पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Jyotish
  • June Rashifal (Horoscope Monthly) | Monthly Rashifal (June 2021), June Zodiac Forecast: Singh Rashi, Kanya, Aries, Taurus, Gemini Cancer Libra, And Other Signs

जून का राशिफल:इस महीने वृष और कर्क राशि के नौकरीपेशा लोगों मिल सकती है महत्वपूर्ण जिम्मेदारी, 5 राशियों के लिए अच्छा समय

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मकर और कुंभ समेत 6 राशियों के लिए मिलाजुला रहेगा ये महीना, मेष राशि वाले लोगों को रहना होगा संभलकर

जून में 5 ग्रहों की चाल बदलेगी। इनमें सूर्य, मंगल, बुध और शुक्र ग्रह राशि बदलेंगे। वहीं, देव गुरु बृहस्पति कुंभ राशि में ही वक्री यानी टेढ़ी चाल से चलेगा। सितारों की इस स्थिति का असर सभी राशियों पर पड़ेगा। इन ग्रहों के प्रभाव से कई लोगों की नौकरी और बिजनेस में बदलाव होने के योग बन रहे हैं। वहीं, कुछ लोगों के लिए ये महीना उतार-चढ़ाव वाला रहेगा।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी का कहना है कि जून में वृष और कर्क राशि वाले नौकरीपेशा लोगों को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिल सकती है। सिंह राशि वाले लोगों को बिजनेस में फायदा हो सकता है। कन्या राशि वो लोगों के जरूरी काम पूरे हो सकते हैं और मीन राशि वाले लोगों के लिए ये महीना फायदेमंद रहेगा। इनके अलावा मिथुन, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर और कुंभ राशि वाले लोगों पर सितारों का मिला-जुला असर रहेगा। वहीं, मेष राशि वाले लोगों को आर्थिक मामलों में पूरे महीने संभलकर रहना होगा।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक 12 राशियों का फल

मेष - पॉजिटिव- इस माह आपको किसी लक्ष्य को हासिल करने में कामयाबी मिल सकती है। सिर्फ उचित तरीके से रूपरेखा बनाने की जरूरत है। विपरीत परिस्थिति में आपको किसी अनुभवी व्यक्ति की मदद भी मिलेगी। विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई तथा अन्य विषयों की जानकारी प्राप्त करने की उत्सुकता बनी रहेगी। आध्यात्मिक गतिविधियों में भी कुछ समय जरूर व्यतीत करें।
नेगेटिव- अपनी उपलब्धियों का दूसरों के सामने ज्यादा बखान करना उचित नहीं है। अन्यथा कुछ लोग जलन की भावना से आपका नुकसान भी कर सकते हैं। जल्दी कामयाबी पाने के चक्कर में अनुचित कार्यों में रुचि ना लें। अपनी मान-मर्यादा का ध्यान जरूर रखें।
व्यवसाय- मास के उत्तरार्ध में व्यवसायिक गतिविधियों में अनुकूलता आएगी। परंतु इनकम टैक्स, लोन आदि से संबंधित कोई झंझट खड़ा हो सकता है। इसलिए इन कार्यों के प्रति बिल्कुल भी लापरवाही ना बरतें। अभी मेहनत अधिक और लाभ कम जैसी स्थिति बनी रहेगी। धैर्य बनाकर रखना जरूरी है।
लव- पति-पत्नी के बीच आपसी संबंधों में मधुरता और सामंजस्य बने रहेंगे। घर तथा बच्चों की देखरेख में ध्यान रहेगा। प्रेम संबंधों मैं चल रही गलतफहमियां दूर होने से रिश्तों में सुधार आएगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही बिल्कुल ना बरतें। पाचन प्रणाली कुछ कमजोर रहेगी। इस समय अपने खान-पान के प्रति बहुत ही सजग रहने की जरूरत है।

वृष - पॉजिटिव- यह मास अनुकूल व्यतीत होगा। नई जानकारियां हासिल करने में रुचि रहेगी। मित्रों का साथ-सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को बढ़ाएगा। महीने के शुरुआत में किसी रिस्क प्रवृत्ति के काम में आपको फायदा भी हो सकता है। अगर कोई नया वाहन खरीदने की योजना बन रही है, तो समय अनुकूल है।
नेगेटिव- रुपए-पैसे के मामले में बहुत अधिक सोच-समझकर निर्णय लेने की जरूरत है। इस समय किसी पर भी आंख-मूंदकर भरोसा करना नुकसानदायक रह सकता है। नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाकर रखें। कोई भी मुश्किल आने पर घर के वरिष्ठ सदस्यों की सलाह व मार्गदर्शन लेना उचित रहेगा।
व्यवसाय- व्यवसाय को बढ़ाने के लिए जनसंपर्क बहुत ही लाभदायक साबित होंगे। इस समय स्थान परिवर्तन की भी संभावना बन रही हैं। पिछले कुछ समय से चले आ रहे उतार-चढ़ाव में ठहराव आएगा। नौकरी पेशा लोगों को कोई महत्वपूर्ण अथॉरिटी मिलने से कार्यभार भी बढ़ सकता है।
लव- पारिवारिक माहौल सुकून भरा और खुशनुमा बना रहेगा। पति-पत्नी आपसी सामंजस्य द्वारा घर की व्यवस्था को उचित बनाकर रखेंगे। व्यर्थ के प्रेम संबंधों में समय नष्ट ना करें।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु अभी वर्तमान वातावरण की वजह से लापरवाही करना बिल्कुल भी उचित नहीं है। अपनी दिनचर्या व्यवस्थित बनाकर ही रखें।

मिथुन - पॉजिटिव- यह मास कुछ मिले-जुले प्रभाव वाला रहेगा। हालांकि आप अपनी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा समस्याओं को काफी हद तक दूर करने का प्रयास करेंगे। चुनौतियों को स्वीकार करने से आप उनके समाधान का मार्ग भी ढूंढ लेंगे। कलात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों में भी आपका रुझान बढ़ेगा।
नेगेटिव- परंतु पारिवारिक और सामाजिक गतिविधियों में भी ध्यान देना जरूरी है। किसी भी जोखिम संबंधी कार्य में बिल्कुल भी निवेश ना करें। अनजान व्यक्तियों के संपर्क में आने से परहेज रखना जरूरी है। कोई भी निर्णय लेते समय दिल की अपेक्षा दिमाग से काम लेना फायदेमंद साबित होगा।
व्यवसाय- व्यवसाय में अभी मेहनत की अधिकता बनी रहेगी। परंतु निकट भविष्य में आपको इसके उचित परिणाम भी हासिल होंगे।, मीडिया, कंप्यूटर आदि से जुड़े व्यवसाय में नए अवसर मिल सकते हैं। परंतु टैक्स संबंधी कोई काम उलझने से दिक्कतें भी आएंगी। ऑफिस का माहौल उचित बना रहेगा।
लव- परिवारिक सदस्यों के साथ कोई धार्मिक गतिविधियां होंगी। जिससे घर परिवार में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहेगी। युवाओं के प्रेम प्रसंगों में प्रगाढ़ता बढ़ेगी।
स्वास्थ्य- ज्यादा तनाव लेने से सिरदर्द तथा पेट खराब होने जैसी समस्याएं रह सकती हैं। योगा, मेडिटेशन को भी अपनी दिनचर्या में अवश्य शामिल करें तथा सकारात्मक बने रहें।

कर्क - पॉजिटिव- किसी प्रभावशाली अथवा राजनैतिक व्यक्ति से संपर्क बनेगा जो कि आपके लिए काफी फायदेमंद भी साबित होगा। परंतु किसी भी कार्य को करने से पहले उसके बारे मे गहराई से छानबीन करना जरूरी है। आपकी जरा सी सावधानी आपको बेहतरीन रिजल्ट देगी।
नेगेटिव- आपकी ही किसी जिद की वजह से नजदीकी संबंध खराब हो सकते हैं। रिश्तों की मर्यादा का ध्यान रखें। ध्यान रखें कि कभी-कभी ज्यादा सोच-विचार करने से कोई महत्वपूर्ण उपलब्धि हाथ से निकल भी सकती हैं। इसलिए तुरंत निर्णय लेने का प्रयास करें।
व्यवसाय- ग्रह स्थिति अनुकूल है। आपके काम स्वतः ही बेहतरीन तरीके से बनते जाएंगे। परंतु बहुत अधिक कंपटीशन का भी सामना करना पड़ेगा। किसी सहयोगी का नकारात्मक रवैया आपके कार्यों में बाधाएं डाल सकता है। ऑफिस में आपकी बेहतरीन कार्य प्रणाली की वजह से कोई महत्वपूर्ण अथॉरिटी भी मिलेगी।
लव- पति पत्नी के बीच भावनात्मक संबंध मधुर रहेंगे। इस बात का ध्यान रखें कि विवाहेत्तर संबंधों का असर आपकी पारिवारिक व्यवस्था पर पड़ सकता है।
स्वास्थ्य- कभी-कभी बनते कामों में विघ्न और बाधाएं आने से आप अपने मनोबल में कमीं व कमजोरी महसूस करेंगे। कुछ समय सकारात्मक लोगों के सानिध्य में जरूर व्यतीत करें। ध्यान, मेडिटेशन करने से मानसिक सुकून बना रहेगा।

सिंह - पॉजिटिव- इस माह ग्रह स्थिति काफी अनुकूल बनी रहेगी। अपनी सकारात्मक और संतुलित सोच के माध्यम से आप अपने काम को निकलवाने में सक्षम रहेंगे। परिवार के वरिष्ठ सदस्यों का भी आपके कार्यों को पूरा करने में महत्वपूर्ण योगदान रहेगा।
नेगेटिव- युवा वर्ग अपनी पढ़ाई व कैरियर को लेकर किसी भी प्रकार की लापरवाही ना बरतें। इस समय अपने बजट का भी ध्यान रखना जरूरी है। कुछ आर्थिक कशमकश रह सकती है। इस समय अपने अंदर अहम की भावना को ना रखें तथा संबंधों में मधुरता बनाए रखें।
व्यवसाय- व्यवसाय में मंदी के बावजूद कुछ लाभदायक परिस्थितियां बनेंगी। योजनाबद्ध तरीके से अपने कार्यों को अंजाम दें। नौकरीपेशा लोग अपने कार्यों के प्रति किसी भी प्रकार की लापरवाही ना बरतें, क्योंकि कोई इंक्वायरी आदि होने की स्थिति भी बन रही है।
लव- व्यस्तता की वजह से घर-परिवार पर अधिक समय नहीं दे पाएंगे। लेकिन जीवन साथी तथा पारिवारिक सदस्यों का आपके प्रति उचित सहयोग रहेगा। घर का वातावरण भी सुखद और खुशनुमा रहेगा।
स्वास्थ्य- कब्ज और गैस की वजह से परेशान रहेंगे। और इससे पाचन प्रणाली भी प्रभावित हो सकती हैं। उचित इलाज लेना जरूरी है। लापरवाही ठीक नहीं है।

कन्या - पॉजिटिव- ग्रह गोचर आपके अनुकूल रहेगा। मास के पूर्वार्ध में अपने महत्वपूर्ण कार्यों की भूमिका बना लें। इस समय आपके द्वारा किए गए कार्यों के परिणाम भी बेहतरीन मिलेंगे। अपने हाथ में आई हुई किसी भी उपलब्धि को हासिल करने में देर ना लगाएं।
नेगेटिव- रिश्तेदारों के लिए भी कुछ समय निकालना जरूरी है। अगर आप अभी स्थान परिवर्तन संबंधी कोई योजना बना रहे हैं तो जल्दबाजी ना करें और उस पर गंभीरता से विचार करने की जरूरत है। कोई अप्रत्याशित खर्चा सामने आ सकता है। अपने खर्चों पर कटौती रखना जरूरी है।
व्यवसाय- पिछले कुछ समय से आर्थिक दिक्कतों की वजह से जो काम रुके हुए थे, वह किसी की मदद से दोबारा शुरू हो सकते हैं। नए प्रभावशाली संपर्क विस्तृत बनेंगे जो कि सहायक साबित होंगे। ऑफिस का काम करने की वजह से कुछ दिक्कतें आएंगी। सहयोगियों की मदद लेने में संकोच ना करें।
लव- वैवाहिक संबंधों में किसी बाहरी व्यक्ति की वजह से गलतफहमियां आ सकती हैं। बेहतर होगा कि दूसरों पर विश्वास ना करके आपसी सामंजस्य उचित बनाकर रखें। घर की देखरेख तथा व्यवस्था के लिए भी कुछ समय निकालना जरूरी है।
स्वास्थ्य- सर्वाइकल व कंधों का दर्द बढ़ सकता है। योगा तथा व्यायाम के साथ-साथ उचित इलाज भी लेना जरूरी है। अत्यधिक कार्यभार को अपने ऊपर ना लें।

तुला - पॉजिटिव- इस मास आप अपनी दिनचर्या में सकारात्मक बदलाव लाने तथा व्यवस्था बनाए रखने के लिए कुछ नियम बनाएंगे। जिसका आपके व्यक्तित्व पर उचित प्रभाव भी पड़ेगा। घर के वरिष्ठ सदस्यों के अनुभव तथा मार्गदर्शन का अनुसरण करने से कोई बेहतरीन कामयाबी भी हासिल होगी।
नेगेटिव- अकारण ही किसी के साथ ना उलझें। क्योंकि इसका असर आपकी कार्य क्षमता पर भी पड़ सकता है। किसी निकट संबंधी के साथ रुपए-पैसों की वजह से मतभेद भी हो सकते हैं। ध्यान रखेंगे कि आपसी संबंधों में कटुता ना आए। संयम रखना जरूरी है।
व्यवसाय- माह के शुरू होते ही आपको कोई लाभदायक आर्डर या डील मिल सकती है। ज्यादा सोच-विचार ना करें और तुरंत निर्णय लें। इस समय नवीन कार्य संबंधी योजनाएं भी बनेंगी। शेयर तथा स्टॉक मार्केट में निवेश करते समय बहुत अधिक सावधानी बरतना जरूरी है।
लव- पारिवारिक वातावरण सुखद बना रहेगा। इस समय मित्रों से मेल-मुलाकात तथा वार्तालाप का भी दौर रहेगा। और आपसी विचारों का भी उत्तम आदान-प्रदान होगा।
स्वास्थ्य- आपका आत्मविश्वास तथा सकारात्मक सोच आपको शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखेंगे। परंतु वर्तमान वातावरण की वजह से अपनी दिनचर्या और खान-पान को व्यवस्थित रखना बहुत जरूरी है।

वृश्चिक - पॉजिटिव- इस माह कुछ मिला-जुला प्रभाव रहेगा। आपके प्रयासों द्वारा पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। किसी समाज सेवी संस्था के साथ जुड़ने का मौका मिलेगा और आपकी गतिविधियों की सराहना भी होगी।
नेगेटिव- कुछ आलस और सुस्ती जैसी स्थिति बनी रहेगी। इसकी वजह से आपके महत्वपूर्ण काम अधूरे भी रह सकते हैं। दोस्तों के साथ किसी भी छोटी सी बात को लेकर वाद-विवाद में ना उलझें। सकारात्मक दृष्टिकोण बनाकर रखें। माता-पिता अथवा वरिष्ठ सदस्यों के मान-सम्मान को बनाकर रखना जरूरी है।
व्यवसाय- व्यवसाय में कर्मचारियों और सहयोगियों का उचित सहयोग बना रहेगा। उत्पादन क्षमता में भी इजाफा होगा। मार्केटिंग तथा मीडिया से संबंधित कार्यो में अधिक ध्यान दें। अगर कोई नया काम शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो उसे क्रियान्वित करने का अनुकूल समय है।
लव- दिन भर की भागदौड़ के बाद परिवार जनों के साथ समय व्यतीत करना ताजगी और ऊर्जा देगा। घर में खुशी और मधुर वातावरण रहेगा।
स्वास्थ्य- ब्लड प्रेशर तथा डायबिटिक लोग अपना विशेष ध्यान रखें। अत्यधिक मेहनत करने की वजह से समस्या बढ़ सकती है। नियमित जांच करते रहें।

धनु - पॉजिटिव- माह के दूसरे सप्ताह में किसी प्रिय मित्र से मुलाकात होगी। आपसी विचारों के आदान-प्रदान द्वारा कई समस्याओं का हल भी मिलेगा। आपके व्यक्तित्व व आत्मविश्वास के समक्ष आपके विरोधी पस्त रहेंगे। जमीन-जायदाद संबंधी कार्यों में निवेश करने के लिए समय अनुकूल है।
नेगेटिव- काम की अधिकता का असर आपको शारीरिक और दिमागी रूप से थका सकता है। इसकी वजह से स्वभाव में चिड़चिड़ापन भी रहेगा। बेहतर होगा कि अपने काम को अन्य लोगों के साथ बांट लें। कुछ समय आध्यात्मिक गतिविधियों में व्यतीत करने से आपको मानसिक सुकून मिलेगा।
व्यवसाय- किसी भी प्रकार के व्यवसाय में हिसाब-किताब करते समय पारदर्शिता रखना बहुत जरूरी है। अपने लोन, टैक्स आदि से संबंधित पेपर्स कंप्लीट रखें। नए जनसंपर्क आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे। नौकरीपेशा लोग अपने कार्य को बेहतर तरीके से अंजाम देंगे। इस समय कोई महत्वपूर्ण कार्यभार मिलने से आपका रुतबा बढ़ेगा।
लव- घर तथा व्यवसाय में बेहतरीन तालमेल बना रहेगा। युवा वर्ग विपरीत लिंगी लोगों से मित्रता करते समय अपने मान-सम्मान का भी ध्यान रखें।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु खांसी, जुकाम जैसी एलर्जी परेशान भी कर सकती हैं। आयुर्वेदिक इलाज लेना उचित रहेगा।

मकर - पॉजिटिव- योजनाओं को फलीभूत करने के लिए यह माह बहुत ही अनुकूल है। समय का उचित सदुपयोग करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम भी संपन्न हो सकता है। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को कार्य रूप देने के लिए समय उचित है। परंतु भावनाओं की बजाए चतुराई और विवेक से काम लेना परिस्थितियों को बेहतर बनाएगा।
नेगेटिव- किसी की भी गलत बात पर गुस्सा जाहिर करने की बजाय सूझबूझ और शांति से काम लें। अन्यथा परिस्थितियां बिगड़ सकती हैं। समस्याओं को सुलझाने में पारिवारिक सदस्यों की सलाह लेना भी उचित रहेगा। किसी भी काम को पूरा करने के लिए उचित समय का इंतजार करना भी जरूरी है।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियां सामान्य ही बनी रहेगी। परंतु रुकी हुई या उधार दी हुई पेमेंट प्राप्त करने के लिए समय अनुकूल है। इस समय भविष्य संबंधी योजनाओं की अपेक्षा वर्तमान गतिविधियों पर ही ध्यान दें। सरकारी सेवारत लोगों को अपने ऑफिस के माहौल में कुछ नकारात्मकता सहन करनी पड़ सकती हैं।
लव- घर की छोटी-मोटी बातों को नजरअंदाज रखें। इससे संबंधों में मधुरता बनी रहेगी। मानसिक सुकून पाने के लिए मित्रों के साथ भी वार्तालाप में कुछ समय व्यतीत करें।
स्वास्थ्य- ज्यादा काम के दबाव की वजह से पैरों में दर्द और थकान की स्थिति रहेगी। तनाव को हावी ना होने दें। दिनचर्या व्यवस्थित रखें।

कुंभ - पॉजिटिव- समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत कामयाब होगी। पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाने में आपका पूर्ण सहयोग रहेगा। कोई धार्मिक कार्य भी संपन्न हो सकता है। युवाओं को अपनी नौकरी से संबंधित किसी क्षेत्र में सफलता मिलने के योग बन रहे हैं।
नेगेटिव- अपनी महत्वपूर्ण वस्तुओं की संभाल खुद करें। खोने या रखकर भूलने से बड़ा नुकसान भी हो सकता है। रुपए-पैसे से संबंधित किसी भी प्रकार की उधारी ना करें। वाहन अथवा किसी उपकरण के खराब होने से बड़ा खर्चा सामने आएगा।
व्यवसाय- व्यवसाय की स्थिति बेहतर रहेगी। थोड़ी बहुत परेशानियां आएंगी, परंतु उनकी वजह से काम नहीं रुकेगा। वर्किंग महिलाओं के लिए यह मास बहुत ही अनुकूल रहेगा। इसलिए अपने कार्यक्षेत्र में बहुत ही लगन और मेहनत से काम करें। ऑफिस के किसी प्रोजेक्ट में आपका विशेष योगदान रहेगा।
लव- पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता रहेगी। घर के किसी सदस्य के विवाह संबंधी उचित प्रस्ताव भी आ सकता है और बात बनने की भी पूरी संभावना है।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु लापरवाही ना करें। अपने तथा पारिवारिक सदस्यों के स्वास्थ्य के प्रति सजग रहना बहुत जरूरी है।

मीन - पॉजिटिव- ग्रह गोचर आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रहा है। आप अपनी कार्य कुशलता द्वारा उम्मीद से अधिक लाभ हासिल करेंगे। प्रभावशाली व्यक्तियों के सानिध्य में रहने से आपके व्यक्तित्व में भी निखार आएगा। कुछ समय आत्म मनन तथा चिंतन में भी जरूर व्यतीत करें।
नेगेटिव- ग्रह स्थिति यह भी संदेश दे रही है, कि दूसरों की सलाह पर ध्यान देने की अपेक्षा खुद पर भरोसा रखें। हालांकि व्यक्तिगत वजह से आपके कुछ महत्वपूर्ण काम छूट भी सकते हैं। घर के सदस्यों की राय तथा सहयोग अवश्य लें। नकारात्मक बातों को ज्यादा तूल ना दें।
व्यवसाय- कार्यस्थल पर आप कोई ठोस और बेहतरीन निर्णय लेंगे। जिसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। वित्तीय कार्यों में हिसाब-किताब करते समय कुछ गलतियां हो सकती हैं। इसलिए सावधानी बरतें। नई पार्टियों के साथ डील करते समय आत्मविश्वास बनाकर रखना जरूरी है।
लव- पति-पत्नी में ईगो की वजह से कुछ मतभेद उठ सकते हैं। इन नकारात्मक बातों का असर घर की व्यवस्था पर भी पड़ सकता है। प्रेम संबंधों को विवाह हेतु पारिवारिक स्वीकृति मिल सकती है।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु अपने खानपान व दिनचर्या के प्रति बिल्कुल भी लापरवाही ना बरतें। वर्तमान परिस्थितियों की वजह से स्वास्थ्य सुरक्षा संबंधी नियमों का पालन भी जरूर करें।

खबरें और भी हैं...