• Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Jyotish
  • Saturday, 7 May Daily Horoscope In Hindi, Aaj Ka Rashifal, Taurus, Cancer, Scorpio, Sagittarius, Pisces Rashifal, Shaniwar Ka Rashifal

कुंडली राशिफल:वृष, कर्क और वृश्चिक राशि के लोगों के लिए लाभदायक रह सकता है शनिवार, धनु-मीन राशि के लोग सतर्क रहें

10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शनिवार, 7 मई को पुष्य नक्षत्र है। इस नक्षत्र में की गई खरीदारी शुभ फल देने वाली मानी जाती है। शनिवार की सुबह 9.20 बजे तक पुनर्वसु नक्षत्र रहेगा, इसके बाद पुष्य नक्षत्र शुरु होगा जो कि अगले दिन यानी 8 मई की सुबह 11.35 बजे तक रहेगा। शनिवार और पुनर्वसु नक्षत्र के योग से छत्र योग और पुष्य नक्षत्र की वजह से मित्र नाम का शुभ योग बन रहा है।

शनिवार को चंद्र कर्क राशि में रहेगा। कर्क राशि के चंद्र की वजह से वृष, कर्क और वृश्चिक राशि के लोगों के लिए दिन शुभ रह सकता है। धनु, मकर और मीन राशि के लोगों को सकारात्मक सोच के साथ काम करने की जरूरत होगी, अन्यथा हानि होने की संभावनाएं बन रही हैं। शनिवार को शनिदेव के लिए तेल का दान करना चाहिए और शं शनैश्चराय नम: मंत्र का जप करना चाहिए।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भांबी के मुताबिक जानिए सभी 12 राशियों के लिए दिन कैसा रह सकता है...

मेषः

पॉजिटिव- बच्चे के एडमिशन को लेकर कोई गतिविधि चल रही है तो आज उसका समाधान मिलने की संभावना है। अपनी व्यक्तिगत गतिविधियों पर अधिक ध्यान रखें, आपको कुछ महत्वपूर्ण उपलब्धियां प्राप्त होने वाली हैं। परिवार संबंधी कोई मसला हल होगा।

नेगेटिव- किसी अनजान व्यक्ति से मुलाकात करते समय अपनी गोपनीय बात उजागर न करें, क्योंकि ऐसा करने से आपको धोखा मिल सकता है। वाहन का इस्तेमाल सावधानी से करें, क्योंकि इसके रख-रखाव संबंधी बड़ा खर्चा होने के योग बन रहे हैं।

व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियां अभी सामान्य ही रहेंगी, लेकिन आपकी पेमेंट समय पर मिलती रहेगी, जिससे आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। नौकरी पेशा व्यक्तियों को अधिकारी कार्यप्रणाली में कुछ परिवर्तन करने के आर्डर दे सकते हैं।

लव- जीवनसाथी का आपके कार्य में पूरा सहयोग रहेगा। कुछ समय मनोरंजन और मौज-मस्ती में व्यतीत होगा।

स्वास्थ्य- ध्यान रखें कोई पुरानी बीमारी दोबारा उभर सकती है। अपनी दवाइयां समय पर लेते रहें।

भाग्यशाली रंग- आसमानी

भाग्यशाली अंक- 2

वृषः

पॉजिटिव- पारिवारिक व्यवस्था से संबंधित कोई महत्वपूर्ण काम बनने की संभावना है। आपके व्यक्तित्व और व्यवहार कुशलता की समाज में प्रशंसा होगी। आपका मान-सम्मान भी बढ़ेगा। विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई से संबंधित किसी समस्या का समाधान मिलेगा।

नेगेटिव- ध्यान रखें कि आलस और मौज-मस्ती के कारण कुछ महत्वपूर्ण कार्य अधूरे भी रह सकते हैं। व्यर्थ घूमने-फिरने में अपना समय व्यतीत न करें। युवा वर्ग को अपने करियर को लेकर चिंता रहेगी।

व्यवसाय- कार्य क्षेत्र में कोई नई गतिविधि शुरू करने से पहले बहुत अधिक सोच-विचार करना होगा। बेहतर होगा कि अपने कर्मचारियों की सलाह पर भी विचार करें। ऑफिस में किसी क्लाइंट के साथ बहस न करें, वर्ना आप मुसीबत में फंस सकते हैं।

लव- दांपत्य जीवन में खुशहाली रहेगी। प्रेम संबंधों में मर्यादा रखें।

स्वास्थ्य- सर्वाइकल और कंधों में दर्द जैसी शिकायत रहेगी। व्यायाम और योगा पर अधिक ध्यान दें।

भाग्यशाली रंग- नीला

भाग्यशाली अंक- 1

मिथुनः

पॉजिटिव- घर और व्यवसाय दोनों जगह उचित तालमेल बना रहेगा। आज ग्रह स्थितियां आपके पक्ष में बेहतर वातावरण तैयार कर रही हैं। अतः समय का भरपूर सम्मान करें। किसी भी अनावश्यक यात्रा के प्रोग्राम को टालने से आपका समय और पैसा बचेगा।

नेगेटिव- आर्थिक मामलों को लेकर कुछ टेंशन हो सकती है। घर की देखरेख संबंधी कार्यों में खर्च करने से बजट बिगड़ेगा। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि किसी नजदीकी व्यक्ति से छोटी सी बात को लेकर वाद-विवाद हो सकता है।

व्यवसाय- समय की गति आपके पक्ष में हैं। कार्यक्षेत्र में वर्तमान परिस्थितियों की वजह से कुछ बदलाव करने में आपने जो योजनाएं बनाई हैं, उनका ध्यान रखें, क्योंकि जल्द ही इसके फायदेमंद परिणाम सामने आएंगे।

लव- जीवन साथी की अस्वस्थता की वजह से सहयोग करना आपसी संबंधों को और अधिक मधुर बनाएगा।

स्वास्थ्य- काम की अधिकता की वजह से मानसिक थकान ज्यादा महसूस होगी। योगा और मेडिटेशन पर भी समय दें।

भाग्यशाली रंग- केसरिया

भाग्यशाली अंक- 5

कर्कः

पॉजिटिव- बच्चे की किलकारी से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से परिवार में खुशी भरा माहौल रहेगा। कोई धार्मिक आयोजन भी संभव है। किसी मूल्यवान वस्तु की खरीदारी करने के लिए लोन लेने की इच्छा है तो आपका यह विचार उचित रहेगा।

नेगेटिव- योजना से संबंधित कार्यों में कुछ बाधाएं रहेंगी। अचानक ही किसी नजदीकी रिश्तेदार के स्वास्थ्य को लेकर कोई बड़ा खर्चा सामने आ सकता है। जिसकी वजह से तनाव रहेगा। धैर्य और संयम रखना ही उसका हल है।

व्यवसाय- आज कार्य क्षेत्र में किसी ऑर्डर को पूरा करने में बहुत अधिक सावधानी बरतें। जरा सी लापरवाही परेशानी का कारण बन सकती है और कोई इंक्वायरी हो सकती है। नौकरी पेशा लोगों को अपने कार्य पर बहुत अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।

लव- ज्यादा तनाव लेने की अपेक्षा परिस्थितियों का हल ढूंढने का प्रयास करें। कुछ समय मनोरंजन या मन मुताबिक गतिविधियों में जरूर व्यतीत करें।

स्वास्थ्य- डायबिटिक लोग अपना अधिक ध्यान रखें। खान-पान और दिनचर्या को संयमित रखना आवश्यक है।

भाग्यशाली रंग- लाल

भाग्यशाली अंक- 6

सिंहः

पॉजिटिव- घर में रिश्तेदारों का आगमन होगा। अपने संबंधियों से मुलाकात वातावरण को खुशनुमा और सुखद बनाएगी। किसी नजदीकी व्यक्ति की सगाई संबंधी कोई बातचीत भी बन सकती है।

नेगेटिव- बच्चों की परेशानियों के समाधान निकालने में उनकी मदद करें। भूमि संबंधी किसी भी प्रकार का काम आज स्थगित ही रखें, क्योंकि अतिरिक्त व्यस्तता की वजह से अपने महत्वपूर्ण कार्यों पर उचित ध्यान नहीं दे पाएंगे।

व्यवसाय- कार्य क्षेत्र में परिवारिक सदस्य या नजदीकी मित्र की सलाह आपके लिए फायदेमंद साबित होगी और उचित समाधान भी प्राप्त होगा, लेकिन कर्मचारियों की गतिविधियों को नजरअंदाज न करें। ऑफिस में बोस या उच्चाधिकारियों के साथ संबंध खराब न करें।

लव- दांपत्य जीवन सुखद रहेगा। आपकी परेशानियों को हल करने में घर के व्यक्तियों का पूरा सहयोग मिलेगा।

स्वास्थ्य- ज्यादा तनाव न लें। इसका नकारात्मक प्रभाव आपके पाचन तंत्र पर पड़ सकता है।

भाग्यशाली रंग- सफेद

भाग्यशाली अंक- 9

कन्याः

पॉजिटिव- किसी नजदीकी रिश्तेदार के घर धार्मिक समारोह में जाने का अवसर प्राप्त होगा। काफी समय बाद सगे-संबंधियों से मिलना खुशी और ऊर्जा प्रदान करेगा। आप अपने कार्यों पर एक नए जोश के साथ ध्यान दे पाएंगे।

नेगेटिव- छोटी-मोटी बातों पर नाराज होना या उदास होना अच्छे स्वभाव की निशानी नहीं है। आज किसी नजदीकी व्यक्ति से नोक-झोंक होने की आशंका है। इसलिए अपने स्वभाव में लचीलापन रखना आवश्यक है।

व्यवसाय- व्यवसायिक क्षेत्र में अपने काम की क्वालिटी को और अधिक बेहतर करने से आपको ज्यादा आर्डर प्राप्त हो सकते हैं। इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि आपकी कोई भी व्यापार संबंधी योजना लीक न हो। सरकारी नौकरी वालों के संबंध उच्च अधिकारियों के साथ बेहतर बनेंगे।

लव- घर के मामले में ज्यादा हस्तक्षेप न करें। इससे आपसी सामंजस्य उचित बना रहेगा। प्रेम संबंध मधुर रहेंगे।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। किसी भी प्रकार की चिंता न करें, लेकिन लापरवाही भी न बरतें।

भाग्यशाली रंग- हरा

भाग्यशाली अंक- 3

तुलाः

पॉजिटिव- रूटीन दिनचर्या से राहत पाने के लिए कुछ समय मनोरंजन और आराम में व्यतीत करें। ऐसा करने से आपको खुशी और नई ऊर्जा प्राप्त होगी। कार्यों में भी मन लगेगा। विद्यार्थियों को अपनी मेहनत के उचित परिणाम हासिल होंगे।

नेगेटिव- किसी पारिवारिक सदस्य के वैवाहिक जीवन में परेशानियां बढ़ सकती हैं। इस वजह से परिवार में कुछ तनाव रहेगा, लेकिन आपका सुझाव और सहयोग स्थितियों को काफी हद तक सुधार सकता है।

व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में अपनी कार्य प्रणाली में कुछ परिवर्तन लाएंगे। लेकिन फोन कॉल को नजरअंदाज न करें। आपको कोई महत्वपूर्ण आर्डर प्राप्त होने की संभावना है। ऑफिस में फाइनेंस संबंधी कार्यों को बहुत सावधानीपूर्वक करें।

लव- घर का वातावरण सुखद रहेगा। सभी सदस्य अपनी जिम्मेदारियों को समझेंगे।

स्वास्थ्य- घर के बुजुर्गों के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। कुछ समय उनकी सुविधाओं और देखभाल के लिए भी निकालें।

भाग्यशाली रंग- क्रीम

भाग्यशाली अंक- 8

वृश्चिकः

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर आपके भाग्य को और अधिक बल प्रदान कर रहे हैं। इनका भरपूर सम्मान और सदुपयोग करें। अपनी सूझबूझ से घर और व्यवसाय दोनों के बीच सामंजस्य बनाकर रखेंगे। कोई महत्वपूर्ण यात्रा भी संभव है।

नेगेटिव- पुरानी नकारात्मक बातों को छोड़कर वर्तमान में अपना ध्यान केंद्रित रखें, क्योंकि इनकी वजह से किसी प्रिय मित्र से संबंध खराब हो सकते हैं। अपने गुस्से और कड़वी वाणी पर भी अंकुश लगाकर रखें।

व्यवसाय- कंसल्टेंसी और पब्लिक डीलिंग से संबंधित व्यवसाय अधिक फायदे में रहेंगे। कुछ नई बिज़नेस पार्टियां भी बनेंगी, इसलिए लोगों के संपर्क में अधिक से अधिक रहें। सरकारी सेवारत व्यक्तियों को किसी काम के लिए दूर जाना पड़ सकता है।

लव- वैवाहिक संबंध खुशनुमा रहेंगे। प्रेम संबंधों में भी प्रगाढ़ता आएगी।

स्वास्थ्य- बारिश के मौसम की वजह से एलर्जी और खांसी-जुकाम जैसी शिकायत रहेगी। आयुर्वेदिक चीजों का अधिक सेवन करें।

भाग्यशाली रंग- ऑरेंज

भाग्यशाली अंक- 8

धनुः

पॉजिटिव- आज काम करने से पहले दिमाग की अपेक्षा दिल की बात सुनें। आपकी अंतरात्मा आपको अच्छी सूझबूझ और सोच-विचार की क्षमता प्रदान करेगी। घर में कोई मांगलिक कार्य संपन्न होने की योजना बनेगी।

नेगेटिव- कभी-कभी आपकी लापरवाही आपके लिए दिक्कतें उत्पन्न कर देती है। घर के वरिष्ठ व्यक्तियों की सलाह को नजरअंदाज न करें। उनके सहयोग व आशीर्वाद आपके लिए संजीवनी का काम करेगा।

व्यवसाय- मशीनरी से संबंधित व्यवसाय गति पकड़ेंगे। सिर्फ अपनी कार्य करने की रणनीति में कुछ बदलाव करने की आवश्यकता है। ऐसा करने से और अधिक बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नौकरीपेशा व्यक्ति अपनी रोजमर्रा की दिनचर्या से बोरियत महसूस करेंगे।

लव- पति-पत्नी के संबंधों में सामंजस्य बना रहेगा। गलत प्रेम संबंध से बचें।

स्वास्थ्य- अपने खान-पान और दिनचर्या को व्यवस्थित रखें। पेट और लीवर से संबंधित दिक्कत हो सकती है।

भाग्यशाली रंग- हरा

भाग्यशाली अंक- 3

मकरः

पॉजिटिव- कोई भी काम करने से पहले उसके ऊपर पूरी योजना बना लें। अपनी सोच को सकारात्मक रखें। इससे आपको एक नई दिशा प्राप्त होगी। घर में किसी परिवर्तन संबंधी योजना बन रही है तो वास्तु के नियमों का जरूर अनुसरण करें।

नेगेटिव- इस बात का ध्यान रखना है कि बहुत अधिक सोच-विचार करने से महत्वपूर्ण उपलब्धियां आपके हाथ से निकल सकती है। आपका बहुत अधिक अनुशासित होना, आपके परिवार के लिए परेशानी का कारण बन सकता है।

व्यवसाय- व्यवसाय में अपनी कार्य क्षमता को और अधिक बढ़ाने की आवश्यकता है, क्योंकि इस समय का ग्रह गोचर आपको आर्डर और उपलब्धियां प्रदान करने वाला है। नौकरी पेशा व्यक्ति जल्दी ही अपना मनचाहा स्थान प्राप्त करेंगे।

लव- वैवाहिक जीवन सामान्य रहेगा। प्रेम संबंध में कोई भावनात्मक दूरी आ सकती है। इसलिए एक-दूसरे की भावनाओं की कद्र करें।

स्वास्थ्य- बहुत अधिक मानसिक तनाव की वजह से एसिडिटी और सिर दर्द रहेगा। अत्यधिक भावुकता पर कंट्रोल रखें।

भाग्यशाली रंग- गुलाबी

भाग्यशाली अंक- 9

कुंभः

पॉजिटिव- संतान की कोई चिंता दूर होने से घर में सुकून रहेगा। आज आप कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेने वाले हैं जो कि आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। निवेश संबंधी कार्यों के लिए दिन उत्तम है।

नेगेटिव- शेयर्स, सट्टा आदि से दूर रहें। साथ ही कोई गैर कानूनी काम आपके लिए मानहानि का कारण बन सकता है। नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों से भी दूरी बनाकर रखें।

व्यवसाय- कुछ घरेलू व्यस्तता की वजह से आप कार्यक्षेत्र में अधिक ध्यान नहीं दे पाएंगे, लेकिन चिंता न करें, घर रहकर भी आप फोन से सभी कार्य को सुचारु रूप से व्यवस्थित रखेंगे। नौकरी में आपका कोई महत्वपूर्ण टारगेट संपन्न हो सकता है।

लव- घर के सदस्यों का एक-दूसरे के लिए समर्पण और प्रेम बना रहेगा। संबंधों में भी नज़दीकिया आएंगी।

स्वास्थ्य- बुखार और थकान महसूस होगी। गर्मी से अपना बचाव रखें।

भाग्यशाली रंग- लाल

भाग्यशाली अंक- 6

मीनः

पॉजिटिव- कार्यों में बाधाएं आने पर हिम्मत हारने की बजाय अपनी कार्यप्रणाली में सुधार लाएं। इससे आपको अनुकूल परिणाम मिलेंगे। दोस्तों के साथ पारिवारिक गेट-टु-गेदर की योजना बनेगी। समय मनोरंजन और आमोद-प्रमोद में व्यतीत होगा।

नेगेटिव- भाइयों के साथ संबंध मधुर बनाकर रखें। संतान की गतिविधियों व दोस्तों पर कड़ी नजर रखना आवश्यक है। उन्हें उचित मार्गदर्शन करना आपका दायित्व है। संघर्षरत युवाओं को कोई खुशखबरी प्राप्त हो सकती है।

व्यवसाय- व्यवसाय में किसी खास व्यक्ति की मदद से आपका कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। अपने प्रयासों के साथ-साथ दूसरों की सलाह पर भी ध्यान देना जरूरी है। नौकरी पेशा व्यक्तियों के स्थान परिवर्तन के योग बन रहे हैं। साथ ही तरक्की भी संभव है।

लव- पति-पत्नी का एक दूसरे के लिए सम्मान और समर्थन संबंधों में और अधिक नज़दीकियां लाएगा। प्रेम संबंधों से दूरी बनाकर रखें।

स्वास्थ्य- काम की अधिकता और तनाव का नकारात्मक प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। मेडिटेशन और योगा को अपनी दिनचर्या में शामिल करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

भाग्यशाली रंग- पीला

भाग्यशाली अंक- 5