• Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Jyotish
  • Wednesday, 20 October Daily Rashifal In Hindi By Dr Ajay Bhambi, Budhwar Ka Rashifal In Hindi, Wednesday Horoscope In Hindi

दैनिक राशिफल:20 अक्टूबर को चंद्र बदलेगा राशि; वृष, सिंह, तुला और धनु राशि क लोगों को मिल सकता है लाभ

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भांबी से जानिए सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा बुधवार

बुधवार, 20 अक्टूबर की सुबह चंद्र मीन राशि में रहेगा और दोपहर में ये ग्रह मेष राशि में प्रवेश करेगा। बुधवार को रेवती नक्षत्र होने से इस दिन उत्पात नाम का अशुभ योग बन रहा है। बुधवार को कई क्षेत्रों में शरद पूर्णिमा भी मनाई जाएगी। इस तिथि पर भगवान विष्णु की विशेष पूजा जरूर करें।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भांबी के अनुसार बुधवार को वृष, सिंह, तुला और धनु राशि के लोगों को लाभ मिलने की संभावनाएं हैं। बाकी राशियों के लोग सोच-समझकर अपने काम में आगे बढ़ना होगा। लापरवाही से बचेंगे तो लाभ मिल सकता है।

जानिए सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा 20 अक्टूबर का दिन...

मेषः

पॉजिटिव- आप भावनात्मक रूप से सशक्त रहेंगे। ज्ञानवर्धक और रोचक कामों में समय व्यतीत होगा। परिवार के साथ धार्मिक स्थल पर जाने की योजना बनेगी। आप अपने व्यक्तित्व में सकारात्मक रूप से परिवर्तन भी महसूस करेंगे।

नेगेटिव- अचानक से कोई मुसीबत खड़ी हो सकती है, परंतु सूझबूझ और सावधानी से आप इससे उबर जाएंगे। नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों के साथ संपर्क में रहना आपके लिए मानहानि का कारण बन सकता है।

व्यवसाय- कार्य क्षेत्र में अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। कर्मचारियों की वजह से कुछ मानसिक तनाव रहेगा। नौकरी में आपसी मतभेद और गलतफहमियां पैदा होंगी, लेकिन आप अपने बलबूते पर स्थितियों को संभाल लेंगे।

लव- पारिवारिक वातावरण खुशनुमा रहेगा। परिवार के साथ मनोरंजन और आमोद-प्रमोद में भी समय व्यतीत होगा।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। किसी भी प्रकार की चिंता न करें।

भाग्यशाली रंग- पीला

भाग्यशाली अंक- 3

वृषः

पॉजिटिव- जमीन-जायदाद और निवेश जैसी गतिविधियों की वजह से व्यस्तता रहेगी। उत्तम समाचार की प्राप्ति होगी। आप सभी कामों में रुचि लेकर अपनी क्षमताओं के अनुसार काम को अंजाम देंगे। कुल मिलाकर समय उत्तम है।

नेगेटिव- सब कुछ ठीक होने के बाद भी मन में कुछ नकारात्मक विचार आ सकते हैं। कुछ समय प्रकृति के साथ बिताएं और मेडिटेशन आपको सुकून देगा। युवा वर्ग को अपने करियर से संबंधित काम ध्यान देने की आवश्यकता है।

व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियों में वृद्धि होगी। कोई महत्वपूर्ण डील भी हो सकती है। मार्केटिंग संबंधी कार्यों में नुकसान होने की संभावना है। नौकरी पेशा लोगों की अधिकारी वर्ग से मित्रता लाभप्रद रहेगी।

लव- परिवारिक माहौल सौहार्दपूर्ण रहेगा। प्रेम के मामले में आप भाग्यशाली रहेंगे।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य कुछ ढीला रहेगा। नकारात्मक विचारों की वजह से आत्मबल में कमी महसूस हो सकती है।

भाग्यशाली रंग- आसमानी

भाग्यशाली अंक- 8

मिथुनः

पॉजिटिव- मानसिक रूप से अपने आपको मजबूत महसूस करेंगे। आप अपने व्यक्तित्व को निखारने के लिए विशेष प्रयास करें। किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति से मिलने की बाद लाभदायक योजनाएं भी बनेंगी। ससुराल पक्ष से संबंध और अधिक मजबूत होंगे।

नेगेटिव- धन संबंधी मामलों में समझौता न करें। वाहन या घर की मरम्मत संबंधी काम में अत्यधिक व्यय की वजह से बजट बिगड़ सकता है। अपने रिश्तेदारों के साथ संबंध बेहतर बनाए रखने में आपको मेहनत करने की आवश्यकता है।

व्यवसाय- कार्य क्षेत्र में परिवर्तन करने की आवश्यकता है। आलस को अपने ऊपर हावी न होने दें। ऑफिस और व्यवसाय दोनों जगह टीम वर्क के साथ काम करने से सफलता प्राप्त होगी।

लव- परिवार के साथ सुख-सुविधा संबंधी चीजों की शॉपिंग में समय व्यतीत होगा।

स्वास्थ्य- मौसमी बीमारियां जैसे सर्दी-जुकाम और खांसी की वजह से परेशानी हो सकती है। आयुर्वेदिक चीजों का अधिक से अधिक सेवन करें।

भाग्यशाली रंग- नीला

भाग्यशाली अंक- 8

कर्कः

पॉजिटिव- आज किसी काम में उचित सफलता मिलने से उत्साह बढ़ेगा। जिससे दिनभर की थकान भी आप भूल जाएंगे। किसी भी प्रकार की प्रतिस्पर्धा के क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने की उत्तम संभावनाएं हैं।

नेगेटिव- करियर और व्यक्तिगत कामों में अपने अहम को आड़े न आने दें। अन्यथा बनता हुआ काम बिगड़ जाएगा। बहुत अधिक जल्दबाजी और उत्तेजना की वजह से किसी के साथ संबंधों में खटास आ सकती है।

व्यवसाय- किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति से मुलाकात सहायक होगी। अगर कोई नए काम की शुरुआत करना चाहे तो समय शुभ है, परंतु अभी आय सामान्य ही रहेगी। वरिष्ठ अधिकारी भी आपके काम से प्रसन्न रहेंगे।

लव- परिवारिक माहौल मधुर रहेगा। मेहमान नवाजी और मौज-मस्ती में भी समय व्यतीत होगा।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। कफ प्रकृति के लोग बदलते मौसम से अपने आपका बचाव करें।

भाग्यशाली रंग- केसरिया

भाग्यशाली अंक- 3

सिंहः

पॉजिटिव- आज भाग्य आपके पक्ष में है। लाभ के नए मार्ग खुलेंगे। लंबे समय से चली आ रही, कोई चिंता खत्म होगी। जिससे मानसिक शांति बनी रहेगी। आर्थिक मामले में ठोस और महत्वपूर्ण निर्णय भी सफल रहेंगे।

नेगेटिव- अपने विरोधियों को नजरअंदाज न करें। छोटी सी बात पर ही किसी से कहासुनी और बोलचाल हो सकती है। इसलिए अपने स्वभाव को संयमित रखना आवश्यक है। बच्चों की परेशानियों के निवारण के लिए कुछ समय उनके साथ भी व्यतीत करना जरूरी है।

व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियां सुचारू रूप से चलती रहेगी। आपको अपनी मेहनत के अनुरूप उचित फल भी मिलेंगे। सरकारी सेवारत व्यक्तियों का अपने अधीनस्थ कर्मचारियों पर दबदबा बना रहेगा।

लव- जीवन साथी के साथ कुछ तकरार की स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं, लेकिन सहज तरीके से आपस में बैठकर मामला सुलझाने से संबंध पुनः मजबूत हो सकते हैं।

स्वास्थ्य- तनाव की वजह से थकान और कमजोरी महसूस होगी। कुछ समय मेडिटेशन में भी व्यतीत करें।

भाग्यशाली रंग- लाल

भाग्यशाली अंक- 9

कन्याः

पॉजिटिव- आज कोई सपना साकार होने से मानसिक रूप से सुकून रहेगा। समय बहुत ही महत्वपूर्ण है, इसका भरपूर सहयोग करें। अगर कोई नया मकान या प्रॉपर्टी लेने की सोच रहे हैं तो आपका निर्णय बहुत ही उचित है।

नेगेटिव- काम की अधिकता रहेगी। मेहनत की अपेक्षा परिणाम कम प्राप्त होंगे। विद्यार्थी सोचने-समझने में बहुत अधिक समय लगाएंगे तो कोई उपलब्धि खो सकते हैं।

व्यवसाय- कारोबारी स्त्रियां विशेषता अपने व्यवसाय पर विशेष ध्यान केंद्रित रखें। उनके लिए इस समय लाभदायक ग्रह स्थिति बनी हुई है। मनोरंजन और सौंदर्य प्रसाधन संबंधी व्यवसाय विशेष रूप से तरक्की में रहेंगे। नौकरी में आपको कोई महत्वपूर्ण पद की प्राप्ति हो सकती है।

लव- पति-पत्नी के आपसी संबंध मधुर रहेंगे। घर का माहौल भी अनुशासित और मर्यादित रहेगा।

स्वास्थ्य- पेट से संबंधित कोई बीमारी हो सकती है। अपने खान-पान को संयमित रखें।

भाग्यशाली रंग- सफेद

भाग्यशाली अंक- 6

तुलाः

पॉजिटिव- आप अपने व्यवहार और मृदुभाषा से खराब संबंधों को सुधारने में सफल रहेंगे। आपकी सकारात्मक सोच जैसे कि भाग्य की अपेक्षा कर्म पर विश्वास करना, आपके लिए लाभदायक रहेगी। घर में कोई धार्मिक आयोजन भी हो सकता है।

नेगेटिव- कभी-कभी आपका मन-मौजी स्वभाव दूसरों के लिए परेशानी का कारण बन सकता है। घर में भी पारिवारिक सदस्यों के साथ किसी छोटी सी बात को लेकर गलतफहमी हो सकती है। जिसकी वजह से किसी बाहरी व्यक्ति का हस्तक्षेप होगा।

व्यवसाय- इस समय आपकी कोई ऐसी बात उजागर हो सकती है, जिसे आप गोपनीय रखना चाहते थे। व्यवसायिक काम अभी लंबित होंगे। नौकरी पेशा लोगों को भी ऑफिस से संबंधित कोई नजदीकी यात्रा करनी पड़ सकती है।

लव- पति-पत्नी के बीच अहम का टकराव रहेगा, परंतु समय रहते आप नकारात्मक परिस्थितियों पर काबू में पा लेंगे।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। चिंता न करें।

भाग्यशाली रंग- हरा

भाग्यशाली अंक- 5

वृश्चिकः

पॉजिटिव- आज पिछले कुछ समय से चल रही बाधाओं को दूर करने में सफल रहेंगे। जिससे आप में आत्मसंतुष्टि का भी भाव रहेगा। राजनीतिक और सामाजिक गतिविधियों में विशेष योगदान रहेगा, एक खास मुकाम भी हासिल होगा।

नेगेटिव- ध्यान रखें कि कोई नजदीकी मित्र धोखा या ठगी कर सकता है। युवा वर्ग की अपने करियर के लिए लापरवाही भविष्य के लिए नुकसानदायक हो सकती है। इसलिए सावधानी रखना आवश्यक है।

व्यवसाय- कार्य क्षेत्र में किसी विशेष व्यक्ति से मुलाकात तरक्की और जीत के लिए सहायक रहेगी। नौकरी में अपने टारगेट को पाने में कामयाबी हासिल होगी। किसी के साथ साझेदारी करते समय नुकसान फायदे की स्थितियों पर अवश्य विचार करें।

लव- पति-पत्नी में नजदीकियां बढ़ेंगी। विवाह सगाई जैसे कार्यों संबंधी व्यस्तता भी रहेगी।

स्वास्थ्य- वाहन या मशीन संबंधी उपकरणों का सावधानीपूर्वक प्रयोग करें, क्योंकि चोट या एक्सीडेंट होने की आशंका बन रही है।

भाग्यशाली रंग- बादामी

भाग्यशाली अंक- 4

धनुः

पॉजिटिव- समय मान-प्रतिष्ठा बढ़ाने वाला है। धर्म-कर्म और आध्यात्मिक कार्यों के लिए रुचि बनी रहेगी। व्यवसाय, घर और दुनियादारी के बीच बेहतरीन संतुलन बनाकर रखें। किसी को उधार दिए हुए पैसों का कुछ हिस्सा वापस मिल सकता है।

नेगेटिव- किसी नजदीकी मित्र की नकारात्मक गतिविधि से आपको आघात या धक्का लग सकता है। गाड़ी या मकान संबंधी कागजात संभालकर रखें। कभी-कभी किसी विशेष विषय को गहराई से जानने की इच्छा आपको अपने लक्ष्य से भटका सकती है।

व्यवसाय- किसी प्रतिस्पर्धा में हार हो सकती है, लेकिन इस तनाव को अपने ऊपर हावी न होने दें। धैर्य पूर्वक अपने अन्य काम करते रहें। सफलता प्राप्त होगी। नौकरी में प्रमोशन या ट्रांसफर के योग बन रहे हैं।

लव- पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता बनी रहेगी। अचानक ही किसी मित्र के मिलने से पुरानी यादें ताजा होंगी।

स्वास्थ्य- यूरिन इन्फेक्शन जैसी समस्या उठ सकती हैं। तरल पदार्थों का अधिक से अधिक सेवन करें।

भाग्यशाली रंग- ऑरेंज

भाग्यशाली अंक- 1

मकरः

पॉजिटिव- अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित रखते हुए अपनी विशेष प्रतिभा को जागृत करने में समय व्यतीत होगा। विशेषकर गृहणियां स्वयं को साबित करने में सफल रहेंगी। विद्यार्थियों को अपनी परीक्षा में सफलता हासिल होगी।

नेगेटिव- ज्यादा आत्मकेंद्रित होने से इसका नकारात्मक असर आपके व्यक्तिगत और परिवारिक जीवन पर पड़ेगा। किसी धार्मिक उत्सव में गलतफहमी की वजह से किसी के साथ कहासुनी भी हो सकती है। इसलिए अपने व्यवहार को संयमित बनाएं रखना अति आवश्यक है।

व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में कार्यों के बीच-बीच में कुछ रुकावटें आएंगी। इस कारण आर्डर पूरा करने में विलंब रहेगा। कर्मचारियों की गतिविधियों को नजरअंदाज न करें। वह लोग किसी प्रकार की राजनीति उत्पन्न कर सकते हैं।

लव- जीवनसाथी के साथ खट्टी-मीठी नोक-झोंक हो सकती है। अविवाहितों के लिए भी अच्छा रिश्ता आने की संभावना है।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा, लेकिन अपना इम्यून सिस्टम मजबूत बनाकर रखना अति आवश्यक है।

भाग्यशाली रंग- हरा

भाग्यशाली अंक- 5

कुंभः

पॉजिटिव- बड़े-बुजुर्गों का स्नेह और आशीर्वाद आप पर बना रहेगा। किसी जरूरतमंद मित्र की मदद करने से मन में खुशी रहेगी। अपने उसूलों और सिद्धांतों के साथ किसी भी तरह का समझौता न करना आपको मजबूत बनाकर रखेगा।

नेगेटिव- भाइयों के साथ संबंध मधुर बनाकर रखें, क्योंकि किसी प्रकार की कहासुनी हो सकती है। विद्यार्थियों का ध्यान अपनी पढ़ाई से भटककर व्यर्थ के कार्यों में लग रहा है। जिससे कोर्स पूरा करने में दिक्कत आएगी। कानूनी काम में भी न उलझें।

व्यवसाय- मशीनरी और तेल संबंधी व्यवसाय भरपूर मुनाफा कमाने की स्थिति में है। इसलिए पूरा ध्यान अपने काम पर केंद्रित रखें, लेकिन हर काम में पेपर संबंधी कामों को पूरी तरह व्यवस्थित रखना अति आवश्यक है। कोई इंक्वायरी हो सकती है।

लव- अत्यधिक व्यस्तता के कारण परिवार पर ध्यान नहीं दे पाएंगे, लेकिन जीवनसाथी का सहयोग पारिवारिक वातावरण को उचित बनाकर रखेगा।

स्वास्थ्य- गले से संबंधित परेशानी जैसे सर्दी-जुकाम रह सकता है। लापरवाही बिल्कुल न बरतें।

भाग्यशाली रंग- गुलाबी

भाग्यशाली अंक- 6

मीनः

पॉजिटिव- अपनी सूझबूझ और बुद्धिमता से अपने काम को सुचारू रूप से संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। काम को योजनाबद्ध तरीके से करना आपको विशेष सफलता प्रदान करेगा। घर में मित्रों या मेहमानों का आगमन होगा और सभी सदस्य आपसी मेलजोल का लुत्फ उठा पाएंगे।

नेगेटिव- विद्यार्थी अपनी पढ़ाई के लिए कोई समझौता न करें। अन्यथा रिजल्ट खराब हो सकता है। अपने स्वभाव को सहज और संतुलित बनाए रखें, क्योंकि गुस्से से परिस्थितियां और अधिक बिगड़ सकती हैं।

व्यवसाय- खानपान से संबंधित व्यवसाय धीरे-धीरे व्यवस्थित हो रहे हैं। अपने काम की क्वालिटी पर अभी अधिक सुधार लाने की आवश्यकता है। नौकरी में काम के बोझ की अधिकता रहेगी, ओवर टाइम भी करना पड़ सकता है।

लव- पति-पत्नी के आपसी संबंध अच्छे रहेंगे। प्रेम संबंधों में भी प्रगाढ़ता आएगी।

स्वास्थ्य- गलत खानपान की वजह से गैस और पेट खराब होने जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती हैं। प्राकृतिक चीजों का अधिक से अधिक सेवन करें।

भाग्यशाली रंग- लाल

भाग्यशाली अंक- 9