पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Jyotish
  • Rashifal Yearly 2021; Horoscope 12 Zodiac Signs Updated | 2021 Ka Horoscope Kya Hai; Varshik Rashifal For Mesh Taurus Gemini Kanya Libra Aquarius Sagittarius

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कुंडली राशिफल 2021:12 में से 6 राशियों के लिए उपलब्धियों और फायदे वाला रहेगा ये साल, भाग्यशाली रहेंगे कई लोग

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मिथुन और कुंभ राशि वाले लोगों को संभलकर रहना होगा इस साल, तुला और मकर सहित 4 राशियों पर रहेगा सितारों का मिला-जुला असर

2021 में ग्रहों के राशि परिवर्तन का असर सभी राशियों पर पड़ेगा। इस साल 9 में से सिर्फ 7 ग्रह ही राशि बदलेंगे। जिससे 6 राशियों के लिए ये साल अच्छा रहेगा। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक, 2021 में मेष, वृष, कर्क, कन्या, वृश्चिक और मीन राशि वाले लोगों को उपलब्धियां और सफलता मिलने के योग हैं। इन राशियों के लोगों के लिए समय अच्छा रहेगा। धन लाभ और फायदा तो मिलेगा ही साथ ही किस्मत का साथ भी मिलेगा। वहीं, सिंह, तुला, धनु और मकर राशि वाले लोगों पर सितारों का मिला-जुला असर रहेगा। (पढ़िए, टैरो राशिफल 2021) (पढ़िए, अंक फल 2021)

इस कारण इन राशियों के लोगों को सफलता तो मिलेगी लेकिन चुनौतियां और मेहनत ज्यादा रहेगी। कई मामलों में उलझनें भी बढ़ सकती हैं। सेहत संबंधी परेशानी भी रहेगी। इनके अलावा मिथुन और कुंभ राशि वाले लोगों को पूरे साल संभलकर रहना होगा। इन 2 राशियों के लोगों की जॉब और बिजनेस में उलझनें बढ़ सकती हैं।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक 12 राशियों का फल

मेष (Aries)

पॉजिटिव- मेष राशि वाले लोगों के लिए ये साल उपलब्धियों भरा रहेगा। पिछले कुछ समय से चल रही परेशानियों से राहत मिलेगी। इस समय प्रभावशाली लोगों से संपर्क आपके लिए कोई महत्वपूर्ण उपलब्धि भी हासिल करवाएंगे। सफलता के नए आयाम बनेंगे, सिर्फ ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता है। फरवरी में आपको महत्वपूर्ण ज़िम्मेदारी मिल सकती है। जिसे आप उत्तम तरीके से संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आपका कोई रचनात्मक गुण लोगों के सामने प्रकट होगा। इस समय घर में कुछ बदलाव की भी संभावनाएं बन रही है। विद्यार्थियों को मनोनुकूल परिणाम हासिल होंगे। नई योजनाएं व चुनौतियां आपके सामने आएंगी, जिन्हें आप सुनियोजित ढंग से पूरा करने में सक्षम भी रहेंगे। काफी समय से रुके हुए किसी कोर्ट कचहरी संबंधी मामले में सफलता मिलेगी। दूरदराज लोगों से संपर्क हो सकता है। इस राशि के युवा लोगों को विदेश जाने के मौके मिल सकते हैं। साल के बीच में आपकी दिनचर्या में अचानक बदलाव आएगा। राजनीति और सामाजिक क्षेत्र में कोई खास उपलब्धि मिलने के योग हैं।

नेगेटिव- इस साल आप अपने स्वभाव और काम करने के तरीकों में बदलाव लाने की कोशिश करें। बहुत ज्यादा भावुकता और संवेदनशीलता आपके लिए नुकसान दायक रहेगी। बहुत ज्यादा खर्चीले स्वभाव से आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं। विद्यार्थी वर्ग अपनी पढ़ाई की तरफ ज्यादा ध्यान दें। प्रॉपर्टी संबंधित किसी भी तरह की खरीदी-बिक्री करते समय गलतियां होने की आशंका रहेगी। बेहतर होगा कि ये काम किसी व्यक्ति की देखरेख में ही करें। अप्रैल में समय ठीक नहीं है। मीडिया, नेट चैटिंग, दोस्तों के साथ समय खराब ना करके अपने कामों पर फोकस रहें। कभी-कभी आपकी बेकाबू वाणी और अहम आपके लिए ही परेशानी का कारण बनेगी। धन संबंधी मामलों में किसी भरोसेमंद इंसान की सलाह जरूर लें, वरना बड़ी मुसीबत में भी फंस सकते हैं।

बिजनेस- मेष राशि वाले लोगों के लिए इस साल रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। फायदे की स्थितियां बढ़ेगी। फरवरी में खर्चे बढ़ सकते हैं। नौकरी में तरक्की और ट्रांसफर के योग बन रहे हैं। नई योजनाएं और चुनौतियां आपको रोमांचित करेंगी। अगस्त में आपको आलोचनात्मक और नकारात्मक हालातों का सामना करना पड़ सकता है। इस समय किसी अनुभवी इंसान की सलाह लेना बहुत जरूरी है। अपने भविष्य की योजनाओं को किसी से भी शेयर ना करें। नौकरी और बिजनेस दोनों में ही इस साल किसी पर ज्यादा भरोसा या विश्वास करना आपके लिए ही नुकसान का कारण बन सकता है। बिजनेस में काम्पिटिशन के कारण व्यवस्थित और बेहतरीन तरीके से काम करना पड़ेगा। नौकरी में स्थान परिवर्तन और तरक्की के योग बनेंगे। गैरकानूनी कामों में रुचि ना लें। भविष्य संबंधी कामों में निवेश होगा। दूरदराज स्थित लोगों के साथ बिजनेसिक संपर्क बनेंगे, लेकिन किसी को उधार देने से परहेज करना चाहिए।

लव - इस साल पारिवारिक वातावरण सुख-शांति और सौहार्दपूर्ण रहेगा। अविवाहित लोगों को विवाह के अवसर मिलेंगे। घर में बंटवारे संबंधी विवाद आपसी तालमेल से निपट जाएंगे। पति-पत्नी का आपसी तालमेल और सामंजस्य घर के माहौल को खुशनुमा बनाकर रखेगा। लेकिन घर के बड़े बुजुर्गों की सेहत का खास ध्यान रखना जरूरी है। प्रेम संबंधों में मर्यादा और आपसी विश्वास का ध्यान रखना जरूरी है। ध्यान रखें कि इसका नकारात्मक असर आपके घर परिवार पर ना आए और करियर में भी बाधा ना बने। दोस्तों के साथ सहयोगात्मक संबंध मजबूत होंगे।

सेहत - सेहत के नजरिये से ये साल सामान्य ही रहेगा। मौसमी बीमारियों से खासतौर से सावधान रहने की जरूरत है। लेकिन कोई गंभीर या घातक बीमारी नहीं होगी। अपने खान-पान और दिनचर्या को व्यवस्थित रखने से सेहत अच्छी रहेगी। डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और हड्डियों संबंधित बीमारियां परेशान कर सकती हैं। इस साल वाहन सावधानी से चलाएं।

वृष (Taurus)

पॉजिटिव- ये साल समृद्धि दायक रहेगा। भाग्य और उन्नति के रास्ते खुलेंगे। धन लाभ होगा। आपकी योग्यता व प्रतिभा खुलकर लोगों के सामने आएगी। आप अपने किसी रूचि पूर्ण कार्य में समय बिताने करने का भी संकल्प लेंगे। जिससे आप अपने आपको मानसिक व आत्मिक रूप से बहुत ही स्वस्थ और प्रसन्न महसूस करेंगे। सांसारिक कार्य भी सुगमता पूर्वक निर्वाह होंगे। मुश्किल समय में दोस्तों और करीबी लोगों की मदद मिलेगी। संपर्कों का दायरा बढ़ेगा। प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त संबंधी महत्वपूर्ण कार्य होंगे। भाइयों के बीच संबंध अच्छे रहेंगे।

नेगेटिव- ध्यान रखें जल्दबाजी और अति उत्साह से बना बनाया काम बिगड़ सकता है। जिसका असर पारिवारिक सुख-शांति पर भी पड़ेगा। क्रोध और आवेश पर भी काबू रखना जरूरी है। सामाजिक गतिविधियों में ज्यादा समय बीताने से आपके कामों में रुकावटें आएंगी। बेहतर होगा कि जरूरत के अनुसार ही समय बीताएं। विद्यार्थियों का मन इस साल पढ़ाई और अपने लक्ष्य से भटकेगा। इसलिए बेकार की गतिविधियों से ध्यान हटाकर अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें। वरना लक्ष्य को हासिल करना संभव नहीं हो पाएगा।

बिजनेस- बिजनेस के कामों में इस साल बहुत ज्यादा मेहनत की जरूरत है। कार्य विस्तार की योजनाएं पर विचार जरूर करें। हालांकि छोटी-मोटी परेशानियां आएंगी। लेकिन आप बुद्धिमता और विवेक से शांतिपूर्ण तरीके से हल भी करने में सक्षम रहेंगे। पार्टनरशिप संबंधी बिजनेस में सावधान रहने की जरूरत है। छोटी सी गलतफहमी की वजह से रिश्तों में दरार पड़ सकती है। इसका असर बिजनेस पर भी पड़ेगा। भूमि, शेयर्स, सोना-चांदी आदि जैसे कामों में निवेश करने के लिए समय बहुत ही उत्तम रहेगा। नौकरी में पदोन्नति के उचित योग बनेंगे। मन मुताबिक तबादला भी संभव है। ऑफिस का आंतरिक वातावरण आपके अनुकूल रहेगा। सितंबर के बाद बिजनेस और नौकरी में थोड़ा सावधान रहने की जरूरत रहेगी।

लव- पारिवारिक सुख शांति के नजरिये से समय बेहतर है। घर-परिवार आपकी प्राथमिकता पर रहेंगे। संतान सुख का भी योग है। कोई विवाह संबंधी मांगलिक कार्य भी इस साल संपन्न हो सकता है। कभी-कभी संतान की संगति व गतिविधियां आपको चिंता में डाल सकती हैं। युवाओं की दोस्ती प्रेम संबंधों में तब्दील होगी और जल्दी ही विवाह के अवसर भी बनेंगे। विवाहित लोगों का विपरीत लिंग वालों से संबंध रखना दांपत्य जीवन में खटास उत्पन्न कर सकता है।

सेहत- इस साल सेहत ठीक रहेगा। परंतु जोड़ों और घुटनों के दर्द की समस्या बढ़ सकती हैं। स्त्रियां अपनी सेहत को लेकर सावधान रहें। कुछ समय मॉर्निंग वॉक करने और प्रकृति के सानिध्य में अवश्य व्यतीत करें। इससे शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से स्वस्थ रहेंगे। और मन में भी ऊर्जा और स्फूर्ति बनी रहेगी।

मिथुन (Gemini)

पॉजिटिव- मिथुन राशि के लिए इस साल कुछ चुनौतियां सामने आएंगी। बुद्धिमत्ता और विवेक से आप परेशानियों का हल निकाल लेंगे। विद्यार्थियों को प्रतियोगिता संबंधी परीक्षा में अनुकूल परिणाम मिलेंगे। मेहनत की भी जरूरत है। संपत्ति संबंधी या अन्य कोई भी विवाद किसी की मध्यस्थता से सुलझाने का उचित समय है। संबंधियों के साथ चल रहे विवाद भी दूर होंगे और रिश्तों में मधुरता आएगी। साल के शुरुआती दिनों में परिस्थितियां ज्यादा अनुकूल होंगी। आपके संपर्कों का दायरा भी विस्तृत होगा और दोस्तों का सहयोग आपके उत्साह और आत्मविश्वास को और ज्यादा बढ़ाएगा। इस साल धार्मिक और आध्यात्मिक यात्राओं का दौर रहेगा।

नेगेटिव- आर्थिक कशमकश और खींचतान चलती रहेगी। सफलता के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगा। कभी-कभी आपका आत्मविश्वास डगमगा भी सकता है। विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई व अध्ययन पर गंभीरता से ध्यान देने की जरूरत है। इनकम टैक्स, लोन आदि जैसी फाइलों को पूर्ण रखें, वरना कोई कार्यवाही भी हो सकती हैं। हालांकि आर्थिक स्थिति ज्यादा बेहतर नहीं रहेगी, परंतु जरूरत के समय पर हाथ तंग भी नहीं रहेगा। खासतौर पर ससुराल पक्ष से मधुर बनाकर रखें, इस समय अपनी गलत आदतों पर अंकुश लगाना बहुत जरूरी है। घर के किसी बड़े सदस्य को सेहत संबंधी दिक्कत की वजह से कुछ महत्वपूर्ण काम रोकने पड़ सकते हैं।

बिजनेस- बिजनेस के नजरिये से ये साल सामान्य ही रहेगा। इनकम के साथ-साथ खर्चे की भी स्थितियां बनी रहेगी। व्यापार में विस्तार संबंधी योजनाएं तो बनेगी, लेकिन उन पर काम करने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। निवेश संबंधी कोई काम करते समय किसी अनुभवी इंसान की सलाह लेना जरूरी है। पार्टनरशिप संबंधी बिजनेस के लिए ये साल बहुत अच्छा है। जॉब में बॉस और अधिकारी आपके काम से संतुष्ट रहेंगे। कोई महत्वपूर्ण अथॉरिटी भी मिलने की संभावना है। प्रमोशन और पदोन्नति के योग हैं और मनोवांछित स्थान पर ट्रांसफर हो सकता है। परंतु किसी भी गैर कानूनी कार्य को हाथ में लेने से परहेज करें।

लव- संतान के करियर और विवाह संबंधित महत्वपूर्ण काम पूरे होंगे। दांपत्य संबंधों में मधुरता रहेगी। यदा-कदा पति-पत्नी के बीच कुछ मतभेद उठ सकते हैं। हांलाकि आपसी सामंजस्य द्वारा संबंधों में मधुरता आ जाएगी। रिश्तेदारों के साथ संबंध कुछ खास बेहतर नहीं रहेंगे, परंतु घर के बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद व स्नेह परिवार पर बना रहेगा। प्रेम संबंधों में मधुरता बनी रहेगी, परंतु इन संबंधों की वजह से अपनी पढ़ाई व करियर के प्रति लापरवाही ना बरतें।

सेहत- सेहत संबंधी कुछ ना कुछ छोटे-मोटे उतार-चढ़ाव आते रहेंगे। परंतु किसी गंभीर बीमारी की आशंका नहीं है। पाचन समस्या रहेगी। शारीरिक तौर पर कमजोरी महसूस करेंगे। बुरी आदतों और बुरी संगत से दूरी बनाकर रखें। योगा और व्यायाम को विशेष रूप से अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

कर्क (Cancer)

पॉजिटिव- ये साल बेहतरीन उपलब्धियां लेकर आ रहा है। आप अपने कौशल और क्षमताओं का भरपूर इस्तेमाल करेंगे और पिछले कुछ समय से चल रही परेशानियों पर भी विराम लगेगा। किसी कोर्ट केस संबंधी समस्या का हल भी शांतिपूर्ण तरीके से निकलेगा। साल के द्वितीय भाग में थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। हालांकि आप अपनी कुशलता और कार्य क्षमता द्वारा नकारात्मक परिस्थितियों को अपने फेवर में करने में सफल रहेंगे। आर्थिक स्थिति भी सुधरेंगी। युवाओं के लिए ये साल बेहतरीन उपलब्धियां प्रदान करेगा, सिर्फ थोड़ी और मेहनत करने और फोकस रहने की जरूरत है।

नेगेटिव- भावुकता और ज्यादा ही उदारता आपकी सबसे बड़ी कमजोरी भी रहेगी। इन कमजोरियों पर विजय प्राप्त करें। संतान के विवाह और करियर संबंधी चिंता रहेगी, परंतु मई के बाद इन समस्याओं का समाधान भी मिल जाएगा। फालतू कामों में बिल्कुल रुचि ना लें, वरना परेशान हो सकते हैं। पिता-पुत्र के बीच में कुछ मतभेद रहेंगे, परंतु थोड़ी सी सावधानी और विचारों में नियंत्रण रखकर संबंधों को अच्छे बनाकर रखना आसान रहेगा।

बिजनेस- व्यापार में आपके महत्वपूर्ण फैसले उत्तम रहेंगे। विस्तार संबंधी जो योजनाएं काफी समय से लंबित थी, उन्हें पूरा करने का उचित समय आ गया है। आर्थिक स्थिति बेहतर होगी, लेकिन पैसा आने के साथ-साथ खर्चे भी ज्यादा रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति के सहयोग द्वारा आपको कोई महत्वपूर्ण ऑर्डर मिलेगा। साझेदारों और कर्मचारियों के ऊपर आंख बंदकर के विश्वास ना करें। क्योंकि आपको नुकसान हो सकता है। प्रॉपर्टी से संबंधित बिजनेस इस समय बहुत ही फायदेमंद रहेंगे। विद्यार्थियों के नौकरी से संबंधित परीक्षा के परिणाम उनके पक्ष में रहेंगे। सरकारी सेवारत व्यक्तियों को इस साल सावधान रहने की जरूरत है। अजनबी व्यक्तियों के साथ संबंध और किसी प्रलोभन की वजह से परेशानी में पड़ सकते हैं। प्राइवेट नौकरी में लक्ष्यों को पूरा करने का दबाव बना रहेगा।

लव- पारिवारिक सुख-शांति के नजरिये से ये साल उत्तम है। कभी-कभी बच्चों की हरकतों और अड़ियल रवैया की वजह से चिंता रह सकती हैं। पति-पत्नी के बीच सामंजस्य रहेगा। परंतु किसी बाहरी व्यक्ति का हस्तक्षेप अपने व्यक्तिगत जीवन पर ना पड़ने दे। किसी नजदीकी संबंधी के साथ चल रहा विवाद भी समाप्त होगा और आपसी संबंध दोबारा मधुर हो जाएंगे। प्रेम संबंधों के प्रति ईमानदार रहें। जल्दी ही पारिवारिक स्वीकृति द्वारा विवाह में बदलने की उम्मीद है।

सेहत- इस साल सेहत अच्छी रहेगी। कभी-कभी कामकाज में ज्यादा मेहनत के चक्कर में शारीरिक और मानसिक रूप से थकान महसूस करेंगे। बाहर के खानपान पर जोर ना दें, इसकी वजह से गैस व एसिडिटी की समस्या परेशान करेगी। व्यायाम, योगा और मेडिटेशन को अपनी दिनचर्या में गंभीरता से शामिल रखें। वर्तमान नकारात्मक परिस्थितियों की वजह से घर के बड़े बुजुर्गों के सेहत का विशेष ध्यान रखना आवश्यक है।

सिंह (Leo)

पॉजिटिव- ये साल उपलब्धियों से भरा रहेगा। आप अपनी बुद्धिमता और कार्यकुशलता द्वारा परिस्थितियों को और ज्यादा बेहतर बनाएंगे। साल की शुरुआत में ही किसी रिश्तेदार से संबंधित कोई शुभ समाचार मिलने से खुशी महसूस होगी। कोर्ट-कचहरी संबंधी जो मामले काफी समय से रुके थे उनके पूरा होने का समय भी आ गया है। प्रॉपर्टी संबंधित खरीदारी के लिए कर्जा लेने के योग बन रहे हैं, लेकिन कर्जा जल्दी ही उतर जाएगा और प्रॉपर्टी भी फायदेमंद रहेगी। प्रभावशाली लोगों से मेल-मुलाकात से आपके व्यक्तित्व में भी निखार आएगा। फिजूलखर्ची में कटौती करके आप संतुलित और उचित बजट बनाने में भी सक्षम रहेंगे।

नेगेटिव- लापरवाही की वजह से आपके हाथ से महत्वपूर्ण परिस्थितियां निकल सकती हैं। नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों से दूरी रखें। ऐसे लोगों की सलाह आपके लिए नुकसानदायक रहेगी। आपको अपने गुस्से और उत्तेजना पर भी नियंत्रण रखने की आवश्यकता है। सितंबर में धन संबंधी मामलों पर किसी पर भी भरोसा करना नुकसानदायक रहेगा। संतान की शिक्षा, बिजनेस और शादी जैसे किसी काम को लेकर मोटी रकम खर्च हो सकती है। नवंबर में घर के किसी बड़े इंसान की सेहत को लेकर चिंता बढ़ सकती है।

बिजनेस- बिजनेस में सुधार आएगा। हल्की-फुल्की परेशानियां रहेंगी लेकिन समय रहते आप हर मुश्किल व परेशानी का हल भी निकाल लेंगे। नए बिजनेस एग्रीमेंट और मौके हासिल होंगे। शेयर्स, सोना-चांदी, प्रॉपर्टी आदि में निवेश करने से पहले दस्तावेजों की अच्छी तरह जांच-पड़ताल करें, वरना धोखा भी हो सकता है। किसी को पैसा या माल उधार देने से पहले उसकी वापसी भी सुनिश्चित कर लें। नौकरी में बॉस व अधिकारियों के साथ रिश्ते मजबूत होंगे। परंतु कभी-कभी गुस्से के कारण सहयोगियों के साथ कहासुनी हो सकती है। सरकारी सेवारत लोग बहुत ज्यादा ध्यान दें, आपके ऊपर कोई झूठा आरोप लग सकता है।

लव- पारिवारिक रुप से यह वर्ष ज्यादा उत्तम नहीं है। अपने व्यापार और परिवार के बीच बेहतर सामंजस्य बनाकर रखने की आवश्यकता है। पति-पत्नी के मध्य छोटी-छोटी बातों को लेकर तनाव और वाद-विवाद जैसी स्थितियां रहेगी। जिनका असर आपकी सुख-शांति पर भी पड़ सकता है। लेकिन आपका सामाजिक कामों में सहयोग आपके मान-सम्मान में वृद्धि करेगा। प्रेम प्रसंगों में कोई ज्यादा सफलता नहीं मिलेगी। बेहतर होगा कि इन गतिविधियों में ना ही पड़े। परंतु दोस्तों का दायरा बढ़ेगा। वक्त-बेवक्त ये दोस्त काम आएंगे।

सेहत- सालभर सेहत ठीक रहेगी। लापरवाही भी उचित नहीं होगी। खानपान, व्यायाम जैसी बातों पर विशेष रूप से समय दें। ब्लड प्रेशर और डायबिटिक लोग खासतौर से जांच करवाते रहें। कभी-कभी तनाव की वजह से माइग्रेन की समस्या बढ़ सकती है। हल्का खाना और अच्छी दिनचर्या आपकी सेहत अच्छी रखेगी।

कन्या (Virgo)

पॉजिटिव- कन्या राशि के लोग व्यवहार कुशल और बुद्धिमान होते हैं। यह साल आपके लिए अनुकूल रहेगा। भूमि, वाहन आदि पर निवेश करने के लिए वर्ष बहुत ही उत्तम है। राजनीतिक और महत्वपूर्ण लोगों से संपर्क बनेंगे और संबंधों का दायरा भी विस्तृत होगा। असंभव कामों को भी अपनी व्यवहार कुशलता और मेहनत से संभव करने की क्षमता रखेंगे। विद्यार्थियों और युवाओं के लिए भी यह वर्ष महत्वपूर्ण रहेगा। अपनी पढ़ाई या करियर के प्रति पूरी तरह से फोकस रहेंगे। धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में रुचि आपकी जीवनशैली में बदलाव लाएगी। परिवार के साथ धार्मिक स्थानों की यात्रा का कार्यक्रम बन सकता है।

नेगेटिव- कभी-कभी मन में भटकाव जैसी स्थिति अपने लक्ष्य से भटका सकती है। अपने मन पर काबू रखना जरूरी है। इस साल धन तो कमाएंगे लेकिन पैसा आने से पहले जाने का रास्ता भी तैयार रहेगा। धन संचय नहीं हो पाएगा। किसी करीबी इंसान के पारिवारिक जीवन में अलगाव संबंधी कुछ दिक्कतें आने से मन परेशान रहेगा। कोई भी नया निवेश करने से पहले अच्छी तरह जांच-पड़ताल जरूर करें वरना किसी की चिकनी चुपड़ी बातों में आकर अपना नुकसान कर सकते हैं। कई मामलों में आपको धैर्य और धीरज से काम लेने की जरूरत है। कई बार गुस्से की वजह से परिस्थितियां बिगड़ भी सकती हैं।

बिजनेस- कारोबार और बिजनेस में नई सफलता व उपलब्धियां आपको हासिल होंगी। पिछले कुछ समय से रुके हुए काम भी पूरे होते जाएंगे। नई तकनीक और उत्तम नीतियों से आप बिजनेस बढ़ाने में सक्षम रहेंगे। मार्केटिंग संबंधी कामों और संपर्क सूत्रों से आपको सफलता हासिल होगी। इस साल किसी बड़े निवेश करने के लिए समय अच्छा है। नौकरी में पदोन्नति की पूरी-पूरी संभावनाएं हैं। ऑफिस में माहौल और स्थितियां आपके पक्ष में रहेंगी। परंतु अपने कामों को पूरी ईमानदारी व निष्ठा से अंजाम दें। छोटी सी गलती आपके लिए बड़ी मुसीबत का कारण बन सकती है।

लव- परिवार में सुख-शांति और सौहार्दपूर्ण माहौल बना रहेगा। कभी-कभी पति-पत्नी में खट्टी-मीठी नोकझोंक रहेगी। परंतु रिश्तों में और ज्यादा नजदीकियां भी आएंगी। प्रेम संबंधों के लिए ये साल ज्यादा उत्तम नहीं है। इन संबंधों में संयम और मर्यादा बनाकर रखना बहुत जरूरी है। एक्स्ट्रा मेरिटल अफेयर आपके पारिवारिक जीवन पर नकारात्मक असर डाल सकते हैं।

सेहत- इस साल सेहत कमजोर ही रहेगी। शारीरिक शक्ति में कमी महसूस होगी। साथ ही खांसी, जुकाम, सर्दी, गला खराब होना जैसी परेशानियां हो सकती हैं। किसी भी तरह की यात्रा के समय सेहत का विशेष ध्यान रखें। गलत आदतें जैसे शराब, सिगरेट, तंबाकू आदि से परहेज करें।

तुला (Libra)

पॉजिटिव- ये साल तुला राशि के लोगों के लिए कुछ मिला-जुला प्रभाव लेकर आ रहा है। इस समय कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। परंतु आत्मविश्वास और व्यवहार कुशलता द्वारा इन चुनौतियों का सामना करने में सक्षम भी रहेंगे। आर्थिक स्थिति बहुत बेहतर बनेगी। भवन निर्माण संबंधी कोई काम रुका हुआ था तो साल की शुरुआत में ही पूरा हो जाएगा। आपका वैज्ञानिक दृष्टिकोण और उन्नत सोच आपको आगे बढ़ने में मदद करेंगी। विद्यार्थी और युवा अपने लक्ष्यों के प्रति गंभीर रहेंगे। किसी रिश्तेदार या दोस्त के मुश्किल समय में काम आना आपको खुशी देगा। सामाजिक गतिविधियों मे आपका रुझान बढ़ेगा और जनसंपर्क का दायरा भी और बढ़ेगा।

नेगेटिव- कभी-कभी अपनी योजनाओं और कार्यप्रणाली में उचित परिणाम ना मिलने से निराशा हो सकती हैं। धैर्य और संयम से अपने लक्ष्यों के प्रति एकाग्रचित्त रहें। देर से ही सही परंतु सफलता जरूर मिलेगी। तुला राशि के लोग दुख-सुख, लाभ-हानि, शुभ-अशुभ दोनों पक्षों में बेहतर संतुलन बनाकर रख सकते हैं। इस समय आपको अपनी वाणी और व्यवहार में नरमी और लचीलापन लाना आवश्यक है। किसी रिश्तेदार या घनिष्ठ व्यक्ति से संबंधित कोई घटना होने से आपकी जीवनशैली पर उसका बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ेगा। अपने विचारों में नकारात्मकता बिल्कुल भी ना आने दें।

बिजनेस- इस साल अपनी सूझबूझ और दूरदर्शिता से बिजनेस में लंबे समय के फायदे संबंधी फैसले लेंगे।। हालांकि ग्रह परिस्थितियां ज्यादा अनुकूल नहीं है लेकिनआप अपनी उदारता और मीठा बोलकर परिस्थितियों को अनुकूल भी बना लेंगे। अपने काम की क्वालिटी के साथ किसी तरह का भी समझौता ना करें। सितंबर में कुछ पुराने आर्डर और पार्टियां टूट सकती हैं। फिजूलखर्ची पर नियंत्रण रखना जरूरी है। किसी भी महत्वपूर्ण कागज पर हस्ताक्षर करने से पहले अच्छी तरह जांच-पड़ताल कर लें। नौकरी में टारगेट हासिल करने के लिए बहुत मेहनत करनी होगी। बॉस या अधिकारियों के साथ संबंध खराब हो सकते हैं। लेकिन साल के अंत तक परिस्थितियां काफी हद तक अनुकूल हो जाएंगी।

लव- घर में सामंजस्य की कमी रहेगी। कभी-कभी पति-पत्नी में भी मतभेद हो सकते हैं। पारिवारिक मामलों में ज्यादा हस्तक्षेप ना करें। घर के सदस्यों को भी कुछ स्वतंत्रता देनी जरूरी है। बच्चों की संगत और गतिविधियों पर ध्यान देना जरूरी है। प्रेम प्रसंगों के लिए समय अनुकूल नहीं है। अपोजिट जेंडर वालों के प्रति आकर्षण आपको लक्ष्य से भटका सकता है। इसलिए समझदारी से काम लेना जरूरी है।

सेहत- सेहत संबंधित कुछ उतार-चढ़ाव लगे रहेंगे। कमर दर्द व पेट की समस्या ज्यादा परेशान करेगी। वाहन भी सावधानी से चलाएं। चोट या दुर्घटना के योग भी बन रहे हैं। वर्तमान नकारात्मक वातावरण से बचें। अपने खान-पान और दिनचर्या को विशेष रूप से व्यवस्थित रखें। आयुर्वेदिक चीजों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें।

वृश्चिक (Scorpio)

पॉजिटिव- वृश्चिक राशि वालों के लिए यह वर्ष उन्नति पूर्ण रहेगा। काफी समय से आप जिस मौके की तलाश में थे वर्ष की शुरुआत में ही आपको वह मौका हासिल हो जाएगा। इस साल योजनाबद्ध तरीके से अपने सभी कामों को पूरा करने की कोशिश करें। सफलता हासिल होगी। दुश्मन आपको नुकसान पहुंचाने में कामयाब नहीं होंगे। साल के शुरुआत में शुभ समाचार से आपकी कार्य क्षमता और आत्मबल में बढ़ोतरी होगी। आप किसी भी परिस्थिति का डटकर मुकाबला करके उसे अपने पक्ष में कर लेंगे। भाइयों और नजदीकी लोगों के साथ संबंध और ज्यादा गहरे होंगे। इस समय परिवार की हर जरूरतों को पूरा करने के लिए आपका विशेष प्रयास रहेगा। बच्चों की पढ़ाई और समस्याओं पर भी आपका विशेष ध्यान रहेगा।

नेगेटिव- अत्यधिक महत्वाकांक्षाओं के चलते किसी अनुचित कार्य में ना पड़ें। इसकी वजह से आपकी मानहानि संभव है। मई में ध्यान रखें कि आपके साथ विश्वासघात या धोखाधड़ी हो सकती हैं। पैसों के मामले में किसी पर भी ज्यादा भरोसा ना करें। कोई राजकीय केस चल रहा है तो ध्यान रखें कि किसी मित्र की गवाही आपके लिए नुकसानदेह रहेगी। कहीं भी निवेश करते समय उसके सभी पहलुओं पर विचार-विमर्श अवश्य कर लें।

बिजनेस- बिजनेस की दृष्टि से ये साल बहुत ही बेहतरीन है। परंतु विस्तार की योजनाओं पर गंभीरता से काम लेना होगा। इस समय अपने काम की गुणवत्ता को ज्यादा बढ़ाने की जरूरत है। किसी के साथ प्रतिस्पर्धा संबंधी मामले में बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। मार्केटिंग संबंधित कामों में विशेष रूप से सफलता हासिल होगी। व्यापार के विस्तार के लिए लोन लेने की स्थिति बन सकती है, परंतु यह फायदेमंद ही साबित होगा। नौकरी में तयशुदा लक्ष्यों को सरलता व सुगमता से हासिल करने में सक्षम रहेंगे। परंतु किसी तरह का भी जोखिम लेने से परहेज करें। इस साल किसी को भी पैसा उधार देने से पहले वापसी अवश्य ही सुनिश्चित कर लें।

लव- पारिवारिक वातावरण खुशनुमा और शांतिपूर्ण बना रहेगा। घर के बड़े बुजुर्गों का स्नेह और आशीर्वाद परिवार की व्यवस्था को उत्तम बनाकर रखेगा। अप्रैल माह में घर में मांगलिक आयोजन भी संपन्न होगा। आपके मुश्किल समय में पारिवारिक लोगों का पूर्ण रूप से सहयोग मिलेगा। प्रेम संबंधों में बहुत ज्यादा सावधानी रखें। लापरवाही की वजह से आपसी संबंधों में गलतफहमियां हो सकती है।

सेहत- सेहत के नजरिये से ये साल सामान्य ही रहेगा। हल्के-फुल्के उतार-चढ़ाव और मौसमी बीमारियां परेशान करती रहेंगी। यात्रा करते समय विशेष सावधानी रखने की जरूरत है। इस समय अपने खान-पान व दवाइयों के प्रति बिल्कुल भी लापरवाही ना बरतें। सेहत संबंधी नियमित चेकअप करवाते रहें। जीवनसाथी के सेहत को लेकर भी खर्चों की स्थिति बनी रहेगी।

धनु (Sagittarius)

पॉजिटिव- इस साल आपको बहुत ज्यादा मेहनत से सफलता मिलेगी। विद्यार्थियों के लिए ये साल जरूर शानदार रहेगा। उन्हें अपने शिक्षा व करियर संबंधी उचित परिणाम हासिल होंगे। भूमि अथवा किसी कार्य के लिए लिया गया लोन इस साल चुकता हो जाएगा। धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों के प्रति भी आपकी विशेष श्रद्धा बनी रहेगी। पारिवारिक और सामाजिक मुश्किलों को सुलझाने में आपका प्रयास आपको मान-सम्मान दिलवायेगा। राजकीय पक्ष में आपका दबदबा व रुतबा बना रहेगा।

नेगेटिव- वहीं दूसरी और आर्थिक मामलों में कुछ परेशानियां सामने आएंगी। धन संबंधी कशमकश बनी रहेगी। रुपए-पैसे के मामले में किसी भी तरह का लेन-देन ना करें। क्योंकि पैसे से संबंधी मामलों को लेकर ही अपने संबंधियों के साथ ही तनाव व गलतफहमियां हो सकती हैं। इस साल नया वाहन ना ही खरीदें तो उचित रहेगा। घर के रखरखाव संबंधी कामों में खर्चा होने से बजट बिगड़ सकता है। आपके हाथों से कोई ऐसा काम हो जाएगा, जिससे आपकी आलोचना होगी। इसलिए आपको हर कदम फूंक-फूंककर रखने की जरूरत है।

बिजनेस- बिजनेस के लिए मेहनत करने की जरूरत है। कुछ परेशानियां रहेगी, परंतु आप उन्हें सुलझाने में सक्षम भी रहेंगे। इस समय अजनबी और नई पार्टियों के साथ जुड़ते समय उचित तहकीकात करना अति आवश्यक है। वरना आप किसी धोखे के शिकार हो सकते हैं। मशीनरी, स्टाफ, कर्मचारियों आदि से जुड़ी परेशानियां अप्रैल तक हल हो जाएंगी। व्यावसायिक यात्राएं भी बढ़ेगी। नौकरी में कार्यभार को लेकर दबाव बना रहेगा। काम ज्यादा होने की वजह से उच्च अधिकारियों के साथ मतभेद हो सकते हैं। इस समय अपने गुस्से और वाणी पर नियंत्रण रखना बहुत जरूरी है। क्योंकि इसका दुष्प्रभाव आपकी नौकरी पर पड़ सकता है।

लव- संतान की शिक्षा और प्रतियोगिता संबंधी शुभ समाचार से मन खुश रहेगा। विदेश में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों को सफलता हासिल हो जाएगी। युवाओं की दोस्ती प्रेम संबंधों में तब्दील होगी। ये संबंध बहुत ही गंभीर और मर्यादापूर्ण भी रहेंगे। एक्स्ट्रा मेरिटल अफेयर्स का नकारात्मक असर आपके परिवार पर पड़ेगा।

सेहत- सेहत के नजरिये से साल ठीक नहीं है। इस समय अपना विशेष ध्यान रखना जरूरी है। गर्मी से पैदा होने वाली बीमारियां, पेट खराब होना, एलर्जी आदि जैसी समस्या बहुत ही परेशान करेगी। ब्लड प्रेशर संबंधित लोग नियमित चेकअप कराते रहे। अपने इलाज में लापरवाही बिल्कुल ना बरतें। कुछ समय योगा और व्यायाम में व्यतीत करना आपको काफी हद तक स्वस्थ रखेगा। साथ ही अपना खानपान व दिनचर्या को भी एकदम व्यवस्थित रखने जैसा नियम बना लें।

मकर (Capricorn)

पॉजिटिव- ये साल शुभ-अशुभ दोनों तरह के फल प्रदान करेगा। चुनौतियों का सामना करने से उपलब्धियां जरूर हासिल हो जाएंगी। सिर्फ बहुत मेहनत की आवश्यकता है। खर्चों पर नियंत्रण करके आप अपनी आर्थिक व्यवस्था को बनाकर रखने में सक्षम रहेंगे। उधार दिया हुआ पैसा तकाजा करने पर मिल सकता है, इसलिए कोशिश करते रहें। कुछ समाजसेवी संस्थाओं के साथ जुड़ना आपको मानसिक और आत्मिक सुकून प्रदान करेगा। घर के रखरखाव या नवीनीकरण की योजनाएं पूरी होंगी। काम पूरे होते जाएंगे।

नेगेटिव- दौड़-धूप और व्यस्तता बनी रहेगी। अजनबी और अपरिचित लोगों से किसी भी तरह के व्यवहार व लेन-देन में सावधानी बरतें। आर्थिक पक्ष को लेकर ये साल कुछ परेशानी भरा हो सकता है। आमदनी अठन्नी और खर्चा रुपैया वाली स्थिति रहेगी। कोर्ट केस संबंधी मामलों में सरकारी विभाग के चक्कर लगते रहेंगे। बेहतर होगा कि इस तरह के किसी मामले में ना ही उलझें। सामाजिक व राजनीतिक मामलों से दूरी बनाकर रखें। इनकम टैक्स, सेल्स टैक्स आदि से संबंधित कोई झंझट खड़ा हो सकता है। बेहतर होगा कि अपने हिसाब-किताब में पारदर्शिता बनाकर ही रखें।

बिजनेस- बिजनेस और आर्थिक मामलों में बहुत ही चुनौतियां सामने आएंगी। लेकिन मेहनत से काफी हद तक परिस्थितियों को संभाल लेंगे। बिजनेस विस्तार संबंधी आपने जो योजना बनाई हुई है, उस पर एक बार फिर विचार की जरूरत है। किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह लेना उचित रहेगा। छोटे से छोटा काम करते समय भी बहुत ज्यादा सूझबूझ की जरूरत है। इस समय काम की क्वालिटी के साथ किसी भी तरह का समझौता ना करें। नौकरीपेशा लोगों के लिए परिस्थितियां उत्तम रहेंगी। अधिकारियों और सहकर्मियों के साथ संबंध मधुर रहेंगे, परंतु फिर भी अपने काम में संजीदगी व गंभीरता रखना जरूरी है।

लव- विषम परिस्थितियों में आपको अपने परिवार और जीवनसाथी का भरपूर सहयोग मिलेगा। जिससे दांपत्य संबंधों में और ज्यादा मधुरता आएगी। आर्थिक समस्या को लेकर कभी-कभी मतभेद हो सकते है। परंतु, आपकी सूझबूझ से जल्दी ही हल भी हो जाएंगे। संतान का व्यवहार कभी-कभी चिंता का कारण बनेगा। प्रेम संबंधों में बहुत ज्यादा गहराई आएगी।

सेहत- ये साल सेहत के नजरिये से अच्छा ही रहेगा। भागदौड़ और व्यस्तता की वजह से शारीरिक, मानसिक थकान और तनाव रहेगा। खानपान में लापरवाही की वजह से शारीरिक कमजोरी रहेगी। जिसकी वजह से मौसमी बीमारियों का असर जल्दी होगा। बेहतर होगा कि अपने खान-पान और दिनचर्या के प्रति भी विशेष रूप से सजग रहें। योगा, मेडिटेशन को भी अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं।

कुंभ (Aquarius)

पॉजिटिव- इस साल कुंभ राशि के लोगों के लिए संघर्ष की स्थिति रहेगी। धैर्य और संयम से सफलता पाने में कामयाब हो सकते हैं। कर्म और पुरुषार्थ के जरीये आप हर सफलता और उपलब्धि को हासिल करने में सक्षम रहेंगे। अनुभवी और प्रभावशाली लोगों का मार्गदर्शन और सहयोग आपके लिए सहायक रहेगा और व्यक्तित्व में भी निखार लाएगा। संतान की शिक्षा संबंधित कोई महत्वपूर्ण काम पूरा होगा। जिसकी वजह से आप खुद को काफी हद तक तनावमुक्त महसूस करेंगे। आपको अपने भाग्य और भविष्य का निर्माण खुद ही करना पड़ेगा, इसके लिए जमकर मेहनत करने की जरूरत है। आध्यात्मिक और सामाजिक कामों में भी व्यस्तता बनी रहेगी।

नेगेटिव- इस साल अपने क्रोध और उत्तेजना पर काबू रखने पर विशेष ध्यान देना है। क्योंकि आपकी आदतों की वजह से कोई काम बनते-बनते अंतिम क्षण पर रुक सकता है। धैर्य और संयम बनाकर रखें। अपनी किसी भी गतिविधि या काम में पारदर्शिता रखने की जरूरत है। वरना कोई आरोप-प्रत्यारोप या कलंक भी लगने की आशंका है। घर के बड़े सदस्य और बुजुर्गों की सेहत का विशेष ध्यान रखें। रुपए-पैसे के मामले में किसी पर विश्वास करना आपकी बहुत बड़ी भूल रहेगी। जून और जुलाई में खासतौर से अपनी आर्थिक स्थिति को संभालकर रखें।

बिजनेस- ये साल बिजनेस के नजरिये से ज्यादा उत्तम नहीं है। मौके का फायदा उठाने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। वर्तमान गतिविधियों पर ही अपना ध्यान केंद्रित रखें। मशीनरी, कारखाने से संबंधित बिजनेस में निवेश करना उचित रहेगा। स्टाफ और कर्मचारियों के साथ संबंधों को मधुर बनाकर रखना आपके बिजनेस के लिए उचित रहेगा। किसी भी तरह का व्यावसायिक लोन लेते समय पहले उसकी शर्तों को अच्छी तरह सोच-समझ लें। नौकरी पाने के लिए कोशिश कर रहे युवाओं को इंटरव्यू और प्रतियोगी परीक्षा में ज्यादा मेहनत की जरूरत है। सरकारी नौकरी करने वाले लोगों के लिए तरक्की के रास्ते खुलेंगे। इसलिए किसी भी गैर कानूनी काम में न उलझें और अपनी छवि को खराब ना होने दें।

लव- दांपत्य संबंधों में मधुरता बनी रहेगी। लेकिन अपनी भावनाओं को अपने जीवनसाथी के सामने प्रदर्शित करना भी जरूरी है। इससे आपसी संबंधों में और ज्यादा मजबूती आएगी। कभी-कभी परिवार के बीच किसी बाहरी इंसान की वजह से मतभेद व गलतफहमियां हो सकती हैं। आपकी सूझबूझ व समझदारी से इन्हें सुलझाने की कोशिश करें। माता-पिता और बड़े बुजुर्गों का विशेष सम्मान बनाकर रखें। उनका आशीर्वाद और सलाह घर की व्यवस्था को बहुत ही उत्तम व मधुर बनाकर रखेंगे। इस साल भावुकता आपकी विशेष कमजोरी रहेगी। प्रेम प्रसंगों में सफलता मिलेगी और यह संबंध मर्यादापूर्ण भी बने रहेंगे।

सेहत- इस साल सेहत मध्यम ही रहेगी। अपने आपको स्वस्थ बनाकर रखने के लिए अपनी दिनचर्या व कार्यशैली को व्यवस्थित रखने की जरूरत है। बहुत ज्यादा कार्य का बोझ अपने ऊपर ना लादें। शरीर और दिमाग को उचित आराम भी दें। कोई पुराना रोग दोबारा उभर सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि पहले ही अपने सेहत संबंधी पूरा ध्यान रखें। कोई चोट या दुर्घटना के भी योग बन रहे हैं। बेहतर होगा कि जोखिम पूर्ण कामों को करने से बचें।

मीन (Picses)

पॉजिटिव- व्यक्तिगत और बिजनेस दोनों नजरिये से ये साल उपलब्धियों भरा रहेगा। ये साल आपके लिए सौभाग्यशाली है। निवेश संबंधी काम बहुत ही लाभदायक रहेंगे। कोई कोर्ट से संबंधी मामला चल रहा है तो फैसला जल्दी ही आपकी हक में होने की संभावना है। वैसे भी मीन राशि के लोग संतोषी और भावुक प्रवृत्ति के होते हैं। वर्ष के उत्तरार्ध में कोई बेहतरीन सफलता मिलने के योग बन रहे हैं। आर्थिक स्थिति पूरे साल बेहतरीन बनी रहेगी। संतान संबंधित कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेना संतोषजनक रहेगा। ये साल अपने भाग्य और भविष्य को बनाने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण रहेगा।

नेगेटिव- साल की शुरुआत में कोई परेशानी आने से उत्साह हीनता व नकारात्मकता हावी हो सकते हैं। परंतु समय के साथ परिस्थितियां अनुकूल होती जाएंगी। इनकम के बेहतरीन सोर्स रहेंगे, लेकिन खर्चे भी ज्यादा रहेंगे। अगस्त में विद्यार्थियों को आशा व मेहनत के विपरीत परिणाम हासिल हो सकते हैं। इसलिए पहले से ही शिक्षा संबंधी अपनी पूरी तैयारी करके रखें। ध्यान रखें किसी पर आंख बंदकर के भरोसा कर लेना आपकी सबसे बड़ी कमजोरी रहेगी। जलन की भावना से कोई नजदीकी व्यक्ति ही आपके लिए परेशानियां खड़ी कर सकता है। इन बातों से सावधान रहकर आप इस साल को बहुत ही उचित बना सकते हैं।

बिजनेस- बिजनेस के मामलों मे नई योजनाएं बनाना और नए-नए प्रयोग करना भी आपको सफलता देगा। पिछले कुछ समय से किसी पार्टनर से चल रहे संबंधों में तनाव खत्म होगा और संबंध दोबारा मधुर हो जाएंगे। परंतु साझेदारी संबंधी कामों में पारदर्शिता बनाकर रखना अत्यंत आवश्यक है। शेयर्स, तेजी-मंदी, भूमि जैसे कामों में निवेश करने से पहले उसके बारे में अध्ययन अवश्य कर लें। मई से अगस्त तक का समय कारोबार संबंधी खास फैसले लेने के लिए बहुत ही उचित है। अतः इस समय का भरपूर उपयोग अवश्य करें। नौकरीपेशा लोगों को अपना टारगेट पूरा करने के लिए बहुत ही मेहनत-मशक्कत करनी पड़ेगी। कुछ अनचाही ऑफिशियल यात्राओं का भी दौर बना रहेगा।

लव- पारिवारिक सुख-शांति से परिपूर्ण समय व्यतीत होगा। कभी-कभी पति-पत्नी के बीच घर की समस्याओं को लेकर नोक-झोंक रह सकती है। इस समय संतान की शिक्षा को लेकर विशेष चिंता रहेगी। रिश्तेदारों से किसी भी तरह की विशेष अपेक्षा ना रखें। बेहतर होगा कि परिवार के बीच में उचित सामंजस्य बना रहे। युवाओं को प्रेम प्रसंगों के अवसर तो मिलेंगे, परंतु लापरवाही और अनजाने में संबंध बदनामी का कारण भी बन सकते हैं। बेहतर होगा कि इन संबंधों को मर्यादा और गंभीरता पूर्ण बनाकर रखें। विपरीत लिंगी व्यक्तियों से व्यवहार करते समय एक उचित दूरी बनाकर रखना उत्तम रहेगा। वरना घर की व्यवस्था पर इसका दुष्प्रभाव पड़ सकता है।

सेहत- इस साल सेहत संबंधी कोई दिक्कत नहीं रहेगी। बल्कि पुराने किसी रोग से छुटकारा मिलेगा। छोटी-मोटी परेशानियां जैसे खांसी, जुकाम, एलर्जी आदि परेशान कर सकते हैं। परंतु थोड़ी सी सावधानी और आयुर्वेद का उपयोग आपको स्वस्थ रखेगा। घर के वरिष्ठ सदस्यों के सेहत के प्रति ज्यादा सचेत रहने की जरूरत है। योगा, व्यायाम आदि को अपनी दिनचर्या में विशेष रूप से शामिल रखें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें