पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रविवार का राशिफल:दो शुभ योग बनने से आठ राशि वालों के लिए अच्छा रहेगा महीने का आखिरी दिन

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वृष, मिथुन, कर्क और धनु राशि वाले लोगों पर रहेगा सितारों का मिला-जुला असर

31 जनवरी, रविवार के ग्रह-नक्षत्र शोभन और छत्र नाम के 2 शुभ योग बना रहे हैं। इनका सीधा फायदा 8 राशियों का मिलेगा। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक, मेष, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, मकर, कुंभ और मीन राशि वाले लोगों के लिए दिन अच्छा रहेगा। इन 8 राशियों के लोगों के सोचे हुए काम पूरे हो जाएंगे। लेन-देन, निवेश और अन्य आर्थिक मामलों में सितारों का साथ मिलेगा। मेहनत का फायदा भी मिलेगा। वहीं, वृष, मिथुन, कर्क और धनु राशि वालों पर सितारों का मिला-जुला असर रहेगा। इन 4 राशि वालों को दिनभर संभलकर रहना होगा।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक 12 राशियों का फल

मेष - पॉजिटिव- सामाजिक तथा पारिवारिक माहौल में आपका सम्मान व स्टेटस बढ़ेगा। हालांकि समय की गति कुछ कमजोर है परंतु येन-केन प्रकारेण आप अपना काम निकलवा ही लेंगे। लोक कल्याण तथा समाज के कार्यों में आपका कुछ व्यय होगा, परंतु इससे आपको आत्मिक सुकून ही मिलेगा।
नेगेटिव- परंतु किसी कार्य वश आपके कामकाज में कोई उलझन आ सकती है, जिसकी वजह से मूड ऑफ रहेगा। कोई भी कागजी कार्यवाही बहुत सोच-समझकर करें, अन्यथा लेने के देने पड़ सकते हैं। अपने मिजाज को भी थोड़ा नरम और ठंडा रखें।
व्यवसाय- आज आपकी व्यवसायिक नीतियां बेहतरीन साबित होगी। आय को बढ़ाने व इच्छाओं की पूर्ति के लिए आपका पहले से अधिक मेहनत करना फायदेमंद साबित होगा। सहयोगियों अथवा पार्टनर से चले आ रहे विवादों का भी निराकरण होगा।
लव- पति-पत्नी का एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करना संबंधों को मजबूत बनाएगा। तथा परिवार में सुख-शांति व अनुशासित पूर्ण वातावरण रहेगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं। इस समय चोट लगने या गिरने जैसी कोई स्थिति बन रही है।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 1

वृष - पॉजिटिव- पुराने रिश्तों में सुधार आएगा। तथा नए-नए लोगों से संपर्क भी स्थापित होंगे। बच्चों के सुंदर भविष्य की कोई योजना और प्लानिंग सफल रहेगी। परंतु दिल की बजाय दिमाग से काम लें। आप असंभव कार्यों को भी आसानी से पूरा करने का प्रयास करेंगे।
नेगेटिव- अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखें। अन्यथा सारी योजनाएं और प्लानिंग धरी की धरी रह जाएंगी। कोई अप्रिय या अशुभ सूचना मिलने से आपकी कार्य क्षमता प्रभावित हो सकती हैं। सब कुछ व्यवस्थित होते हुए भी आप अपने अंदर रिक्तता महसूस करेंगे।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में व्यस्तता बनी रहेगी। हालांकि नए-नए व्यवसायिक अनुबंध होंगे, परंतु फिर भी मंदी की परेशानी रहेगी। इस समय किसी भी रिस्क प्रवृत्ति के कार्य में रुचि ना लें। तथा कार्य की गुणवत्ता पर अधिक ध्यान दें।
लव- पति-पत्नी के संबंध उत्तम बने रहेंगे। परंतु घर के मामलों में ज्यादा हस्तक्षेप ना करें। पिता-पुत्र में हल्की-फुल्की नोक-झोंक संभव है।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य संबंधी चल रही परेशानी में सुधार आएगा। तथा आप अपने अंदर ऊर्जा व स्फूर्ति महसूस करेंगे।
भाग्यशाली रंग- जामुनी, भाग्यशाली अंक- 5

मिथुन - पॉजिटिव- आध्यात्मिक लोगों के सानिध्य में रहने से आपके आत्मविश्वास व मनोबल में इजाफा होगा। आप अपने इर्द-गिर्द हो रहे गलत कार्यों को दूर करने का प्रयास करेंगे। घर में किसी मांगलिक अथवा धार्मिक आयोजन की भी योजना बनेगी। आर्थिक उन्नति के लिए किए गए प्रयास सार्थक रहेंगे।
नेगेटिव- कुछ नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाकर रखें, वे लोग आपके कार्यों में रुकावट एवं अवरोध डाल सकते हैं। अपनी वाणी व क्रोध पर नियंत्रण रखें क्योंकि यह समय संयम और धैर्य से काम लेने का है। सामाजिक कार्यक्रम में ज्यादा दखलअंदाजी ना करें।
व्यवसाय- व्यापार तथा कामकाज के सिलसिले में कोई यात्रा करनी पड़ सकती है। कुछ विशेष कार्यों में किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह लेना जरूरी है, क्योंकि जल्दबाजी और छोटी सी लापरवाही से भी बड़ी परेशानी खड़ी हो सकती है। किसी कॉन्फ्रेंस आदि में जाने का भी आमंत्रण मिलेगा।
लव- परिवार के साथ कोई धार्मिक यात्रा संबंधी प्रोग्राम बनेगा। परंतु प्रेम प्रसंग और संबंध बदनामी का कारण बन सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि सिर्फ अपने कार्यों से ही मतलब रखें।
स्वास्थ्य- इस समय कोई पुराना रोग दोबारा उभर सकता है। अपनी जांच करवाएं तथा उचित इलाज अवश्य लें।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 6

कर्क - पॉजिटिव- इस समय बहुत ही गंभीरता और सोच-विचारकर निर्णय लेने की आवश्यकता है। हालांकि आप अपनी प्रतिभा व योग्यता द्वारा अपने कार्यों को पूरी गंभीरता और संजीदगी से अंजाम देंगे। अचानक ही किसी पुराने मित्र से मुलाकात होगी। तथा आपसी मेलजोल हार्दिक खुशी देगा। किसी विशेष विषय पर नॉलेज लेने में भी रुचि रहेगी।
नेगेटिव- कुछ उलझे हुए मामले अभी बरकरार रहेंगे। दिल की बजाय दिमाग की आवाज सुनें। हालांकि कुछ विरोधी लोग आपके लिए परेशानियां खड़ी करेंगे, परंतु उन्हें कामयाबी नहीं मिलेगी। वाद-विवाद की कोई स्थिति बनने पर अपना संयम ना खोएं। तथा शांतिपूर्ण तरीके से परिस्थितियों का सामना करें।
व्यवसाय- व्यवसाय में कुछ मुश्किलों और परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। परंतु धीरे-धीरे परिस्थितियां सामान्य भी हो जाएंगी। भविष्य को लेकर बनाई हुई योजनाएं व प्लानिंग पर गंभीरता से विचार करें। आने वाले समय में आपको अवश्य ही फायदा होगा। युवा वर्ग का अपना पूरा ध्यान कैरियर को बेहतरीन बनाने में लगा रहेगा।
लव- पति-पत्नी में किसी बात को लेकर मतभेद बढ़ेंगे। समस्या को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने का प्रयास करें। हालांकि आप कामकाज व पारिवारिक जिम्मेदारियों में बेहतर तालमेल बनाकर रखेंगे।
स्वास्थ्य- अत्यधिक मेहनत व तनाव का नकारात्मक असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ेगा। कुछ समय ध्यान और मेडिटेशन में लगाने से आपको काफी हद तक मानसिक सुकून मिलेगा।
भाग्यशाली रंग- गहरा पीला, भाग्यशाली अंक- 9

सिंह - पॉजिटिव- कोई भी पारिवारिक विवाद किसी की मध्यस्थता से हल हो जाएगा। सिर्फ अपनी बातों और वाणी पर संयम रखें। रचनात्मक गतिविधियों तथा क्रियाकलापों पर भी व्यस्तता बनी रहेगी। कहीं से शुभ समाचार की प्राप्ति संभव है। वरिष्ठ व्यक्तियों के मार्गदर्शन में आपको उचित सलाह मिलेगी।
नेगेटिव- आर्थिक मामलों में पूरी सावधानी तथा विवेक से काम लें। इस समय विरोधी आपको नुकसान पहुंचाने की चेष्टा भी करेंगे। अनुचित व दो नंबर के कार्यों से दूर रहें अन्यथा आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। आपके किसी काम की आलोचना और निंदा भी हो सकती है।
व्यवसाय- व्यवसाय में अपने परिश्रम और मेहनत के उचित परिणाम हासिल होंगे। कुछ लाभदायक ऑर्डर मिलेंगे। परंतु रुपए-पैसे के मामले में किसी पर भी भरोसा या विश्वास ना करें और सारे निर्णय स्वयं ही लें। रुके हुए कार्यों में भी दोबारा गति आएगी।
लव- पति-पत्नी में सहयोगात्मक रवैया रहेगा। तथा चल रहे पारिवारिक मतभेद भी समाप्त होंगे। प्रेम संबंधों में भावनात्मक नजदीकियां बढ़ेंगी।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य के प्रति आपका सजग रहना आपको स्फूर्ति व ऊर्जा प्रदान करेगा। तथा आप मानसिक रूप से भी स्वस्थ महसूस करेंगे।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 3

कन्या - पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद निजी रिश्तों में मिठास बरकरार रहेगी। आपका अधिकतम समय परिवार व मित्रों के साथ हास-परिहास व मनोरंजन में व्यतीत होगा। कुछ नवीन कार्यों के प्रति भी आपका रुझान रहेगा। तथा मानसिक शांति बनी रहेगी।
नेगेटिव- किसी पुराने मसले को लेकर वाद-विवाद जैसी स्थिति बन सकती है। गुस्सा और आवेश में आना नुकसानदायक रहेगा। बुरी आदत व बुरी संगति से दूरी बनाकर रखें। किसी रिश्तेदार से संबंधित कोई अप्रिय या अशुभ समाचार मिलने से उसका नकारात्मक प्रभाव आपकी कार्य क्षमता पर भी पड़ेगा।
व्यवसाय- व्यवसायिक दृष्टिकोण से समय अनुकूल है। इस समय ग्रह गोचर आपको बेहतरीन कामयाबी देने वाला है। तथा आर्थिक मामलों में भी ठोस व महत्वपूर्ण निर्णय लेंगे। किसी वरिष्ठ अधिकारी के सहयोग से भविष्य में राजकीय कार्य पूर्ण हो सकते हैं।
लव- पारिवारिक वातावरण सुखद रहेगा। घर में मेहमानों की आवाजाही रहेगी। तथा उपहारों का आदान-प्रदान भी सबको खुशी देगा। पुराने मित्रों से मुलाकात भी हो सकती है।
स्वास्थ्य- मौसम का प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर पड़ेगा। सर्दी की वजह से सिर दर्द व नजला, जुकाम परेशान करेंगे।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 8

तुला - पॉजिटिव- पारिवारिक सुख-सुविधा संबंधी चीजों की खरीदारी होगी। पिछले कुछ कड़वे अनुभवों से आपको काफी कुछ सीखने को मिलेगा। तथा उसी के अनुसार आप अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित कर रखेंगे। अपनी प्रतिभा के दम पर आप अलग पहचान बनाने में कामयाब रहेंगे।
नेगेटिव- जल्दबाजी में आकर कोई भी निर्णय ना लें। इस समय आपके ऊपर कोई झूठा आरोप भी लग सकता है। भाइयों के साथ चल रहे विवाद को आपसी सूझबूझ से सुलझाने का प्रयास करें। भावनाओं के आवेश में ना आए तथा सोच-विचारकर ठंडे दिमाग से ही कार्यों को अंजाम दें।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में किसी विशिष्ट कार्य के प्रति आपका समर्पण आपको कामयाबी देगा। आप अपनी ऊर्जा और जोश को सकारात्मक दिशा में लगाएं, निश्चित ही सफलता आपके पक्ष में होगी। अपने लक्ष्य को अपनी आंखों से ओझल ना होने दें। कभी-कभी आपको अपने उसूलों व सिद्धांतों से समझौता भी करना पड़ सकता है ।
लव- पति-पत्नी और परिवार के लोगों में गलतफहमियां उपज सकती हैं। बाहरी व्यक्तियों का हस्तक्षेप अपने पारिवारिक जीवन पर ना होने दें। प्रेम प्रसंगों में अधिक समय व्यतीत करने से आप अपने कार्यों के प्रति लापरवाह हो जाएंगे।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। परंतु जीवन साथी के स्वास्थ्य के प्रति चिंता रहेगी। इस समय उन्हें उचित देखभाल की जरूरत है।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 8

वृश्चिक - पॉजिटिव- विद्यार्थियों तथा युवाओं को अपनी पढ़ाई, कैरियर आदि में सफलता के उत्तम योग बने हुए हैं। इसमें आप किसी नई तकनीक का हुनर हासिल कर सकते हैं। यह समय आत्ममंथन व आत्म विश्लेषण का है। निश्चित ही आप समझदारी पूर्ण व्यवहार से नकारात्मक परिस्थितियों को अपने पक्ष में परिवर्तित कर लेंगे।
नेगेटिव- घर के किसी सदस्य के वैवाहिक संबंधों में अलगाव होने जैसी स्थिति बन सकती है। व्यर्थ के वाद-विवाद व तर्क-वितर्क से बचें। गलत व्यक्ति के चक्कर में पड़कर आप अपना भी नुकसान कर सकते हैं। बेहतर होगा कि अपनी रुचि के कार्यों में ही अपना ध्यान लगाएं।
व्यवसाय- व्यापार में प्रत्येक कार्य को गंभीरता व संजीदगी से अंजाम दें। तथा धन का निवेश भी सोच-विचार कर करें। निश्चित ही आपको सफलता मिलेगी। व्यवसाय संबंधी किसी यात्रा का प्रोग्राम भी बनेगा।
लव- पति-पत्नी के बीच चली आ रही गलतफहमी व मतभेदों का निराकरण हो जाएगा। तथा पारिवारिक माहौल में भी सकारात्मकता आएगी। युवाओं के प्रेम संबंध और अधिक प्रगाढ़ होंगे।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं रहेंगी। परंतु व्यवस्थित दिनचर्या और खानपान द्वारा आप जल्दी ही उनका समाधान कर सकते हैं।
भाग्यशाली रंग- क्रीम, भाग्यशाली अंक- 3

धनु - पॉजिटिव- समाज सेवा तथा लोक कल्याणकारी कार्यों में आपकी रुचि बढ़ेगी। तथा आपके आत्मविश्वास और मनोबल में भी बढ़ोतरी होगी। किसी अपरिचित व्यक्ति से आपको कोई बेहतरीन सलाह मिल सकती है। नवीन कार्यों के प्रति भी आपकी प्रवृत्ति और योजनाएं बनेंगी।
नेगेटिव- लोग आपकी भावनाओं का गलत और नाजायज फायदा उठा सकते हैं। बेहतर होगा कि दिल की बजाए दिमाग से काम लें। इस समय यदि किसी को पैसा उधार दिया है तो उसके वापस मिलने की उम्मीद नहीं लग रही। अनावश्यक खर्चे आने से आर्थिक बजट गड़बड़ा सकता है।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियों को गंभीरता से लें। जरा सी लापरवाही से कुछ बड़े अनुबंध हाथ से निकल सकते हैं। संगीत, साहित्य, कला आदि से संबंधित व्यवसाय लाभदायक स्थिति में रहेंगे। परंतु प्रॉपर्टी संबंधी कार्यों में कुछ बाधाएं आ सकती हैं।
लव- परिवारिक लोगों का स्नेह व सहयोग आपके मनोबल को बनाकर रखेगा। परंतु अचानक ही मेहमानों के आगमन से घर में हलचल हो सकती है तथा महत्वपूर्ण कार्यों में भी रुकावट आएगी।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य के प्रति पूरी-पूरी सावधानी बरतें। छोटी सी भी परेशानी को गंभीरता से लें तथा उचित इलाज करवाएं।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 9

मकर - पॉजिटिव- संतान से संबंधित किसी महत्वपूर्ण कार्य में व्यस्तता रहेगी। तथा पिछले काफी समय से रुके हुए कार्य अल्प प्रयास से ही पूरे हो जाएंगे। किसी रिश्तेदार से संबंधित कोई सुखद समाचार भी मिल सकता है। प्रॉपर्टी अथवा वाहन की खरीदारी से संबंधित कार्य संपन्न होने की संभावना है।
नेगेटिव- किसी व्यक्ति के भरोसे अथवा विश्वास में नुकसान हो सकता है। विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है अन्यथा उनके परिणाम में गिरावट आ सकती है। इस समय आपको अपने खर्चों पर भी कटौती करनी चाहिए अन्यथा बजट बिगड़ सकता है।
व्यवसाय- व्यापार में विस्तार की जो योजनाएं बनाई है वे अल्प रुकावट के बाद पूरी हो जाएंगी। इस समय वरिष्ठ अधिकारियों के साथ संबंध मधुर बनाकर रखने की जरूरत है। उनके द्वारा आपको बेहतरीन उपलब्धियां हासिल हो सकती हैं।
लव- संतान की शिक्षा, कैरियर, विवाह आदि से संबंधित कोई शुभ कार्य संपन्न होगा। इस समय प्रेम संबंधों के उजागर होने का खतरा बना हुआ है, जिससे पारिवारिक जीवन में हलचल हो सकती है।
स्वास्थ्य- हल्की-फुल्की मौसमी बीमारियों का असर रहेगा। खानपान, व्यायाम आदि जैसी सावधानियां रखने से स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। नशे जैसी गतिविधियों से भी दूर रहें।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 6

कुंभ - पॉजिटिव- मित्रों व रिश्तेदारों से मेल मुलाकात का दौर रहेगा। बड़े अधिकारियों से संबंध आपको आगे बढ़ने में मददगार साबित होंगी। अपनी दिनचर्या में कुछ परिवर्तन लाना आपके व्यक्तित्व को और अधिक निखारेगा। तथा आप अपनी समझदारी व सूझबूझ से किसी मुश्किल से उभर जाएंगे।
नेगेटिव- किसी कनिष्ठ व्यक्ति के लिए मन में गलतफहमी उत्पन्न हो सकती है। बेहतर होगा कि आपसी विचार-विमर्श द्वारा समस्याओं को सुलझाने का प्रयास करें। इस समय कुछ महत्वपूर्ण फैसले गलत हो सकते है। किसी वरिष्ठ व्यक्ति की सलाह लेना जरूरी है।
व्यवसाय- व्यवसायिक मामलों में सोच-समझकर किया गया निवेश आगे चलकर आपको निश्चित रूप से लाभ देगा। दृढ़ इच्छा शक्ति के सहारे आप उन्नति के मार्ग की ओर अग्रसर रहेंगे। लाभ प्राप्ति की दिशा में कई योजनाएं बनेंगी।
लव- पति-पत्नी एक दूसरे की भावनाओं को समझते हुए एक दूसरे का सम्मान करेंगे। पारिवारिक व्यवस्था भी मधुर और उचित बनी रहेगी।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य की दृष्टि से समय अनुकूल नहीं है। इस समय स्वास्थ्य में गिरावट रहेगी। नकारात्मक जीवनशैली में सुधार लाना जरूरी है।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 5

मीन - पॉजिटिव- घर परिवार तथा बच्चों से जुड़ी हुई जिम्मेदारियों को बखूबी अंजाम देंगे। भाइयो के साथ संबंधों में और अधिक नजदीकियां आएंगी। कड़ी मेहनत व सफलता के बीच खुद को काफी सक्रिय व ऊर्जावान महसूस करेंगे।
नेगेटिव- परंतु घर के किसी सदस्य को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी होने से आपके महत्वपूर्ण कार्यों में रुकावट आ सकती हैं। कभी-कभी आप खुद को भावनात्मक तथा आध्यात्मिक कार्यों में व्यस्त रहने से महत्वपूर्ण कार्यों के प्रति लापरवाही कर जाएंगे।
व्यवसाय- व्यवसाय में दीर्घकालीन लाभ के लिए कुछ नई योजनाएं बनेगी। इस समय इलेक्ट्रॉनिक, मीडिया, विज्ञापन आदि से जुड़े व्यवसाय में लोगों को सफलता हासिल होगी। इस समय किसी भी प्रकार की व्यवसायिक यात्रा करने से परहेज करें।
लव- पति-पत्नी के बीच आपसी सामंजस्य का अभाव रहेगा। जिसका असर घर की सुख-शांति व्यवस्था पर भी पड़ेगा। विपरीत लिंगी लोगों के प्रति आकर्षण बढ़ सकता है।
स्वास्थ्य- नसों में खिंचाव और दर्द की समस्या परेशान करेगी। योगा और व्यायाम अवश्य करें। तथा उचित इलाज भी लेना जरूरी है।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 2

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें