मंगलवार का राशिफल / 3 शुभ योग बनने से 7 राशियों के लिए खास रहेगा महीने का आखिरी दिन

The last day of the month will be special for 7 zodiac signs due to the formation of 3 auspicious yogas.
X
The last day of the month will be special for 7 zodiac signs due to the formation of 3 auspicious yogas.

  • सितारों की शुभ स्थिति से कुछ लोगों को मिल सकती है तनाव और परेशानियों से राहत

दैनिक भास्कर

Jun 29, 2020, 08:22 PM IST

30 जून मंगलवार को चंद्रमा स्वाती नक्षत्र में रहेगा। जिससे ध्वज नाम का शुभ योग बन रहा है। इसके साथ ही शिव और महालक्ष्मी योग भी बन रहे हैं। सितारों की इस शुभ स्थिति से कुछ लोगों को कामकाज में किस्मत का साथ मिल सकता है। तनाव और परेशानियों से भी राहत मिल सकती है। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के अनुसार 12 में से 7 राशियों के लिए दिन अच्छा रहेगा। इनके अलावा अन्य 5 राशि वालों को दिनभर संभलकर रहना होगा।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के अनुसार 12 राशियों का फल  

मेष - पॉजिटिव - किसी भी फोन कॉल को आज नजरअंदाज ना करें। जिससे आपको मार्केटिंग या मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है। जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगी।

नेगेटिव - किसी दोस्त या रिश्तेदार का अपने वादे से पलट जाना आपको कुछ टेंशन दे सकता है। जिससे आप की कुछ भविष्य संबंधी योजनाएं अधर में अटक जाएंगी। परंतु आपका स्वयं का इस योजना में कार्य करना भी सफलता देगा।

व्यवसाय - व्यवसाय में आज मार्केटिंग संबंधी कार्यों को करने में ही अपनी ऊर्जा लगाएं। नौकरी पेशा व्यक्तियों को आज अधिक मेहनत करनी पड़ेगी। उन्हें किसी प्रोजेक्ट पर दोबारा से काम करना पड़ सकता है।

लव - धन संबंधी किसी भी निर्णय में अपने जीवन साथी की सलाह अवश्य लें। उनका सहयोग व सलाह आपके लिए बहुत अधिक फायदेमंद साबित होगी।

स्वास्थ्य - स्वास्थ्य में कुछ गिरावट महसूस करेंगे। किसी तरह की कमजोरी या अपने अंदर मनोबल की कमीं महसूस होगी।

भाग्यशाली रंग: लाल, भाग्यशाली अंक: 2

वृष - पॉजिटिव - आप कुछ समय से बहुत ही सहज और आरामदायक तरीके से अपने काम पूरे कर रहे थे। परंतु अब आपको दूसरों की अपेक्षा स्वयं ही निर्णय लेने की जरूरत है। अगर कुछ पैतृक संबंधी वाद-विवाद चल रहे हैं तो अब उन्हें सुलझाने का समय आ गया है।

नेगेटिव - परंतु आपको अपने स्वभाव और गुस्से पर कंट्रोल रखना बहुत जरूरी है।  आपका अधिकार और क्रोध पूर्ण लहजा दूसरों को आहत कर सकता है, जिससे बनते काम बिगड़ेंगे। भाइयों से भी किसी प्रकार का वाद-विवाद होने की संभावना है।

व्यवसाय - नौकरी पेशा व्यक्तियों को किसी प्रकार की छोटी यात्रा करनी पड़ सकती है। व्यवसाय में स्थितियां पूर्ववत ही रहेंगी। रुकी हुई पेमेंट जल्दी से जल्दी निकलवा ले नहीं तो फंस सकती है।

लव - घर-परिवार में सुख शांति बनी रहेगी। लेकिन प्रेम संबंधों में आपकी किसी बात से खटास आ सकती है तथा कुछ अलगाव की स्थिति भी पैदा हो सकती हैं।

स्वास्थ्य - सर्वाइकल और गैस जैसी कोई समस्या रहेगी। खानपान व व्यायाम पर ध्यान जरूर दें।

भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: 5

मिथुन - पॉजिटिव - आज आप अपने बारे में ही सोचे और अपने लिए ही काम करें। क्योंकि अपने लिए लिया गया कोई भी निर्णय आज फलदाई होगा। जिसका निकट भविष्य में बहुत ही उत्तम रिजल्ट मिलने वाला है।

नेगेटिव - परंतु कभी-कभी आपको यह हिदायत भी दी जा रही है कि अपने ईगो और बहुत ज्यादा स्वार्थी होने से भी बचें। बच्चों की समस्याओं पर भी ध्यान दें और उनका हल निकालने में मदद करें।

व्यवसाय - व्यवसायिक दृष्टिकोण से उत्तम समय है। आप जितनी मेहनत करेंगे उसके अनुरूप आपको अधिक फल मिलने वाला है। काम में बदलाव करने की नीतियां सकारात्मक रहेंगी।

लव - जीवन साथी अपने स्वास्थ्य में कुछ कमीं महसूस करेंगे। उनको आपके सहयोग की जरूरत है परंतु आप की फिजूलखर्ची भी उनको नागवार गुजरेगी।

स्वास्थ्य - अगर आपको वंशानुगत कोई  बीमारी है तो उसका पूरा चेकअप करवाएं। उसके दोबारा उभरने के आसार लग रहे हैं।

भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 7

कर्क - पॉजिटिव - आज आप किसी भी कार्य को करने से पहले उस पर पूरा रिसर्च करें और उसके सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं पर विचार करके ही क्रियान्वित करें। धर्म और अध्यात्म में भी आस्था बनाकर रखें।

नेगेटिव - भूमि संबंधी कोई काम होने जा रहा है तो उस पर अधिक लाभ की उम्मीद किए बिना उस कार्य को पूरा कर ले। किसी नजदीकी मित्र से संबंधों में कुछ खराबी आ सकती हैं।

व्यवसाय - व्यवसाय में कुछ तब्दीलियां करने से काम में सुधार आएगा और यह तब्दीली संबंधी कार्य आज ही पूरा कर लें। नौकरी पेशा व्यक्तियों को किसी काम की वजह से तनाव की स्थिति रहेगी।

लव - प्रेम संबंधों में मधुरता बनी रहेगी और उसकी सुखद अनुभूति आपको अपने कार्य और व्यवसाय दोनों में काम करने की एनर्जी प्रदान करेंगी।

स्वास्थ्य - डायबिटीज के व्यक्ति अपने स्वास्थ्य का विशेष रूप से ध्यान रखें। उन्हें किसी प्रकार के इंफेक्शन होने की ज्यादा संभावना है।

भाग्यशाली रंग: क्रीम, भाग्यशाली अंक: 1

सिंह - पॉजिटिव - सिंह लग्न के व्यक्ति अपने दम पर हर काम करने की क्षमता रखते हैं और अब तो ग्रह गोचर भी आपके पक्ष में है। अपनी इस क्षमता का भरपूर लाभ उठाएं तथा वर्तमान सुरक्षा को अपनाते हुए अपने संपर्कों को और अधिक मजबूत बनाएं।

नेगेटिव - परंतु कभी-कभी आलस उत्पन्न होने की वजह से आप कुछ उपलब्धियां खो देते हैं और कभी-कभी अति आत्मविश्वास की स्थिति भी आपको नुकसान दे जाती है। अपनी इन कमियों पर ध्यान दें।

व्यवसाय - व्यवसाय में मार्केटिंग संबंधी कार्यों को ज्यादा महत्व दें। आज पेमेंट  वगैराह एकत्रित करने के लिए शुभ दिन है। परंतु लेबर की वजह से कोई काम रुक सकता है। इसलिए उनकी गतिविधियों को नजरअंदाज ना करें।

लव - विवाहित तथा प्रेम संबंध दोनों में किसी तीसरे व्यक्ति के हस्तक्षेप से कुछ गलतफहमियां उत्पन्न हो सकती है अतः लोगों की बातों में ना आएं।

स्वास्थ्य - गर्मी से संबंधित कोई स्किन की प्रॉब्लम हो सकती है। धूप और पसीने से अपना बचाव करें।

भाग्यशाली रंग: ऑरेंज, भाग्यशाली अंक: 9

कन्या - पॉजिटिव - आज आपका पूरा ध्यान अपने आर्थिक मामलों को निपटाने में रहेगा। साथ ही कुछ धर्म संबंधी चैरिटी भी करेंगे जिससे आपके साथ-साथ आपके परिवार का भी मान-सम्मान बढ़ेगा और बुजुर्गों में प्रसन्नता रहेगी।

नेगेटिव - परंतु धार्मिक कार्यों में दिखावे जैसी प्रवृत्ति किसी को महसूस ना होने दें। साथ ही कभी-कभी आपका शंकालु स्वभाव आपके लिए ही दिक्कतें पैदा कर देता है इसका अवश्य ध्यान रखें।

व्यवसाय - नौकरी में किसी ऑफिसर की वजह से आपकी मान-हानि हो सकती है जिसकी वजह से स्वभाव में चिड़चिड़ापन रहेगा। परंतु इसका हल यह है कि अपनी गतिविधियां किसी के आगे उजागर ना करें ।

लव - जीवन साथी के साथ संबंध मधुर बनाने के लिए कुछ मनोरंजन संबंधी योजनाएं बनाएं। प्रेम संबंधों से दूर रह,े बदनामी होने की आशंका है।

स्वास्थ्य - स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। किसी भी प्रकार की चिंता ना करें परंतु फिर भी आजकल के वातावरण से संबंधित सावधानियां जरूर बरतें।

भाग्यशाली रंग: गहरा हरा, भाग्यशाली अंक: 6

तुला - पॉजिटिव - आज अपने कार्यों में किसी की सहायता की अपेक्षा स्वयं ही निपटाने की कोशिश करेंगे तो बेहतर रहेगा। अपनी क्षमताओं पर विश्वास रखें। कोई वसीयत आदि से संबंधित कार्य संपन्न हो सकता है।

नेगेटिव - कभी-कभी तनाव की वजह से कार्य क्षमता में कमीं आएगी। परंतु अगर आप इस बात पर सोचे, तो परेशानी इतनी बड़ी नहीं है जितना कि आपने तनाव लिया हुआ है। अतः अपने स्वभाव का अवलोकन करें।

व्यवसाय - मशीनरी और कारखाने आदि से संबंधित व्यवसाय आज गति पकड़ेंगे। अगर मशीनरी संबंधी कोई खरीदारी करने की योजना है तो आज तुरंत उस पर अमल करें। अपने कार्यों में पिता या पिता तुल्य व्यक्ति का सहयोग लेना फायदेमंद रहेगा।

लव - संतान संबंधी किसी कार्य में रुकावट आने से घर में कुछ उदासी रहेगी जिसका असर जीवन साथी के स्वास्थ्य पर भी पड़ेगा। परंतु कुछ ही दिनों में सब ठीक हो जाएगा।

स्वास्थ्य - रक्तचाप संबंधी दिक्कत उत्पन्न हो सकती है तथा पैरों में सूजन आ सकती है। नियमित रूप से दवाई का सेवन करें।

भाग्यशाली रंग: सफेद, भाग्यशाली अंक: 3

वृश्चिक - पॉजिटिव - आजकल आप भावनाओं से परे हर कार्य को व्यावहारिक तरीके से संपन्न कर रहे हैं जो आपको नई संभावनाएं प्रदान करेंगी। आज अचानक से ही कोई पेमेंट आ जाने से मन में प्रसन्नता बनी रहेगी।

नेगेटिव - अगर कोई नजदीकी धार्मिक यात्रा संबंधी प्रोग्राम बना रहे हैं तो फिलहाल उसे स्थगित करना ही ठीक रहेगा क्योंकि अभी वर्तमान परिस्थितियां इसकी अनुमति नहीं दे रही है।

व्यवसाय - आज किसी से मिलना जुलना या मार्केटिंग संबंधी कार्यों को ना करें, तनाव की वजह से कुछ गलतियां हो सकती है। बेहतर है कि जो चल रहा है उसी पर ध्यान लगाएं। साझेदारी के व्यवसायों में मुनाफा होगा।

लव - आपका कभी-कभी आक्रामक रवैया आपके जीवन साथी को कुछ परेशान कर देता है। आपके स्वभाव में जरा सा बदलाव आपके वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाएगा।

स्वास्थ्य - स्वास्थ्य ठीक रहेगा परंतु स्त्रियों को अपने स्वास्थ्य संबंधी ध्यान रखना अति आवश्यक है। कोई इंफेक्शन हो सकता है।

भाग्यशाली रंग: जामुनी, भाग्यशाली अंक: 8

धनु - पॉजिटिव - धनु राशि के स्वामी बृहस्पति का अपनी राशि में प्रवेश आपके लिए बहुत उत्तम रहेगा। अतः समय का भरपूर उपयोग करें। साथ ही अध्यात्म और धर्म-कर्म में रुचि आपके व्यवहार को बहुत ही पॉजिटिव बनाएगी।

नेगेटिव - धन निवेश संबंधी कार्यों में बहुत अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। किसी अनजान व्यक्ति को पैसा उधार देने से बचें। वापसी की उम्मीद नहीं है। गैर कानूनी कार्यों से दूर रहें।

व्यवसाय - व्यवसाय में कुछ बाहरी अनुबंध प्राप्त हो सकते हैं। परंतु उन पर काम करने से पहले उनके बारे में पूरा सोच-विचार कर ले। साझेदारी के व्यवसाय में आप और पार्टनर दोनों ही कोई महत्वपूर्ण निर्णय ना लें।

लव - जीवन साथी के साथ संबंधों में सुधार लाने के लिए आप दोनों का आपसी सहयोग जरूरी है। क्योंकि आपके मतभेदों का असर घर पर भी पड़ेगा।

स्वास्थ्य - गरिष्ठ और तले-भुने खानपान की वजह से पेट में किसी तरह की दिक्कत या सूजन महसूस हो सकती है। खान-पान पर नियंत्रण करें तथा आयुर्वेदिक चीजों का इस्तेमाल करें।

भाग्यशाली रंग: केसरिया, भाग्यशाली अंक: 1

मकर - पॉजिटिव - आप कुछ समय से अपने स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा से विचार-विमर्श कर ले। आपको कार्यों में सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी कोई शुभ समाचार की प्राप्ति होगी।

नेगेटिव - कभी-कभी ज्यादा सोचने की वजह से तनाव आ जाना आप की कार्य क्षमता को प्रभावित कर देता है और कुछ महत्वपूर्ण कार्य भी हाथ से निकल जाते हैं। इन बातों का ध्यान रखें। साथ ही अपने भाइयों के साथ संबंध मधुर बनाकर रखें।

व्यवसाय - व्यवसाय में सभी की गतिविधियों पर नजर रखें। परंतु यह भी ध्यान रखें कि सबके साथ संबंध दोस्ताना रखने हैं। ज्यादा टोका-टाकी की वजह से स्टाफ परेशानी महसूस कर सकता है।

लव - बेहतर होगा कि अपने कार्यों में अपने जीवनसाथी की सलाह लें। आपसी संबंधों में मधुरता रहेगी। साथ ही प्रेम संबंधों में भी प्रगाढ़ता आएगी।

स्वास्थ्य - गले में किसी तरह का कोई इंफेक्शन महसूस हो सकता है। लापरवाही ना करें और तुरंत इसका इलाज लंे।

भाग्यशाली रंग: बैंगनी, भाग्यशाली अंक: 6

कुम्भ - पॉजिटिव - कुंभ राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान लगाएं। आपके कार्य संपन्न होंगे साथ ही घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना रहेगा।

नेगेटिव - बाहरी व्यक्ति पर अधिक विश्वास करना या उनकी बातों में आना आपके लिए नुकसानदायक सिद्ध हो सकता है। साथ ही आपका क्रोध संतान पक्ष के लिए परेशानी का कारण बन सकता है।

व्यवसाय - जो व्यवसाय चलता आ रहा था उसी पर ही ध्यान लगाएं। कुछ नया काम करने की अभी ना सोचे। क्योंकि अभी आप जितनी मेहनत करेंगे भाग्य भी उतना ही साथ देगा।

लव - वैवाहिक संबंधों में स्थिति सामान्य रहेगी। सबको अपने अनुसार काम करने की छूट दें। इससे वातावरण ठीक बना रहेगा।

स्वास्थ्य - स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। परंतु ज्यादा तनाव लेने की वजह से कुछ दिमागी थकान महसूस होगी। समय-समय पर आराम लेते रहे।

भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 9

मीन - पॉजिटिव - आज सभी महत्वपूर्ण कार्य टालकर आप मनोरंजन और मित्रों के साथ समय बिताने में व्यतीत करेंगे। इससे आप रिलेक्स महसूस करेंगे और दोबारा से अपनी ऊर्जा एकत्रित करके काम में मन लगा पाएंगे।

नेगेटिव - परंतु मित्रों के साथ ज्यादा समय व्यतीत करना आपके परिवार को नागवार गुजर सकता है। उनके भी सुख सुविधाओं का अवश्य ध्यान रखें और आज कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय नहीं ले तो अच्छा है।

व्यवसाय - आपकी थोड़ी सी कोशिश से ही आपके घर और परिवार का वातावरण खुशनुमा बना रहेगा तथा सभी लोगों में प्रेम पूर्ण व्यवहार रहेगा।

स्वास्थ्य - स्वास्थ्य उत्तम रहेगा परंतु आपकी विचलित मानसिक स्थिति दूसरों को भी प्रभावित करती है। साथ में आप की कार्य क्षमता पर भी प्रभाव डालती है।

भाग्यशाली रंग: हल्का पीला, भाग्यशाली अंक: 5

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना