• Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Jyotish
  • Thursday, 26 January Rashifal, Daily Horoscope, Basant Panchami Rashifal; People Of Taurus, Leo, Libra, Sagittarius And Pisces Horoscope

गुरुवार का राशिफल:बसंत पंचमी पर बन रहे हैं शुभ योग; वृष, सिंह, तुला, धनु और मीन के लोगों को मिल सकता है फायदा

9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

गुरुवार, 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस और देवी सरस्वती का प्रकट उत्सव बसंत पंचमी है। गुरुवार को गजकेसरी, हर्ष, शुभकर्तरी और शिव योग भी बन रहे हैं। इस दिन देवी सरस्वती की पूजा जरूर करें। सरस्वती जी को पीले फूल चढ़ाएं। केसरिया भात और केसरिया खीर का भोग लगाएं। धूप-दीप जलाकर आरती करें।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भांबी के मुताबिक गुरुवार को वृष, सिंह, तुला, धनु और मीन राशि के लोगों को लाभ मिल सकता है। मेष, मिथुन, कर्क, वृश्चिक राशि के लोगों को ज्यादा सतर्क रहकर काम करना होगा। कन्या, मकर और कुंभ राशि के लिए दिन सामान्य रहेगा। पढ़िए सभी 12 चंद्र राशियों के लिए गुरुवार का विस्तृत राशिफल...

  • मेषः

पॉजिटिव- आपको रोजमर्रा की जिंदगी से हटकर कुछ नई चीजें सीखने का मौका मिलेगा। अनुभवी प्रभावशाली लोगों से मुलाकात होगी। पारिवारिक और व्यवसायिक जिम्मेदारियां व्यवस्थित होंगी।

नेगेटिव- इस समय अपने व्यवहार में इगो न आने दें। ओवरकॉन्फिडेंस में कुछ गलत निर्णय भी ले सकते हैं। बच्चों के साथ डांट-फटकार की जगह दोस्ताना व्यवहार रखें। अपनी उपलब्धियों का ज्यादा दिखावा न करें।

व्यवसाय- कारोबार में कुछ न कुछ दिक्कतें रहेंगी। इसलिए हर गतिविधि पर अपनी नजर रखें। कर्मचारियों की गतिविधियों पर भी नजर रखें। सरकारी सेवारत व्यक्तियों को काम पूरा होने से उच्चाधिकारियों की प्रसन्नता मिलेगी।

लव- दांपत्य जीवन सुखद रहेगा। परिवार में आपसी संबंधों में भी और अधिक मधुरता आएगी। प्रेम संबंध भी मजबूत होंगे।

स्वास्थ्य- शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। सकारात्मक रहें और योगा, मेडिटेशन आदि करते रहें।

भाग्यशाली रंग- ऑरेंज

भाग्यशाली अंक- 8

  • वृषः

पॉजिटिव- कुछ समय आत्म चिंतन के लिए निकालें। इससे सुकून मिलेगा। महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। विद्यार्थियों को शिक्षा व करियर से संबंधित समस्याओं का हल मिलने से राहत मिलेगी।

नेगेटिव- योजना बनाते समय अपने निर्णय को प्राथमिकता दें। दूसरों पर विश्वास करना नुकसानदायक हो सकता है। ध्यान रखें नकारात्मक शब्दों के प्रयोग से परिस्थितियां बिगड़ सकती हैं।

व्यवसाय- दिन अनुकूल है, लेकिन अत्यधिक मेहनत रहेगी। उधार दिया हुआ पैसा वापस मिल सकता है। कार्यक्षेत्र में आपको अपनी काबिलियत दिखाने का मौका मिलेगा। फाइल वर्क सावधानी से करें।

लव- जीवनसाथी का सहयोग और सलाह आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। प्रेम संबंधों में किसी नकारात्मक बात की वजह से दूरियां आ सकती हैं।

स्वास्थ्य- सिर दर्द की वजह से दिनचर्या अस्त-व्यस्त हो सकती है। गरिष्ट और तला भुना खानपान लेने से परहेज करें।

भाग्यशाली रंग- हरा

भाग्यशाली अंक- 2

  • मिथुनः

पॉजिटिव- आज किसी विशेष व्यक्ति से मुलाकात आपके व्यक्तित्व में भी सकारात्मक परिवर्तन लाएगी। परिवार में सुख-शांति रहेगी। कामकाज और परिवार में तालमेल बना रहेगा। बच्चे और युवा अपने लक्ष्य के लिए एकाग्र चित्त रहेंगे।

नेगेटिव- व्यर्थ के खर्चों को लगाम दें, क्योंकि वाहन या घर के देखभाल संबंधी कार्यों में खर्चा बढ़ेगा। नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों की वजह से दिक्कत होने की आशंका बन रही है। अपनी महत्वपूर्ण चीजें संभाल कर रखें।

व्यवसाय- इस समय कामकाज में नई उपलब्धियां आपका इंतजार कर रही हैं। आप अपनी योग्यता और प्रतिभा के बल पर कोई उपलब्धि हासिल करेंगे। सिर्फ अत्यधिक मेहनत की आवश्यकता है। हालांकि किसी प्रोजेक्ट को लेकर तनाव भी हो सकता है।

लव- पारिवारिक वातावरण सुखद रहेगा, लेकिन प्रेम संबंधों के चलते घर में कड़वाहट आ सकती है।

स्वास्थ्य- स्वास्थ के लिए सचेत रहें। एलर्जी या मौसमी बीमारी होने के संकेत मिल रहे हैं।

भाग्यशाली रंग- गुलाबी

भाग्यशाली अंक- 6

  • कर्कः

पॉजिटिव- कई कार्यों में व्यस्त रहेंगे। किसी शुभचिंतक की मदद से आपकी कोई इच्छा पूरी होगी। अपना ध्यान व्यर्थ की गतिविधियों से हटाकर सिर्फ महत्वपूर्ण कार्यों में रखें। विद्यार्थियों को अपनी किसी समस्या का समाधान मिलेगा।

नेगेटिव- किसी असमंजस की स्थिति में अनुभवी लोगों से सलाह लें। छोटी-छोटी बातों पर तनाव लेने की बजाए समाधान ढूंढने का प्रयास करें। जल्दबाजी और भावुकता में लिया गया निर्णय गलत हो सकता है।

व्यवसाय- व्यवसायिक खर्चे बढ़ेंगे, लेकिन आय की स्थिति अच्छी रहेगी। व्यवसाय और नौकरी में राजनीति का सामना करना पड़ सकता है। ऑफिशियल टूर पर जाना पड़ सकता है।

लव- घर की व्यवस्था को लेकर पति-पत्नी के बीच कुछ वैचारिक मतभेद रहेंगे। व्यर्थ के प्रेम संबंध में अपना समय नष्ट न करें।

स्वास्थ्य- सकारात्मक विचार और सुव्यवस्थित दिनचर्या आपको स्वस्थ रखेगी। योगा, एक्सरसाइज से तनाव कम होगा।

भाग्यशाली रंग- लाल

भाग्यशाली अंक- 3

  • सिंहः

पॉजिटिव- रुका हुआ काम पूरा होने की संभावना है। सामाजिक गतिविधियों में आपका विशेष योगदान रहेगा। मान-सम्मान भी प्राप्त होगा। अगर कोई परिवर्तन संबंधी योजना बन रहे हैं तो इसमें लाभ होगा।

नेगेटिव- विद्यार्थियों और युवाओं को अपनी लापरवाही का खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। पड़ोसियों के साथ किसी भी वाद-विवाद में न उलझें, क्योंकि इसका असर आपकी सोच पर होगा।

व्यवसाय- व्यक्तिगत कार्यों में व्यस्तता की वजह से कार्यक्षेत्र पर अधिक ध्यान नहीं दे पाएंगे, परंतु कर्मचारियों का पूर्ण सहयोग रहेगा। पार्टनरशिप संबंधी कार्यों में लाभदायक स्थितियां बनी हुई हैं। सरकारी सेवारत व्यक्ति किसी भी प्रकार के गैरकानूनी कार्य में रुचि न लें।

लव- पारिवारिक सदस्यों के बीच बेहतर तालमेल रहेगा। मनोरंजन, डिनर आदि में खुशनुमा समय व्यतीत होगा।

स्वास्थ्य- गैस, कब्ज की समस्या बढ़ सकती है। इसका नकारात्मक प्रभाव आपकी कार्य क्षमता पर होगा। आयुर्वेदिक इलाज लें।

भाग्यशाली रंग- नीला

भाग्यशाली अंक- 6

  • कन्याः

पॉजिटिव- दिन की शुरुआत शुभ काम से होगी। अपनी रूटीन दिनचर्या के साथ-साथ देश-विदेश संबंधी जानकारियों पर भी ध्यान दें। उत्तम समाचार की प्राप्ति होगी। जो कि भविष्य में लाभदायक साबित होगी।

नेगेटिव- किसी मित्र या संबंधी के साथ वाद-विवाद की स्थिति बनने की आशंका है। अपने स्वभाव पर नियंत्रण रखें। खर्चों पर भी काबू रखना जरूरी है। वर्ना बजट गड़बड़ा जाएगा। इस समय यात्रा से बचना होगा।

व्यवसाय- व्यावसायिक कार्य प्रणाली यथावत रहेगी। कार्यक्षेत्र में चल रही परेशानियां आपको तनाव दे सकती हैं। मुश्किल समय में किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह लेना उचित रहेगा। फाइनेंस में स्थिरता आएगी, अधिकारियों का सहयोग मिलेगा।

लव- पति-पत्नी के बीच आपसी सामंजस्य का भाव रहेगा। प्रेम संबंधों में सामंजस्य बनाकर रखने की जरूरत है।

स्वास्थ्य- अपने अंदर कमजोरी और थकान जैसी स्थिति महसूस करेंगे। अपना इम्यून सिस्टम स्ट्रांग रखें।

भाग्यशाली रंग- केसरिया

भाग्यशाली अंक- 6

  • तुलाः

पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है, लेकिन आप अपनी योग्यता और प्रतिभा से हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। स्वयं का विकास करने के लिए स्वभाव में थोड़ा स्वार्थीपन लाना जरूरी है। पठन-पाठन में भी उचित समय व्यतीत होगा।

नेगेटिव- किसी भी विपरीत परिस्थिति में घबराने के बजाय समाधान निकालें। कुछ समय आध्यात्मिक गतिविधियों में भी व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा। आर्थिक मामलों में बजट का खास ध्यान रखें, अन्यथा उधार लेने की नौबत आ सकती है।

व्यवसाय- व्यवसाय में नया कार्य शुरू करने की योजना सफल रहेगी। आपको अपनी मेहनत के सकारात्मक परिणाम हासिल होंगे, लेकिन कर्मचारियों की गतिविधियों और क्रियाकलापों को नजरअंदाज न करें। युवा लोग लापरवाही की वजह से कोई उपलब्धि खो सकते हैं।

लव- घर-परिवार को प्राथमिकता देना वातावरण को मधुर बनाकर रखेगा। प्रेम प्रसंगों में समय व्यतीत करने के अवसर बनेंगे।

स्वास्थ्य- घर के किसी वरिष्ठ सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रह सकती है। नियमित रूप से उनकी जांच कराएं और इलाज लें।

भाग्यशाली रंग- लाल

भाग्यशाली अंक- 6

  • वृश्चिकः

पॉजिटिव- सामाजिक दायरा बढ़ेगा। आपके व्यक्तित्व में सकारात्मक बदलाव आएगा। अगर कोर्ट संबंधी कोई कार्यवाही चल रही है तो फैसला आपके पक्ष में होने की संभावना है। बच्चों की कोई समस्या हल हो जाने से आप अपने कार्यों में एकाग्र चित्त हो पाएंगे।

नेगेटिव- कुछ लोग आपके लिए नकारात्मक विचार रखेंगे, लेकिन इन सब बातों पर ध्यान न देकर आप अपने कार्यों में ही ध्यान दें। आर्थिक स्थिति को ठीक रखने के लिए अपने खर्चों पर नियंत्रण रखें। युवा वर्ग नकारात्मक प्रवृत्ति के मित्रों से दूरी बनाकर रखें।

व्यवसाय- व्यवसाय में पेमेंट कलेक्ट करने का उत्तम समय है, परंतु अधिक कामयाबी की चाह में गलत रास्ते का चुनाव न करें। राजकीय काम थोड़ी सी बाधाओं के बाद पूरे हो जाएंगे। सरकारी सेवारत लोग अनचाही जगह पर कार्यभार मिलने से परेशान होंगे।

लव- परिवार में आपसी सामंजस्य का भाव बना रहेगा। युवा वर्ग प्रेम संबंधों में अपना समय नष्ट न करें। अपने करियर पर ध्यान दें।

स्वास्थ्य- तनाव और थकान का प्रभाव आपकी कार्य क्षमता पर पड़ सकता है। कुछ समय खुद के लिए भी निकालें।

भाग्यशाली रंग- हरा

भाग्यशाली अंक- 4

  • धनुः

पॉजिटिव- दिन का अधिकतर समय सोशल एक्टिविटीज में व्यतीत होगा। आपका धैर्य और संयम आसपास की व्यवस्था को उचित बनाए रखने में मदद करेगा। बच्चों से संबंधित कोई समस्या दूर हो सकती है। कुछ समय धार्मिक स्थल पर व्यतीत करने से सुकून मिलेगा।

नेगेटिव- विद्यार्थियों और युवाओं को ज्यादा फोकस करने की जरूरत है। कभी-कभी आलस और सुस्ती की वजह से दिनचर्या अस्त-व्यस्त हो सकती है। कोई निर्णय लेने में दिक्कत आए तो अनुभवी व्यक्ति की सलाह अवश्य लें।

व्यवसाय- व्यवसाय में कुछ सुधार होगा। कुछ नए निर्णय लेने होंगे। ऑनलाइन कार्यों और संपर्क सूत्रों के प्रति ज्यादा ध्यान दें। नौकरी पेशा लोगों को काम करना पड़ेगा और अपने काम में भरपूर मेहनत की वजह से सकारात्मक परिणाम मिलेंगे।

लव- परिवार के साथ हास-परिहास में सुखद समय व्यतीत होगा। इससे आपसी संबंधों में मधुरता बढ़ेगी। युवाओं का दोस्तों के साथ ज्यादा मेल-मिलाप उन्हें लक्ष्य से भटका सकता है।

स्वास्थ्य- ज्यादा गरिष्ठ और ठंडी चीजों से परहेज करें, क्योंकि इससे स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। आयुर्वेद अपनाएं।

भाग्यशाली रंग- नीला

भाग्यशाली अंक- 5

  • मकरः

पॉजिटिव- समय आपके लिए सकारात्मक परिवर्तन ला रहा है। उथल-पुथल से राहत मिलेगी। किसी शुभचिंतक की प्रेरणा से आपको कई सकारात्मक पहलुओं को समझने का मौका भी मिलेगा।

नेगेटिव- आय की स्थिति में ज्यादा सुधार आने की उम्मीद तो नहीं है, लेकिन गतिविधियां चलती रहेंगी। भावनाओं में आकर जल्दबाजी में किसी के साथ कोई वादा न करें। वर्ना इसकी वजह से आपको कुछ समस्याएं हो सकती हैं।

व्यवसाय- व्यवसायिक लोगों के संपर्क में रहें, आपको कई नए सुअवसर प्राप्त होंगे। मुश्किलों के बाद आप कामयाबी हासिल कर लेंगे। सरकारी कार्यों में रुकावट आ सकती है। किसी उच्च अधिकारी से मार्गदर्शन लेना होगा।

लव- घर में सुख-शांति पूर्ण माहौल रहेगा। जीवनसाथी को कोई तोहफा देना आपसी संबंधों को और अधिक मधुर बनाएगा।

स्वास्थ्य- अपनी दिनचर्या और खान-पान संबंधी गतिविधियों को व्यवस्थित रखें। इससे आप खुश रहेंगे।

भाग्यशाली रंग-गुलाबी

भाग्यशाली अंक- 5

  • कुंभः

पॉजिटिव- व्यस्तता के बाद आप अपने व्यक्तिगत कार्यों के लिए समय निकालें। किसी भी काम को सहज तरीके से करने का प्रयास करें, आपको लाभदायक नतीजे मिलेंगे। घर में किसी नए मेहमान के आने की सूचना मिलने से खुशी भरा माहौल रहेगा।

नेगेटिव- निर्णय लेते समय अच्छे-बुरे पहलुओं पर सोच-विचार अवश्य करें। यात्रा का प्लान बनेगा, लेकिन कोई लाभ नहीं होगा। इसलिए बेहतर होगा कि इसे स्थगित कर दें। आलस छोड़कर मेहनत से अपने कार्यों के प्रति सजग रहें।

व्यवसाय- व्यवसाय में खुद को साबित करने के लिए और अधिक मेहनत करने की जरूरत है। इस समय भविष्य संबंधी योजना बनाना उचित नहीं है। सरकारी नौकरी पेशा लोगों का कार्यभार कम हो सकता है।

लव- वैवाहिक संबंधों में मधुरता रहेगी। परीजनों के लिए कुछ उपहार लाना और उनके साथ समय व्यतीत करना माहौल को खुशनुमा बनाए रखेगा।

स्वास्थ्य- बदलते मौसम की वजह से कफ रह सकता है। आयुर्वेदिक चीजों का अधिक से अधिक सेवन करें, राहत मिलेगी।

भाग्यशाली रंग- बैंगनी

भाग्यशाली अंक- 9

  • मीनः

पॉजिटिव- व्यस्तता रहेगी, लेकिन आपको उचित परिणाम भी मिलेंगे। दूसरों से आगे निकलने की चाहत कार्य क्षमता को बढ़ाएगी। विद्यार्थियों की अपनी पढ़ाई में रुचि बनी रहेगी।

नेगेटिव- बच्चों से संबंधित किसी भी समस्या को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने का प्रयास करें। दूसरों के मामलों में न उलझें, इससे आपके स्वाभिमान को ठेस पहुंच सकती है। घर में मेहमानों की आवाजाही से समय और पैसा खर्च होगा। संतुलन रखना जरूरी है।

व्यवसाय- इस समय व्यवसाय संबंधी जो भी कल्पनाएं हैं, उन्हें साकार करने का समय है। अपना लक्ष्य हासिल करने के लिए जी तोड़ मेहनत करें और अनुकूल परिणाम हासिल होंगे। कारोबार के लिए प्रयासरत युवाओं को शुभ सूचना मिल सकती है।

लव- दांपत्य संबंधों में नज़दीकियां आएंगी। घर में भी खुशहाली वाला माहौल रहेगा। युवा वर्ग व्यर्थ के प्रेम संबंधों में अपना समय नष्ट न करें।

स्वास्थ्य- इस समय अपने खानपान और दिनचर्या में लापरवाही न करें। दिनचर्या व्यवस्थित रखें।

भाग्यशाली रंग- ऑरेंज

भाग्यशाली अंक- 6