पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Jyotish
  • Shubha Muhurat Bhadli Navami And Dev Shayani Ekadashi 2020: Marriage And Shubh Vivah Muhurat From November 25, Auspicious Time On June 29

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ज्योतिष:भड़ली नवमी का शुभ मुहूर्त 29 जून को, इसके बाद 25 नवंबर से शुरू होंगे विवाह और मांगलिक काम

एक वर्ष पहले
  • भड़ली नवमी के एक दिन बाद है देवशयनी एकादशी, इस बार करीब 5 महीने तक नहीं रहेंगे शुभ मुहूर्त

आषाढ़ महीने के शुक्लपक्ष की नवमी तिथि को भड़ली नवमी कहते हैं। ये दिन विवाह और अन्य मांगलिक कामों के शुभ मुहूर्त माना जाता है। इस साल भड़ली नवमी शुभ मुहूर्त 29 जून सोमवार को है। इस दिन गुप्त नवरात्रि का समापन भी होता है। राजस्थान, गुजरात सहित उत्तर और मध्य भारत में भड़ली नवमी को अबूझ मुहूर्त के रूप में बहुत ही खास माना जााता है। इसके शुभ मुहूर्त के एक दिन बाद देशशयनी एकादशी आ जाने से अगले 4 महीनों के लिए विवाह, सगाई मुंडन, गृहप्रवेश और अन्य मांगलिक काम नहीं किए जाते हैं। लेकिन इस बार अधिक मास होने से 5 महीने तक देवशयन रहेगा। इसलिए 29 जून के बाद 25 नवंबर से ही विवाह और मांगलिक कामों की शुरुआत हो पाएगी।

इसके बाद 25 नवंबर से शुभ मुहूर्त
हिंदू नववर्ष में विवाह मुहूर्त की शुरुआत एक मई से हो गई थी। जो अब देवशयनी एकादशी तक रहेंगे। काशी के ज्योतिषाचार्य पं. गणेश मिश्र के अनुसार मई में विवाह और अन्य मांगलिक कामों के 11 मुहूर्त थे। इसके बाद जून में भड़ली नवमी सहित 6 शुभ मुहूर्त हैं।

  • महामारी के चलते मई में जिन लोगों के विवाह रुक गए थे। वे 29 जून को भड़ली नवमी के अबूझ मुहूर्त में विवाह कर सकते हैं। एक जुलाई को देवशयनी एकादशी के साथ चतुर्मास होने से करीब पांच महीने के लिए विवाह जैसे मांगलिक काम बंद हो जाएंगे। इसके बाद मुहूर्त सीधे 25 नवंबर के बाद प्रारंभ होगे। नवंबर में सिर्फ दो दिन और दिसंबर में सात दिन ही विवाह के मुहूर्त रहेंगे।

एक जुलाई से 5 माह तक विवाह मुहूर्त नहीं
एक जुलाई देवशयनी एकादशी से विवाह मुहूर्त नहीं रहेंगे। देवउठनी एकादशी 25 नवंबर से शुरू होंगे। जुलाई से नवंबर तक 5 माह विवाह पर ब्रेक रहेगा। इस साल नवंबर में 26 और 27 तारीख को ही मुहूर्त रहेंगे, जबकि दिसंबर में केवल 1 से 11 तक सात दिन ही मुहूर्त रहेंगे।

कोरोना महामारी के कारण लगा शादियों पर ग्रहण
जून में पहले 17, 20 और अब 27, 28, 29, 30 को शुभ मुहूर्त हैं। इसमें 29 जून का विशेष मुहूर्त है। इस साल कोरोना महामारी के कारण मार्च से अब तक कुछ ही लोग दाम्पत्य सूत्र में बंधे। अब इस माह छह दिन मुहूर्त हैं, पर इनमें भी विवाह कम ही होंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें