पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Jyotish
  • Rashifal Saptahik Horoscope June 2nd Week 2021: June Weekly Rashifal 2021, Aries Mesh Vrishab Weekly Horoscope, Saptahik Horoscope Leo Virgo Libra Scorpio

साप्ताहिक राशिफल, 6 से 12 जून:5 राशियों के लिए फायदे वाला रहेगा ये हफ्ता, तरक्की और धन लाभ के योग हैं

7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • इन 7 दिनों में मेष, कुंभ और मीन राशि वालों को रहना होगा संभलकर, नया काम शुरू करने के लिए ठीक नहीं है समय

6 से 12 जून के बीच चंद्रमा मेष से मिथुन राशि तक जाएगा। इन दिनों की ग्रह-स्थिति 5 राशियों के लिए अच्छी रहेगी। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी का कहना है कि इस हफ्ते वृष राशि वाले लोगों के काम बिना रुकावट पूरे होंगे। इनकम सोर्स भी बढ़ेंगे। सितारे कन्या राशि वालों के भी फेवर में रहेंगे। इस राशि वालों की नौकरी और बिजनेस के लिए भी समय अच्छा है। वृश्चिक राशि वालों की नौकरी और बिजनेस के लिए समय अच्छा रहेगा। धनु राशि के नौकरीपेशा लोगों को तरक्की मिल सकती है। मकर राशि वाले लोगों के लिए समय अनुकूल रहेगा। आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। नौकरी में ट्रांसफर के योग बनेंगे। इन सात दिनों में मिथुन, कर्क, सिंह और तुला राशि वाले लोगों पर सितारों का मिला-जुला असर रहेगा। इनके अलावा मेष, कुंभ और मीन राशि वाले लोगों को संभलकर रहना होगा। इन दिनों नया काम शुरू करने के लिए समय ठीक नहीं रहेगा।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक 12 राशियों का फल

मेष - पॉजिटिव- इस सप्ताह अपने ही बारे में सोचें तथा अपने लिए ही काम करें। आपको कोई महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल होने वाली है। कुछ पारिवारिक विवाद भी सुलझाने के लिए समय अनुकूल है। संतान की शिक्षा या कैरियर से संबंधित किसी महत्वपूर्ण निर्णय पर भी विचार विमर्श होगा।
नेगेटिव- परंतु अकस्मात ही कुछ ऐसे खर्चे आएंगे जहां पर कटौती करना संभव नहीं होगा। इस समय बहुत अधिक सोच-विचार करके अपने कार्यों को अंजाम दें। अनावश्यक ही किसी यात्रा की वजह से दिनचर्या अस्त-व्यस्त हो सकती है।
व्यवसाय- इस समय अपनी कार्य क्षमता को साबित करने के लिए बहुत अधिक संघर्ष व परिश्रम करना पड़ेगा। कुछ चुनौतियां भी सामने आएंगी। सरकारी सेवारत व्यक्तियों के ऊपर महत्वपूर्ण कार्यभार आने से जिम्मेदारियां बढ़ेंगी।
लव- पति-पत्नी के बीच किसी वजह से वाद-विवाद हो सकता है। बेहतर होगा कि एक दूसरे की भावनाओं को समझें और सम्मान करें। प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता रहेगी।
स्वास्थ्य- थकान की वजह से नसों में खिंचाव और दर्द की शिकायत रह सकती हैं। योगा और व्यायाम पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है।

वृष - पॉजिटिव- इस सप्ताह लोगों की परवाह ना करके अपने मन मुताबिक कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। परिस्थितियां आपके लिए बेहतरीन उपलब्धियां बना रही हैं। आपकी योग्यता भी लोगों के समक्ष खुलकर सामने आएगी।
नेगेटिव- कभी-कभी दूसरों की नकारात्मक बातों की वजह से आपका मन विचलित हो सकता है। इस समय धैर्य और संयम रखना जरूरी है। बच्चों की गतिविधियों तथा संगति पर भी नजर अवश्य रखें। अनावश्यक यात्रा को स्थगित रखना ही उचित रहेगा।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में लगभग सभी काम निर्विघ्न पूरे होते जाएंगे। और आय के स्रोत भी बढ़ेंगे। नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों का अपने व्यवसाय में हस्तक्षेप ना होने दें। नौकरी पेशा लोगों को ऑफिस का काम घर पर भी करना पड़ सकता है।
लव- किसी विपरीत लिंगी मित्र से मुलाकात होने से मन प्रफुल्लित रहेगा। पुरानी यादें ताजा होंगी। पारिवारिक वातावरण भी मधुर बना रहेगा।
स्वास्थ्य- वर्तमान मौसम का असर स्वास्थ्य पड़ सकता है। लापरवाही ना बरतें और अपनी दिनचर्या व्यवस्थित रखें।

मिथुन - पॉजिटिव- मानसिक व शारीरिक रूप से स्वस्थ और प्रसन्न महसूस करेंगे। तथा इस सकारात्मक बदलाव की वजह से अपनी पारिवारिक तथा व्यवसायिक जिम्मेदारियों को बखूबी निभाने में भी समर्थ रहेंगे। अपनी रुचि तथा शौक पूरे करने में भी खुशनुमा समय व्यतीत होगा। आपको उपहार स्वरूप कोई मूल्यवान वस्तु भी मिलेगी।
नेगेटिव- पड़ोसियों के साथ कोई गलतफहमी पैदा हो सकती हैं। काम का अत्यधिक दबाव होने से आपको अनिद्रा व बेचैनी की समस्या भी रह सकती हैं। हालांकि आप इन समस्याओं से निकलने का पूरा प्रयास भी करेंगे। खर्चो पर कटौती रखना जरूरी है।
व्यवसाय- कारोबारी हालात पहले से अधिक बेहतर होंगे। कार्यक्षेत्र में आपका महत्व व दबदबा बना रहेगा। परंतु अपने जरूरी कागजात संभालकर रखें। ऑफिस में किसी वजह से आपको अपमानित होना पड़ सकता है। इसलिए किसी के साथ संबंध खराब ना करें तो अच्छा रहेगा।
लव- परिवार के साथ घूमने-फिरने, सिनेमा आदि में जाने का प्रोग्राम बनेगा। प्रेम प्रसंग में भी नजदीकियां और अधिक बढ़ेगी।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य का ध्यान रखें। हालांकि चिंता करने जैसी कोई बात नहीं है। परंतु फिर भी दिनचर्या व्यवस्थित रखना जरूरी है।

कर्क - पॉजिटिव- रिश्तों को मजबूत बनाए रखने की आपकी कोशिश कामयाब रहेगी। तथा संबंधों में नजदीकियां आएंगी। सामाजिक गतिविधियों में भी व्यस्तता रहेगी। परिवार तथा कामकाज का दायित्व आप बखूबी निभाने में सक्षम रहेंगे। अधिकतर काम समय पर पूरे होते जाएंगे।
नेगेटिव- आप वह हर चीज हासिल करने की कोशिश करेंगे, जिसकी आपको तमन्ना थी। लेकिन अत्यधिक मेहनत तो करनी पड़ेगी। विशेष रूप से महिलाओं को अत्यधिक परेशानी झेलनी पड़ सकती है। घर और बाहर दोनों जगह जिम्मेदारियां निभाने में बहुत अधिक थकान रहेगी।
व्यवसाय- बिजनेस में काम की गुणवत्ता बढ़ाने की जरूरत है। दूसरों से मदद की अपेक्षा करने की बजाय अपनी मेहनत पर ही विश्वास रखें। युवाओं को नौकरी के प्रस्ताव मिलेंगे। प्राइवेट सेक्टर में कार्यरत लोग कोई बेहतरीन उपलब्धि हासिल कर सकते हैं। तयशुदा लक्ष्यों को हासिल करने में किसी की सहायता भी मिलेगी।
लव- परिवारिक दायित्व को निभाने में आप बेहतर जीवन शैली का ध्यान रखेंगे। घर में आनंद व खुशी भरा वातावरण रहेगा। घर में मेहमानों का भी आगमन होगा।
स्वास्थ्य- बदलते मौसम में सर्दी, जुखाम तथा बुखार की शिकायत रह सकती है। इस समय अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें तथा उचित दिनचर्या बनाएं।

सिंह - पॉजिटिव- आपके द्वारा लिया गया कोई निर्णय आपके लिए भाग्यशाली साबित होगा। कोई प्रॉपर्टी संबंधी कार्य भी बन सकता है। अगर पॉलिसी आदि में पैसा लगाने का विचार कर रहे हैं, तो तुरंत निर्णय लीजिए। परिस्थितियां अनुकूल है।
नेगेटिव- ध्यान रखिए की भावनाओं में आकर कोई गलत निर्णय ना लिया जाए। किसी नजदीकी संबंधी का ही हस्तक्षेप आपके घर और व्यवसाय में दिक्कतें उत्पन्न कर सकता है। बेहतर होगा कि ज्यादा मेलजोल ना रखें। तथा अपने काम में ही ध्यान दें।
व्यवसाय- अपने कार्यस्थल पर दूसरों से उम्मीद रखने की बजाय स्वयं ही कार्य पूरा करने की कोशिश करें। अपने बॉस अथवा सीनियर से संबंध खराब ना होने दें, क्योंकि आपको फायदा भी उन्हीं से होने वाला है। शेयर मार्केट से जुड़े लोग सावधान रहें। निवेश करने के लिए समय अनुकूल नहीं है।
लव- जीवन साथी के साथ पिछले कुछ समय से चल रहे मतभेदों का निवारण होगा। तथा संबंधों में पुनः नजदीकियां आएंगी। दोस्तों के साथ ज्यादा मेलजोल ना रखें।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। सिर्फ काम के बीच-बीच में कुछ आराम भी लेते रहें। और अपने विचारों को पॉजिटिव रखें।

कन्या - पॉजिटिव- सप्ताह आपके पक्ष में है। आपका अपने ऊपर विश्वास बनाकर रखना आपके लिए हर प्रकार के सुअवसर बनाएगा। अपने सपने और आकांक्षाओं के लिए प्रयत्न करने और योजना बनाने का समय है। कोई भी महत्वपूर्ण कार्य के लिए की गई यात्रा सफल रहेगी।
नेगेटिव- परंतु किसी पर अधिक भरोसा करना नुकसान का कारण बन सकता है। रुपए-पैसे के मामले में तो खासतौर पर किसी पर विश्वास ना करें। बच्चों के साथ दोस्ताना व्यवहार बनाकर रखें। क्योंकि ज्यादा अनुशासन बनाने से भी संबंध खराब हो सकते हैं।
व्यवसाय- मीडिया, कला, रचनात्मक व्यवसाय आदि से जुड़े लोगों के लिए समय अनुकूल है। इस समय व्यवसाय के लिए स्थितियां अनुकूल हैं। कर्मचारी तथा सहयोगियों का भी कार्य को बढ़ाने में भरपूर प्रयास रहेगा। आपका प्रभावशाली व्यक्तित्व दूसरों के लिए प्रेरणा स्रोत भी बनेगा।
लव- कोई पारिवारिक विवाद सुलझने से घर में सुख-शांति भरा वातावरण रहेगा। प्रेम संबंधों में भी नजदीकियां आएंगी। और संबंध भावनात्मक रूप से और अधिक मजबूत होंगे।
स्वास्थ्य- वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं। गिरने या चोट लगने जैसी स्थिति बन रही है।

तुला - पॉजिटिव- सप्ताह अति उत्तम फलदाई है। इस समय आप जो भी कार्य करना चाहेंगे, उसमें सफलता हासिल होगी। सामाजिक सक्रियता बढ़ाने से आपको सफलता और मान-सम्मान मिलेगा। आपको कुछ ऐसे लोग मिलेंगे जो आपकी उन्नति में सहायक होंगे।
नेगेटिव- परंतु इस समय कोई संपत्ति संबंधी विवाद बढ़ सकता है। कुछ चुनौतियां भी सामने आएंगी। जिनसे अभी उबरना मुश्किल होगा। किसी से भी धन संबंधी लेनदेन करते समय बहुत अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि वापसी की संभावना नहीं है।
व्यवसाय- बिजनेस में रुके हुए काम वापस चालू होंगे। लेकिन आर्थिक स्थिति में अड़चनें आएंगी। आपको कड़ी चुनौतियों का भी सामना करना पड़ सकता है। परंतु मेहनत के साथ अपने कार्यों में लगे रहें, निकट भविष्य में आपको उसका उचित परिणाम अवश्य ही हासिल होगा।
लव- पति-पत्नी के बीच मधुर सामंजस्य बना रहेगा। तथा एक दूसरे की भावनाओं का पूर्ण सम्मान रहेगा। प्रेम संबंध के जल्दी ही विवाह में परिणित होने संबंधी योजना बनेगी।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु इस समय दुर्घटना अथवा चोट लगने जैसी स्थिति बन रही है। वाहन सावधानीपूर्वक चलाना उचित रहेगा।

वृश्चिक - पॉजिटिव- किसी राजकीय मामले में सफलता मिलेगी। पिछले कुछ समय से चल रही परेशानी का भी समाधान होगा। आर्थिक मामले में ठोस व महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए समय अनुकूल है। किसी वरिष्ठ व्यक्ति का मार्गदर्शन तथा सलाह से आपका कोई नवीन कार्य भी शुरू हो सकता है।
नेगेटिव- किसी सेवा में संशय होने जैसी स्थिति भी बन रही है। इसमें हर निर्णय को काफी सोच-समझकर लेने की जरूरत है। जल्दबाजी व लापरवाही की वजह से आप किसी मुसीबत में पड़ सकते हैं। गलत आदतों तथा गलत प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाकर रखें।
व्यवसाय- बिजनेस पार्टनर के साथ उचित सामंजस्य बनाकर अपने कार्यों को अंजाम दें, अवश्य ही बेहतरीन सफलता मिलेगी। उच्चाधिकारियों से आपका संपर्क बनेगा तथा उनकी मदद से काम भी पूरे हो जाएंगे। नौकरी में नए अवसर तथा ऑफर्स आपकी प्रतीक्षा कर रहे हैं।
लव- व्यस्तता के बावजूद आप निजी रिश्तों की मिठास को बरकरार रखेंगे। तथा घर में हास-परिहास तथा मनोरंजन से भरपूर खुशनुमा वातावरण रहेगा।
स्वास्थ्य- मौसमी बीमारियां आपको परेशान कर सकती हैं। इस समय स्वास्थ्य के प्रति की गई लापरवाही दिक्कतों को बढ़ाएगी।

धनु - पॉजिटिव- इस सप्ताह अपनी किसी पसंदीदा जगह पर जाकर समय व्यतीत करने से तनाव मुक्त और खुशी महसूस करेंगे। किसी प्रिय वस्तु की प्राप्ति होगी। पुराने मित्रों से मुलाकात होगी तथा दुख-सुख साझा करेंगे। कोई सपना साकार करने के लिए ग्रह स्थिति अनुकूल है।
नेगेटिव- आपका कोई नजदीकी संबंधी ही आपसे बैर रख सकता है। जिसकी वजह से आपकी सोच नकारात्मक रहेगी। व्यर्थ के कार्यों में समय नष्ट ना करें। बातचीत करते समय उचित शब्दों का चयन करें।
व्यवसाय- कपड़ा व्यापारियों के लिए समय व ग्रह स्थितियां अनुकूल है। नौकरी में तरक्की के साथ स्थानांतरण के योग भी बन रहे हैं। मीटिंग्स और कॉन्फ्रेंस में शामिल होने का अवसर मिल सकता है। इस समय कोई महत्वपूर्ण पदभार मिलने संबंधी भी समाचार मिलेगा।
लव- परिवारजनों के साथ घूमने-फिरने, डिनर आदि का प्रोग्राम बनेगा। आप सभी को आपसी मेलजोल से खुशी महसूस होगी। प्रेम संबंधों के मामले में धैर्य रखना जरूरी है। जल्दबाजी में कोई भी निर्णय ना लें।
स्वास्थ्य- शारीरिक रूप से आप फिट व तंदुरुस्त रहेंगे। तथा मानसिक सुख-शांति बनी रहेगी।

मकर - पॉजिटिव- इस सप्ताह रुके हुए या उधार दिए हुए पैसे की वापसी आसानी से हो सकती है। इसलिए आर्थिक गतिविधियों पर अपना ध्यान विशेष रूप से केंद्रित रखें। आप अपनी वाकपटुता तथा कार्य क्षमता द्वारा किसी भी काम को निकालने में सक्षम रहेंगे।
नेगेटिव- किसी-किसी समय अकारण ही मन में निराशा व नकारात्मक विचार महसूस करेंगे। हालांकि यह आपका भ्रम ही होगा। इस समय दूसरों के व्यक्तिगत मामले में बिल्कुल भी हस्तक्षेप ना करें। अन्यथा आपकी ही मानहानि की स्थिति बनेगी।
व्यवसाय- व्यवसाय में नए प्रस्ताव मिलेंगे। समय अनुकूल है। भरोसेमंद पार्टियों से आपको नए ऑर्डर मिलने से आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। सरकारी नौकरी में तबादले संबंधी कोई मन मुताबिक शुभ समाचार भी मिल सकता है।
लव- पारिवारिक जीवन में एक के बाद एक परेशानियां आएंगी। परंतु परिस्थितियों को संभालने का दायित्व भी आपको ही निभाना है इसलिए तनाव ना लेकर समस्या का समाधान निकालें।
स्वास्थ्य- मानसिक तनाव की वजह से हार्मोन संबंधी बदलाव आएंगे। योगा और मेडिटेशन पर ध्यान देना जरूरी है।

कुंभ - पॉजिटिव- इस सप्ताह रुके हुए किसी सरकारी कार्य को पूरा करने के लिए किसी से विचार-विमर्श अवश्य करें। क्योंकि जल्दी ही इसका समाधान मिलने के आसार हैं। किसी पारिवारिक मुद्दे से संबंधित हल मिलने से राहत मिलेगी। समाज और परिवार में आपका मान-सम्मान बना रहेगा।
नेगेटिव- बच्चों के व्यवहार को लेकर धैर्य से समझाने की जरूरत है। गुस्से और डांट-फटकार से परेशानियां और बढ़ सकती हैं इस समय आय के साथ-साथ व्यय की भी अधिकता बनी रहेगी। कोई भवन निर्माण संबंधी कार्य रुक सकता है।
व्यवसाय- व्यवसाय से संबंधित कोई भी नया काम इस सप्ताह प्रारम्भ ना करें। क्योंकि इस समय की गई मेहनत के परिणाम अनुकूल नहीं होंगे। कोई डील कैंसिल होने से मन व्यथित रह सकता है। साझेदारी संबंधी व्यवसाय में पार्टनर का सहयोग व्यवसाय को उत्तम बनाकर रखेगा।
लव- पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता बनी रहेगी। ध्यान रखें कि किसी प्रेम प्रसंग के उजागर होने से घर में तनावपूर्ण वातावरण रह सकता है।
स्वास्थ्य- कमर और पीठ में दर्द की समस्या बढ़ सकती है। उचित व्यायाम करें तथा अपना इलाज लें।

मीन - पॉजिटिव- इस सप्ताह पेंडिंग पड़े हुए कुछ काम पूर्ण होंगे। महत्वपूर्ण लोगों से मेल-मुलाकात होगी। और यह संबंध नई ताजगी प्रदान करेंगे। आप में नई चीजों को जानने की उत्सुकता रहेगी। और उन्हें जानने में सफल भी रहेंगे। विदेश में शिक्षा हेतु इच्छुक विद्यार्थियों को कोई शुभ समाचार मिल सकता है।
नेगेटिव- परंतु सप्ताह मध्य में कोई मुसीबत सामने आ सकती है। जिसकी वजह से आप अपने मनोबल में कमी महसूस करेंगे। बेहतर होगा कि कुछ समय एकांत में तथा आत्म मनन करने में व्यतीत करें। भावनात्मक रूप से अपने ऊपर बहुत अधिक कंट्रोल रखने की जरूरत है।
व्यवसाय- यह सप्ताह किसी भी नए कार्य को शुरू करने के लिए समय अनुकूल नहीं है। वर्तमान कार्यों पर ही अपना ध्यान केंद्रित रखना उचित रहेगा। फाइनेंस संबंधी कार्य पर विशेष ध्यान दें, इसमें आपको कोई उपलब्धि हासिल होगी। अधीनस्थ कर्मचारियों का आपको पूर्ण सहयोग बना रहेगा।
लव- पारिवारिक वातावरण सुखद बना रहेगा। आपके मुश्किल समय में घर के सदस्यों का आपको पूर्ण सहयोग तथा विश्वास मिलेगा। अपने अहम को पास फटकने ना दें।
स्वास्थ्य- यह सप्ताह थकान भरा व्यतीत होगा। किसी भी कार्य में मन नहीं लगेगा। तथा नकारात्मक विचारों का असर आपके स्वास्थ्य पर भी पड़ सकता है।

खबरें और भी हैं...