पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Jyotish
  • Wednesday Rashifal, 31 March Rashifal, Aaj Ka Rashifal, Horoscope In Hindi, Kundli Rashifal By Dr. Ajay Bhambi, Daily Horoscope For Taurus, Cancer, Scorpio And Aquarius

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दैनिक राशिफल:बुधवार को वृष, कर्क, वृश्चिक और कुंभ राशि के लोगों को मिल सकता है ज्यादा लाभ, बाकी लोग सतर्क रहें

16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भांबी से जानिए सभी 12 राशियों के लिए बुधवार कैसा रह सकता है...

बुधवार, 31 मार्च को दोपहर 1.35 बजे तक स्वाति नक्षत्र रहेगा। इसके बाद विशाखा नक्षत्र शुरू हो जाएगा। बुधवार को इन नक्षत्रों की वजह से दोपहर तक धुम्र नाम का अशुभ योग और इसके बाद धाता नाम का शुभ योग बन रहा है। इस दिन चंद्र तुला राशि में रहेगा। बुधवार को चतुर्थी होने से इस दिन भगवान गणेश की विशेष पूजा जरूर करें। श्री गणेशाय नम: मंत्र का जाप करें और भगवान को दूर्वा चढ़ाएं।

सोमवार को वृष, कर्क, वृश्चिक और कुंभ राशि के लोगों को ज्यादा लाभ मिल सकता है। बाकी राशियों को सतर्क रहकर काम करना होगा। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भांबी से जानिए सभी 12 राशियों के लिए बुधवार कैसा रह सकता है...

मेषः

पॉजिटिव- घर के बदलाव संबंधी कुछ योजनाएं बनेंगी। वास्तु सम्मत नियमों का भी अवश्य पालन करें। आपका सौम्य व्यवहार आपका मान-सम्मान तथा गरिमा बनाकर रखेगा। मन में असीम शांति महसूस होगी।

नेगेटिव- पड़ोसियों के साथ किसी वाद-विवाद को शांति से सुलझाने का प्रयास करें। संतान के एडमिशन अथवा विषय के चयन से संबंधित कुछ चिंता रह सकती हैं। इस समय अपनी जरूरतों को सीमित रखना होगा। क्योंकि अनावश्यक खर्चे सामने आएंगे।

व्यवसाय- कामकाज संबंधी गतिविधियों में सकारात्मक बदलाव आएगा। इस समय व्यापार में बेहतरीन तरक्की होने की संभावना है। युवाओं को इंटरव्यू में सफलता मिलेगी। नौकरी में चली आ रही दिक्कतें दूर होगी।

लव- पारिवारिक वातावरण सुखद और सौहार्दपूर्ण रहेगा। तथा सभी सदस्यों में आपसी सामंजस्य उचित बना रहेगा।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य कुछ नरम रहेगा। इस समय सुस्ती और आलस बहुत ज्यादा हावी रहेंगे।

भाग्यशाली रंग- पीला

भाग्यशाली अंक- 2

वृषः

पॉजिटिव- सामाजिक दायरा बढ़ेगा। कानूनी मामले आसानी से निपट जाएंगे। दोपहर बाद ग्रह स्थिति बहुत ही अनुकूल है। नई उम्मीदें तथा प्रयासों के उचित परिणाम मिलेंगे। लोगों के बीच आपका मान-सम्मान भी उचित बना रहेगा।

नेगेटिव- आप कुछ अनसुलझे सवालों में उलझ सकते हैं। आपके ऊपर जिम्मेदारियों का बोझ बढ़ेगा, जिसकी वजह से अपने व्यक्तिगत कार्यों पर ध्यान नहीं दे पाएंगे। कभी-कभी ऐसा लगेगा कि समय हाथ से निकलता जा रहा है। हालांकि आप जल्दी ही परिस्थितियां अपने अनुकूल कर लेंगे।

व्यवसाय- व्यवसाय में नए अनुबंध तो हासिल होंगे, परंतु कुछ रुकावटें भी आएंगी। सरकारी कार्यों को निपटाने के लिए समय अनुकूल है। इस समय किसी भी प्रकार के अनुचित कार्य में रुचि ना लें, क्योंकि किसी प्रकार की इंक्वायरी होने की भी आशंका बन रही है।

लव- घर परिवार पर आप अधिक ध्यान नहीं दे पाएंगे। विवाहित जीवन में कुछ समस्याएं आएंगी। आपसी सामंजस्य द्वारा समस्याओं का निवारण करने का प्रयास करें।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। कार्य में रुकावट आने की वजह से तनाव और मानसिक परेशानी रहेगी। मेडिटेशन करने से आप को सुकून मिलेगा।

भाग्यशाली रंग- आसमानी

भाग्यशाली रंग- 6

मिथुनः

पॉजिटिव- इस समय की गई कोई भी यात्रा लाभदायक रहेगी। तमाम तरह की परेशानियों से राहत मिलेगी। विद्यार्थी वर्ग अपना काम समय पर और अच्छे तरीके से निपटाएंगे। तथा एक बार जो मन में ठान लेंगे उसे पूरा करके ही दम लेंगे।

नेगेटिव- बड़े हुए बेहतशा खर्चे परेशान करेंगे। मेहनत के अनुकूल उचित परिणाम ना मिलने से मन कुछ व्यथित रहेगा। अपनी वाणी और गुस्से पर नियंत्रण रखें, क्योंकि इसकी वजह से समस्याएं और बिगड़ सकती हैं। हालांकि विफलता के बावजूद आप हताश नहीं होंगे। और पुनः आगे बढ़ने का प्रयास करेंगे।

व्यवसाय- व्यवसाय में अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए अभी और अधिक मेहनत की जरूरत है। मीडिया तथा अपने संपर्क सूत्रों का अधिक से अधिक उपयोग करें, निश्चित ही आपको बेहतर उपलब्धि हासिल होगी। नौकरी में तरक्की संबंधी कोई शुभ सूचना मिल सकती हैं।

लव- पारिवारिक वातावरण सुखद और अनुशासित बना रहेगा। आपसी संबंधों में भी मजबूती आएगी। इस समय प्रेम प्रसंगों में ज्यादा ध्यान ना देकर अपने कार्यों के प्रति एकाग्रचित्त रहें।

स्वास्थ्य- अपने स्वास्थ्य के प्रति भी लापरवाही ना बरतें। बदलते मौसम का नकारात्मक प्रभाव आपको परेशान कर सकता है।

भाग्यशाली रंग- हरा

भाग्यशाली अंक- 8

कर्कः

पॉजिटिव- किसी नजदीकी संबंधी की चल रही समस्या को हल करने में आपका विशेष सहयोग रहेगा। आध्यात्मिक तथा धार्मिक गतिविधियों में भी आपका बेहतरीन समय व्यतीत होगा। आपकी सकारात्मक सोच आपके व्यक्तित्व को और अधिक निखारेगी।

नेगेटिव- किसी नजदीकी मित्र से ही आपको कोई धोखा भी मिल सकता है, इसलिए किसी पर आंख मूंदकर विश्वास ना करें। धैर्य और संयम के साथ काम लें, जल्दबाजी से काम बिगड़ सकते हैं। अतिरिक्त काम की व्यस्तता बनी रहेगी।

व्यवसाय- व्यवसाय को बढ़ाने के लिए नई योजनाएं बनेगी जो कि सार्थक रहेंगी। जोखिम पूर्ण कार्यों में समय और पैसा नष्ट ना करें, क्योंकि नुकसान होने की आशंका है। नौकरी में अतिरिक्त आय के चक्कर में ओवरटाइम भी करना पड़ सकता है।

लव- जीवनसाथी तथा परिवारजनों का पूरा सहयोग और प्यार मिलेगा। जिससे आपके आत्मविश्वास और आत्मबल में वृद्धि होगी। प्रेम संबंध भी प्रगाढ़ होंगे।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। सिर्फ अत्यधिक कार्यभार की वजह से शारीरिक और मानसिक थकान रह सकती है।

भाग्यशाली रंग- लाल

भाग्यशाली अंक- 2

सिंहः

पॉजिटिव- आपका कोई विशेष कार्य इस समय पूरा होगा। मन में असीम शांति महसूस होगी। आप बेहतरीन तरीके से समय का सदुपयोग करेंगे। परिवार के साथ भी हंसी मजाक तथा मनोरंजन में समय व्यतीत होगा।

नेगेटिव- कभी-कभी बातचीत करते समय गलत शब्दों का प्रयोग करने से संबंधों में खटास आ सकती है। तथा बनते कार्यों में भी व्यवधान आएगा। अपनी कीमती वस्तुओं की संभाल स्वयं करें। दूसरों पर निर्भर ना रहें।

व्यवसाय- अपनी व्यवसायिक गतिविधियों की गोपनीयता रखना जरूरी है। इस समय आपकी मेहनत के अनुरूप बेहतरीन परिणाम हासिल होंगे। जिस कार्य को हाथ में लेंगे, उसमें सफलता निश्चित है।

लव- किसी संबंधी के यहां समारोह आदि में सम्मिलित होने का निमंत्रण मिलेगा। आपसी मेलजोल सबको खुशी प्रदान करेगा।

स्वास्थ्य- ज्यादा परिश्रम की वजह से सर्वाइकल अथवा माइग्रेन की समस्या बढ़ सकती है। कुछ समय आराम के लिए भी निकालें तथा योगा और मेडिटेशन को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लें।

भाग्यशाली रंग- गुलाबी

भाग्यशाली अंक- 1

कन्याः

पॉजिटिव- समय लाभप्रद है। कार्यकुशलता तथा कार्य क्षमता में इजाफा होगा। विशेषकर महिलाएं अपने कार्यों को बखूबी निभाने में सक्षम रहेंगी। विद्यार्थियों को परीक्षा संबंधी अनुकूल परिणाम मिलेंगे।

नेगेटिव- किसी अशुभ समाचार के मिलने से मन उदास रहेगा। इस समय कहीं भी पैसा निवेश ना करें। तथा फोन कॉल्स में समय के व्यर्थ होने की वजह से महत्वपूर्ण कार्य रुक सकते हैं। सामाजिक मुद्दों पर किसी के साथ भी बहस ना करें।

व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में सभी कार्य शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न होते जाएंगे। परंतु अब सोच-विचार करने में ज्यादा समय ना लगाएं, अन्यथा कोई महत्वपूर्ण अनुबंध या ऑर्डर रद्द भी हो सकता है। नौकरी में किसी प्रोजेक्ट को लेकर सहयोगी के साथ वाद-विवाद हो सकता है।

लव- घर तथा व्यवसाय के बीच उचित सामंजस्य बनाकर रखेंगे। परिवार के साथ हंसी-खुशी समय व्यतीत होगा।

स्वास्थ्य- इस समय गिरने अथवा चोट लगने जैसी स्थिति बन रही है। वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं। जोखिम पूर्ण कार्यों में रुचि ना लें।

भाग्यशाली रंग- नीला

भाग्यशाली अंक- 4

तुलाः

पॉजिटिव- घर के किसी वरिष्ठ व्यक्ति की सलाह तथा मार्गदर्शन पर अवश्य अमल करें, निश्चित ही आपके लिए बेहतरीन साबित होंगे। किसी प्रियजन से अचानक मुलाकात होने से मन रोमांचित रहेगा। पड़ोसियों तथा पुराने मित्रों से अच्छे संबंध बनेंगे।

नेगेटिव- पैसे संबंधी किसी भी तरह का लेनदेन ना करें। आर्थिक नुकसान होने की स्थिति बन रही है। कोर्ट कचहरी के मामले अटक सकते हैं। दूसरों के मामले में हस्तक्षेप ना करें, क्योंकि इसकी वजह से आपकी मान-हानि भी संभव है।

व्यवसाय- व्यवसाय संबंधी आपकी कोई महत्वाकांक्षा पूरी होगी। तथा आय के स्रोत भी बढ़ेंगे। पार्टनर तथा व्यापारी वर्ग से अच्छा तालमेल बना रहेगा। नौकरी में कोई ऑथोरिटी पाने के लिए उचित अवसर का इंतजार करें।

लव- दांपत्य संबंधों में मधुरता का भाव रहेगा। तथा घरेलू कार्य शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न होंगे। प्रेमी/प्रेमिका को अपने संबंध उचित बनाए रखने के लिए एक दूसरे की भावनाओं को समझना जरूरी है।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। बदलते मौसम का सकारात्मक तरीके से लुफ्त उठाएं। अपनी दिनचर्या और खानपान को संयमित रखें।

भाग्यशाली रंग- बादामी

भाग्यशाली अंक- 7

वृश्चिकः

पॉजिटिव- विपरीत परिस्थितियों पर काबू पाने का आपका प्रयास सफल रहेगा। कठिन से कठिन कार्य को भी आप अपनी इच्छाशक्ति व दृढ़ निश्चय से पूरा कर पाएंगे। किसी भी यात्रा के लिए बेहतर समय है।

नेगेटिव- इस समय किसी भी तरह का कर्ज, उधार, लेनदेन आदि जैसे कार्य आपके लिए मुश्किलें पैदा कर सकते हैं। सामाजिक कार्य में किसी भी प्रकार की दखलअंदाजी ना करें, आपकी बदनामी हो सकती है। वाहन खराब होने से बड़ा खर्चा आएगा।

व्यवसाय- व्यवसाय में काफी समय से अटके हुए कार्य पूर्ण करने का उचित समय है। परंतु अपने प्रतिद्वंद्वियों की गतिविधियों को नजरअंदाज ना करें। अपने व्यवसाय में नया प्रयोग करना लाभदायक रहेगा। नौकरी में उन्नति के आसार हैं।

लव- घर की जिम्मेदारियों को पूरा करने में आपका प्रयास सफल रहेगा। तथा सुख-शांतिपूर्ण वातावरण बना रहेगा। पुराने मित्रों से अचानक ही मुलाकात होने से मन प्रफुल्लित रहेगा।

स्वास्थ्य- गला खराब रहेगा जिसकी वजह से बुखार रह सकता है। अपना उचित इलाज लें। लापरवाही बिल्कुल ना बरतें।

भाग्यशाली रंग- सफेद

भाग्यशाली अंक- 9

धनुः

पॉजिटिव- नए कार्यों की रूपरेखा बनेगी। आप में काम करने का जनून आपको सफल भी बनाएगा। कोई सकारात्मक बात भी हो सकती है जिसकी कभी आपने कल्पना भी नहीं की होगी। विद्यार्थियों के लिए समय सफलता दायक है।

नेगेटिव- ज्यादा पाने के चक्कर में अपना नुकसान भी कर सकते हैं। इसलिए शांत और सहज तरीके से अपने कार्यों को पूरा करते चले। राजकीय कार्यों में बाधाएं आएंगी। युवा वर्ग किसी असफलता की वजह से हताश और निराश हो सकते हैं।

व्यवसाय- आपकी व्यवसायिक कार्य संबंधी योजनाएं सफल रहेंगी। अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति द्वारा कार्यों को शानदार तरीके से पूरा करेंगे। किसी प्रोजेक्ट में जल्दबाजी की वजह से नुकसान भी हो सकता है। ऑफिस में अपने कामकाज को लेकर ज्यादा गंभीर रहें।

लव- पति-पत्नी के बीच में किसी घर की समस्या को लेकर कुछ मतभेद होंगे। परंतु ध्यान रखें कि घर की बातें बाहर ना निकले। समय रहते सुलझाने का प्रयास करें।

स्वास्थ्य- मांसपेशियों में दर्द और खिंचाव की समस्या बढ़ सकती हैं। फिजियोथैरेपी और व्यायाम द्वारा काफी हद तक परेशानी कम हो सकती है।

भाग्यशाली रंग- बादामी

भाग्यशाली अंक- 3

मकरः

पॉजिटिव- किसी सामाजिक समारोह में भाग लेने का अवसर मिलेगा। अपनों के साथ मतभेद दूर होंगे। घर की सुख सुविधा व रखरखाव पर खर्च करके प्रसन्नता ही महसूस होगी। अपने सपने साकार करने का अनुकूल समय है।

नेगेटिव- फिलहाल किसी भी यात्रा को टालने का प्रयास करें। आपके अपने लोग ही आपको धोखा भी दे सकते हैं, इसलिए लेनदेन करते वक्त सावधानी बरतें। प्रॉपर्टी अथवा वाहन संबंधी कागजात खोने का भय है।

व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियां सुचारू रूप से चलती रहेंगी। पुराने संपर्कों को दोबारा मजबूत करने का प्रयास करें, इस समय उनसे लाभ होने की उम्मीद है। नौकरी में अधिकारियों के आदेशों की अनदेखी नुकसानदायक रह सकती है।

लव- बाहर की परेशानियों को घर-परिवार पर हावी ना होने दें। घर का वातावरण सुखद तथा अनुशासित बना रहना जरूरी है। प्रेम संबंधों में किसी बाहरी व्यक्ति की वजह से गलतफहमियां उत्पन्न हो सकती हैं।

स्वास्थ्य- अचानक ही कोई स्वास्थ्य संबंधी परेशानी बढ़ सकती है। अपने स्वास्थ्य के प्रति बिल्कुल भी लापरवाही ना बरतें। तथा इम्यून सिस्टम मजबूत बनाकर रखने का प्रयास करें।

भाग्यशाली रंग- नीला

भाग्यशाली अंक- 8

कुंभः

पॉजिटिव- नए कार्य संबंधी योजनाएं बनेंगी। परिवार के साथ घर को सजाने-संवारने हेतु खरीदारी में खुशनुमा समय व्यतीत होगा। किसी धार्मिक क्रियाकलाप में आपकी विशेष उपस्थिति रहेगी।

नेगेटिव- अपनी सहन शक्ति को मजबूत रखें, कभी-कभी तनाव और बेचैनी की वजह से आप अपने लक्ष्य से भटक भी सकते हैं। दूसरों की समस्याओं में चिंतित रहने से आप भी तनाव पाल लेंगे।

व्यवसाय- समय अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करने के लिए बेहतरीन समय है। लंबित तथा विवादित मुद्दों को बखूबी निपटा लेंगे। किसी बड़े आर्डर को पूरा करने के लिए लोन लेने की भी जरूरत पड़ सकती है। भरोसेमंद तथा विश्वासपात्र स्टाफ रहेगा।

लव- परिवार जनों के साथ हास परिहास तथा मनोरंजन के कार्यों में बेहतरीन समय व्यतीत होगा। सावधान रहें क्योंकि प्रेम के मामले में आप धोखा खा सकते हैं।

स्वास्थ्य- व्यवस्थित दिनचर्या तथा व्यवस्थित खानपान आपको स्वस्थ और ऊर्जावान बनाकर रखेगा।

भाग्यशाली रंग- जामुनी

भाग्यशाली अंक- 6

मीनः

पॉजिटिव- सामाजिक संबंधों का दायरा मजबूत होगा। परिवारिक गतिविधियों में भी व्यस्तता बनी रहेगी। आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करके आपको मानसिक सुकून और खुशी मिलेगी। अनुभवी लोगों के साथ समय व्यतीत करने से कुछ नया सीखने को भी मिलेगा।

नेगेटिव- शेयर्स, तेजी-मंदी आदि जैसे रिस्क प्रवृत्ति के कार्यों में भूलकर भी पैसा ना लगाएं। अन्यथा आपका पैसा फंस सकता है। बिना सोचे-समझे कोई भी कार्य ना करें। किसी पारिवारिक सदस्य के वैवाहिक संबंधों में तनाव की वजह से चिंता रहेगी।

व्यवसाय- इस समय कार्यक्षेत्र की व्यवस्था के प्रति कड़ा रुख अपनाने की जरूरत है। क्योंकि किसी अहम कर्मचारी की वजह से कार्यक्षेत्र की व्यवस्था खराब हो सकती है। अपने संपर्क सूत्रों के साथ संबंध और अधिक मजबूत करने से आपको नए अवसर सुलभ होंगे।

लव- पारिवारिक वातावरण में कहीं ना कहीं कुछ अशांति और तनाव रहेगा। युवा वर्ग प्रेम प्रसंगों में पड़कर अपने करियर के साथ समझौता ना करें।

स्वास्थ्य- खांसी, जुकाम और गले में दर्द जैसी समस्या रहेगी। लापरवाही ना बरतें और आयुर्वेदिक इलाज लेना उचित रहेगा।

भाग्यशाली रंग- क्रीम

भाग्यशाली अंक- 5

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

और पढ़ें