पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Jyotish
  • Rashifal Saptahik Horoscope March 5th Week 2021: March Weekly Rashifal 2021, Aries Mesh Vrishab Weekly Horoscope, Saptahik Horoscope Leo Virgo Libra Scorpio

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

साप्ताहिक भविष्यफल:7 राशियों के लिए ठीक नहीं है मार्च के आखिरी और अप्रैल के शुरुआती दिन

19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मकर वालों को मिलेगा किस्मत का साथ, कन्या और तुला राशि वालों के रुके हुए काम होंगे पूरे

28 मार्च से 3 अप्रैल के बीच चंद्रमा कन्या से धनु राशि तक जाएगा। इन दिनों में चंद्रमा पर राहु और शनि की दृष्टि रहेगी। साथ ही अंगारक, ग्रहण और विषयोग भी बनेगा। इन अशुभ योगों की वजह से कई लोग इस हफ्ते परेशान हो सकते हैं। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी का कहना है कि इन दिनों में मेष, वृष, वृश्चिक और धनु राशि वाले लोगों के कामकाज में रुकावटें आ सकती हैं और काम में मन भी नहीं लगेगा। वहीं, सिंह, कुंभ और मीन राशि वाले लोगों को आर्थिक मामलों में सावधानी रखनी होगी। इस तरह 12 में 7 राशियों के लिए ये हफ्ता ठीक नहीं है। इनके अलावा मिथुन, कर्क, कन्या, तुला और मकर राशि वाले लोगों के लिए ये 7 दिन शुभ रहेंगे।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक 12 राशियों का फल

मेष - पॉजिटिव - अपनी पिछली गलतियों से सीखकर अपने वर्तमान को बेहतर बनाएं। इस समय अधिकतर कार्य आपके मन मुताबिक तरीके से संपन्न होंगे। भाइयों के साथ चल रहा कोई वाद-विवाद आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा।
नेगेटिव- जल्दबाजी में कोई भी निर्णय ना लें। बेहतर होगा कि पहले कार्यों से संबंधित योजनाओं की रूपरेखा बना लें। किसी प्रकार का झूठा आरोप-प्रत्यारोप भी लग सकता है, इस बात का ध्यान रखें।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र की हर गतिविधि पर नजर रखें। किसी के दखल की वजह से आपकी योजनाएं और काम बिगड़ सकते हैं। बेहतर होगा कि अपनी कार्यप्रणाली संबंधी गतिविधियों को किसी के साथ शेयर ना करें। इस समय किसी भी प्रकार की व्यवसायिक यात्रा को स्थगित रखना उचित रहेगा।
लव- पारिवारिक वातावरण खुशनुमा रहेगा। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात पुरानी यादों को ताजा करेगी।
स्वास्थ्य- आपका आत्मविश्वास व सकारात्मक सोच आपको स्वस्थ बनाकर रखेंगे। इसलिए स्वास्थ्य संबंधी किसी भी प्रकार की चिंता ना करें।

वृष - पॉजिटिव- अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को अंजाम दे, अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। परिवार के साथ मनोरंजन तथा सुख-सुविधाओं संबंधी कार्यों में भी समय खुशनुमा व्यतीत होगा। नेगेटिव- बच्चों के साथ डांट-फटकार की जगह दोस्ताना व्यवहार रखें। कोई भी वार्तालाप करते समय अपने शब्दों के प्रयोग का विशेष ध्यान रखना आवश्यक है। विद्यार्थियों का दोस्तों के साथ अधिक समय व्यतीत करने और लापरवाही के कारण पढ़ाई में व्यवधान आएगा। व्यवसाय- व्यवसाय में अभी कुछ नया शुरू करने की अपेक्षा वर्तमान कार्यों पर अपना ध्यान केंद्रित रखना उचित है। क्योंकि अभी ग्रह गोचर ज्यादा अनुकूल नहीं है। कोई भी पेपर वर्क या आर्डर पूरा करते समय जांच पड़ताल अवश्य करें। लव- पारिवारिक वातावरण सुखद बना रहेगा। अविवाहितों के लिए विवाह संबंधी खुशखबरी मिलने के योग बने हुए हैं। स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। ब्लड प्रेशर तथा डायबिटिक लोग अपनी दिनचर्या को विशेष रूप से व्यवस्थित रखें।

मिथुन - पॉजिटिव- इस समय ग्रह गोचर आपको हर परिस्थिति में आसानी से हल निकालने की क्षमता प्रदान कर रहा है। दूसरों से मदद लेने की अपेक्षा अपनी कार्य क्षमता व योग्यता पर अधिक विश्वास रखें। निवेश संबंधी गतिविधियों में भी अधिकतर समय व्यतीत होगा। नेगेटिव- काम की अधिकता का असर आपको शारीरिक और दिमागी रूप से थका सकता है। दिखावे की प्रवृत्ति से बचें, इसकी वजह से आप अपना ही नुकसान कर बैठेंगे। भाई-बहनों के साथ भी आर्थिक पक्ष को लेकर किसी तरह का मतभेद उठ सकता है। व्यवसाय- व्यवसायिक दृष्टि से समय उत्तम है। आपको अपनी मेहनत के अनुरूप उचित परिणाम हासिल होंगे। परंतु किसी अधीनस्थ कर्मचारी की वजह से कोई दिक्कत हो सकती है। बेहतर होगा कि सभी निर्णय स्वयं ही ले। सरकारी सेवारत व्यक्तियों को किसी प्रकार की रुकावट आने से तनाव रह सकता है। लव- जीवन साथी के स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत होने से घर में आपका सहयोग रहेगा। जिसकी वजह से आपसी संबंधों में और अधिक भावनात्मक मजबूती आएगी। स्वास्थ्य- थकान हावी रहेगी, तथा सिर दर्द अथवा माइग्रेन जैसी समस्या से जूझना पड़ सकता है।

कर्क - पॉजिटिव- इस सप्ताह धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका समय व्यतीत होगा। तथा कुछ अनुभवी और जिम्मेदार लोगों के मार्गदर्शन में बहुत कुछ सीखने को भी मिलेगा। इस समय आर्थिक लाभ की भी अच्छी संभावनाएं बन रही हैं। नेगेटिव- परिवारिक व सामाजिक कार्यों में ध्यान ना देने से दूसरों की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है। जुआ, सट्टा जैसे गलत कार्यो में रुचि ना लें। किसी के साथ भी व्यवहार करते समय ध्यान रखें कि आप किसी साजिश का शिकार भी हो सकते हैं। व्यवसाय- कामकाज में इच्छित सफलता तो प्राप्त नहीं होगी। परंतु फिर भी पारिवारिक लोगों की देखरेख में काम सुचारू रूप से चलते रहेंगे। किसी कर्मचारी के साथ चल रही गलतफहमियां दूर होंगी और संबंधों में सुधार आएगा। नौकरीपेशा व्यक्ति भी किसी प्रकार की दिक्कत आने पर अपने उच्चाधिकारियों की मदद अवश्य लें। लव- जीवनसाथी की सलाह आपके लिए फायदेमंद और सुकून दायक रहेगी। परंतु विवाहेतर संबंधों से दूर रहे, अन्यथा इसका नकारात्मक असर आपके परिवार की सुख शांति पर पड़ सकता है। स्वास्थ्य- शारीरिक रूप से कमजोरी महसूस करेंगे तथा मानसिक थकान भी रहेगी। प्राकृतिक चीजों का अधिक से अधिक उपयोग करें। तथा कुछ समय प्रकृति के निकट भी व्यतीत करना उचित रहेगा।

सिंह - पॉजिटिव- इस सप्ताह परिस्थितियां ज्यादा अनुकूल है। आत्मविश्वास और थोड़ी सी सावधानी द्वारा आपके अधिकतर काम सुचारू रूप से संपन्न होते जाएंगे। अपने व्यवहार को और अधिक सकारात्मक और सहयोगात्मक बनाने का प्रयास आपके मान तथा प्रतिष्ठा में और अधिक वृद्धि करेगा। नेगेटिव- ध्यान रखें कि वित्तीय कार्यों में हिसाब-किताब करते समय किसी प्रकार की गलती हो सकती है। घर के वरिष्ठ सदस्य के साथ किसी भी प्रकार के मतभेद में ना उलझें। तथा सभी पारिवारिक सदस्यों का भी मान-सम्मान बनाकर रखें। व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में मैन्युफैक्चरिंग संबंधी कार्यों पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है। अपना अधिकतम समय मार्केटिंग और प्रोडक्ट की क्वालिटी को बढ़ाने में लगाएं। चिटफंड संबंधित कंपनियों में किसी भी प्रकार का निवेश करने से बचें। लव- पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता रहेगी। किसी के साथ विवाह संबंधी समारोह में आमंत्रित होने का भी अवसर प्राप्त होगा। स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। परंतु इस समय अपने खानपान व दिनचर्या के प्रति बिल्कुल भी लापरवाही ना बरतें।

कन्या - पॉजिटिव- पिछली कुछ कमियों से सीखकर इस सप्ताह अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप कामयाब भी रहेंगे। प्रतिष्ठित लोगों के साथ समय व्यतीत करना आपमें सकारात्मक परिवर्तन लाएगा। इस समय रुके हुए काम पूरा करने का उचित समय है। नेगेटिव- वरिष्ठ तथा अनुभवी लोगों से सलाह लेने में संकोच ना करें। उनका मार्गदर्शन व सहयोग आपके मनोबल को और अधिक बढ़ाएगा। परंतु नकारात्मक प्रवृत्ति के लोग आपको आपके लक्ष्य से भटका सकते हैं। इसलिए सावधान भी रहें। विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई के प्रति और अधिक ध्यान केंद्रित रखने की आवश्यकता है। व्यवसाय- इस समय पार्टनरशिप संबंधी कार्यों में लाभदायक परिस्थितियां बन रही हैं। व्यापार को विस्तृत करने संबंधी योजनाएं भी बनेगी। सरकारी सेवारत लोगों के ऊपर अतिरिक्त कार्यभार रहेगा। परंतु धैर्य पूर्वक कार्य संपन्न करने से आपको कोई महत्वपूर्ण अथॉरिटी भी मिल सकती है। लव- परिवार के साथ मनोरंजन संबंधी कार्यों में समय व्यतीत होगा। प्रेम संबंधों में किसी प्रकार के अलगाव की स्थिति बन रही है। स्वास्थ्य- सिर दर्द और माइग्रेन की समस्या परेशान कर सकती हैं। तनाव को अपने ऊपर हावी ना होने दें और व्यवस्थित दिनचर्या रखें।

तुला - पॉजिटिव- कुछ विशेष कार्य संबंधी योजनाएं इस सप्ताह क्रियान्वित होंगी। घर के रखरखाव संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। दूसरों के दुख दर्द और तकलीफ में उनकी सहायता करना तथा आपका सकारात्मक व्यवहार समाज में आपकी छवि को और अधिक निखारेगा। नेगेटिव- फिजूलखर्ची पर नियंत्रण रखें क्योंकि अकस्मात ही कोई खर्च आने की आशंका है। अपने व्यक्तिगत जीवन से जुड़े सभी निर्णय स्वयं ही लें। अगर प्रॉपर्टी या वाहन से संबंधित लोन लेने का प्रोग्राम बन रहा है तो उसे स्थगित ही रखें। व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में आपकी उपस्थिति होना आवश्यक है। क्योंकि इस समय कर्मचारियों पर अत्यधिक विश्वास करना उचित नहीं है। कुछ रुके हुए काम पुनः शुरू हो जाएंगे। राजकीय मामलों को थोड़ा ध्यान पूर्वक करें क्योंकि किसी उच्च अधिकारी से कहासुनी हो सकती है। लव- जीवन साथी के स्वास्थ्य संबंधी परेशानी में उनका सहयोग अवश्य करें। इससे आपसी संबंधों में और अधिक नजदीकियां आएंगी। स्वास्थ्य- गलत खानपान की वजह से गैस व बदहजमी जैसी शिकायत रहेगी। अपना खानपान बहुत अधिक संयमित रखने की आवश्यकता है।

वृश्चिक - पॉजिटिव- इस सप्ताह आप सामाजिक कार्यों में व्यस्त रहेंगे। किसी धार्मिक आयोजन की भी योजना बनेगी। कोई रुकी हुई पेमेंट मिलने से आर्थिक समस्या काफी हद तक हल हो जाएगी। घर के बुजुर्गों का आशीर्वाद और सहयोग आपके मनोबल को और अधिक मजबूत करेगा। नेगेटिव- दोस्तों और व्यर्थ के कामों में अपना समय नष्ट ना करें। क्योंकि इसकी वजह से आपके कुछ महत्वपूर्ण काम बीच में ही रह सकते हैं। विद्यार्थी वर्ग को अपनी पढ़ाई के प्रति ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है। किसी भी प्रकार की यात्रा को स्थगित रखें। व्यवसाय- मन में कुछ बेचैनी सी रहेगी, जिसकी वजह से कार्यस्थल पर ध्यान नहीं दे पाएंगे। तथा निर्णय लेने में भी असहज महसूस करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले घर के वरिष्ठ लोगों की सलाह अवश्य लें। नौकरी पेशा लोगों पर काम का अतिरिक्त बोझ आ सकता है। लव- घर की व्यवस्था को उचित बनाए रखने में जीवन साथी का पूर्ण सहयोग रहेगा। परंतु प्रेम संबंधों में गलतफहमियों की वजह से कुछ दूरियां आ सकती हैं। स्वास्थ्य- किसी प्रकार की इन्फेक्शन जैसी समस्या रहेगी। स्त्री वर्ग को अपने स्वास्थ्य के प्रति ज्यादा सजग रहने की आवश्यकता है।

धनु - पॉजिटिव- घर में परिवर्तन संबंधी कुछ योजनाएं बनेगी। व्यस्तता के बावजूद आप अपनी रूचि संबंधी कार्यों के लिए भी समय निकाल लेंगे। बच्चों की समस्याओं को सुलझाने में आपका प्रयास सफल रहेगा तथा आप श्रेष्ठ अभिभावक साबित होंगे। नेगेटिव- पड़ोसियों के साथ किसी भी तरह के वाद-विवाद में ना पड़े, इससे मामला बढ़ सकता है। किसी नजदीकी संबंधी से संबंधित कोई दुखद समाचार मिलने से मन दुखी रहेगा। और इसका प्रभाव आपकी कार्य क्षमता पर भी पड़ेगा। व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में इस समय भविष्य संबंधी कार्य प्रणाली पर कोई भी योजना ना बनाएं। बेहतर होगा कि वर्तमान स्थितियों पर ही ध्यान केंद्रित रखें। कोई रूकी हुई पेमेंट भी थोड़े से अतिरिक्त प्रयासों से मिल सकती है। लव- परिवार जनों के लिए उपहार लाना तथा उनके साथ समय व्यतीत करना माहौल को और अधिक मधुर व खुशनुमा बनाएगा। स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। किसी भी प्रकार की चिंता ना करें। परंतु घर के बुजुर्गों के स्वास्थ्य को लेकर कुछ परेशानी रहेगी।

मकर - पॉजिटिव- इस सप्ताह भाग्य का सितारा प्रबल है। महिला वर्ग को अपनी योग्यता और कार्य क्षमता द्वारा महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल हो सकती है, इसलिए पूरा मन लगाकर अपने कार्यों के प्रति प्रयासरत रहें। बच्चों की सकारात्मक गतिविधियां भी खुशी प्रदान करेंगी। नेगेटिव- अपनी उपलब्धियों का दूसरों के सामने अधिक बखान ना करें। जलन की भावना से कुछ लोग आपके लिए नकारात्मक विचार रख सकते हैं। अपने गुस्से पर भी कंट्रोल रखकर शांति से काम लें। इस समय किसी प्रकार की आर्थिक दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है इसलिए अपने अनावश्यक खर्चो पर कंट्रोल रखें। व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में पिछले कुछ समय से चल रही परेशानियों से इस सप्ताह कुछ राहत मिलेगी। आर्थिक मामलों में घर के किसी वरिष्ठ और अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन और सलाह आपके लिए उपयोगी साबित होंगे। प्रॉपर्टी से संबंधित व्यवसाय फायदे में रहेंगे। लव- पति-पत्नी एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान अवश्य करें। प्रेम संबंध में किसी प्रकार की गलतफहमियां उत्पन्न हो सकती हैं। स्वास्थ्य- किसी-किसी समय नकारात्मक विचारों के उत्पन्न होने से तनाव व थकान महसूस करेंगे। इस समय मेडिटेशन पर ज्यादा ध्यान देना जरूरी है।

कुंभ - पॉजिटिव- इस सप्ताह आपकी दिनचर्या में कुछ अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे खुले दिल से स्वीकार करें। यह बदलाव आपके लिए सकारात्मक रहेगा। महिलाओं के लिए यह सप्ताह विशेष रूप से शुभ है। उनकी क्षमताएं और प्रतिभाएं अपना मुकाम हासिल करने में मदद करेंगी। नेगेटिव- ध्यान रखिए कि कोई बीती हुई नकारात्मक बात आपका वर्तमान खराब कर सकती हैं। बेहतर होगा कि वर्तमान परिस्थितियों पर ही अपनी ऊर्जा लगाएं। किसी भी प्रकार की उधारी बिल्कुल ना रखें। इसकी वजह से कुछ संबंध भी खराब हो सकते हैं। व्यवसाय- अपनी फाइलें तथा पेपर वर्क को पूरी तरह व्यवस्थित रखें। तथा टैक्स संबंधी कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही ना करें। इस समय अपनी कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने के लिए अधिक मनन और चिंतन करने की आवश्यकता है। लव- पति-पत्नी में सहयोगात्मक व्यवहार रहेगा। प्रेम संबंधों को मर्यादा पूर्ण रखना अति आवश्यक है। स्वास्थ्य- पैरों में दर्द और सूजन जैसी समस्या रह सकती है। अपनी नियमित जांच अवश्य करवाएं। तथा बेहतर इलाज लें।

मीन - पॉजिटिव- आपका सिद्धांतवादी दृष्टिकोण और संतुलित व्यवहार परिवार तथा समाज दोनों जगह आपका उचित मान-सम्मान बनाकर रखेगा। इस समय अगर प्रॉपर्टी संबंधी कोई कार्य रुका हुआ है तो उसको भी पूरा करने के लिए उत्तम समय है। नेगेटिव- उधारी संबंधी किसी भी प्रकार के कार्यों से दूर रहें। क्योंकि कोई धोखा होने की आशंका है। किसी भी काम में ज्यादा सोच-विचार में समय ना लगाएं, इससे उत्तम समय हाथ से निकल सकता है। अपने स्वभाव को सकारात्मक बनाकर रखें। व्यवसाय- कार्यस्थल पर लिए गए कोई भी ठोस निर्णय बेहतरीन साबित होंगे और कामयाबी भी मिलेगी। परंतु शेयर तथा रिस्क प्रवृत्ति वाले कामों से दूर रहें। इस समय इन कार्यों में नुकसान होने की स्थिति बन रही है। नौकरी पेशा लोग किसी राजनीतिक गतिविधि का शिकार हो सकते हैं, सावधान रहें। लव- आपकी समस्याओं को हल करने में आपके जीवन साथी और पारिवारिक जनों का पूर्ण सहयोग रहेगा। जिससे आपका आत्मविश्वास भी बना रहेगा। स्वास्थ्य- गलत खानपान की वजह से पेट में दर्द और गैस की शिकायत रहेगी। इस समय अपनी दिनचर्या एकदम व्यवस्थित रखें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें