकती है।
व्यवसाय- व्यवसाय संबंधी किसी भी निवेश, फंड आदि मामलों में सावधानी रखेंगे तो बेहतर रहेगा। हालांकि आप अपने आत्म विश्वास से हर समस्या का हल खोज ही लेंगे। किसी भी कागजी दस्तावेज पर बिना पढ़े हस्ताक्षर ना करें अन्यथा लेने के देने पड़ सकते हैं।
लव- कामकाज की व्यवस्था और पारिवारिक जीवन के मध्य आप बेहतर तालमेल स्थापित करके रखेंगे। प्रेम संबंध भी मधुर रहेंगे।
स्वास्थ्य- अत्यधिक मेहनत की वजह से थकान और कमजोरी महसूस होगी। समय-समय पर उचित आराम भी लेना आवश्यक है।

वृष - पॉजिटिव- आप अपनी योजनाओं को कार्य रूप देंगे। जिसमें रचनात्मक कार्य मुख्य रहेंगे। इन दिनों आप अपने स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन ला रहे हैं। जिसकी वजह से परिवार व रिश्तेदारों के बीच आपकी अच्छी छवि बन रही है। अपनी फिटनेस के लिए भी आप समय देंगे।
नेगेटिव- घर में किसी बुजुर्ग के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रहेगी। हॉस्पिटल आदि के भी चक्कर लग सकते हैं। घर में अधिक डिसिप्लिन बनाकर भी रखना पारिवारिक लोगों के लिए परेशानी उत्पन्न कर सकता है। आर्थिक निवेश सोच-समझकर करें।
व्यवसाय- व्यवसाय में कुछ बढ़ोतरी करने संबंधी जो योजनाएं बन रही थी, उन्हें कार्य रूप देने का उचित समय है। कुछ बदलाव संबंधी कार्य प्रणाली बनाना भी आवश्यक है। पब्लिक डीलिंग से जुड़े व्यवसाय में सफलता मिलेगी।
लव- पारिवारिक वातावरण खुशनुमा रहेगा। युवा वर्ग को मन मुताबिक कोई मित्र मिलने से खुशी महसूस होगी।
स्वास्थ्य- अधिक गरिष्ठ व तला-भुना खाने की वजह से लीवर पर दबाव पड़ सकता है। दिनचर्या को व्यवस्थित रखें।

मिथुन - पॉजिटिव- जो काम पिछले कुछ समय से रुका या अटका हुआ था उसके पूरे होने के योग बन रहे हैं। आपकी योग्यता और प्रतिभा खुलकर लोगों के सामने आएगी। अपने प्रतिद्वंद्वियों पर सफलता और विजय की प्राप्ति भी होगी।
नेगेटिव- परंतु अपने क्रोध व आवेश पर काबू रखना आवश्यक है। कई बार जल्दबाजी व अति उत्साह में बना बनाया खेल बिगड़ सकता है। जिससे पारिवारिक सुख शांति भी प्रभावित हो सकती हैं। अपने लक्ष्य के प्रति पैनी नजर रखना आवश्यक है।
व्यवसाय- कार्य विस्तार की योजना कार्य रूप में परिणित होगी। परंतु उस योजना पर पुनः निरीक्षण जरूर करें। नौकरी में हल्की-फुल्की परेशानियां आएंगी परंतु आप बुद्धिमता और विवेक से सभी परेशानियों का हल शांतिपूर्ण ढंग से ढूंढ लेंगे।
लव- घर-परिवार की सुख-सुविधाओं के प्रति आपकी प्राथमिकता रहेगी। परंतु बच्चों की गतिविधियों पर नजर रखना आवश्यक है।
स्वास्थ्य- मौसमी बीमारियों से सावधान रहने की आवश्यकता है। त्वचा संबंधी दिक्कत उत्पन्न हो सकती हैं।

कर्क - पॉजिटिव- भाग्य की अपेक्षा कर्म पर विश्वास करना आपको उपलब्धियां प्रदान करेगा। जिससे आपका भाग्य स्वतः ही मजबूत हो जाएगा। आय के स्रोत प्रशस्त होंगे। घर में मौजमस्ती व मनोरंजन भरा वातावरण रहेगा। घर की सुख-सुविधाओं संबंधी वस्तुओं की खरीदारी भी संभव है।
नेगेटिव- अपने क्रोध व जिद पर काबू रखना अति आवश्यक है। मामा पक्ष के साथ भी आपके संबंधों में खटास उत्पन्न हो सकती है। अतः संबंधों को खराब होने से बचाना आपका दायित्व है।
व्यवसाय- पब्लिक डीलिंग व एजुकेशन से संबंधित व्यवसाय में सफलता प्राप्त होगी। आप अपनी बौद्धिक क्षमता द्वारा किसी भी कार्य को सुचारु रुप से करने में सक्षम रहेंगे। नौकरी पेशा व्यक्तियों को इस सप्ताह कार्य की अधिकता के कारण कुछ तनाव रहेगा।
लव- जीवन साथी के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रहेगी। परंतु आप घर और व्यवसाय दोनों में संतुलन बनाकर रखेंगे जिसकी वजह से घर का माहौल खुशहाल बना रहेगा।
स्वास्थ्य- पित्त संबंधी समस्या जैसे एसिडिटी और गैस आदि रह सकती हैं। संयमित खानपान व दिनचर्या रखें।

सिंह - पॉजिटिव- कुछ समय से आप अपना ध्यान अपने व्यक्तित्व व पर्सनैलिटी को निखारने में लगा रहे हैं। जिसमें आपको काफी हद तक सफलता भी मिली हैं। कुछ बाहरी संपर्क सूत्रों के साथ मिलने-जुलने के बाद आपकी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनी है जो कि सफल रहेंगी।
नेगेटिव- अपने ऊपर समय व्यतीत करने के साथ-साथ परिवार तथा रिश्तेदारों के साथ संबंध मधुर बनाकर रखें। क्योंकि भाइयों से भी किसी प्रकार का मतभेद होने की आशंका लग रही है। घर परिवर्तन की अगर योजना बन रही है तो उस पर गंभीरता से विचार करें, समय उत्तम है।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में किसी प्रकार के स्थान या कार्य प्रणाली में परिवर्तन की आवश्यकता है। ऐसा करना आपके लिए उचित भी रहेगा। अपनी कार्य क्षमता को बनाकर रखना अति आवश्यक है क्योंकि आलस की वजह से कुछ काम रुक सकते हैं।
लव- जीवन साथी का परिवार की देखभाल करने व सामंजस्य बनाकर रखने में पूरा समर्पण रहेगा। परंतु विवाहेतर संबंधों का दुष्प्रभाव परिवार पर पड़ सकता है।
स्वास्थ्य- रक्त संबंधी कोई इंफेक्शन होने की आशंका है। साथ ही वाहन का भी सावधानीपूर्वक इस्तेमाल करें।

कन्या - पॉजिटिव- कुछ समय से आपने बहुत ही अनुशासित तथा व्यवस्थित दिनचर्या बना कर रखी है। जिसका सकारात्मक प्रभाव आपके व्यक्तित्व पर पड़ने लगा है। कुछ प्रभावशाली व्यक्तियों से मुलाकात कई उलझे हुए कामों को बनाने में मदद करेगी।
नेगेटिव- परंतु कुछ नकारात्मक प्रवृत्ति के दोस्त आपके लिए मानहानि का कारण बन सकते हैं। उनसे दूरी बनाकर रखना अति आवश्यक है। और बहुत अधिक सोचने की बजाय योजनाओं को कार्य रूप में भी लाना जरूरी है।
व्यवसाय- व्यवसाय में बहुत अधिक प्रतिस्पर्धा जैसी स्थितियां बन रही है। कुछ लोग आपके लिए षड्यंत्र या नकारात्मक योजनाएं बना सकते हैं। इसलिए सावधान रहें। नौकरी में भी ऑफिस के माहौल में कुछ ऐसी ही स्थितियां रहेगी।
लव- पति-पत्नी के संबंधों में कुछ वैचारिक मतभेद उत्पन्न होंगे। जिसका असर परिवार पर भी पड़ेगा। इसलिए सावधान रहना आवश्यक है।
स्वास्थ्य- शरीर के किसी हिस्से में इंफेक्शन की वजह से सूजन आ सकती है। उसका उचित इलाज लेना आवश्यक है।

तुला - पॉजिटिव- अत्यधिक व्यस्तता के कारण आप घर में समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे। परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल रहेंगे। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। हर बात को गहराई से समझना आपका विशेष गुण रहेगा।
नेगेटिव- नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाकर रखें क्योंकि इनकी वजह से आपकी भी मानहानि हो सकती हैं। बच्चों की तरफ से किसी प्रकार का तनाव रहेगा। साथ ही माता के स्वास्थ्य को लेकर भी चिंता रह सकती हैं।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में कर्मचारियों की गतिविधियों से संबंधित कुछ परेशानियां उत्पन्न होगी। तनाव लेने की बजाए सूझबूझ से हल निकालना ज्यादा उचित रहेगा। नौकरी पेशा व्यक्तियों को ऑफिस का काम घर पर भी करना पड़ सकता है।
लव- पति-पत्नी के संबंध सामान्य रहेंगे। मित्रों के साथ कुछ समय व्यतीत करना आपको तनावमुक्त रखेगा।
स्वास्थ्य- गुस्से और उत्तेजना पर काबू रखें। ब्लड प्रेशर आदि की समस्या उत्पन्न हो सकती हैं।

वृश्चिक - पॉजिटिव- इस सप्ताह आप किसी भी कार्य को अपनी चाणक्य नीति द्वारा संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक स्थिति और भी बेहतर बनेगी। राजनीतिक व्यक्तियों के साथ संबंध आपके लिए नई उपलब्धिया प्रदान करेंगे। इन संबंधों का भरपूर फायदा उठाना आपकी क्षमता पर निर्भर करता है।
नेगेटिव- बीती हुई पुरानी बातों से संबंधित कोई मुद्दा दोबारा उठ सकता है। जिसकी वजह से तनाव के अतिरिक्त और कुछ हासिल नहीं होने वाला। अपने गुस्से व उत्तेजना पर काबू रख कर सहज तरीके से काम करें।
व्यवसाय- गवर्नमेंट से संबंधित व्यवसाय में गति आएगी। थोड़ा बहुत अगर उतार-चढ़ाव आता है तो व्यथित ना होकर अपनी कार्य संबंधी कमियों में सुधार लाएं। घर के बड़े बुजुर्गों व वरिष्ठ व्यक्तियों का सहयोग आपकी कई समस्याओं का हल निकालने मे सहायता करेगा।
लव- पारिवारिक वातावरण सामान्य रहेगा। घर के सदस्य अपनी-अपनी व्यस्तता के कारण एक दूसरे को समय नहीं दे पाएंगे।
स्वास्थ्य- इस समय कोई त्वचा संबंधी दिक्कत उत्पन्न हो सकती है। हाईजीनिक रहना अति आवश्यक है।

धनु - पॉजिटिव- आप अपनी पारिवारिक व व्यवसायिक जिम्मेदारियों को बखूबी अंजाम देंगे। यश, कीर्ति और मान-सम्मान में बढ़ोतरी होगी। अध्ययन और अध्यापन संबंधी कार्यों में रुचि रहेगी। सामाजिक गतिविधियों में भी आप बढ़-चढ़कर भाग लेंगे।
नेगेटिव- भाई-बहनों के साथ संबंध कुछ बिगड़ सकते हैं। परंतु परिस्थितियां कितनी भी नकारात्मक हो, आप सकारात्मकता ढूंढ ही लेंगे। लेकिन सिर्फ वाणी और गुस्से पर काबू रखें अन्यथा बना बनाया काम बिगड़ जाएगा।
व्यवसायी- कार्यक्षेत्र में सहकर्मियों से पूरी मदद मिलेगी। बुद्धिमत्ता व चतुराई से व्यापार में लाभ प्राप्त करने में सफल रहेंगे। नौकरी पेशा व्यक्ति अपने लक्ष्यों की प्राप्ति आसानी से कर पायेंगे इसलिए प्रयासरत रहें।
लव- वैवाहिक संबंधों में चल रहे तनाव बढ़ सकते है। बहुत अधिक धैर्य और समझदारी रखने की आवश्यकता है।
स्वास्थ्य- नजला, जुकाम व बुखार जैसी परेशानी रहेगी। मौसमी बचाव अवश्य करें।

मकर - पॉजिटिव- इस सप्ताह आपका अधिकतर समय बाहर की गतिविधियों में व्यतीत होगा। किसी यात्रा का भी प्रोग्राम बन सकता है। आप पूरी ऊर्जा के साथ अपने कार्यों को संपन्न करेंगे, और सफल भी होंगे। बच्चे भी अपनी पढ़ाई के प्रति पूरी तरह एकाग्रचित्त रहेंगे।
नेगेटिव- किसी नजदीकी रिश्तेदार से संबंधित अशुभ सूचना मिलने से परिवार में कुछ उदासी सी रहेगी। तथा आपका किसी भी बात के बारे में अधिक सोचना आपके तनाव को और अधिक बढ़ा सकता है। युवा वर्ग अपने कैरियर को लेकर गंभीर रहें।
व्यवसाय- अपनी व्यवसायिक गतिविधियों के बारे में किसी के भी समक्ष अपनी योजनाओं को शेयर ना करें। क्योंकि आपकी योजनाओं का कोई नाजायज फायदा उठा सकता है। कार्यरत महिलाएं अपने कार्यों में अधिक सफलता प्राप्त करेंगी।
लव- आपकी व्यस्तता के कारण जीवन साथी का परिवार में पूरा सहयोग रहेगा। घर में किसी बच्चे की किलकारी संबंधी खुशखबरी भी मिल सकती है।
स्वास्थ्य- पीठ में दर्द और खिंचाव जैसी समस्या उत्पन्न होगी। व्यायाम पर अधिक ध्यान दें।

कुंभ - पॉजिटिव- इस सप्ताह ज्यादा से ज्यादा समय घर पर व्यतीत होगा। आप में एक विशेष आकर्षण शक्ति रहेगी। जिसकी वजह से आपके अन्य लोगों के साथ संबंध और अधिक मधुर बनेंगे। समय मान व प्रतिष्ठा वर्धक है। युवा वर्ग मौज मस्ती में समय व्यतीत करेंगे।
नेगेटिव- घर में किसी व्यक्ति के सगाई संबंधी कोई निर्णय लेने से पहले उसकी अच्छी तरह जांच पड़ताल अवश्य करें क्योंकि किसी प्रकार की धोखाधड़ी की संभावना लग रही है। विद्यार्थियों का मन भी अपनी पढ़ाई नहीं लगेगा।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में काफी समय से जो मंदी चल रही थी उसमें उम्मीद की कोई नई किरण दिखाई देगी। किसी प्रभावशाली व्यक्ति का सहयोग व सलाह आपको फिर से कामयाबी की ओर लेकर जाएगी। नौकरी पेशा व्यक्तियों का दिन सामान्य ही रहेगा।
लव- पारिवारिक माहौल आरामदायक व सुखमय रहेगा। प्रेम और रोमांस में भी सफलता मिलेगी।
स्वास्थ्य- मौसमी बीमारियां परेशान करेंगी। पेट संबंधी कोई समस्या रह सकती हैं।

मीन - पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से चल रही समस्या का समाधान मिलने से राहत और सुकून महसूस होगा तथा आप अपने पूरे आत्मविश्वास के साथ अपने अन्य कामों पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। मेहनत के अनुरूप ही आपको उचित परिणाम भी प्राप्त होंगे।
नेगेटिव- प्रतिस्पर्धा के कार्यों में बहुत अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है। क्योंकि हारने का डर आप पर हावी हो रहा है। जिसकी वजह से आपके अंदर नकारात्मक विचार भी उत्पन्न हो रहे हैं। अपनी ईगो पर काबू रखकर किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह अवश्य लें।
व्यवसाय- व्यवसाय में मेहनत के अनुरूप ही आपको लाभ प्राप्त होगा। तथा सभी गतिविधियां सुचारू रूप से संपन्न होती जाएंगी। संपर्क सूत्रों के द्वारा आपको महत्वपूर्ण अनुबंध भी प्राप्त होंगे। परंतु नौकरी पेशा व्यक्तियों को अवकाश में भी अपना काम पूरा करना पड़ेगा।
लव- जीवन साथी के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रहेगी। परंतु पारिवारिक जनों का एक-दूसरे के प्रति पूर्ण सहयोग रहेगा।
स्वास्थ्य- तनाव की वजह से मांसपेशियों में दर्द व खिंचाव रह सकता है। व्यायाम और मेडिटेशन में भी कुछ समय व्यतीत करें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें