पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Jyotish
  • Tarot Card Rashifal Horoscope 2021 | Yearly Tarot Card 2021 Horoscope Predictions For The 12 Zodiac Signs Aries, Taurus, Gemini, Cancer, Leo

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टैरो राशिफल 2021:मेष से मीन राशि तक; आपके करियर, परिवार और स्वास्थ्य के मामले में कैसा रहेगा नया साल

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • टैरो कार्ड्स के मुताबिक राशि अनुसार किन बातों का ध्यान रखें, जानिए क्या करें और क्या न करें

टैरो कार्ड्स के अनुसार नए साल 2021 में मेष, मिथुन, वृश्चिक, धनु, मीन राशि के लोगों सतर्क रहकर काम करना होगा। छोटी सी लापरवाही भी नुकसानदायक हो सकती है। शेष राशियों के लिए ये साल लाभदायक रह सकता है।

(पढ़िए, कुंडली राशिफल 2021), (पढ़िए, अंक फल 2021)

टैरो रीडर प्रणिता देशमुख से जानिए सभी 12 राशियों के लिए नया साल 2021 कैसा रह सकता है...

मेष - WHEEL OF FORTUNE

इस साल की शुरुआत के कुछ दिन आपके लिए थोड़े कठिन हो सकते हैं, लेकिन दूसरे महीने से आपको तुरंत प्रगति नजर आएगी। परिवार के साथ आपके संबंध अच्छे बने रहेंगे। प्रॉपर्टी से जुड़े विवादों से आपको छुटकारा मिल सकता है। व्यक्तिगत जीवन में सफलता और प्रगति दोनों आसानी से प्राप्त होगी। मित्र परिवार के साथ संबंध अधिक गहरे होने लगेंगे। वर्ष के मध्य तक आपको नौकरी में प्रगति भी प्राप्त होगी। जिस स्थान पर आप पहुंचना चाहते हैं, भले ही आप उस स्थान पर न पहुंचे, लेकिन आर्थिक प्रगति आपको जरूर दिखेगी। विद्यार्थियों को यह साल विशेष लाभदायक रहेगा। युवाओं के लिए नई बातें सीखने के लिए मिल सकती है। बुजुर्गों की परिवार संबंधित और बच्चों संबंधित तकरार कम होंगी और चिंता भी दूर होने लगेगी। कला से जुड़े व्यक्तियों को विशेष सम्मान वर्ष के अंत तक प्राप्त हो सकता है।

करियर : इंजीनियरिंग या टेक्निकल संबंधित कामों में प्रगति नजर आएगी। अभी तक जो आर्थिक अस्थिरता आपको नौकरी में दिख रही थी, वह दूर होने लगेगी। अप्रैल के बाद नौकरी में लाभ या मनचाही नौकरी मिलने की संभावना है। विदेश में नौकरी ढूंढने वालों के लिए यह साल लाभदायक रहेगा।

व्यवसाय : व्यवसाय संबंधित बातों में आपको दस्तावेज ठीक से पढ़ कर ही काम को आगे बढ़ाना होगा। आपकी गलती की वजह से आपका आर्थिक नुकसान और कायदे संबंधित तकलीफ हो सकती है। धातु संबंधित व्यवसाय में प्रगति दिखने लगेगी। लेखक और मीडिया से जुड़े व्यक्तियों को बड़े प्रोजेक्ट प्राप्त हो सकते हैं।

परिवार : अभी तक बने हुए तनाव को परिवार के सभी व्यक्ति दूर करने की कोशिश करेंगे। प्रॉपर्टी संबंधित बातें कायदे के सहायता से मिटने लगेगी। परिवार के निजी व्यक्तियों के साथ संबंध अच्छे बने रहेंगे और जिन लोगों से आप थोड़ा दूर रहना चाहते हैं, उनके साथ भी संतुलित रिलेशनशिप बना रहेगा। आपके कुछ निर्णय की वजह से परिवार की आप पर नाराजगी बन सकती है, लेकिन आपको मिलता यश देखकर वह दूर भी होगी।

स्वास्थ्य : स्वास्थ्य संबंधित बातों में यह साल मिश्रित फलदाई रहेगा। फिर भी आपको शरीर में बढ़ती गर्मी और पेट की तकलीफ की तरफ खास ध्यान देने की आवश्यकता होगी। बड़ी तकलीफ भले ही ना हो, लेकिन इन दो बातों की वजह से स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां खड़ी हो सकती हैं।

प्रेम और दांपत्य : अविवाहित लोगों का वर्ष की शुरुआत में ही विवाह तय होने की आशंका बन रही है। इसलिए विवाह संबंधित प्रयत्न को और बढ़ाएं, आपके मित्र परिवार द्वारा किसी के साथ हुआ परिचय रिलेशनशिप में और विवाह के निर्णय में बदल सकता है। पति-पत्नी एक दूसरे का साथ देने की वजह से व्यक्तिगत जीवन से संबंधित कोई बड़ा लक्ष्य प्राप्त कर पाएंगे।

फाइनेंस : यह वर्ष जितना आर्थिक फायदा देगा, उतनी ही आपकी खर्चे भी बढ़ा सकता है। अधिक मौज-मस्ती पर ध्यान ना देते हुए अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की कोशिश करें। इस साल बड़ी इंवेस्टमेंट कर पाना आपके लिए आसान हो सकता है। प्रॉपर्टी से संबंधित बातों के लिए सितंबर के बाद अधिक यश प्राप्त होगा।

टिप्स : घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बनाए रखने के लिए कपूर और लौंग जलाएं। घर में पोछा मारते समय पानी में नमक मिलाना भी आपके लिए उपयुक्त हो सकता है।

लकी कलर : ऑरेंज

लकी नंबर : 1

वृषभ - JUDGEMENT

पिछले साल के अंत से ही आपको कई सारी बातों में प्रगति नजर आ रही है। यही सिलसिला इस साल भी आगे जारी रहेगा। वर्ष के मध्य तक परिस्थिति आपके पूर्ण पक्ष में रहेगी। इसलिए अधिक मेहनत लेकर जिन बातों को आप पाना चाहते हैं, उनको पाने की कोशिश करें। आपके विचारों में विशेष बदलाव दिखने के कारण आपको अपनी पर्सनालिटी में भी सकारात्मक बदलाव दिखने लगेगा। युवा व्यक्ति यदि राजनीति में जाना चाहते हैं तो उनके लिए यह वर्ष महत्वपूर्ण रहेगा। मेडिकल संबंधित क्षेत्र में भी विशेष प्रगति दिख सकती है। आप भले ही परिवार से दूर रहें, लेकिन परिवार के साथ संबंध अधिक गहरे बनाने के लिए यह साल उपयुक्त होगा।

करियर : मेडिकल क्षेत्र के व्यक्ति अपनी सभी महत्वाकांक्षाओं को पूरा कर पाने के लिए सफल रहेंगे। उच्च शिक्षण पाने की वजह से आपको आपके काम संबंधित प्रगति आसानी से प्राप्त होगी। विदेश में रहने वाले व्यक्तियों को यह साल लाभदाई रहने वाला है।

व्यवसाय : पारिवारिक व्यवसाय को नया रूप दे पाना इस साल आपके लिए आसान होगा। यदि आप वस्त्र या फैशन संबंधित कोई व्यवसाय करना चाहते हैं तो आपकी क्षमता से अधिक पैसों का निवेश करना पड़ सकता है, लेकिन इसका फायदा भी आपको तुरंत नजर आएगा। सभी प्रकार के व्यापार के लिए यह साल प्रगति देगा। व्यवसाय संबंधित लिया कर्जा मिटाना भी संभव हो सकता है।

परिवार : परिवार में नए जीव के आने से खुशहाली भरा माहौल बना रहेगा। बच्चों पर ध्यान देने के विशेष प्रयत्न किए जाएंगे। माता-पिता और बच्चों के बीच के संबंध सुधरने लगेंगे। बच्चों द्वारा मिली हुई प्रगति से माता-पिता का नाम समाज में ऊंचा हो सकता है।

स्वास्थ्य : यह साल कफ और सर्दी संबंधित समस्याएं बढ़ सकती है। अधिक चिंता के कारण आपको मानसिक तनाव का सामना भी होगा। अपने मन को स्थिर बनाए रखने के लिए मेडिटेशन करना आपके लिए अधिक जरूरी होगा। शारीरिक स्वास्थ्य संबंधित किसी भी बात को हल्के में ना लें, वरना तकलीफ और भी बढ़ सकती है।

प्रेम और दांपत्य : युवाओं को प्रेम विवाह के लिए परिवार से सहमति प्राप्त हो होगी। पति पत्नी में संबंध सुधारने की वजह से पूरे परिवार में खुशहाली भरा वातावरण बना रहेगा। सिंगल लोगों को मनचाहा साथी मिलने की आशंका है। साल की शुरुआत से ही रिलेशनशिप को और बेहतर करने के प्रयत्न आपके द्वारा किए जा सकते हैं।

फाइनेंस : इस साल आपकी आर्थिक परिस्थिति ठीक-ठाक बनी रहेगी। आप पर बने कर्ज को उतारना आपके लिए आसान हो सकता है, लेकिन बड़ा कोई निवेश कर पाना आपके लिए असंभव होगा। यह साल आप जितनी मेहनत लेंगे, उतना ही फल आपको प्राप्त होगा, इसलिए अधिक पैसा कमाने के लिए अधिक मेहनत करने पर भी ध्यान देने की आवश्यकता होगी।

टिप्स : चांदी के लोटे में पानी लेकर शिवजी को चढ़ाएं, इससे अनचाही तकलीफें दूर होंगी। स्वास्थ्य को ठीक करने के लिए और काम में प्रगति देखने के लिए सूर्य की उपासना करें।

लकी कलर : सफेद

लकी नंबर : 7

मिथुन - THE TOWER

नए वर्ष की शुरुआत में आपको मानसिक तकलीफ का सामना हो सकता है, लेकिन इनका असर आप पर गहरे तरीके से नहीं होगा। फिर भी बेचैनी बनी रहने की वजह से हो रही घटनाओं का आनंद ले पाना आपके लिए कठिन हो सकता है। वर्ष के मध्य के बाद आप को प्रगति नजर आएगी। यह साल आपको जीवन संबंधित कोई बड़ी सीख दे सकता है, इसलिए नकारात्मक विचारों से दूर रहकर परिस्थिति जो भी आपको सिखा रही है, उस सीख को लेकर आगे बढ़ें। करीबी रिश्तों में बदलाव आने के कारण आपको कुछ दिन अकेलापन महसूस भी हो सकता है, लेकिन नए लोगों के साथ रिश्ते जोड़ना भी आपके लिए संभव होगा।

करियर : आपके करियर में सकारात्मक बदलाव कुछ कठिनाइयों से गुजरने के बाद ही दिखेगा। इसलिए काम से संबंधित जो भी कठिनाइयां आ रही हैं, उनका डटकर सामना करें। अपनी इच्छा शक्ति को और प्रबल बनाकर आप लक्ष्य की प्राप्ति कर सकते हैं। यह साल आपको हर बात कड़ी मेहनत के बाद ही प्राप्त होगी, इसलिए मेहनत करने की तैयारी रखनी जरूरी होगी।

व्यवसाय : व्यवसाय संबंधित अभी तक हुए नुकसान को दूर करना ही आपका एकमेव लक्ष्य होना चाहिए। व्यवसाय संबंधित बातों में अधिक जानकारी या उसके मार्केटिंग के लिए नए मार्ग का अवलंब करना आपके लिए जरूरी होगा। नया व्यवसाय शुरू करते समय उसे भागीदारी में ना करें। भागीदारी में हो रहे व्यवसाय में दोनों पक्ष के बीच पारदर्शकता रहना अधिक जरूरी होगा, जिसके द्वारा एक दूसरे का विश्वास संपादन करना आसान हो सकता है।

परिवार : परिवार का कोई व्यक्ति परिवार के खिलाफ जाकर शादी करने की वजह से कुछ दिनों तक अशांति बनी रहेगी, लेकिन संबंध फिर से ठीक होने लगेंगे। परिवार के सभी व्यक्तियों को अपने गुस्से पर काबू रखने की अत्यंत आवश्यकता होगी। जून के बाद परिवार से संबंधित बातों में प्रगति दिखने लगेगी और सुख शांति भरा माहौल भी बना रहेगा।

स्वास्थ्य : यह साल आपको शारीरिक स्वास्थ्य से अधिक मानसिक स्वास्थ्य को ठीक बनाने के लिए अधिक प्रयत्न करने होंगे। आपके मन के विरुद्ध हो रही घटनाओं का आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक तरीके से प्रभाव दिख सकता है। इसलिए अपने आप को भावनात्मक रूप से मजबूत बनाने की कोशिश करनी होगी। शरीर में हो रहे इनफेक्शंस को दूर रखने के लिए सात्विक आहार और योग्य डॉक्टर की मदद से आपको बदलाव दिख सकता है। योग के माध्यम से भी आपको उचित परिणाम प्राप्त होगा।

प्रेम और दांपत्य : पति-पत्नी अधिक मैच्योरिटी के साथ रिलेशनशिप संबंधित बातों को ठीक करने की कोशिश करेंगे। परिवार को जोड़कर रखने की आपकी कोशिश सफल रहेगी। कुछ लोगों को आर्थिक जिम्मेदारियों की वजह से परिवार से अधिक समय तक दूर रहना पड़ सकता है।

फाइनेंस : आपने अभी तक लिए हुए लोन को चुकता कर पाना इस साल आपके लिए संभव होगा। फिर भी आर्थिक बातों में अधिक जागरूकता रखकर अभी तक की हुई गलतियों को मिटाने की कोशिश करते रहें। यदि आप पैसा प्रॉपर्टी में निवेश करना चाहते हैं तो जमीन संबंधित किए हुए व्यवहार में आपको आर्थिक लाभ होगा।

टिप्स : लोगों द्वारा मिल रही नकारात्मक ऊर्जा को दूर रखने के लिए लौंग को पीले कपड़े में लपेटकर अपने साथ रखें। घर में सुबह शाम तेजपत्ता, कपूर के साथ जलाने से भी सकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बना रहेगा और तकलीफों को दूर करने के मार्ग प्राप्त होंगे।

लकी कलर : पीला

लकी नंबर : 4

कर्क -FOUR OF PENTACLES

कर्क राशि के लिए यह साल अधिक लाभदाई रहेगा, आर्थिक परिस्थिति आपकी अच्छी होने के कारण नई प्रॉपर्टी लेना आपके लिए संभव हो सकता है। पैसों से संबंधित सभी समस्याएं आपकी दूर होने के कारण जीवन से जुड़े बाकी बातों की तरफ आप अधिक से अधिक ध्यान दे पाएंगे। इस साल काम से संबंधित यात्रा भी हो सकती है। विदेश में अपने काम द्वारा नाम और पैसा दोनों प्राप्त कर पाना आपके लिए आसान होगा। वर्ष की शुरुआत के 2 महीने युवाओं के लिए मानसिक अस्वस्थता दे सकते हैं। उसके बाद का सफर सफलता भरा और मानसिक समाधान देने वाला होगा।

करियर : विद्यार्थियों को अपने मनचाहे क्षेत्र से जुड़े रहना संभव होगा और उसी संबंधित काम की जिम्मेदारी और अवसर दोनों प्राप्त होंगे। नौकरी की जगह आपको आर्थिक लाभ हो सकता है और काम संबंधित उच्च अवार्ड मिलने की भी आशंका बन रही है।

व्यवसाय : व्यक्तिगत जीवन के अनावश्यक खर्च टालने की वजह से आप पैसों का निवेश योग्य तरीके से अपने व्यापार बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। आपके परिचित या मित्र द्वारा आपको व्यापार संबंधित नई संधि उपलब्ध हो पाएगी। फ्रीलांसर अपना काम विदेश में भी फैला सकते हैं। विदेश संबंधित व्यवसाय में अधिक फायदा नजर आएगा।

परिवार : परिवार संबंधित बातों में किस व्यक्ति पर किस बात के लिए कितना विश्वास रखना है, इस बात की जागरूकता आपको आएगी। छोटे भाई या बहन द्वारा पूरा सहयोग प्राप्त होगा। माता-पिता के साथ संबंध मधुर बने रहेंगे। परिवार संबंधित नई जिम्मेदारियां आपको प्राप्त हो सकती है, जिसकी वजह से परिवार का आपके ऊपर रखा विश्वास भी बढ़ेगा।

स्वास्थ्य : अपने सौंदर्य और शारीरिक स्वास्थ्य को ठीक करने के लिए आप अधिक जागरूकता दिखाएंगे। अभी तक हो रही है शरीर की सभी तकलीफ दूर होने की वजह से सेहत संबंधित बातों से आपको राहत मिलेगी। खानपान की आदतें और जीवन शैली में सकारात्मक बदलाव दिख सकता है। वजन कम करने पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होगी।

प्रेम और दांपत्य : अविवाहित लोगों का विवाह मई तक निश्चित हो सकता है या विवाह संबंधित कोई निर्णय आगे बढ़ सकता है। पति-पत्नी मिलकर बच्चों संबंधित समस्या का हल ढूंढ पाएंगे। परिवार द्वारा मानसिक समाधान और खुशियां दोनों प्राप्त हो सकती है। रिश्तेदारों के साथ थोड़ी दूरियां ही बना कर रखना आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए ठीक रहेगा।

फाइनेंस : आपको मिल रहा पैसा आपके पास टिकने लगेगा, जिसके द्वारा बड़ा निवेश कर पाना आपके लिए संभव हो सकता है। जिन लोगों पर लोन बने हैं, उनको पैसों का निवेश और लोन चुकता करने के प्रयत्नों में संतुलन बनाए रखना होगा। आर्थिक प्रगति की वजह से आत्मविश्वास बढ़ेगा, जो आपको हर प्रकार की समस्या का हल प्रदान करने में महत्वपूर्ण साबित होगा।

टिप्स : अपने लक्ष्य संबंधित विजुलाइजेशन करके दिन की शुरुआत करें। सुबह के सूर्य प्रकाश में 10-15 मिनट बिताने से आपको सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त होगी। सूर्य और शिव दोनों की उपासना आपके लिए लाभदाई रहेगी।

लकी कलर : लाल

लकी नंबर : 5

सिंह - NINE OF PENTACLES

यह साल आपको व्यक्तिगत जीवन में प्रगति दिखाने के साथ-साथ आध्यात्मिक स्वरूप से भी प्रगति दिखाएगा। भौतिक सुखों को प्राप्त करने की आपकी सभी प्रकार की इच्छाएं पूरी होंगी। जिसकी वजह से आपका अध्यात्म की तरफ झुकाव बढ़ भी सकता है। परिवार की महिलाओं को बच्चों संबंधित चिंता सता सकती है, लेकिन आप केवल उनको मार्गदर्शन दे सकते हैं और उनके सहायक बन सकते हैं, इस बात का ध्यान रखना होगा। यह साल हर काम में आप को प्रगति दिखने के साथ-साथ आपके संयम की हर कदम पर परीक्षा होगी। इसलिए किसी भी छोटी बात से जल्दी हार ना मानें।

करियर : वाणिज्य क्षेत्री या फाइनेंस सेक्टर से जुड़े लोगों के लिए यह साल विशेष रहेगा। बैंकिंग क्षेत्र से जुड़ी महिलाएं उच्च पद की प्राप्ति कर पाएंगे। नौकरी करने वालों को अपने काम में रुचि बढ़ने की वजह से मानसिक समाधान और आर्थिक प्राप्ति दोनों होगी।

व्यवसाय : व्यवसाय से जुड़े लोगों को दूर दृष्टि रखकर व्यवसाय को आगे बढ़ाने की आवश्यकता होगी, उसके संबंधित मार्ग भी आपको जरूर मिलेंगे। व्यवसाय करते समय किसी के ऊपर भी तुरंत विश्वास ना दिखाएं। अभी कर रहे व्यवसाय में विशेष बदलाव ना लाते हुए काम को और स्थिर करने की आवश्यकता होगी।

परिवार : महिलाओं पर परिवार संबंधित जिम्मेदारियों का बोझ बढ़ सकता है। काम की व्यस्तता में खुद के लिए वक्त निकाल पाना कठिन होगा, फिर भी व्यक्तिगत बातों की तरफ लापरवाही ना करें। परिवार के लोगों का मेलजोल बढ़ेगा, जो व्यक्ति काम के सिलसिले में परिवार से दूर रहते हैं, उनको परिवार के साथ अधिक वक्त बिताने का मौका प्राप्त हो सकता है।

प्रेम और दांपत्य : आपके पार्टनर को आपके सहयोग की अधिक आवश्यकता होगी उनका आत्मविश्वास और प्रेरणा स्त्रोत्र आप बने रहेंगे। पार्टनर के साथ संवाद बढ़ाना आपके लिए जरूरी होगा। युवाओं को अपने काम की जगह जीवन साथी मिल सकता है। यदि आप परिवार को बढ़ाना चाहते हैं तो उस संबंधित निर्णय भी इस साल हो सकता है।

फाइनेंस : नौकरी करने वालों को बोनस या व्यापार करने वालों को पैसों संबंधित बड़ा फायदा होने की वजह से अचानक से आर्थिक आवक बढ़ेगी। निवेश करके एक और स्तोत्र बनाने की कोशिश करें। सभी प्रकार की आर्थिक समस्याओं से आपको छुटकारा मिलेगा।

टिप्स : लैवंडर ऑयल के इस्तेमाल से आप एंग्जाइटी और नींद संबंधित तकलीफों से छुटकारा पा सकते हैं। हर गुरुवार को पीले रंग की किसी वस्तु का दान करना आपके लिए लाभदाई रहेगा।

लकी कलर : मरून

लकी नंबर : 3

कन्या - THE EMPEROR

यह साल आपके लिए विशेष फलदाई रहेगा। परिवार संबंधित कुछ जिम्मेदारियां आप खुद हो कर ले सकते हैं। जिसकी वजह से आपको मेहनत भी अधिक करनी होगी। आपको मानसिक समाधान भी प्राप्त होगा। पैसों की आवक वर्ष की शुरुआत में बढ़ेगी। दूसरों को उधार दिए, पैसा वापस मिलना शुरू हो जाएगा। आपके मेहनती स्वभाव के कारण आप नौकरी की जगह और परिवार में अपना विशेष स्थान बना पाएंगे। बढ़ती उम्र के साथ आपकी प्रतिभा भी बढ़ रही है। अपने अनुभव का इस्तेमाल करके दूसरों के मार्गदर्शक आप बन सकते हैं, लेकिन बेवजह लोगों का मार्गदर्शन करना या सलाह देना आपको टालना होगा। परिवार के हर व्यक्ति को खुश रखने की आपकी जिद आपको दुख पहुंचा सकती है। आपको अपने स्वभाव में बदलाव लाने की आवश्यकता होगी। अधिक अहंकार और चिड़चिड़ापन होने की वजह से आप महत्वपूर्ण संबंध बिगाड़ सकते हैं। विवाह संबंधित बातों की चिंता थोड़ी बहुत आपको सताती रहेगी।

करियर : करियर संबंधित बातों में तुरंत प्रगति देख पाना मुश्किल हो सकता है, लेकिन प्रयत्न करके परिस्थिति आपके पक्ष में भी होगी। प्रोजेक्ट में बदलाव आने की वजह से आपको नया ज्ञान प्राप्त होगा, जिसके द्वारा नौकरी की नई संधि भी आपके लिए उपलब्ध हो सकती है। जो लोग विदेश में काम कर रहे थे, उनको विदेश से फिर से बुलावा आ सकता है।

व्यवसाय : व्यवसाय करने वाले लोगों को अधिक मेहनत लेने की आवश्यकता होगी। अपनी मेहनत का फल तुरंत प्राप्त होना मुश्किल हो सकता है, इसलिए अपने प्रयत्न करते रहें, अभी तक मिले हुए अपयश या आर्थिक नुकसान को भूलाकर काम को नई ऊर्जा के साथ शुरू करना आपके लिए संभव होगा। छोटे व्यापारी किसी बड़ी संस्था के साथ जुड़कर नए काम की शुरुआत कर सकते हैं, जिसके द्वारा आर्थिक प्रगति प्राप्त होगी।

परिवार : कुछ महत्वपूर्ण बातों के लिए परिवार के साथ आपके वाद-विवाद बने रहेंगे, लेकिन इसका असर आपके रिलेशनशिप पर नहीं होगा। बिगड़े हुए रिलेशनशिप को ठीक कर पाना आपके लिए संभव हो सकता है, लेकिन अपने बर्ताव के कारण रिलेशनशिप को बिगड़ने न देने पर अधिक ध्यान दें। परिवार के कुछ लोगों के साथ आपको दूरियां महसूस हो सकती है, वक्त के साथ यह भी ठीक हो जाएगा, इसलिए अधिक चिंता ना करें।

स्वास्थ्य : श्वसन संबंधी तकलीफों को दूर करने के लिए प्राणायाम का प्रयोग करते रहे। योग द्वारा आपको मानसिक शांति प्राप्त होगी। शरीर में बदलते हुए हारमोंस का विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होगी। ठंडी के मौसम में त्वचा संबंधित विकार तकलीफ दे सकते हैं।

प्रेम और दांपत्य : अविवाहित लोगों का वर्ष के अंत तक विवाह तय होना संभव होगा। वर्ष की शुरुआत में मनचाहे व्यक्ति के साथ विवाह न हो पाने की वजह से नाराजगी बनी रह सकती है। पति-पत्नी में किसी ना किसी विषय को लेकर विवाद उत्पन्न होते रहेंगे। पार्टनर्स एक-दूसरे के प्रति कठोर बर्ताव न रखें।

फाइनेंस : आपने किए हुए निवेश का फायदा इस साल आपको मिल सकता है, जिसके द्वारा आपकी आर्थिक चिंताएं दूर होंगी। यह साल सोने में निवेश करने के लिए आपके लिए उतना उपयुक्त नहीं होगा। म्यूच्यूअल फंड या एफडी द्वारा अधिक लाभ मिलने की संभावना। जमीन संबंधित व्यवहार इस साल न करें।

टिप्स : घर के मुख्य दरवाजे पर दालचीनी का पानी छिड़कने से नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव कम होगा। घर में शांति बनाए रखने के लिए घी का दीया सुबह शाम जलाते रहें।

लकी कलर : लाल

लकी नंबर : 9

तुला - ACE OF WANDS

साल की शुरुआत में प्रगति की खबर मिल सकती है। शुरुआत से ही सकारात्मक बातें होने की वजह से आपका आत्मविश्वास बना रहेगा। यह साल आप अपने कंफर्ट जोन में रहकर काम करना पसंद करेंगे, फिर भी नई संधि के प्रति जागरूकता दिखाना आपके लिए आवश्यक होगा। हर प्रकार की परिस्थिति में पूरी तरह से उस का आनंद लेना आपके लिए संभव हो सकता है। परिवार से अधिक आप मित्रों के करीब होंगे। अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त करने के लिए योग्य व्यक्ति या मित्र के साथ चर्चा करना आपके लिए उपयुक्त हो सकता है। कठिन समय में दूसरों से मदद मांगने के लिए आपको हिचकिचाहट हो सकती है, लेकिन लोग आपकी मदद करने के लिए तैयार रहेंगे। सामाजिक क्षेत्र से जुड़े कार्यों में भी आपकी रूचि बढ़ेगी। आप भले ही सामाजिक कार्य के लिए पैसा ना दे पाए, फिर भी अपना वक्त देने की कोशिश जरूर करें।

करियर : नई नौकरी मिले हुए लोगों को अपनी क्षमता और ज्ञान को दिखाने के अवसर तुरंत प्राप्त होंगे, जिसकी वजह से काम की जगह सबके साथ अच्छे संबंध बनाने के लिए आप कामयाब रहेंगे। सरकारी नौकरी करने वालों के लिए यह साल महत्वपूर्ण साबित होगा। किसी भी काम को कार्य के कायदे के दायरे में रहकर ही करें, वरना मानहानि का सामना करना पड़ सकता है।

व्यवसाय : व्यवसाय से जुड़े लोग जितनी भी प्रगति आपको प्राप्त हो रही है, उसी में समाधान मान सकेंगे। यह साल आपको आर्थिक नुकसान नहीं देगा, लेकिन बहुत बड़ा आर्थिक फायदा भी नहीं दिलाएगा। व्यवसाय संबंधित अपनी जिम्मेदारियां ना बढ़ाएं। आपके व्यवसाय को बढ़ाने के लिए आपके पुराने क्लाइंट से आपको मदद मिल सकती है। वर्ष के अंत तक व्यवसाय संबंधित रखे हुए सभी लक्ष्य प्राप्त करना आपके लिए संभव होगा।

परिवार : वर्ष की शुरुआत में परिवार के लोगों के बीच वाद-विवाद बढ़ने की वजह से संबंध कटु हो सकते हैं, लेकिन जैसे परिस्थिति बदलेगी संबंधों में भी बदलाव आपको नजर आएगा। परिवार के सभी लोग मिलकर बड़ा निर्णय सफलतापूर्वक ले सकते हैं। यदि आप अपने परिवार के साथ विदेश में स्थिर होना चाहते हैं तो उन प्रयत्न को और तेजी से बढ़ाएं, विदेश में स्थापित होना आपके लिए यह साल संभव हो सकता है।

स्वास्थ्य : सभी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं दूर होने लगेंगी। पुरानी बीमारी का इलाज आपको ट्रेडिशनल थेरेपी के द्वारा ही मिल सकता है, इसलिए एक्यूप्रेशर, एक्यूपंक्चर या नेचुरोपैथी जैसे उपचार पर अधिक ध्यान दें। बुजुर्गों के स्वास्थ्य में सुधार दिखेगा। दांत से संबंधित समस्याएं बीच-बीच में तकलीफ देती रहेगी। चांदी के बर्तन में रखें पानी का प्रयोग बढ़ाएं, इससे स्वास्थ्य में अधिक सुधार दिखने के लिए मदद होगी।

प्रेम और दांपत्य : पति-पत्नी में बच्चों को लेकर वाद-विवाद बढ़ सकते हैं। कोई भी निर्णय लेते समय शुरुआत में एक मत हो पाना कठिन हो सकता है, लेकिन निर्णय लेने के बाद पति-पत्नी पूरा एक दूसरे का साथ देंगे। युवाओं को नए रिलेशनशिप द्वारा उत्साह और आनंद प्राप्त होगा। अपने रिलेशनशिप का असर अपने काम पर ना होने दें।

फाइनेंस : आपको प्रॉपर्टी लेने में परिवार की तरफ से मदद मिलेगी या परिवार के द्वारा कोई प्रॉपर्टी प्राप्त हो सकती है, जिसकी वजह से आपको आर्थिक फायदा भी मिलेगा। मंथली रेंट के जरिए आर्थिक आवक का एक और नया स्तोत्र आपके लिए उपलब्ध हो सकता है।

टिप्स : सरसों के तेल का दीया शाम के बाद जलाएं। हर सोमवार को सफेद वस्तु का दान मंदिर में करना आपके लिए उपयुक्त रहेगा।

लकी कलर : हरा

लकी नंबर : 2

वृश्चिक - SIX OF SWORDS

साल की शुरुआत में आगे बढ़ते रहने का आपका जज्बा रहेगा, लेकिन छोटी कठिनाइयां आने के बाद आपका उत्साह तुरंत कम हो सकता है। इसलिए अपने आपको मानसिक रूप से गंभीर और अपनी इच्छा शक्ति को और भी बढ़ाने की आवश्यकता होगी। आपका परिवार ही आपका प्रेरणा का मुख्य स्तोत्र बना रह सकता है। आपके किसी भी कार्य में करीबी लोगों का सहयोग महत्वपूर्ण बना रहेगा। कठिन परिस्थिति में आपको मार्गदर्शन प्राप्त होगा और समस्या का समाधान भी तुरंत मिलेगा। बस, अपने विचारों को और खुला रखने की आपको आवश्यकता होगी। लोगों के प्रति विश्वास बढ़ाने भी आपके लिए आवश्यक हो सकता है। पुराने मित्रों के साथ फिर से संबंध अच्छे बने रहेंगे। मेलजोल बढ़ने की वजह से मन को प्रसन्नता प्राप्त होगी। पुरानी हॉबी को व्यवसाय का रूप देना भी आपके लिए संभव हो सकता है।

करियर : नौकरी करने वालों को वर्ष की शुरुआत में कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। मन के विरुद्ध तबादला होने की वजह से नौकरी से मन उठ सकता है। फिर भी नौकरी छोड़ने का निर्णय लेते समय सोच कम समझ कर लें। नौकरी के में बदलाव जून के बाद नजर आएगा। पुराने सहयोगी द्वारा बेहतरीन नौकरी पाने के मार्ग मिल सकते हैं। नई नौकरी में शुरुआत के समय मनचाहा प्रोफाइल मिल पाना आपके लिए कठिन होगा, लेकिन आर्थिक फायदा जरूर नजर आएगा।

व्यवसाय : साल की शुरुआत के कुछ दिनों में व्यवसाय संबंधित कुछ नुकसान आपका झेलना पड़ सकता है, लेकिन इसका असर आपकी जीवन व्यवस्था पर नहीं होगा। व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए किसी भी प्रकार का लोन या उधार लेना टालें। व्यवसाय संबंधित मार्केटिंग योग्य दिशा में करना आपके लिए जरूरी होगा। इस संबंधित ज्ञान प्राप्त करने की आवश्यकता है।

परिवार : परिवार का साथ पूरा होने की वजह से आपको प्रसन्नता मिलेगी। खुद के प्रति बना आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। परिवार संबंधित समस्याएं दूर होने लगेंगी। यदि परिवार के लोग मिलकर कोई प्रॉपर्टी लेना चाहते हैं तो दस्तावेजों को ठीक से पढ़कर ही आगे निर्णय लें, परिवार के किसी व्यक्ति द्वारा आर्थिक नुकसान होने की आशंका बन रही है।

स्वास्थ्य : साल की शुरुआत के कुछ दिनों में बच्चों को स्वास्थ्य संबंधित तकलीफ हो सकती है, लेकिन उपचार द्वारा तुरंत राहत भी मिल पाएगी। यह साल आपको शरीर में वात संबंधित समस्याएं बढ़ सकती हैं। आयुर्वेद के उपचार द्वारा जटिल समस्या का हल प्राप्त होगा। अधिक गर्म या तले हुए पदार्थों का सेवन ना करें।

प्रेम और दांपत्य : यह साल काम संबंधित यात्रा बढ़ने की वजह से पति-पत्नी एक दूसरे को अधिक वक्त नहीं दे पाएंगे, फिर भी संबंध को ठीक रखने की कोशिश दोनों द्वारा की जाएगी। अविवाहित लोगों को मनचाहे व्यक्ति के साथ विवाह करने के लिए परिवार को मनाना पड़ेगा।

फाइनेंस : यदि लोन लेने की आवश्यकता पड़ रही हो तो गोल्ड या प्रॉपर्टी के अगेंस्ट लोन ना लें। मित्र परिवार द्वारा आपको आर्थिक सहायता मिल सकती है। वर्ष के मध्य तक बड़ी वस्तु या नए प्रॉपर्टी के बारे में आप सोच सकते हैं, लेकिन इसे वास्तविकता का रूप देने में आपके अपेक्षा से अधिक समय लग सकेगा। सोने में किया निवेश अधिक फायदा देगा।

टिप्स : घर में हल्के रंगों का उपयोग करने से शांति बनी रहेगी। महत्वपूर्ण कार्य करते समय या निर्णय लेते समय काले रंग का उपयोग टालें।

लकी कलर : पीला

लकी नंबर : 6

धनु - THE WORLD

यह साल आपके जीवन की दिशा बदलने के लिए अत्यंत उपयुक्त हो सकता है, इसलिए आपको योग्य मार्ग में मेहनत करने की आवश्यकता होगी। लोगों द्वारा कही जाने वाली नकारात्मक बातों की तरफ ध्यान ना देते हुए, अपनी मेहनत और लगन से आप अपना लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं। आपके द्वारा लिए गए निर्णय को दूसरों द्वारा सहमति पाने की आपकी कोशिश आपको दुखी बना रही है और यही बात आपके मार्ग में बड़ी समस्या बन रही है। आपके अंदर बढ़ रही नकारात्मकता और इनसिक्योरिटी की वजह से आप लोगों को खुद से दूर धकेल रहे हैं। लोगों द्वारा मिल रही आलोचना आपके अहंकार को दुखा रही है। जिसकी वजह से आप कोई गलत निर्णय ले सकते हैं। इसलिए अपनी भावनाओं के प्रति आपको जागरूक रहना अत्यंत आवश्यक होगा। विद्यार्थियों को उच्च शिक्षण की प्राप्ति के लिए अधिक मेहनत लेने की आवश्यकता होगी। पैसों संबंधित चिंता शुरुआत में सताती रहेगी, लेकिन योग्य व्यक्ति की मदद द्वारा आप स्कॉलरशिप पाकर उच्च शिक्षण की तैयारी कर सकते हैं।

करियर : करियर संबंधित आपका लक्ष्य आपके लिए क्लियर ना होने की वजह से किस दिशा में प्रयत्न करना है, यह आपको शुरुआत में समझ नहीं आएगा, लेकिन मार्च के बाद विचारों में क्लेरिटी भी नजर आएगी और आपको यह साल क्या लक्ष रखना है और उसे किस तरह से पाना है, यह भी पता चलेगा। नौकरी करने वालों को मनचाहे आर्थिक स्थिरता प्राप्त होगी। काम संबंधित विदेश में यात्रा भी संभव हो सकती है।

व्यवसाय : व्यवसाय की शुरुआत में आपको व्यवसाय संबंधित सभी बातों पर अकेली ही ध्यान देना होगा, किसी और से मदद मिल पाना मुश्किल हो सकता है। आपके लिए काम करने वाले लोगों पर विश्वास रखना आपके लिए कठिन होगा, इसलिए उनको बड़ी जिम्मेदारियां दे ना टालें।

परिवार : परिवार में केवल आपको आपकी माता द्वारा ही सहयोग प्राप्त हो सकता है। जो लोग आप के निर्णय को विरोध करते हैं, उनके साथ संवाद ठीक बनाकर अपने विचारों को बताने की कोशिश करनी होगी। परिवार के लोगों के साथ संबंध किस तरह से रखने है, यह बात पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर है, इसलिए भावुक होकर कोई भी निर्णय ना लें।

स्वास्थ्य : आपके आसपास मनचाही परिस्थिति बनने के लिए और अभी वक्त लगेगा, लेकिन हर बात की अधिक चिंता के कारण शरीर में कुछ ना कुछ तकलीफ होती रहेगी। आपके जीवन शैली में बदलाव लाना आपको स्वास्थ्य सुधारने के लिए मददगार होगा। शरीर में विटामिंस की कमी बनी रहेगी, इसलिए खानपान पर अधिक ध्यान देना होगा।

प्रेम और दांपत्य : अविवाहित लोगों को यदि मित्र द्वारा कोई प्रपोजल आ रहा है, तो उसके बारे में विचार आप कर सकते हैं। किसी परिचित व्यक्ति के साथ ही आपका विवाह होने की संभावना बन रही है। प्रेम के बारे में अभी तक मिले हुए अपयश की वजह से आप जो सकारात्मक रिलेशनशिप है, उसे भी खराब कर सकते हैं। विवाहित लोगों का जीवन स्थिर रहेगा। पार्टनर एक-दूसरे को भावनात्मक रूप से समझ पाएंगे।

फाइनेंस : पिछले साल की हुई आर्थिक विषय में गलतियां इस साल सुधारने की आपकी कोशिश सफल रहेगी। बेवजह का खर्चा टालने के लिए आपको आर्थिक योजना बनाकर आगे बढ़ना होगा, जिस पर टिके रहना आप के लिए संभव हो सकता है। मिले हुए पैसों का निवेश आप योग्य तरीके से कर पाएंगे, जिसकी वजह से वर्ष के अंत तक आपको पैसों संबंधित प्रगति नजर आएगी।

टिप्स : मन को शांत और स्थिर करने के लिए योग्य थैरेपिस्ट की मदद लें। नहाते समय पानी में खड़ा नमक डालने से नकारात्मक ऊर्जा दूर रहेगी।

लकी कलर : नीला

लकी नंबर : 8

मकर - TWO OF SWORDS

आप पर चंद्र का प्रभाव अधिक रह सकता है, इसलिए चंद्र की उपासना आपके लिए लाभदायक रहेगी। आपको अपनी भावनाओं के प्रति अधिक जागरूकता दिखाने की आवश्यकता होगी। आप पर भावनाओं का अधिक असर रहने की वजह से महत्वपूर्ण निर्णय लेते समय प्रैक्टिकल रहकर विचार करें। कोई भी निर्णय लेते समय आपका कन्फ्यूजन बढ़ सकता है, जिसकी वजह से बेचैनी होगी, लेकिन अंत में आप खुद के लिए योग्य निर्णय ले पाएंगे। अपनी निर्णय क्षमता और सही वक्त पर सही बातें होने वाली है, इस पर विश्वास रखना आपके लिए जरूरी होगा। दूसरों की भावनाओं को अच्छी तरह से समझ पाना यह साल आपके लिए आसान हो सकता है। जिसकी वजह से रिश्तों की गहराई का अनुभव आप ले पाएंगे। बच्चे और युवाओं के साथ आपके संबंध अच्छे बने रहेंगे।

करियर : युवाओं को करियर संबंधित निर्णय लेना मुश्किल हो सकता है। पहले कोई निर्णय लेकर आप फिर से अपने निर्णय में बदलाव ला पाएंगे, लेकिन अंत में मनचाहे करियर का चुनाव करना आपके लिए संभव होगा। नौकरी करने वालों को मनचाहे शहर में तबादला या नौकरी के अवसर प्राप्त होंगे।

व्यवसाय : जो लोग नया व्यवसाय शुरू करने वाले हैं, उन लोगों को पैसों संबंधित रिस्क ना लें, छोटे छोटे कदम बढ़ाकर आगे बढ़ते रहें। फरवरी के बाद आपके लिए समय अच्छा रहेगा। व्यवसाय संबंधित नए पहलू पता चलने की वजह से मार्ग में आ रही कठिनाइयों को आप दूर कर पाएंगे।

परिवार : व्यक्तिगत जिम्मेदारी और काम संबंधित जिम्मेदारियां बढ़ने की वजह से परिवार को पूरा वक्त दे पाना आपके लिए मुश्किल हो सकता है। परिवार संबंधित महत्वपूर्ण निर्णय लेते समय आपका केवल सहयोग परिवार को प्राप्त होगा, लेकिन निर्णय लेते समय आपका ना होना उनको दुखी भी बना सकता है। परिवार के किसी व्यक्ति द्वारा आपको किसी बात के बारे में बार-बार जिम्मेदार ठहराना आपके लिए दुख का कारण होगा।

स्वास्थ्य : आपको नींद संबंधित समस्याएं हो सकती हैं, जिसकी वजह से सिर दर्द और आंखों से संबंधित तकलीफ भी होगी। वजन अचानक से बढ़ना या अचानक से कम होने की वजह से भी शरीर का संतुलन बिगड़ सकता है।

प्रेम और दांपत्य : बात चाहे काम की हो या परिवार से संबंधित, आपके हर निर्णय में आपके पार्टनर द्वारा आपको पूरा सहयोग प्राप्त होगा। पति-पत्नी एक दूसरे को मानसिक रूप से स्थिरता देने की कोशिश करेंगे। पार्टनर्स के बीच का आकर्षण बना रहेगा।

फाइनेंस : धन प्राप्ति के दो स्तोत्र उपलब्ध होने की वजह से आर्थिक बातों में प्रगति प्राप्त होगी और स्थिरता भी रहेगी। कर्ज को मिटाना साल की शुरुआत में आपके लिए संभव हो सकता है। स्टॉक मार्केट में लगाया हुआ पैसा आपके लिए बड़ा फायदा दिलाएगा।

टिप्स : मून स्टोन या मोती के उपयोग से भावनात्मक रूप से स्थिरता प्राप्त हो सकती है। हर सोमवार को शिवलिंग पर दूध अर्पण करने से भी तकलीफ कम होंगी।

लकी कलर : सफेद

लकी नंबर : 3

कुंभ - THE FOOL

ये साल आपके करियर की दिशा बदल सकता है। जिस विषय में आप करियर करने की इच्छा रख रहे थे, उसके संबंधित संधि आपको प्राप्त होगी। पूर्व परिचित लोगों के साथ फिर से संबंध अच्छे बनने लगेंगे। युवाओं के लिए ये साल अधिक महत्वपूर्ण और लाभदाई रहेगा, जो बातों की प्रगति अभी तक आप नहीं देख पा रहे थे, उन सभी बातों में कुछ ना कुछ प्रगति आपको प्राप्त होगी और योग्य दिशा मिलने की वजह से आप मेहनत करने से हटेंगे भी नहीं। अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकल कर अपने व्यक्तित्व के बारे में नई बातें आपको पता चलेगी। खुद को और बेहतरीन करने के लिए आपके द्वारा किए गए प्रयत्न में सफलता प्राप्त होगी। नई कला आप सीख सकेंगे।

करियर : सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वालों की मनोकामना पूरी हो सकती है। यदि आप डिफेंस में अपना करियर करना चाहते हैं तो उसके लिए प्रयत्न करना शुरू करें। राजकीय क्षेत्र से जुड़े लोगों को अपना स्थान निर्माण कर पाना संभव होगा। नौकरी या पढ़ाई संबंधित निर्णय लेने की वजह से युवाओं को अपने परिवार से दूर रहना भी पड़ सकता है।

व्यवसाय : आपके मित्र द्वारा नए काम की शुरुआत करने के लिए प्रेरणा और अवसर भी प्राप्त हो सकता है। व्यवसाय को और बेहतरीन बनाने के प्रयत्न सफल रहेंगे। व्यवसाय संबंधित योजनाएं किसी की भी सामने खुलकर न बताएं। आप के प्रतियोगी आपकी सोच विचार और आइडियाज को लेकर आगे बढ़ सकते हैं। व्यवसाय संबंधित बातों में व्यक्ति की परख करना आपको सीखना होगा। कुछ गलत व्यक्तियों के साथ की वजह से व्यवसाय में नुकसान भी होने की आशंका।

परिवार : साल की शुरुआत में आपको परिवार द्वारा आर्थिक सहायता लेने की आवश्यकता हो सकती है, जिसके लिए परिवार द्वारा आपको पूरा सहयोग प्राप्त भी होगा। आपकी योजनाओं संबंधित परिवार के साथ चर्चा करना आपके लिए उपयुक्त हो सकता है। जिसके द्वारा आप को योग्य मार्गदर्शन मिलेगा और पारदर्शिता रखने की वजह से परिवार के सब साथ संबंध भी अच्छे बने रहेंगे।

स्वास्थ्य : खानपान की तरफ की हुई लापरवाही की वजह से आपको अपच और गैस संबंधित तकलीफ हो सकती है। यदि पाइल्स संबंधित तकलीफ है तो वर्ष के अंत तक ऑपरेशन द्वारा इस तकलीफ से छुटकारा पाया जा सकता है।

प्रेम और दांपत्य : आपके पार्टनर के मनमौजी और चुलबुले स्वभाव के कारण आपके आसपास आनंदित वातावरण बना रहेगा। पार्टनर के द्वारा आपको प्रेरणा मिलने की वजह से जीवन को और बेहतरीन बनाने के प्रयत्न किए जाएंगे। विवाहित लोग एक दूसरे को और बेहतर बनाने की कोशिश करते रहेंगे।

फाइनेंस : आपकी लापरवाही की वजह से आर्थिक नुकसान आपको झेलना पड़ सकता है, लेकिन ये नुकसान आपके लिए बड़ी सीख दिलाएगा। आपकी आर्थिक परिस्थिति की चर्चा खुलकर सभी व्यक्तियों के सामने करना टालें। यदि आप जमीन या प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं तो दस्तावेज परखकर ही आगे बढ़ें।

टिप्स : तिजोरी में लाल कपड़ा रखने की वजह से अनावश्यक खर्च टाले जा सकते हैं। दिन की शुरुआत माता-पिता के आशीर्वाद से करें।

लकी कलर : गुलाबी

लकी नंबर : 2

मीन - KING OF WANDS

आप अपने करियर के प्रति और आर्थिक स्थिरता पाने के लिए अधिक गंभीर हो जाएंगे, किसी एक लक्ष्य पर ही एकाग्र होने की वजह से अन्य बातों की तरफ शुरुआत में लापरवाह हो सकते हैं, लेकिन धीरे-धीरे सभी बातों में संतुलन बनाए रखना आपके लिए संभव होगा। नए मित्र बनने की वजह से आपके आसपास सकारात्मकता बनी रहेगी। जीवन को मनचाहे मोड़ पर लाना आपके लिए संभव हो सकता है। इस साल आपकी इच्छा शक्ति अधिक प्रबल होने की वजह से हर किसी बात में कुछ ना कुछ आप प्रगति देख पाएंगे और जो बात आपने ठान ली है। उस बात को पाना आपके लिए आसान हो सकता है।

करियर : नौकरी की जगह आप से उच्चाधिकारियों के साथ आपके संबंध सुधारने लगेंगे, जिसका फायदा आपको आगे बढ़ने के लिए हो सकता है। काम संबंधित बातों में आ रही तकलीफ को आप अपनी दूर दृष्टि से मिटाने की कोशिश करेंगे। नौकरी संबंधित बातों में क्षमता से अधिक रिस्क या जिम्मेदारी न लें।

व्यवसाय : व्यवसाय संबंधित बातों में आपने दिए हुए वचन की पूर्णता न कर पाना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। काम के अधिक अवसर आपको आसानी से प्राप्त होंगे, लेकिन हर एक अवसर को हां कहने की वजह से आप किसी भी अवसर के प्रति ठीक से ध्यान नहीं दे पाएंगे, जिसके द्वारा आपका नुकसान हो सकता है।

परिवार : आपसे छोटे भाई या बहन के साथ संबंध अच्छे बनाने के लिए प्रयत्न करने होंगे। कुछ गलतफहमी या आपके बर्ताव की वजह से हो सकती है। ठीक से संवाद करने के बाद दूर भी होंगी। पिता का सहयोग आपको पूरी तरह से मिलेगा। परिवार के किसी व्यक्ति के सेहत की चिंता आपको सताती रहेगी, लेकिन डरने जैसी कोई बात नहीं होगी।

स्वास्थ्य : कमर और पीठ का दर्द तकलीफ दे सकता है, जिसको फिजियोथेरेपी द्वारा ठीक करना आपके लिए संभव होगा। शरीर को योग, प्राणायाम और सूर्य नमस्कार द्वारा तंदुरुस्त बनाने की कोशिश करें। किडनी और यूरिन संबंधित तकलीफों को दूर करने के लिए डॉक्टर की सलाह लेना आवश्यक होगा।

प्रेम और दांपत्य : विवाहित लोगों को साल की शुरुआत में रिलेशनशिप संबंधित तकलीफ उठानी पड़ सकती है। बेवजह हो रहे वाद-विवाद और रिलेशनशिप के प्रति आ रही नकारात्मकता वक्त के साथ ही कम होगी। इसलिए किसी भी विषय के बारे में जरूरत से अधिक चर्चा ना करें। अविवाहित लोग किसी के प्रति आकर्षित हो सकते हैं, लेकिन केवल यह आकर्षण है या आप अपने फायदे के लिए उस व्यक्ति के साथ रह रहे है, यह जान लेना जरूरी होगा।

फाइनेंस : आर्थिक स्थिति ठीक बनी रहेगी। अचानक से खर्चे बढ़ने की वजह से कुछ दिन तकलीफों का सामना हो सकता है, लेकिन इसका असर आपके जीवनशैली पर या काम पर नहीं होगा। आर्थिक निवेश करते समय दूर की सोच रख कर करें। मिले हुए पैसों को बचाने की आदत आपको डालनी होगी।

टिप्स : क्रिस्टल थेरेपी द्वारा शरीर संबंधित तकलीफ दूर हो सकती है। रोज क्वार्ट्ज के उपयोग से रिलेशनशिप में बदलाव दिख सकता है।

लकी कलर : हरा

लकी नंबर : 5

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

और पढ़ें