• Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Jyotish
  • Saturday, 8 January Rashifal In Hindi By Dr Ajay Bhambi, Taurus, Cancer And Virgo People Can Get Good News On Saturday, Capricorn Pisces People Should Be Alert

दैनिक राशिफल:शनिवार को वृष, कर्क और कन्या राशि के लोगों मिल सकता है शुभ समाचार, मकर-मीन राशि के लोग रहें सतर्क

19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शनिवार, 8 जनवरी को चंद्र मीन राशि में रहेगा। शनिवार को पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र होने से कालदंड नाम का अशुभ योग बन रहा है। इस दिन जरूरतमंद लोगों को तेल और कंबल का दान करें।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भांबी के मुताबिक शनिवार को वृष, कर्क और कन्या राशि के लोगों को सफलता और कोई शुभ समाचार मिल सकता है। मेष, मकर, मीन राशि के लोगों को अतिरिक्त सतर्कता रखकर काम करना होगा। जानिए सभी 12 राशियों के लिए शनिवार का दिन कैसा रह सकता है...

मेषः

पॉजिटिव- परिवार में चल रही अव्यवस्था को दूर करने के लिए आप कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और काफी हद तक इस काम में कामयाब रहेंगे। वर्तमान परिस्थितियों पर विचार करके ही कोई निर्णय लेना लाभदायक रहेगा।

नेगेटिव- समय मिले-जुले प्रभाव वाला है। दोपहर बाद परिस्थितियां अनुकूल हो जाएंगी। योजनाओं को क्रियान्वित करने में दिक्कतें आएंगी। खर्च करते समय बजट को नजरअंदाज न करें, अन्यथा बाद में पछताना भी पड़ सकता है।

व्यवसाय- अपनी व्यवसायिक कार्य प्रणाली में सुधार करना जरूरी है। सहयोगियों और कर्मचारियों की मदद से जरूरत के अनुसार काम चलते रहेंगे। नौकरी पेशा व्यक्ति अपने काम के लिए लापरवाही न करें, वर्ना उच्चाधिकारियों की नाराजगी सहन करनी पड़ सकती है।

लव- परिवारिक सदस्यों का आपस में बैठकर बातचीत और सहयोग करना लाभदायक रहेगा। प्रेम संबंधों में भी मधुरता रहेगी।

स्वास्थ्य- जुकाम जैसी परेशानियां रहेंगी। घरेलू इलाज से ही आप स्वस्थ महसूस करेंगे।

भाग्यशाली रंग- पीला

भाग्यशाली अंक- 9

वृषः

पॉजिटिव- आपके द्वारा लिए गए महत्वपूर्ण फैसले आपकी आर्थिक स्थिति और घर की व्यवस्था को उत्तम बनाकर रखने में सहायक होंगे। धर्म-कर्म और समाजसेवी कार्यों में भी आपकी रूचि रहेगी। कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा।

नेगेटिव- कोई नजदीकी दोस्त या रिश्तेदार ही आपकी मुसीबत का कारण बन सकता है। इसलिए खुद को अपने व्यक्तिगत कार्यों में व्यस्त रखें। अपनी क्षमता के अनुसार ही किसी से वादा करें। वर्ना आपको तनाव की स्थिति से गुजरना पड़ सकता है।

व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियों में कुछ परिवर्तन होंगे और आपके द्वारा लिए गए फैसले उचित साबित होंगे। सरकारी मामलों में अभी रुकावटें बनी रहेंगी, लेकिन प्राइवेट नौकरी में कुछ लाभदायक परिस्थितियां बन रही हैं।

लव- दुखद समाचार मिल सकता है, इससे आप स्वयं को और घर को संभालने का प्रयास करेंगे। व्यर्थ के प्रेम संबंधों से समय और पैसा नष्ट होगा।

स्वास्थ्य- गैस और एसिडिटी जैसी हल्की-फुल्की समस्याएं हो सकती हैं। गरिष्ठ और तले-भुने खाने से परहेज करें।

भाग्यशाली रंग- आसमानी

भाग्यशाली अंक- 5

मिथुनः

पॉजिटिव- किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन मिलेगा। कोई रुका हुआ काम होने से आपको सुकून और राहत मिलेगी। कुछ समय बच्चों और पारिवारिक सदस्यों के साथ व्यतीत करने से कई समस्याओं का समाधान निकलेगा।

नेगेटिव- पड़ोसियों अथवा बाहरी व्यक्तियों के साथ किसी भी प्रकार का झगड़ा या कहासुनी जैसी बातों से दूर रहें। अपने मित्रों और रिश्तेदारों के साथ संपर्क में रहें। विचार-विमर्श द्वारा मानसिक सुकून मिलेगा। यात्रा को स्थगित रखना उचित रहेगा।

व्यवसाय- व्यवसाय संबंधी रुकी हुई गतिविधियों में गति आएगी। भविष्य संबंधी गतिविधियों की योजनाएं बनेंगी, परंतु किसी भी रिस्क वाले कार्य में पैसा न लगाएं, नुकसान होने की आशंका है। नौकरी करने वाले लोग अपने लक्ष्य को किसी अधिकारी की मदद से हासिल करने में सक्षम रहेंगे।

लव- पति-पत्नी के बीच उचित सामंजस्य रहेगा। घर में कुछ धार्मिक क्रियाकलाप भी होने से सकारात्मक वातावरण रहेगा।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा और व्यवस्थित दिनचर्या से घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहेगी।

भाग्यशाली रंग- केसरिया

भाग्यशाली अंक- 1

कर्कः

पॉजिटिव- अपनी ऊर्जा को सही डायरेक्शन में लगाएं। इससे आपको कोई भी निर्णय लेने में और किसी महत्वपूर्ण काम को पूरा करने में सफलता मिलेगी। आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच से काम होते जाएंगे।

नेगेटिव- कुछ लोगों की वजह से कोई बनता काम बिगड़ सकता है। वर्तमान समय में बहुत ही शांति और धैर्य से व्यतीत करने का है। आपसी सहयोग बनाए रखें। ज्यादा सोच-विचार करने से कोई महत्वपूर्ण उपलब्धि हाथ से निकल सकती हैं।

व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियां सामान्य रहेंगी। पिछले कुछ समय से किए गए बदलाव से उचित परिणाम मिलेंगे, लेकिन लेनदेन संबंधी कार्यों को आज न करें। आय के साथ-साथ खर्चे भी बने रहेंगे। इसमें कहीं भी निवेश करना उचित नहीं है।

लव- पारिवारिक सदस्यों के बीच कुछ नोंक-झोंक हो सकती है। आपकी सूझबूझ और समझदारी से परिस्थितियां जल्दी ही सामान्य हो जाएंगी।

स्वास्थ्य- मांसपेशियों में खिंचाव और दर्द रह सकता है। कुछ समय योगा, ध्यान आदि पर भी जरूर लगाएं। काम का बोझ अपने ऊपर न लें।

भाग्यशाली रंग- नीला

भाग्यशाली अंक- 3

सिंहः

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर अनुकूल है। समाज और परिवार में आपके किसी विशेष काम की सराहना होगी। सभी गतिविधियों को व्यवस्थित रूप से करने और समन्वय बनाकर करने में कामयाब रहेंगे। विद्यार्थियों को अपनी मेहनत के अनुकूल परिणाम भी मिलेंगे।

नेगेटिव- दिल की बजाए दिमाग से निर्णय लें। ध्यान रखें कि अत्यधिक भावुकता भी नुकसानदायक हो सकती हैं। अगर कोई घर में निर्माण संबंधी कार्य चल रहा है तो विघ्न आ सकते हैं। कुछ महत्वपूर्ण काम रुक जाएंगे।

व्यवसाय- मीडिया और ऑनलाइन कार्यों से संबंधित व्यवसाय में गतिविधियां उचित रूप से चलती रहेगी, लेकिन कोई भी डील या लेनदेन संबंधी सावधानी बरतें। इस समय कोई आर्डर रुक जाने से नुकसान हो सकता है।

लव- पति-पत्नी आपसी सामंजस्य से घर का वातावरण भी सकारात्मक बना रहेगा। घर के किसी अविवाहित सदस्य के रिश्ते संबंधी बात भी हो सकती है।

स्वास्थ्य- भारी और गरिष्ठ खानपान से परहेज रखें। इस समय अपनी दिनचर्या और गतिविधियां सुव्यवस्थित रखना जरूरी है।

भाग्यशाली रंग- हरा

भाग्यशाली अंक- 2

कन्याः

पॉजिटिव- किसी रिश्तेदार के स्वास्थ्य में सुधार की शुभ सूचना मिलने से मन में सुकून और राहत रहेगी। बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद और मार्गदर्शन मिल सकता है। फाइनेंस या निवेश संबंधी कोई लिया गया निर्णय सकारात्मक रहेगा।

नेगेटिव- इसमें ग्रह स्थिति ज्यादा अनुकूल नहीं है। अपनी ऊर्जा का सकारात्मक उपयोग करें। व्यर्थ की बातें तथा मामलों में अपना समय नष्ट ना करें। इस समय नेगेटिविटी अपने ऊपर हावी न होने दें। किसी भी प्रकार का रिस्क लेना नुकसान का कारण बन सकता है।

व्यवसाय- अपनी व्यावसायिक योजनाओं और कार्य प्रणाली को सीक्रेट रखें। कंप्यूटर और मीडिया से जुड़े व्यवसाय में नए अवसर मिलेंगे। नौकरी में परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं, सभी कर्मचारियों का सहयोग रहेगा।

लव- परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी। किसी नजदीकी मित्र का अचानक ही फोन आना आपको बहुत अधिक खुशी देगा।

स्वास्थ्य- गैस और एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है। संतुलित खानपान रखना जरूरी है।

भाग्यशाली रंग- गुलाबी

भाग्यशाली अंक- 4

तुलाः

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप उम्मीद छोड़ चुके हैं, आज वह कार्य मिल सकता है। पिछले कुछ समय से चल रही उथल-पुथल भरी दिनचर्या से राहत मिल सकती है। युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर प्लानिंग करें, समय अनुकूल है।

नेगेटिव- किसी मित्र से संबंधित कोई पुराना वाद-विवाद उठने से स्थिति तनावपूर्ण रहेगी। जिसका असर आपकी कार्य क्षमता पर होगा, रुपए के हिसाब-किताब को लेकर कुछ गलतियां हो सकती हैं। उत्तेजित होने की बजाय शांतिपूर्ण तरीके से हल निकालें।

व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियां पूर्ववत ही रहेंगी। किसी सहयोगी का नकारात्मक रवैया आपको परेशानी में डाल सकता है। इसलिए अपने निर्णय पर ही अमल करें। पब्लिक डीलिंग और संपर्क सूत्र को मजबूत करने में समय लगाएं। अनावश्यक खर्चों पर रोक लगाएं।

लव- परिवार के साथ कोई धार्मिक गतिविधि संपन्न हो सकती है, इससे घर में सकारात्मक वातावरण बना रहेगा। आपसी प्रेम और सामंजस्य की भावना भी रहेगी।

स्वास्थ्य- कोई इन्फेक्शन होने की आशंका लग रही है। सुरक्षा संबंधी नियमों का पालन करें ,लापरवाही बिल्कुल न बरतें।

भाग्यशाली रंग- ब्राउन

भाग्यशाली अंक- 7

वृश्चिकः

पॉजिटिव- निकट संबंधियों का हालचाल जानने के लिए फोन द्वारा उनके संपर्क में रहें, इससे आपसी विचारों का आदान-प्रदान सब को सुकून देगा। आर्थिक स्थिति ठीक रहेगी। कुल मिलाकर दिन व्यस्तता पूर्व और खुशनुमा होगा।

नेगेटिव- युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर सजग रहें। किसी जरूरतमंद मित्र की मदद करनी पड़ सकती है। साथ ही, अपने बजट का भी ध्यान रखना जरूरी है। कभी-कभी स्वभाव में तनाव और चिड़चिड़ापन आपको अपने लक्ष्य से भटका सकता है।

व्यवसाय- कोई भी व्यवसाय संबंधी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले पुनर्विचार करना जरूरी है। विद्यार्थियों की विभागीय परीक्षा संबंधी गतिविधियां रुक सकती है। उन्हें इस समय धैर्य और संयम रखने की जरूरत है। नौकरी में किसी भी अनजान व्यक्ति के साथ व्यवहार करते समय सावधानी रखें।

लव- कुछ समय परिवार के साथ बिताना सबको खुशी देगा, लेकिन गलत संबंधों से दूरी बनाकर रखें, वर्ना इसका दुष्परिणाम आपके परिवारिक जीवन पर पड़ सकता है।

स्वास्थ्य- सुस्ती और थकान हावी होंगे। मेडिटेशन और ध्यान करना आपको मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रखेगा।

भाग्यशाली रंग- बादामी

भाग्यशाली अंक- 9

धनुः

पॉजिटिव- दिन की शुरुआत में ही अपने महत्वपूर्ण कार्यों की रूपरेखा बना लें। दोपहर बाद ग्रह स्थिति अनुकूल रहेगी, इस समय का भरपूर सदुपयोग करें। सकारात्मक और संतुलित सोच से कार्य संपन्न होते जाएंगे।

नेगेटिव- ये समय भावनाओं की बजाय व्यवहारिक होने का है। अपनी और अपने परिवार की सुख-सुविधाओं को प्राथमिकता पर रखें। खर्चों के मामले में ज्यादा दरियादिली न रखें। कोई नजदीकी व्यक्ति आपकी समस्या का कारण बन सकता है।

व्यवसाय- मशीनरी और कारखाने से संबंधित व्यवसाय में लाभ मिल सकता है, लेकिन वर्तमान व्यवसाय के अलावा अन्य क्षेत्रों में दिलचस्पी न लें, नुकसान भी होने की आशंका है। नौकरी में घर से ही काम करने की वजह से कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

लव- पति-पत्नी के बीच मनमुटाव की स्थिति बनेगी। यह समय एक-दूसरे का सहयोग और आपसी सामंजस्य बनाकर रखने का है।

स्वास्थ्य- किसी भी तरह का जोखिम लेने से परहेज करें और स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही न बरतें। चोट भी लगने की आशंका है।

भाग्यशाली रंग- बादामी

भाग्यशाली अंक- 3

मकरः

पॉजिटिव- लाभदायक स्थिति बनी हुई है। आज प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त संबंधी कोई डील फाइनल हो सकती है। घर के रख-रखाव संबंधी वस्तुओं के लिए ऑनलाइन शॉपिंग भी होगी। दूसरों पर निर्भर रहने की बजाय स्वयं काम करना ज्यादा उचित है।

नेगेटिव- यह समय व्यर्थ की गतिविधियों की बजाए अपने व्यक्तिगत कार्यों को पूरा करने का है। आज किसी भी प्रकार की उधारी न दें, क्योंकि वसूली मुश्किल है। संतान की तरफ से कोई चिंता रह सकती है, इस समय उन्हें आपके मार्गदर्शन की बहुत ही जरूरत है।

व्यवसाय- व्यवसाय क्षेत्र में अपने प्रतिद्वंदियों की गतिविधियों को नजरअंदाज न करें। कोई परेशानी आने पर शांतिपूर्ण तरीके से समस्या को सुलझाने का प्रयास करें। ऑफिस का काम करते समय ध्यान रखें कि छोटी सी गलती आपकी मुश्किलें बढ़ा सकती है।

लव- आपका मन-मौजी स्वभाव पारिवारिक लोगों के लिए परेशानी का कारण बन सकता है। अपने आप में गंभीरता लाएं। प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा, परंतु महिलाएं अपने स्वास्थ्य का उचित ध्यान रखें। स्त्री जनित रोग परेशान कर सकते हैं।

भाग्यशाली रंग- ऑरेंज

भाग्यशाली अंक- 4

कुंभः

पॉजिटिव- दिन की शुरुआत बहुत ही सकारात्मक विचारों से करें तो सारा दिन ही उत्तम व्यतीत होगा। आज किसी दीर्घकालिक लाभ की योजना पर भी पारिवारिक विचार-विमर्श हो सकता है। पिछले कुछ समय से चल रही किसी चिंता का समाधान मिलने से मानसिक शांति रहेगी।

नेगेटिव- विद्यार्थी और युवा वर्ग को अपने करियर के लिए सजग रहने की जरूरत है। आलस और सुस्ती की वजह से किसी भी काम को टालने का प्रयास न करें, क्योंकि कोई अप्रिय या अशुभ समाचार मिलने से आपकी कार्य क्षमता प्रभावित हो सकती है।

व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियां कुछ मध्यम रहेंगी, परंतु आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा अपनी आर्थिक स्थिति ठीक बनाकर रखेंगे। किसी व्यक्ति के साथ न्यू प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए बातचीत शुरू हो सकती है। ऑफिशियल कार्यों में आपके योगदान सराहनीय रहेंगे।

लव- पारिवारिक सुख-शांति बनी रहेगी। परंतु प्रेम संबंध का खुलासा होने से आपकी बदनामी होने की आशंका है।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य कुछ नरम रहेगा। खांसी, जुकाम और बुखार जैसी परेशानी को नजरअंदाज न करें।

भाग्यशाली रंग- लाल

भाग्यशाली अंक- 2

मीनः

पॉजिटिव- अपने व्यक्तित्व और कार्यप्रणाली में निखार लाने हेतु किए गए प्रयास सकारात्मक रहेंगे। कुछ समय उबाऊ दिनचर्या से राहत पाने के लिए अपने रुचि पूर्ण कार्यों में भी समय व्यतीत करेंगे। इससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। वाहन खरीदने की योजना बन सकती है।

नेगेटिव- जल्दी सफलता पाने के चक्कर में किसी गलत काम के प्रति आकर्षित होना उचित नहीं है। यह समय अपने आपको सकारात्मक गतिविधियों में ही व्यस्त रखने का है। विद्यार्थी और युवा वर्ग एकाग्रता के लिए मेडिटेशन और योगा का भी सहारा लें।

व्यवसाय- व्यावसायिक गतिविधियों के लिए अब समय बेहतर हो रहा है। जरूरत के अनुसार आर्डर मिल सकते हैं, लेकिन अभी मेहनत ज्यादा और कम लाभ की स्थिति बनी रहेगी। किसी गैर कानूनी काम में रुचि लेना आपके लिए नुकसानदायक है।

लव- पारिवारिक मामलों में ज्यादा हस्तक्षेप न करें। वर्ना सदस्यों की नाराजगी सहनी पड़ सकती है। विपरीत लिंग लोगों के साथ व्यवहार करते समय मर्यादा का ध्यान रखें।

स्वास्थ्य- स्वस्थ रहने के लिए दिनचर्या व्यवस्थित रखना जरूरी है। कुछ समय प्रकृति के साथ भी जरूर व्यतीत करें।

भाग्यशाली रंग- सफेद

भाग्यशाली अंक- 9