पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संडे के सितारे:रविवार को सर्वार्थसिद्धि योग के साथ रवि पुष्य का दुर्लभ योग, 8 राशियों के लिए दिन मंगलकारी, 4 राशियों के लिए सामान्य

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वरीयान नाम का शुभ और परिघ नाम का अशुभ योग भी रहेगा
  • चंद्रमा मिथुन राशि से कर्क में करेगा प्रवेश

रविवार, 13 सितंबर को सितारे 8 राशियों के फेवर में रहेंगे। दो शुभ योग एक साथ हैं। वरीयान और सर्वार्थसिद्धि नाम के दो शुभ योग हैं। परिघ नाम का अशुभ योग भी बन रहा है। रविवार को पुष्य नक्षत्र होने से रवि पुष्य का संयोग भी बन रहा है। सर्वार्थसिद्धि योग के साथ पुष्य नक्षत्र का आना एक दुर्लभ संयोग माना जाता है। चंद्रमा मिथुन राशि से कर्क में प्रवेश करेगा। दिन 4 राशियों के लिए सामान्य रहने वाला है। आपके लिए कैसा रहेगा दिन जानिए ज्योतिषाचार्य डॉ. अजय भांबी।

  • मेष (Aries)

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से चल रही समस्याओं से राहत मिलेगी। जिससे घर का माहौल पॉजिटिव हो जाएगा। कहीं फंसा हुआ पैसा वसूल करने के लिए समय उत्तम है इसलिए प्रयासरत रहें। किसी जरूरतमंद व्यक्ति की मदद करने से आत्मिक खुशी भी प्राप्त होगी।
नेगेटिव- आज किसी भी प्रकार की यात्रा को स्थगित ही रखें। आस-पड़ोस में किसी छोटी सी बात को लेकर कोई बहुत बड़ा इशू बन सकता है। जिसका असर आपके परिवारिक वातावरण पर भी पड़ेगा इसलिए बेहतर है कि दूसरों की समस्याओं से दूर ही रहंे।
व्यवसाय- कार्य क्षेत्र में कोई महत्वपूर्ण डिसीजन लेते समय किसी अनुभवी व्यक्ति से विचार-विमर्श अवश्य करें। नौकरी पेशा व्यक्ति अपने उच्चाधिकारियों से संबंध ना खराब करें, ताकि आपको दूसरों के समक्ष अपमानित ना होना पड़े।
लव- व्यस्तता की वजह से आप परिवार को समय नहीं दे पाएंगे। लेकिन जीवनसाथी का सहयोग पारिवारिक वातावरण को अनुशासित बनाकर रखेगा।
स्वास्थ्य- अत्यधिक काम के बोझ की वजह से शारीरिक और मानसिक थकान रहेगी। अपना ध्यान भी रखना अति आवश्यक है।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 5

  • वृष (Taurus)

पॉजिटिव- आज घर में कोई धार्मिक आयोजन संपन्न होगा। साथ ही कुछ समय परिवार के लोगों के साथ भी महत्वपूर्ण योजनाओं को बनाने संबंधी विचार-विमर्श में व्यतीत होगा। काम की अधिकता रहेगी परंतु आप अपने आत्मबल और ऊर्जा से उन कार्यों को संपन्न भी करने में सक्षम रहेंगे।
नेगेटिव- बच्चों के कैरियर को लेकर कोई चिंता रह सकती है। परंतु अभी वर्तमान परिस्थितियों के कारण धैर्य बनाकर रखना ही उचित है। तनाव लेने से परिस्थितियों और अधिक विपरीत महसूस होगी।
व्यवसाय- प्रॉपर्टी संबंधित व्यवसाय में किसी भी प्रकार के कार्य को करते समय बहुत अधिक सावधानी बरतें। क्योंकि जरा सी चूक से बहुत अधिक आर्थिक नुकसान हो सकता है। नौकरी पेशा व्यक्तियों को आज ऑफिस का कुछ अधिक काम करना पड़ेगा।
लव- पति-पत्नी के संबंध मधुर रहेंगे। परिवार के साथ लॉन्ग ड्राइव पर जाना और घूमना-फिरना आपके मूड को तरोताजा रखेगा।
स्वास्थ्य- खासी, जुकाम या गला खराब हो जाने जैसी समस्या रह सकती है। गलत खानपान से दूर रहें।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 5

  • मिथुन (Gemini)

पॉजिटिव- प्रकृति के अधिक नजदीक रहना और ईश्वरी सत्ता पर विश्वास करना आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर रहा है। आप पूरी मेहनत और लगन से अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित रहें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी।
नेगेटिव- कुछ समय अपने परिवार के साथ भी अवश्य व्यतीत करें। क्योंकि संतान से संबंधित परेशानी में उनका सहयोग करना तथा मनोबल बढ़ाकर रखना आपका दायित्व है। रिश्तेदारों व मित्रों के साथ भी अपनी संबंध खराब ना होने दें।
व्यवसाय- टूर एंड ट्रेवल्स, मीडिया तथा कलात्मक कार्यों संबंधी व्यवसाय में बेहतरीन उपलब्धियां रहेंगी। अचानक ही किसी व्यक्ति से मुलाकात होना दोनों के लिए कुछ लाभदायक बिजनेस का आदान-प्रदान होगा। सरकारी सेवारत व्यक्तियों के लिए कोई इमरजेंसी ड्यूटी लग सकती हैं।
लव- पारिवारिक वातावरण खुशनुमा रहेगा। परंतु प्रेम संबंधों को मर्यादित रखना अति आवश्यक है।
स्वास्थ्य- आपकी व्यवस्थित दिनचर्या तथा खान-पान आपको निरोगी व ऊर्जावान बनाकर रखेगा।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 2

  • कर्क (Cancer)

पॉजिटिव- यह समय भावुकता के बजाय व्यवहारिक सोच रखने का है। आपकी बुद्धिमानी तथा व्यापारिक रवैया आपके लिए लाभदायक स्थितियां उत्पन्न करेगा। किसी रिश्तेदार के यहां धार्मिक कार्यक्रम में शामिल होने का अफसर भी मिलेगा।
नेगेटिव- अपने नजदीकी लोगों के साथ किसी भी प्रकार की बातचीत करते समय थोड़ा सावधान रहना अति आवश्यक है। क्योंकि कोई वाद-विवाद जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है। किसी को पैसा उधार ना दें क्योंकि वापसी की संभावना मुश्किल है।
व्यवसाय- मार्केटिंग तथा मीडिया से संबंधित कार्य में अपना समय व्यर्थ ना करें। सिर्फ वर्तमान गतिविधियों पर ही अभी ध्यान केंद्रित रखेंगे तो उचित रहेगा। क्योंकि अभी किसी नए काम में हाथ डालने का उचित समय नहीं है।
लव- अविवाहित व्यक्तियों के लिए कोई अच्छा रिश्ता आने की संभावना बनी हुई है। तथा परिवार में भी खुशी भरा माहौल बना रहेगा।
स्वास्थ्य- तनाव का प्रभाव आपकी कार्य क्षमता व मनोबल पर पड़ सकता है। मेडिटेशन व योगा का सहारा लें।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 5

  • सिंह (Leo)

पॉजिटिव- पारिवारिक तथा सामाजिक गतिविधियों में उचित व्यवस्था बनाकर रखने में आपका विशेष योगदान रहेगा। संतान की ओर से कोई शुभ समाचार मिलने से घर में प्रसन्नतापूर्ण वातावरण बना रहेगा।
नेगेटिव- परंतु इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि घर के लोगों पर आपका अधिक हस्तक्षेप ठीक नहीं है। उन्हें अपनी इच्छा अनुसार स्वतंत्रता भी देने की आवश्यकता है। परंतु बच्चों की गतिविधियों पर निगरानी बनाए रखें।
व्यवसाय- व्यवसाय में काम की अधिकता के कारण कुछ अथॉरिटी अपने कर्मचारियों को भी दें जिससे आपका कार्य भार हल्का हो जाएगा। और तनाव से भी राहत मिलेगी। इस समय कंपटीशन के माहौल में अत्यधिक मेहनत और धैर्य बनाए रखने की आवश्यकता है।
लव- पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता रहेगी। दोस्तों के साथ कोई फैमिली गेट-टुगेदर भी होगा।
स्वास्थ्य- मौसमी बुखार व खांसी, जुकाम जैसी समस्या रहेगी। थोड़ी सी सावधानी आपको स्वस्थ रखेगी।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 6

  • कन्या (Virgo)

पॉजिटिव- आपका सकारात्मक तथा आत्म विश्वासी दृष्टिकोण आपकी दिनचर्या को व्यवस्थित बनाकर रखेगा। इसके प्रभाव से रिश्तेदारों तथा घर परिवार में भी संबंध और अधिक मजबूत बनेंगे। किसी धार्मिक संस्था में सेवा संबंधी योगदान भी रहेगा।
नेगेटिव- पैतृक संबंधी कार्य में कोई रुकावट आने की वजह से तनाव रह सकता है। परंतु इस बात का विशेष ध्यान रखें कि भाइयों के साथ संबंध खराब ना हो क्योंकि इसका असर सबके पारिवारिक संबंधों में भी पड़ेगा। बच्चों को भी आपके सहयोग की आवश्यकता रहेगी।
व्यवसाय- साझेदारी से संबंधित व्यवसाय में स्थितियां लाभदायक रहेगी। आपकी योजना और कार्यशैली आपके व्यवसाय को और अधिक प्रगति प्रदान करेंगी। नौकरी पेशा व्यक्ति आज घर में अपनी फाइलें व दस्तावेज को पूरी तरह व्यवस्थित कर लें।
लव- घर की किसी भी समस्या को पति-पत्नी मिलकर हल करेंगे। इससे आपसी संबंध भी मधुर बनेंगे और परिवार में भी सुख-शांति बनी रहेगी।
स्वास्थ्य- गैस और कब्ज की वजह से पेट खराब रह सकता है। आज अल्प आहार ही रखें।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 9

  • तुला (Libra)

पॉजिटिव- आज आप अपनी प्रतिभा और बौद्धिक क्षमता के बल पर कुछ ऐसा निर्णय ले पाएंगे कि आप खुद ही आश्चर्य चकित रहेंगे। आपकी उपलब्धियों व सेवा सुश्रुषा से परिवार के बड़े बुजुर्ग प्रसन्न रहेंगे। समाज और निकट संबंधियों में आपका विशेष स्थान रहेगा।
नेगेटिव- परंतु इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि किसी पुरानी नकारात्मक बात का प्रभाव वर्तमान पर ना पड़े। इसकी वजह से आपसी संबंध खराब हो सकते हैं। विद्यार्थियों का ध्यान कुछ समय से पढ़ाई से उचट रहा है। जिसकी वजह से परीक्षा का परिणाम खराब हो सकता है।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियां आज कुछ धीमी रहेंगी। इसलिए अपनी कार्यप्रणाली में कुछ परिवर्तन लाएं तथा भविष्य संबंधी योजनाओं पर पुनः विचार विमर्श भी करने की आवश्यकता है। नौकरी पेशा व्यक्तियों को टारगेट पूरा करने के लिए आज भी काम करना पड़ सकता है।
लव- जीवनसाथी का सहयोग आपके मनोबल तथा आत्मविश्वास को बनाकर रखेगा। परिवार में भी सुख-शांति व्याप्त रहेगी।
स्वास्थ्य- किसी-किसी समय कुछ हल्का तनाव महसूस होगा। परंतु आप अपनी इस स्थिति पर जल्द ही काबू पा लेंगे।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 4

  • वृश्चिक (Scorpio)

पॉजिटिव- आज राजनीतिक संबंधों से आपको कुछ फायदा होने की उम्मीद है इसलिए अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। परिवार में भी आपकी योजनाओं व अनुशासन पूर्ण तरीकों द्वारा सभी कार्य सुचारू रूप से संपन्न होते जाएंगे।
नेगेटिव- अनजान व्यक्ति से मेल-मुलाकात करते समय थोड़ा सावधान रहें। जल्दी ही अपने बारे में किसी को विशेष जानकारी ना दें। क्योंकि किसी प्रकार का धोखा मिलने की आशंका बन रही है। आलस को अपने ऊपर हावी ना होने दें।
व्यवसाय- मार्केटिंग संबंधी कार्यों में अधिक से अधिक समय व्यतीत करें तथा अपना ध्यान भी एकाग्र चित्त रखें। ग्रह स्थितियां आपके पक्ष में हैं। आपको कुछ महत्वपूर्ण अनुबंध प्राप्त होंगे। पारिवारिक तनाव को अपने व्यवसाय पर हावी ना होने दें।
लव- जीवन साथी के स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत को लेकर घर और व्यवसाय दोनों में आपको सामंजस्य बनाकर रखना पड़ेगा। और आप इसमें कामयाब भी होंगे।
स्वास्थ्य- अत्यधिक काम की वजह से थकान रहेगी। परंतु इसका स्वास्थ्य पर कोई भी नकारात्मक असर नहीं पड़ेगा।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 7

  • धनु (Sagittarius)

पॉजिटिव- आपका अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्णय है। परंतु इसके साथ-साथ अपनी तथा अपने परिवार की जरूरतों के प्रति भी जागरूक रहें। अपने व्यक्तिगत रिश्तों को भी महत्व देना अति आवश्यक है।
नेगेटिव- मेहनत के अनुरूप अभी उचित प्रणाम हासिल नहीं होंगे। परंतु इसके लिए तनाव हावी ना होने दें और धैर्य बनाकर रखें। क्योंकि अभी वर्तमान परिस्थितियां ही ज्यादा पक्ष में नहीं है। किसी पर संदेह करना आपके लिए ही नुकसानदेह साबित हो सकता है।
व्यवसाय- अपने व्यक्तिगत कार्यों की वजह से व्यवसाय पर अधिक ध्यान नहीं दे पाएंगे, जिसकी वजह से कुछ काम रुक सकते हैं। मशीनरी आदि से जुड़े व्यवसाय में काम करते समय सावधानी बरतने की आवश्यकता है। क्योंकि चोट या दुर्घटना आदि होने जैसी आशंका बन रही है।
लव- पति-पत्नी के बीच छोटी सी बात को लेकर तकरार हो जाएगी। ध्यान रखें कि घर की बात बाहर ना निकले।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। परंतु अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित ही रखें।
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 8

  • मकर (Capricorn)

पॉजिटिव- विशिष्ट व्यक्तियों के साथ मुलाकात बहुत ही उत्तम रहेगी तथा किसी विशेष मुद्दे पर विचार विमर्श भी होगा। जो सभी के लिए कुछ ना कुछ लाभदायक ही साबित होगा। अगर प्रॉपर्टी के बेचने या खरीदने संबंधी कोई योजना बन रही है तो आज का दिन उत्तम है।
नेगेटिव- संतान से संबंधित कोई उम्मीद पूरी ना होने की वजह से मन व्यथित रह सकता है। परंतु डांट-फटकार की बजाय बच्चे के मनोबल को बनाकर रखें। पड़ोसियों से किसी छोटी सी बात को लेकर कहासुनी हो सकती है।
व्यवसाय- आपने किसी नए काम संबंधी जो योजनाएं बनाई है आज उस पर किसी भी प्रकार की कार्यवाही ना करें।। अभी वर्तमान कार्यों पर ही अपना ध्यान केंद्रित रखें। सरकारी कार्यों में अधिकता की वजह से घर पर भी काम करना पड़ सकता है।
लव- परिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। परंतु विवाहेतर संबंधों से अपने आपको दूर ही रखें। आपके लिए मानहानि का कारण बन सकते हैं।
स्वास्थ्य- घर के किसी सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रहेगी। तथा अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना अति आवश्यक है।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 3

  • कुंभ (Aquarius)

पॉजिटिव- संतान की शिक्षा से संबंधित कुछ भविष्य संबंधी लाभदायक योजनाएं फलीभूत होंगी। जिससे बच्चों में आत्मविश्वास बढ़ेगा। और आप भी अपना ध्यान अपने व्यक्तिगत कार्य में केंद्रित कर पाएंगे। घर में किसी नजदीकी मेहमान के आने से खुशी भरा वातावरण बना रहेगा।
नेगेटिव- अधिकतर कार्यों में आपको सफलता मिलने से कभी-कभी आप में ईगो और घमंड की भावना उपज सकती है। जो कि आपके प्रति दूसरों के मन में ईष्र्या उत्पन्न करेगी। इसलिए अपने व्यवहार को सहज व शांत बनाकर रखें। घर के बड़े बुजुर्गों के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना आवश्यक है।
व्यवसाय- किसी नए काम की शुरुआत होगी परंतु अभी अधिक लाभ की उम्मीद ना रखकर पूरी तरह से मेहनत करें। भविष्य में यही काम आपको फायदा देंगे। पार्टनर संबंधी व्यवसाय में पारदर्शिता बनाकर रखना आवश्यक है।
लव- पति-पत्नी के बीच किसी बात को लेकर मीठी नोकझोंक रहेगी। जीवनसाथी को कोई अच्छा उपहार अवश्य दें।
स्वास्थ्य- उमस जैसे वातावरण की वजह से सिर दर्द व माइग्रेन रहेगा। गर्मी से अपना बचाव करें।
भाग्यशाली रंग- ब्राउन, भाग्यशाली अंक- 9

  • मीन (Pisces)

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर पूर्ण रूप से आपके पक्ष में हैं। अपनी क्षमताओं व ऊर्जा का भरपूर उपयोग करें। अपनी महत्वपूर्ण योजनाओं को क्रियान्वित करने का भी उचित समय है। सामाजिक गतिविधियों में भी आपकी व्यस्तता बनी रहेगी।
नेगेटिव- पैसे के लेनदेन संबंधी कार्य को बहुत ध्यान पूर्वक करें, इसकी वजह से घर में भी कोई गलतफहमी उत्पन्न हो सकती है। अगर कोई वाहन से संबंधित लोन लेने की योजना बन रही है, तो पहले उस पर भली-भांति विचार करें।
व्यवसाय- आजकल मार्केट में आपकी छवि बहुत अच्छी बनी हुई है इसको बरकरार रखें। आपके यही संपर्क आपको बहुत अधिक व्यवसाय व ऑर्डर की प्राप्ति करवाएंगे। परंतु अपनी कार्यप्रणाली को किसी के समक्ष उजागर ना करें। कोई जलन की भावना से आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है।
लव- घर और व्यवसाय में सामंजस्य बनाकर रखने से खुशनुमा माहौल बना रहेगा। परंतु प्रेम संबंधों में छोटी सी बात को लेकर अलगाव जैसी स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है।
स्वास्थ्य- वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं। कोई चोट या दुर्घटना जैसे योग बन रहे हैं।
भाग्यशाली रंग- बादामी, भाग्यशाली अंक- 6

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें