• Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Jyotish
  • Rashifal Saptahik Horoscope July 4th Week 2021: July Weekly Rashifal 2021, Aries Mesh Vrishab Weekly Horoscope, Saptahik Horoscope Leo Virgo Libra Scorpio

साप्ताहिक राशिफल:25 से 31 जुलाई तक मकर सहित 6 राशियों के लिए रहेगा अच्छा समय, मिलेगा सितारों का साथ

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • इन 7 दिनों में कुंभ और मीन समेत 5 राशियों पर रहेगा सितारों का मिला-जुला असर, मेष वालों को रहना होगा संभलकर

25 जुलाई से 31 जुलाई तक चंद्रमा मकर, कुंभ और मीन से गुजरता हुआ मेष राशि तक जाएगा। इन दिनों गुरु-चंद्र-मंगल से गजकेसरी और महालक्ष्मी योग बनेगा। इन 2 शुभ योगों का फायदा 6 राशियों को मिलेगा। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी का कहना है कि इस सप्ताह वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, वृश्चिक और मकर राशि वाले लोगों को सितारों का साथ मिलेगा। धन लाभ के योग हैं और कामकाज में सफलता भी मिलेगी। इनके अलावा कन्या, तुला, धनु, कुंभ और मीन राशि वाले लोगों पर सितारों का मिला-जुला असर रहेगा। वहीं, मेष राशि वाले लोगों को इन 7 दिनों में संभलकर रहना होगा।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक 12 राशियों का फल

मेष - पॉजिटिव- आध्यात्मिक क्षेत्र में आपका झुकाव आपके स्वभाव को और अधिक सकारात्मक बना रहा है। सभी काम सोच-समझकर तथा शांतिपूर्ण तरीके से निपटाने का प्रयास करें। आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। तथा नजदीकी लोगों के साथ हास-परिहास तथा मनोरंजन में भी समय व्यतीत होगा।
नेगेटिव- ध्यान रखें कि बैठे-बिठाए आप किसी मुसीबत में पड़ सकते हैं। जिसकी वजह किसी नजदीकी व्यक्ति का आपके ऊपर आरोप-प्रत्यारोप लगाना हो सकता है। हालांकि जल्दी ही सच्चाई का खुलासा भी हो जाएगा।
व्यवसाय- इस सप्ताह व्यवसाय संबंधी किसी भी काम में बहुत सोच-समझकर फैसले लेने की जरूरत है। जरा सी गलती या चूक का बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। नौकरीपेशा लोगों को अपनी योग्यता के कारण उचित पारितोष मिलने की संभावना है।
लव- जीवन साथी के साथ संबंध मधुर और सौहार्दपूर्ण रहेंगे। घर का वातावरण भी खुशमिजाज बना रहेगा।
स्वास्थ्य- किसी भी कार्य को लेकर अत्यधिक तनाव ना लें, क्योंकि इसका नकारात्मक असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। धैर्य और संयम बनाकर रखने से मानसिक स्थिति सकारात्मक रहेगी और स्वास्थ्य ठीक रहेगा।

वृष - पॉजिटिव- इस सप्ताह ग्रह गोचर आपके पक्ष में है। आर्थिक पक्ष को मजबूत बनाने संबंधी योजनाएं बनेंगी। काफी समय से कोई रुकी हुई पेमेंट मिलने से मन में राहत मिलेगी। कोई जमीन-जायदाद संबंधी कार्य भी संपन्न हो सकता है तथा आपसी संबंधों में भी सुधार आएगा।
नेगेटिव- दिन का दूसरा पक्ष कुछ प्रतिकूल प्रभाव देने वाला है। बनते कार्यों में विघ्न बाधाएं आ सकती है। इसलिए दिन की शुरुआत में ही अपने काम निपटाने की कोशिश करें। किसी किराएदार संबंधी मामले में वाद-विवाद जैसी स्थिति बन रही है।
व्यवसाय- बिजनेस बढ़ाने के लिए किसी साझेदारी संबंधी काम करने की सोच रहे हैं, तो तुरंत उस पर विचार करें। जरूरत के समय किसी की मदद भी मिलेगी। नौकरीपेशा लोगों को अपनी मनचाही जगह पर ऑफिस में ट्रांसफर मिल सकता है।
लव- परिवार में आपसी सामंजस्य उचित बना रहेगा। आर्थिक स्थिति अच्छी होने से परिवार के साथ शॉपिंग संबंधी योजनाएं बनेंगी तथा प्रसन्नता पूर्ण माहौल बना रहेगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु वर्तमान परिस्थितियों को नजर में रखते हुए अपने स्वास्थ्य संबंधी सुरक्षा का विशेष ध्यान रखना भी जरूरी है।

मिथुन - पॉजिटिव- इस सप्ताह अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करने में उचित समय लगाएं। आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से राहत मिलेगी। तथा तनावमुक्त होकर आप आर्थिक मामलों में भी ठोस और महत्वपूर्ण निर्णय ले पाएंगे।
नेगेटिव- छोटी-मोटी बात की वजह से किसी से कहासुनी हो सकती है। कुछ लोग जलन की भावना रखने के कारण इस तरह का वातावरण बनाएंगे। आलस और लापरवाही को अपने ऊपर हावी ना होने दें। मुश्किल आने पर घर के किसी वरिष्ठ सदस्य का सहयोग अवश्य लें।
व्यवसाय- व्यवसाय में परिस्थितियां अनुकूल रहेंगी। अपनी योजनाएं किसी के साथ शेयर ना करें, वरना कोई आपकी नीतियों को अपनाकर आपको नुकसान पहुंचा सकता है। इस समय अपने आर्डर संबंधी कार्यों में पक्के बिल का ही उपयोग करें।
लव- वैवाहिक संबंधों में और अधिक मधुरता आएगी। पुराने गिले-शिकवे दूर होंगे। किसी रिश्तेदार के घर जाने का आमंत्रण भी मिलेगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। सिर्फ मौसम की वजह से स्वास्थ्य संबंधी कुछ परेशानी रह सकती हैं। परंतु फिक्र करने की जरूरत नहीं है। सिर्फ दिनचर्या व्यवस्थित रखें।

कर्क - पॉजिटिव- इस सप्ताह कोई शुभ समाचार मिलने से आप खुद को भावनात्मक रूप से बहुत सशक्त महसूस करेंगे। अपनी क्षमता के अनुसार किसी भी काम को अंजाम देने में सक्षम रहेंगे। प्रकृति आपका साथ दे रही है। अपने रुके हुए कार्यों को पूरा करने के लिए पूरी मेहनत लगा दें।
नेगेटिव- किसी दोस्त के साथ तकरार हो सकती है। अपने स्वभाव पर नियंत्रण रखें। कभी-कभी दूसरों पर अधिकार जमाना आपके लिए भी मुश्किलें बढ़ा देता है। बातचीत करते समय उचित शब्दों का चयन करें। जमीन-जायदाद संबंधी कार्य स्थगित ही रखें तो उत्तम है।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में कुछ दिक्कतें उत्पन्न होने से तनाव रहेगा। परंतु स्टाफ और कर्मचारियों के सहयोग से आप परिस्थितियों को संभालने में सक्षम भी रहेंगे। करियर में पिछले कुछ समय से चल रही परेशानियां दूर होगी तथा स्थिरता आएगी।
लव- पारिवारिक वातावरण सुखद एवं सामंजस्य पूर्ण बना रहेगा तथा आपस में मनोरंजनात्मक समय व्यतीत होगा।
स्वास्थ्य- खान-पान में सावधानी बरतें। अपच तथा एसिडिटी की समस्या रहेगी। लिवर से संबंधित सावधानियों का विशेष ध्यान रखें।

सिंह - पॉजिटिव- किसी सामाजिक संस्था द्वारा आपके उचित सहयोग की वजह से सम्मानित किया जा सकता है। संतान की किसी एक्टिविटी से आप गर्वित महसूस करेंगे। कुछ खर्चे और चुनौतियां आपके सामने आएंगी। परंतु आप उन्हें हल करने में भी समर्थ रहेंगे।
नेगेटिव- कभी-कभी आपका शक करने जैसा स्वभाव दूसरों के लिए परेशानी का कारण बनता है। समय के अनुसार अपने व्यवहार में परिवर्तन लाएं तथा अपनी इच्छा पूर्ति के लिए किसी भी प्रकार के रिस्क लेने से परहेज करें।
व्यवसाय- इस हफ्ते व्यवसायिक बाधा दूर होगी। आप राहत की सांस लेंगे। इस वक्त एक्स्ट्रा इनकम के भी योग बनेंगे। सरकारी सेवारत व्यक्तियों को अपने मन मुताबिक स्थान परिवर्तन की सूचना मिल सकती है। जिसमें प्रमोशन भी संभव है।
लव- लव अफेयर के मामलों में सावधान रहें। आपकी कुछ बातें सार्वजनिक हो सकती हैं। जिसका असर वैवाहिक जीवन और परिवार पर भी पड़ेगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। गैस और अपच जैसी स्थिति से बचने के लिए अपने खानपान की आदतों में बदलाव लाएं।

कन्या - पॉजिटिव- इस सप्ताह पारिवारिक तथा सामाजिक स्तर पर आपका वर्चस्व बढ़़ेगा। आपके ऊपर कुछ महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां आएंगी। पैसा आने के साथ-साथ व्यय की भी स्थिति बनी रहेगी। परंतु आर्थिक स्थिति संतुलित रहेगी। कुछ नजदीकी लोगों के साथ पारिवारिक गेट-टुगेदर हो सकती है।
नेगेटिव- आर्थिक निवेश संबंधी बातों पर दोबारा विचार अवश्य करें। दिन की शुरुआत में ही कुछ तनाव की स्थिति रह सकती है। भाइयों के साथ मतभेद होने की आशंका है। ज्यादा दिखावे की प्रवृत्ति से बचें तथा अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें।
व्यवसाय- अपने कार्य करने की प्रणाली में थोड़ा बदलाव लाएं। आपको अपनी मेहनत के अनुरूप उचित परिणाम हासिल होंगे। नौकरीपेशा लोग अपने कार्यों के प्रति ज्यादा सजग रहें, कोई गलती होने से इंक्वायरी बैठने की आशंका है। बेहतर होगा कि दूसरों पर अधिक विश्वास ना करें।
लव- परिवारिक सदस्यों के साथ खरीदारी संबंधी प्रोग्राम बनेंगे। एक साथ उचित समय बिताने से सभी को खुशी महसूस होगी।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु इस समय महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है।

तुला - पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद कुछ समय अपने मित्रों व रिश्तेदारों के लिए भी अवश्य निकालें। इससे आपसी संबंध और मजबूत होंगे। घर के किसी वरिष्ठ व्यक्ति की सलाह आपके के लिए बहुत ही लाभदायक रहेगी। शारीरिक रूप से आप अपने आपको ऊर्जावान महसूस करेंगे।
नेगेटिव- इस समय कोई अप्रिय समाचार मिलने के भी संकेत मिल रहे हैं। जिसकी वजह से कोई भय अथवा अवसाद जैसी बातें आपके मन मस्तिष्क पर हावी हो सकती हैं। कुछ समय आत्म चिंतन तथा आध्यात्मिक स्थल पर व्यतीत करने से आपको सुकून मिलेगा।
व्यवसाय- मशीनरी आदि से जुड़े कार्यों में कुछ दिक्कतें आएंगी। इस समय कार्यक्षेत्र की हर छोटी से छोटी बात का भी बारीकी और गंभीरता से मूल्यांकन करने की आवश्यकता है। आपकी कोई व्यापारिक सूचना लीक हो सकती है। कर्मचारियों की हर गतिविधि तथा क्रियाकलापों पर नजर रखें।
लव- किसी भी परेशानी में जीवन साथी तथा पारिवारिक सदस्य की सलाह अवश्य लें, निश्चित ही आपको उचित सलाह मिलेगी। प्रेम संबंधों में किसी तरह का मतभेद हो सकता है। अपने व्यवहार को संयमित रखें।
स्वास्थ्य- अत्यधिक तनाव का असर आपकी कार्य क्षमता व मनोबल पर भी पड़ेगा। यह समय धैर्य के साथ व्यतीत करने का है।

वृश्चिक - पॉजिटिव- कहीं से अच्छे व शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। जिसकी वजह से मन प्रसन्न रहेगा। इस समय प्रॉपर्टी की खरीदारी संबंधी योग बन रहे हैं। अथवा घर के नवीनीकरण संबंधी योजना भी बन सकती हैं। युवा वर्ग को अपनी मेहनत के शुभ परिणाम मिलेंगे।
नेगेटिव- अहम की वजह से आपके कुछ बनते काम बिगड़ सकते हैं। अपने क्रोध पर भी नियंत्रण रखें। व्यर्थ की फिजूलखर्ची से बजट बिगड़ सकता है भाइयों के साथ संबंध मधुर बनाकर रखने में आपको समझदारी से काम लेना जरूरी है।
व्यवसाय- बिजनेस संबंधित कामों में अधिक प्रचार-प्रसार फायदेमंद रहेगा। साथ ही प्रभावशाली नए संपर्क भी बनेंगे। यह समय पेमेंट वगैराह कलेक्ट करने के लिए उत्तम है। सरकारी सेवा में कार्यरत व्यक्तियों को कोई महत्वपूर्ण अथॉरिटी मिलेगी।
लव- परिवार के साथ मनोरंजन व घूमने-फिरने संबंधी यादगार प्रोग्राम बनेंगे। कॉलेज के समय के किसी विपरीत लिंगी मित्र से मुलाकात से खुशी मिलेगी।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु वर्तमान वातावरण की वजह से अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही ना बरतें।

धनु - पॉजिटिव- इस सप्ताह आपकी लगन और हिम्मत द्वारा कोई अप्रत्याशित लाभ मिलने वाला है। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य रुका हुआ है तो उसका हल मिलने की उम्मीद है। आपकी अपने काम के प्रति समर्पण भावना आपके लिए नए मार्ग प्रशस्त करेगी।
नेगेटिव- कोई पुरानी नकारात्मक बातें हावी होने से आप अपने अंदर आत्म बल की कमीं महसूस करेंगे। अपनी महत्वपूर्ण चीजों का ध्यान स्वयं रखें। किसी अन्य पर विश्वास करना हानिकारक रहेगा। कोशिश करके अपने काम स्वयं ही निपटाने का प्रयास करें।
व्यवसाय- बिजनेस में नए एग्रीमेंट होंगे। समय का भरपूर सदुपयोग करें। इस समय पब्लिक डीलिंग से संबंधित कामों पर ज्यादा ध्यान दें। ध्यान रखें कि कोई गोपनीय बात भी उजागर हो सकती है। पार्टनरशिप के कामों के लिए भी समय अनुकूल है।
लव- पति-पत्नी के बीच उचित सामंजस्य बना रहेगा। युवा वर्ग व्यर्थ के प्रेम संबंधों में समय नष्ट ना करके अपने काम पर ध्यान दें।
स्वास्थ्य- शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की थकान हावी हो सकती है। समय-समय पर आराम भी लेना आवश्यक है।

मकर - पॉजिटिव- परिवार तथा रिश्तेदारों के साथ संबंध मधुर बनाने के लिए आप कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेंगे। और कामयाब भी होंगे। बच्चों की समस्या में उनकी मदद करने से उनमें सुरक्षा की भावना आएगी। तथा उन्हें किसी नई दिशा का सुझाव भी मिल सकता है।
नेगेटिव- आर्थिक रूप से कुछ उलझनें एवं समस्याएं बढ़ सकती हैं। परंतु आप हर मुश्किल और परेशानी का सामना करने में सक्षम भी रहेंगे। लोगों के साथ व्यवहार करते समय अपनी प्रतिष्ठा का ध्यान भी अवश्य रखें। और कोई भी निर्णय सावधानीपूर्वक लें।
व्यवसाय- व्यवसायिक क्षेत्र में आपकी कार्यप्रणाली का तरीका बहुत ही उत्तम रहेगा। जिससे उत्पादन क्षमता भी बढ़ेगी और आय के स्रोत भी उचित बनेंगे। नौकरीपेशा लोगों को कोई नई उपलब्धि हासिल हो सकती हैं। कुल मिलाकर समय बहुत ही अनुकूल है। इसका सदुपयोग करें।
लव- पति-पत्नी मिलकर आपसी सामंजस्य द्वारा घर की किसी समस्या का हल निकालने में सक्षम रहेंगे। तथा घर का वातावरण अनुशासित तथा मधुर बना रहेगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। अत्यधिक व्यस्तता की वजह से किसी समय थकान जैसी स्थिति अनुभव होगी। बदलते मौसम का भी प्रतिकूल प्रभाव स्वास्थ्य पर पड़ सकता है।

कुंभ - पॉजिटिव- किसी व्यक्ति से मुलाकात से कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां मिलेंगी। जो कि भविष्य संबंधी कार्यों में फायदेमंद साबित होंगी। अगर कहीं पैसा रुका हुआ है तो उसकी वसूली करने के लिए यह सप्ताह उत्तम फलदायी है।
नेगेटिव- कुछ लोग आपकी पीठ पीछे आपकी आलोचना कर सकते हैं। जिसकी वजह से आप उदास रहेंगे। परंतु इन व्यर्थ की बातों में ध्यान ना दें, अपने कार्यों में एकाग्रचित्त रहें। बच्चे इस समय अपनी पढ़ाई से विमुख हो रहे हैं।
व्यवसाय- आप अपने निजी और बिजनेस के कामों में बेहतर तालमेल रखेंगे। ज्यादातर वक्त मार्केटिंग संबंधी कामों में बीतेगा। राजनीतिक संपर्कों को मजबूत करें। इनसे आपको कोई महत्वपूर्ण अनुबंध मिल सकता है।
लव- अपनी सभी गतिविधियों में जीवन साथी या पारिवारिक सदस्य को भी जरूर शामिल करें। आपको उचित सलाह मिलेगी। युवा वर्ग को अपनी पहली इनकम मिलने से घर में खुशी का वातावरण बना रहेगा।
स्वास्थ्य- गलत खानपान की वजह से गला खराब रह सकता है। तथा खांसी जुकाम की भी शिकायत रहेगी। देसी इलाज आपके लिए उचित रहेगा।

मीन - पॉजिटिव- इस सप्ताह आप अपने अंदर बेहतरीन सकारात्मक ऊर्जा महसूस करेंगे। ज्यादा लाभ की संभावना नहीं है परंतु आप अपना बजट संतुलित रखने में सक्षम रहेंगे। विद्यार्थियों की शिक्षा से संबंधित कोई रुकावट दूर होने से उन्हें राहत मिलेगी।
नेगेटिव- किसी बनते कार्य में परेशानियां अथवा रुकावटें आने से कुछ समय के लिए मायूसी हावी हो सकती है। इस समय आपको भी अपने व्यवहार में कुछ बदलाव लाने की जरूरत है। गुस्से व जल्दबाजी की बजाय शांतिपूर्ण तरीके से परिस्थितियां सुलझाने का प्रयत्न करें।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में आपका पूर्ण नियंत्रण और वर्चस्व रहेगा। अपनी कार्यप्रणाली को किसी के सामने जाहिर ना करें। इस समय जमीन जायदाद संबंधी कामों में बेहतरीन सफलता मिलेगी। नौकरी पेशा व्यक्तियों को कार्यभार की अधिकता की वजह से घर पर भी काम करना पड़ेगा।
लव- दांपत्य तथा व्यवसायिक जीवन में बेहतरीन तालमेल बनाकर रखेंगे। परंतु घर की छोटी-मोटी बातों में अपना हस्तक्षेप ना करें।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। सिर्फ ज्यादा कार्यभार की वजह से पैरों में दर्द व थकान जैसी स्थिति महसूस होगी।

खबरें और भी हैं...