पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आज की तिथि और ग्रह-नक्षत्र:भगवान शिव और चंद्र देव का दिन है सोमवार, आज खरीदारी और नए काम शुरू करने के शुभ मुहूर्त और राहुकाल

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आज दिनभर रवियोग होने से लेन-देन, निवेश और महत्वपूर्ण काम करने के लिए खास है दिन

सोमवार भगवान शिव का दिन है। आज के देवता भगवान सोम हैं यानी चंद्रमा इस दिन का स्वामी है। आज भगवान शिव की पूजा करने से बीमारियां और परेशानियां दूर होती है। सोमवार को शिवलिंग पर जल चढ़ाने से चंद्रमा से जुड़े दोष भी खत्म होने लगते हैं। भगवान शिव की पूजा के समय महामृत्युंजय मंत्र बोलने का विधान है। इस मंत्र के जाप से मार्कंडेय ऋषि की उम्र बढ़ी थी। शुक्ल यजुर्वेद और ऋग्वेद में बताई गई भगवान शिव की स्तुति में ये मंत्र लिखा हुआ है।

  • महामृत्युंजय मंत्र के प्रभाव से हर तरह का डर और टेंशन खत्म हो जाती है। आज सोम यानी चंद्रमा के मंत्र श्रां श्रीं श्रौं स: सोमाय नम: मंत्र का जाप करने से कामकाज में मन लगता है। इस मंत्र के प्रभाव से अनचाहा डर भी खत्म हो जाता है।
  • आज का राशिफल

आज 2 अशुभ योग और एक शुभ योग रहेगा। चंद्रमा मीन से मेष राशि में प्रवेश करेगा। चंद्रमा पर बृहस्पति की पांचवी दृष्टि रहेगी। जिससे मेष, वृष, मिथुन, तुला, कुंभ और मीन राशि वाले लोगों के लिए दिन शुभ रहेगा। इन 6 राशि वाले लोगों के सोचे हुए काम पूरे हो सकते हैं। इनके अलावा वृश्चिक और धनु राशि वाले लोगों को नुकसान हो सकता है। विवाद और तनाव वाला दिन रहेगा। इनके साथ ही कर्क, सिंह, कन्या और मकर राशि वाले लोगों को भी संभलकर रहना होगा। (पढ़ें, आज का पूरा राशिफल)

टैरो राशिफल के मुताबिक
आज 12 में से 7 राशियों के लिए व्यवसाय में फायदा या नौकरी में तरक्की दिलाने वाला दिन हो सकता है। वहीं, 5 राशियों के लिए दिन सेहत को लेकर अच्छे संकेत नहीं दे रहा है। कुछ लोगों को चोट भी लग सकती है। मेष राशि वालों के लिए निजी जीवन में तनावपूर्ण परिस्थितियां बन सकती हैं, वृष राशि वालों के लिए असंतोष की भावनाओं से भरा दिन हो सकता है, मिथुन राशि वालों के लिए अचानक बदलाव वाला दिन रहेगा। (पढ़ें, आज का पूरा टैरोकार्ड राशिफल)

आज रवियोग बन रहा है। इस शुभ योग में खरीदारी करना शुभ होता है। इसके साथ ही निवेश और लेन-देन में भी फायदा मिलता है। आज चंद्रमा पर बृहस्पति की दृष्टि पड़ने से गजकेसरी नाम के राजयोग का प्रभाव भी रहेगा।

राहुकाल को छोड़कर आज दिनभर में कई तरह के मुहूर्त हैं। आज अभिजित मुहूर्त, विजय मुहूर्त और अमृत काल में कोई भी शुभ काम किया जा सकता है। इन शुभ समय में खरीदारी के साथ ही नौकरी और बिजनेस के जरूरी काम किए जा सकते हैं।

आज का विचार

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें