• Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Jyotish
  • Thursday, 21 October Daily Rashifal In Hindi By Dr Ajay Bhambi, Aries, Leo, Capricorn, Pisces Horoscope In Hindi, Guruwar Ka Rashifal

दैनिक राशिफल:गुरुवार को मानस नाम का शुभ योग; मेष, सिंह, मकर और मीन राशि के लिए लाभदायक रहेगा दिन

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

गुरुवार, 21 अक्टूबर को चंद्र मेष राशि में रहेगा। गुरुवार को अश्विनी नक्षत्र होने से मानस नाम का शुभ योग बन रहा है। इस योग में किए गए शुभ काम जल्दी सफल हो सकते हैं। गुरुवार की रात मंगल ग्रह तुला राशि में प्रवेश करेगा। गुरुवार को भगवान विष्णु की पूजा करें, पीले वस्त्र चढ़ाएं। केले और बेसन का लड्डू का भोग लगाएं। ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का जाप करें।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भांबी के अनुसार गुरुवार, 21 अक्टूबर को मेष, सिंह, मकर और मीन राशि के लोगों को लाभ मिलने के योग हैं। तुला और कुंभ राशि के लोग सतर्क रहकर काम करेंगे तो परेशानियां दूर हो सकती हैं। यहां जानिए सभी 12 राशियों के लिए कैसा रह सकता है गुरुवार...

मेषः

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास और कार्य क्षमता से स्थितियों को और बेहतर बनाने की कोशिश करें। सफलता मिलेगी। प्रॉपर्टी संबंधी मामला अटका हुआ है तो उस पर ध्यान केंद्रित करें। अवश्य ही सफलता मिलेगी।

नेगेटिव- बाहरी व्यक्तियों और दोस्तों की सलाह आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है। इसलिए उनकी बातों पर विश्वास न करें, अपने निर्णय को ही सर्वोपरि रखें। बहुत अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है।

व्यवसाय- व्यापार में किसी भी प्रकार की रिस्क लेने से बचें, इस समय नुकसान की आशंका है। इन्वेस्टमेंट करते समय अपने बजट का ध्यान रखें। नौकरी में तरक्की से योग बने हुए हैं। इसलिए एकाग्र रहें।

लव- पति-पत्नी के बीच किसी पारिवारिक मुद्दे को लेकर कहासुनी हो सकती है। समझदारी से काम लें और घर की बातों को बाहर जाहिर न होने दें।

स्वास्थ्य- डायबिटीज और बीपी संबंधी परेशानी बढ़ सकती है। अपनी नियमित जांच करवाएं तथा उचित इलाज लें।

भाग्यशाली रंग- हरा

भाग्यशाली अंक- 1

वृषः

पॉजिटिव- अधिकतर समय घर की साज-सज्जा और रख-रखाव संबंधी कामों और खरीदारी में व्यतीत होगा। घर के बड़े-बुजुर्गों की सेवा करें। उनका आशीर्वाद आपके लिए संजीवनी का काम करेगा। घर में किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति के आगमन से खुशनुमा माहौल रहेगा।

नेगेटिव- विद्यार्थियों को मन मुताबिक किसी प्रोजेक्ट में सफलता न मिलने से उदासी रहेगी, लेकिन अपना मनोबल बनाए रखें और प्रयासरत रहें। खर्चा करते समय अपने बजट का ध्यान रखें।

व्यवसाय- तमाम नकारात्मक परिस्थितियों की वजह से अभी भी व्यवसाय गतिविधियां सामान्य ही रहेंगी। जो चल रहा है, अभी उसी पर ध्यान केंद्रित रखें। आर्थिक स्थिति सामान्य बनी रहेगी, इसलिए फिक्र न करें।

लव- पारिवारिक वातावरण खुशनुमा बनाने में आपका विशेष सहयोग रहेगा और प्रेम संबंध मर्यादित रहेंगे।

स्वास्थ्य- शारीरिक रूप से अस्वस्थ महसूस करेंगे। नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों से दूर रहें।

भाग्यशाली रंग- आसमानी

भाग्यशाली अंक- 5

मिथुनः

पॉजिटिव- इस समय ग्रह-गोचर और भाग्य आपके पक्ष में है। प्रयास करें। आपके काम सुचारू रूप से होंगे। जिससे मन में सुकून रहेगा। सकारात्मक लोगों से मेलजोल बढ़ेगा और ये संपर्क आपके लिए फायदेमंद रहेंगे।

नेगेटिव- कुछ लोग जलन की भावना से आपकी पीठ के पीछे आलोचना कर सकते हैं। ऐसे लोगों से दूरी बनाकर रखें, लेकिन उनसे उलझे नहीं। घर के किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य की चिंता रह सकती है।

व्यवसाय- आज अपना समय बाहरी गतिविधियों और मार्केटिंग संबंधी कामों में व्यतीत करेंगे। इससे आपको लाभदायक अनुबंध प्राप्त होंगे। परंतु कार्य क्षेत्र में भी लापरवाही बरतना उचित नहीं है। नौकरी में अपने काम पर किसी का हस्तक्षेप ना होने दें, क्योंकि गलती होने पर उसका दुष्प्रभाव आपको ही भुगतना पड़ेगा।

लव- संतान की उपलब्धि प्राप्त होने से घर में उत्सवभरा वातावरण रहेगा। पति-पत्नी के संबंधों में भी नजदीकिया आएगी।

स्वास्थ्य- वंशानुगत बीमारी उत्पन्न हो सकती हैं। आयुर्वेदिक इलाज लेना ज्यादा फायदेमंद रहेगा।

भाग्यशाली रंग- हरा

भाग्यशाली अंक- 6

कर्कः

पॉजिटिव- घर में खास रिश्तेदारों के आने से चहल-पहल और व्यस्तता रहेगी। आप अपने व्यक्तित्व का व्यवहार को निखारने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसमें आप अवश्य सफल होंगे। संतान की तरफ से कोई शुभ समाचार की प्राप्ति हो सकती है।

नेगेटिव- आपके प्रतिद्वंद्वी आपके खिलाफ कुछ साजिश रच सकते हैं। इसलिए छोटी से छोटी बात को भी नजरअंदाज न करें और सचेत रहें। अपने गुस्से और आवेग पर कंट्रोल रखें। आपका सहज और संयमित स्वभाव आपको मान-सम्मान को बनाए रखेगा।

व्यवसाय- दिन की शुरुआत में भागदौड़ रहेगी, लेकिन दोपहर बाद परिस्थितियां आपके पक्ष में हो जाएंगी। किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति का साथ भी प्राप्त होगा। नौकरी में पेपर संबंधी कार्यों को बहुत अधिक ध्यान पूर्वक करें, क्योंकि छोटी सी गलती बहुत बड़ी परेशानी का कारण बन सकती है।

लव- पति-पत्नी के संबंध मधुर रहेंगे और पारिवारिक वातावरण खुशनुमा बना रहेगा।

स्वास्थ्य- अत्यधिक व्यस्तता की वजह से थकान महसूस होगी। अपनी दिनचर्या और खानपान को उचित बनाकर रखें।

भाग्यशाली रंग- आसमानी

भाग्यशाली अंक- 9

सिंहः

पॉजिटिव- आपकी योग्यता लोगों के समक्ष खुलकर सामने आएगी, इसलिए लोगों की परवाह न करके अपने मन मुताबिक कार्यों पर ही ध्यान केंद्रित करें। पहले तो अफवाहें उठेंगी, लेकिन आपको उपलब्धि हासिल होने से यही लोग आपके पक्ष में हो जाएंगे।

नेगेटिव- कभी-कभी आपका मन विचलित हो जाता है। इसलिए अपने मन को संयमित करके रखना अति आवश्यक है। जीत हासिल होने पर ईगो और घमंड आपके ऊपर हावी हो सकते हैं, सावधान रहें। अनावश्यक यात्रा को स्थगित ही रखें।

व्यवसाय- कार्य क्षेत्र में लगभग सभी काम निर्विघ्न पूरे होते जाएंगे। धन संबंधी स्थिति पहले से बेहतर होगी। नौकरी पेशा व्यक्ति अपने कार्यों को पूरी निष्ठा से करें, क्योंकि पदोन्नति के अवसर बने हुए हैं।

लव- किसी विपरीत लिंगी मित्र से मुलाकात होने से मन प्रफुल्लित रहेगा। पुरानी बातें भी ताजा होंगी और आप अपने अंदर पुनः नई उर्जा का संचार महसूस करेंगे।

स्वास्थ्य- सर्वाइकल और जोड़ों की समस्या बढ़ सकती है। अपने स्वास्थ्य को उचित बनाए रखने के लिए व्यायाम और योगा को अपनी दिनचर्या में अवश्य शामिल करें।

भाग्यशाली रंग- लाल

भाग्यशाली अंक- 3

कन्याः

पॉजिटिव- आज का ग्रह गोचर आपके लिए लाभदायक और खुशी भरी परिस्थितियां बना रहा है। इसलिए एकाग्र चित्त होकर अपने कार्यों पर ध्यान दें और आलस को हावी न होने दें। आर्थिक स्थिति बेहतर होना शुरू हो रही है।

नेगेटिव- घर में बच्चों के दोस्तों और उनकी गतिविधियों पर नजर रखना जरूरी है, क्योंकि किसी गलत रास्ते जाने की आशंका लग रही है, लेकिन डांट-फटकार की बजाए समझदारी और शांति से काम लें, इससे परिस्थितियां जल्दी ही सामान्य हो जाएंगी।

व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियां कुछ बेहतर होना शुरू हो रही हैं। प्रगति के महत्वपूर्ण अवसर प्राप्त होंगे। नकारात्मक लोगों से थोड़ी दूरी बनाकर रखें। नौकरी पेशा व्यक्तियों को भी अपने काम के प्रति अत्यधिक सावधानी रखने की आवश्यकता है।

लव- परिवार के साथ मनोरंजन और आमोद प्रमोद संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। जिससे आपसी संबंधों में मधुरता रहेगी।

स्वास्थ्य- मौसम के बदलाव का असर स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। इसलिए लापरवाही न बरतें और दिनचर्या व्यवस्थित रखें।

भाग्यशाली रंग- नीला

भाग्यशाली अंक- 6

तुलाः

पॉजिटिव- आज समय और भाग्य आपके पक्ष में काम कर रहे हैं, आज जिस काम में हाथ डालेंगे, वह काम सुचारू रूप से संपन्न हो जाएगा। इससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। विद्यार्थी वर्ग को भी अपनी मेहनत से अचानक ही कोई उपलब्धि प्राप्त होगी।

नेगेटिव- ध्यान रखें कि वित्तीय कार्यों में हिसाब-किताब करते समय किसी प्रकार की गलतफहमी हो सकती है। किसी भी दस्तावेज या पेपर संबंधी कार्य में हस्ताक्षर करने से पहले अच्छी तरह जांच-पड़ताल कर लें। आज किसी भी प्रकार के इन्वेस्टमेंट संबंधी कार्य न करें।

व्यवसाय- व्यापार में मैन्युफैक्चरिंग संबंधी कार्यों पर अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है, क्योंकि लापरवाही की वजह से नुकसान तो होगा ही साथ में मान-सम्मान पर भी धब्बा लगेगा। चिटफंड संबंधित कंपनियों में किसी भी प्रकार का निवेश न करें तो उचित रहेगा।

लव- पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता रहेगी और घर में नजदीकी रिश्तेदारों के आने से चहल पहल और खुशी भरा वातावरण रहेगा।

स्वास्थ्य- नसों में दर्द और खिंचाव जैसी स्थिति महसूस रहेगी। योगा और व्यायाम पर भी अधिक समय व्यतीत करें।

भाग्यशाली रंग- बादामी

भाग्यशाली अंक- 8

वृश्चिकः

पॉजिटिव- घर में मांगलिक कार्य का आयोजन होगा। कोई धार्मिक यात्रा से संबंधित योजना भी बनेगी। किसी महत्वपूर्ण या राजनीतिक व्यक्ति से मुलाकात होगी, जो कि बहुत अधिक लाभदायक साबित भी होगी। विद्यार्थी अपनी मेहनत के अनुरूप उचित परिणाम मिलने से राहत महसूस करेंगे।

नेगेटिव- परिवार के ही किसी व्यक्ति के व्यवहार में कुछ तनाव उत्पन्न होने से टेंशन रहेगी। बाहरी व्यक्तियों के हस्तक्षेप से समस्या और बिगड़ सकती है, इसलिए सावधान रहें। घर के मामलों को आपस में ही निपटाए तो उचित रहेगा।

व्यवसाय- आर्थिक रूप से आज का दिन उत्तम है। रुका हुआ प्राप्त करने के लिए प्रयासरत रहें, इसमें काफी हद तक सफल रहेंगे, लेकिन अपनी व्यवसायिक योजनाओं को गुप्त ही रखें, कोई इसका दुरुपयोग कर सकता है। नौकरी में ट्रांसफर संबंधी गतिविधियां अभी रुकी रहेंगी।

लव- पति-पत्नी के बीच किसी गलतफहमी को लेकर तनाव रहेगा, परंतु आपस में ही सुलझाने से समस्या का समाधान भी अवश्य ही मिल जाएगा।

स्वास्थ्य- सर्वाइकल और मांसपेशियों का दर्द परेशान कर सकता है। आयुर्वेदिक इलाज लें, आपको अवश्य ही आराम मिलेगा।

भाग्यशाली रंग- केसरिया

भाग्यशाली अंक- 3

धनुः

पॉजिटिव- आज अपनी आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। इसलिए प्रयासरत रहें और उपलब्धियां हासिल करें। निवेश संबंधी कार्यों के लिए भी समय उत्तम चल रहा है। सामाजिक गतिविधियों के लिए निस्वार्थ योगदान समाज में आपको सम्मानित भी करेगा।

नेगेटिव- नकारात्मक सूत्रों से दूर रहें, क्योंकि आपकी कोई गुप्त बात सार्वजनिक हो सकती है। जिसका दुष्प्रभाव आपके परिवार पर भी पड़ेगा। किसी की नकारात्मक योजना का भी शिकार हो सकते हैं। फिजूलखर्ची पर भी नियंत्रण अवश्य रखें।

व्यवसाय- मार्केट में आपकी योग्यता और प्रतिभा के लोग कायल हो जाएंगे। इनकम के मार्ग अभी धीमी ही रहेंगे, इसलिए धैर्य रखना अति आवश्यक है, क्योंकि वर्तमान गतिविधियों का शुभ परिणाम निकट भविष्य में जल्दी ही प्राप्त होगा।

लव- अपनी महत्वपूर्ण योजनाओं और गतिविधियों में जीवन साथी को अवश्य शामिल करें। इससे आपको बेहतर सलाह मिलेगी और संबंध भी नजदीक आएंगे।

स्वास्थ्य- घर के वरिष्ठ लोगों के स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही बिल्कुल न बरतें। परेशानी उत्पन्न होने पर तुरंत इलाज करवाएं।

भाग्यशाली रंग- हरा

भाग्यशाली अंक- 1

मकरः

पॉजिटिव- प्रतिष्ठित लोगों के साथ संपर्क लाभदायक और सम्मानजनक रहेंगे। उनके साथ समय व्यतीत करना और सामाजिक गतिविधियों में भाग लेना आपके व्यक्तित्व में और अधिक निखार लाएगा। रुके हुए अधिकतर काम बन सकते हैं, इसलिए अपने काम पर अधिक ध्यान केंद्रित रखें।

नेगेटिव- आपके अपने ही कुछ मित्र आपकी परेशानी का कारण बन सकते हैं। बेहतर होगा कि उनकी बातों पर विश्वास न करके अपनी कार्य क्षमता द्वारा ही सारे निर्णय लें तो उत्तम रहेगा। किसी प्रकार की आर्थिक नुकसान और मानहानि की भी संभावना बन रही है।

व्यवसाय- व्यवसाय संबंधी गहरी नॉलेज वाले व्यक्तियों के साथ कुछ समय व्यतीत करें। उनसे आपको व्यवसाय में लाने संबंधी उत्तम जानकारी प्राप्त होगी। आपको नए आर्डर और अनुबंध भी प्राप्त हो सकते हैं। नौकरी पेशा व्यक्तियों को काम की अधिकता की वजह से ओवरटाइम करना पड़ सकता है।

लव- आप अपनी व्यस्तता की वजह से परिवार को ध्यान नहीं दे पाएंगे, परंतु पारिवारिक जनों का सहयोग आप में विश्वास और आत्मबल को बनाकर रखेगा।

स्वास्थ्य- थकान की वजह से सिरदर्द या माइग्रेन शुरू हो सकता है। समय पर अपना उचित इलाज लें तो जल्दी ही स्वस्थ हो जाएंगे।

भाग्यशाली रंग- हरा

भाग्यशाली अंक- 6

कुंभः

पॉजिटिव- इस लोगों की परवाह न करके अपने मन मुताबिक कार्यों पर ही अपना ध्यान केंद्रित रखें। आपको अवश्य ही सफलता हासिल होगी। सामाजिक गतिविधियों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। जिससे कुछ नकारात्मक प्रवृत्ति के लोग आज के लिए परेशानी खड़ी करने की कोशिश करेंगे, लेकिन उनकी यह साजिश विफल रहेगी, इसलिए चिंता न करें।

नेगेटिव- घर के वरिष्ठ और बुजुर्ग लोगों की सलाह पर अवश्य ध्यान दें। आपको कोई महत्वपूर्ण सलाह मिल सकती है। जो कि भविष्य में बेहतरीन फायदेमंद साबित होगी, परंतु अपने मन को संयमित रखें और ईगो को अपने ऊपर हावी न होने दें।

व्यवसाय- व्यापार में आज ग्रह स्थितियां आपके लिए विशेष रूप से बेहतर समय प्रदान कर रही हैं, परंतु इनका उपयोग करना आपकी कार्य क्षमता पर निर्भर करता है। आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर होगी। नौकरी में उचित कार्यक्षमता के बल पर आपकी पदोन्नति भी सुनिश्चित है।

लव- पारिवारिक जीवन सुखद रहेगा, परंतु विवाहेतर संबंधों से दूर रहें, अन्यथा आपके घर में भी क्लेश हो सकता है।

स्वास्थ्य- डायबिटीज और ब्लड प्रेशर से संबंधित लोग अपना विशेष ध्यान रखें तथा नियमित जांच करवाते रहें।

भाग्यशाली रंग- लाल

भाग्यशाली अंक- 5

मीनः

पॉजिटिव- आज अचानक कोई महत्वपूर्ण सूचना प्राप्त होगी। कोई रुका हुआ जमीन-जायदाद संबंधी कार्य में भी सफलता मिलने के योग बन रहे हैं। किसी विशेष व्यक्ति या मित्र से मुलाकात आपको बहुत अधिक प्रसन्न व प्रफुल्लित करेगी।

नेगेटिव- मन में कुछ अनहोनी जैसी आशंका होने से भय रहेगा, लेकिन यह मात्र आपका भ्रम ही है, इसलिए अपने स्वभाव पर नियंत्रण रखें। कभी-कभी आपका अधिकार पूर्ण स्वभाव आहत कर देता है। इस बात का विशेष ध्यान रखें।

व्यवसाय- आपको उच्च अधिकारियों और अनुभवी व्यक्तियों का सहयोग प्राप्त होगा, जिससे आपको अपने कार्य में मन-मुताबिक सफलता भी हासिल होगी। कोई बड़ा ऑर्डर मिलने की संभावना है, परंतु अपने सामान की क्वालिटी पर भी ध्यान रखना आवश्यक है।

लव- पारिवारिक वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रेम संबंध भी रोमांटिक ही रहेंगे।

स्वास्थ्य- गैस और एसिडिटी की वजह से दिनचर्या कुछ अस्त-व्यस्त रहेगी। खान-पान में संयम रखें और कुछ समय योगा में भी व्यतीत करें।

भाग्यशाली रंग- आसमानी

भाग्यशाली अंक- 4