साप्ताहिक राशिफल:महाशिवरात्रि का सप्ताह; इन सात दिनों में चंद्र और बुध बदलेंगे राशि, 5 राशियों शुभ रहेगा समय

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कुंडली राशि से जानिए सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा 7 मार्च से 13 मार्च तक का समय

मार्च का दूसरा सप्ताह शुरू हो गया है। इस सप्ताह गुरुवार, 11 मार्च को महाशिवरात्रि मनाई जाएगी। इस सप्ताह में चंद्र और बुध का ही राशि परिवर्तन होगा। चंद्र हर ढाई दिन में राशि बदलता है। सप्ताह की शुरुआत में चंद्र धनु में, 8 को मकर में, 11 को कुंभ में और 13 को मीन में प्रवेश करेगा। बुध ग्रह 11 तारीख को मकर से कुंभ में जाएगा। इस सप्ताह शिवजी की विशेष पूजा करने से ग्रह दोष शांत हो सकते हैं। शिवलिंग पर जल चढ़ाएं और मंत्र जाप करें। इस सप्ताह मेष, मिथुन, कर्क, कुंभ और मीन राशि के लोगों को मेहनत का फल मिल सकता है।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भांबी से जानिए सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा 7 से 13 मार्च तक का समय...

मेषः

पॉजिटिव- अचानक ही किसी पुराने मित्र से मुलाकात होगी। मुलाकात आर्थिक दृष्टि से लाभदायक भी साबित होगी। आपका विवेक व चतुराई से काम लेना आपकी उन्नति में सहायक रहेगा। विद्यार्थियों की शिक्षा संबंधी कोई रुकावट दूर होने से उन्हें राहत मिलेगी।

नेगेटिव- किसी पैतृक संबंधी मसले को लेकर तनाव रह सकता है। इससे किसी नजदीकी रिश्तेदार से संबंध भी खराब हो सकते हैं, लेकिन आपको भी अपने शंकालु स्वभाव को बदलने की आवश्यकता है। शांतिपूर्ण तरीके से समस्याओं का समाधान करने से अवश्य ही उचित फल प्राप्त होंगे।

व्यवसाय- कार्यक्षेत्र पर आपका पूर्ण नियंत्रण रहेगा, लेकिन अपनी प्लानिंग को किसी के समक्ष जाहिर ना करें, अन्यथा आपकी कार्यप्रणाली का कोई अन्य व्यक्ति फायदा उठा सकता है। नौकरी पेशा व्यक्तियों को अपने कार्यों के उचित परिणाम हासिल होंगे।

लव- घर की छोटी-मोटी बातों को तूल ना दें। इससे संबंध बेहतर रहेंगे। युवाओं के प्रेम संबंध और अधिक मजबूत होंगे।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा, लेकिन वर्तमान नकारात्मक वातावरण की वजह से लापरवाही करना उचित नहीं है।

वृषः

पॉजिटिव- इस सप्ताह धार्मिक और सामाजिक कार्य में विशेष सहयोग की वजह से सम्मानित होने का अवसर प्राप्त हो सकता है। साथ ही अनुभवी और जिम्मेदार लोगों का मार्गदर्शन भी मिलेगा। युवाओं को मनपसंद शिक्षा संस्थान में एडमिशन मिलने की पूरी संभावना है इसलिए प्रयासरत रहें।

नेगेटिव- क्रोध व उत्तेजना के कारण कोई बनता हुआ काम रुक सकता है। दोपहर बाद किसी अप्रिय घटना के होने की भी आशंका है इसलिए धैर्य और संयम से काम लें। बड़े बुजुर्गों की सलाह व आशीर्वाद आपके लिए बेहतरीन सहायक रहेंगे।

व्यवसाय- कुछ व्यवसायिक योजनाएं अभी लंबित रहेंगी। किसी को पैसा उधार ना दे, क्योंकि मिलने की उम्मीद नहीं है, लेकिन आपकी हिम्मत और साहस की वजह से काफी हद तक समस्याओं का निवारण हो जाएगा।

लव- दांपत्य जीवन में मधुरता की स्थिति रहेगी। प्रेम संबंधों में भी प्रगाढ़ता आएगी और पारिवारिक सहयोग भी प्राप्त होगा।

स्वास्थ्य- नशीले पदार्थों के सेवन से बचें। वाहन चलाते समय सावधानी बरतना भी आवश्यकता है।

मिथुनः

पॉजिटिव- कुछ विपरीत परिस्थितियां सामने आएंगी, लेकिन आप उनका सामना करने में भी सक्षम रहेंगे। आप अपने अंदर गजब का आत्मविश्वास व ऊर्जा महसूस करेंगे। निजी संपर्कों के माध्यम से कई पर्सनल काम सुचारू रूप से संपन्न हो जाएंगे।

नेगेटिव- इनकम टैक्स से संबंधित कोई झंझट खड़ा हो सकता है इसलिए इन कामों को तुरंत ही निपटाएं तो अच्छा है। उच्च शिक्षा हेतु अध्ययनरत विद्यार्थियों को किसी प्रकार का व्यवधान आ सकता है। गलत आदतों व गलत संगत से दूरी बनाकर रखें।

व्यवसाय- व्यापार में भाग्योदय दायक योग बने हुए हैं। मंदा होने के बावजूद कारोबार में लाभदायक स्थितियां बनेंगी, लेकिन नौकरी में सहकर्मी ईष्र्या व जलन की भावना से आपके खिलाफ कोई षड्यंत्र रच सकते हैं। इसलिए बहुत अधिक सावधानी रखने की जरूरत है।

लव- प्रेम प्रसंगों को पारिवारिक स्वीकृति मिलने से मानसिक सुकून व खुशी रहेगी। पति-पत्नी के संबंध में सौहार्दपूर्ण रहेंगे।

स्वास्थ्य- कुछ समय से अव्यवस्थित दिनचर्या की वजह के कारण वजन बढ़ना और आलस जैसी स्थिति हो रही है। संतुलित आहार के साथ व्यायाम पर भी ध्यान दें।

कर्कः

पॉजिटिव- इस सप्ताह सामाजिक गतिविधियों में बदलाव लाने हेतु किसी संस्था के प्रति आपका विशेष सहयोग रहेगा। आपकी वहां उपस्थिति विशेष रूप से सम्मानजनक रहेगी। कोई रुका हुआ पैसा टुकड़ों में ही मिलेगा, लेकिन, इससे आर्थिक स्थिति कुछ बेहतर हो जाएगी।

नेगेटिव- घर के बड़े बुजुर्गों के मान-सम्मान व स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। जिससे वे अपने आप उपेक्षित महसूस ना करें। कभी-कभी किसी विषय पर ही गहराई से जानने की इच्छा आपको अपने विशेष लक्ष्य से भटका सकती है।

व्यवसाय- इस सप्ताह व्यवसाय में भाग्य पूरी तरह से आपके पक्ष में है। अनायास ही आपके काम बनते जाएंगे, लेकिन जल्दबाजी ना करके धैर्य पूर्वक कार्यों को संपन्न करें। नौकरी पेशा व्यक्तियों को भी कोई प्रमोशन या लाभ दायक ट्रांसफर मिलने के योग बन रहे हैं।

लव- पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता रहेगी। अचानक ही किसी विपरीत लिंगी मित्र के मिलने से पुरानी यादें ताजा होंगी।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा, लेकिन महिलाएं अपने स्वास्थ्य के प्रति विशेष रूप से जागरूक रहें।

सिंह

पॉजिटिव- इस सप्ताह परिश्रम व मेहनत की अधिकता रहेगी, लेकिन आप अपनी व्यवहार कुशलता द्वारा सभी कार्यों को उचित रूप से हल करने में सक्षम रहेंगे। किसी मित्र या रिश्तेदार के प्रति गलतफहमी समाप्त होगी। विद्यार्थी व युवा वर्ग अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए जी तोड़ मेहनत करेंगे।

नेगेटिव- ध्यान रखें कि क्रोध व आवेश में आकर आपका कोई बना बनाया काम खराब हो सकता है। आर्थिक दिक्कतें व परेशानियां हर काम में आपके आड़े आएंगी। विद्यार्थियों को अपने अध्ययन व शोध में और अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है।

व्यवसाय- कार्य क्षेत्र में कुछ परेशानियां सामने आएंगी, लेकिन आप अपने साहस व हिम्मत को नहीं छोड़ेंगे। शेयर्स और तेजी-मंदी से ताल्लुक रखने वाले लोग सावधानी से काम करें। किसी कर्मचारी की चिकनी-चुपड़ी बातों पर भरोसा ना करके अपनी काबिलियत पर ही विश्वास रखें।

लव- दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी। किसी मित्र के अचानक मिलने से खुशनुमा यादें ताजा होंगी।

स्वास्थ्य- कोई पुराना रोग पुनः उठ सकता है। इसलिए अपना रेगुलर मेडिकल चेकअप अवश्य करवाएं। और किसी अच्छे चिकित्सक का परामर्श लें।

कन्याः

पॉजिटिव- इस सप्ताह भावुकता की बजाय प्रैक्टिकल तरीके से अपने कार्य को संपन्न करें। इससे आप महत्वपूर्ण निर्णय लेने में सक्षम रहेंगे। अगर घर बदलने जैसी कोई योजना बन रही है तो उस विषय पर महत्वपूर्ण बातचीत हो सकती है।

नेगेटिव- आपको अपने व्यवहार पर मनन करना अति आवश्यक है। क्योंकि कभी-कभी आपका गुस्सा व जल्दबाजी आपके बनते कामों को बिगाड़ देते हैं। अपनी इस ऊर्जा को सकारात्मक रूप में प्रयोग में लाएंगे, तो आपके लिए अति लाभदायक रहेगा।

व्यवसाय- काफी समय से व्यापार में जो गतिविधियां मंद थी, अब उनमें कुछ गति आएगी। चीजें व्यवस्थित होना शुरू हो जाएंगी, लेकिन कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बनाएं। जल्दबाजी में काम बिगड़ सकता है।

लव- घर और व्यवसाय दोनों में सामंजस्य बनाकर रखने में सफल रहेंगे। नजदीकी संबंधियों के साथ गेट-टुगेदर होने से मन प्रफुल्लित रहेगा।

स्वास्थ्य- आर्थिक गतिविधियों को लेकर मन में कुछ उदासी और डिप्रेशन जैसी स्थिति रह सकती है। मेडिटेशन और योगा पर ध्यान अवश्य दें।

तुलाः

पॉजिटिव- इस सप्ताह शुभ दायक ग्रह स्थितियां बनी हुई है। आपके भाग्य को और अधिक प्रबल कर रही हैं। लाभ के भी नए मार्ग प्रशस्त होंगे। किसी पारिवारिक सदस्य के विवाह संबंधी कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी।

नेगेटिव- कभी-कभी अति आत्मविश्वास ही आपकी परेशानी का कारण बनेगा। इसलिए अपने व्यवहार को संयमित बनाकर रखें। योजनाएं बनाने के साथ-साथ उन्हें कार्य रूप देना भी अति आवश्यक है। संतान की गतिविधियों को नजरअंदाज ना करें।

व्यवसाय- व्यक्तिगत कार्यों में व्यस्तता की वजह से व्यवसाय संबंधी अधिकतर काम घर से ही संचालित करेंगे। साथ ही परिवार जनों का सहयोग भी आपके कार्यभार को हल्का करेगा। मार्केटिंग और मीडिया संबंधी गतिविधियों से दूर ही रहंे।

लव- जीवनसाथी का सहयोग आपके मनोबल को बनाकर रखेगा। प्रेम संबंधों में भी काफी नजदीकियां आएगी।

स्वास्थ्य- थायराइड संबंधी समस्या बढ़ सकती है। अपनी नियमित जांच अवश्य करवाएं।

वृश्चिकः

पॉजिटिव- आपको कोई भी कार्य करने से पहले उसकी पूरी योजना व प्रारूप बनाना आपके कार्य में गलती होने से बचाएगा। बच्चों के साथ मनोरंजन संबंधी गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। साथ में किसी नए काम की पहली इनकम आने से प्रसन्नता व उत्साह बना रहेगा।

नेगेटिव- भाइयों और नजदीकी संबंधों के साथ संबंध खराब होने की स्थितियां बन रही है। इसलिए थोड़ा सावधान रहें। बाहरी गतिविधियों में समय व्यतीत होगा, लेकिन इसके कोई उचित परिणाम हासिल नहीं होंगे। जिसकी वजह से मन खिन्न रहेगा।

व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियां सामान्य ही रहेगी। आपको किसी काम की अथॉरिटी प्राप्त हो सकती है। जिस पर मन लगाकर काम करने से बेहतरीन अनुबंध भी प्राप्त होने की संभावना है। नौकरी पेशा व्यक्तियों को लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अभी अधिक मेहनत की आवश्यकता है।

लव- पति-पत्नी के संबंधों में ईगो की वजह से कुछ दिक्कत रहेगी। जो कि दांपत्य जीवन के लिए उचित नहीं है। प्रेम संबंध रोमांटिक और खुशनुमा रहेंगे।

स्वास्थ्य- खांसी, जुकाम और गले में इंफेक्शन जैसी परेशानी रहेगी। अपनी दिनचर्या व खानपान को संयमित रखें।

धनुः

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से चल रही उबाऊ दिनचर्या की वजह से आप आराम और शांतिपूर्वक तरीके से समय व्यतीत करने के मूड में रहेंगे। मानसिक शांति के लिए किसी धार्मिक स्थल में जाने का भी प्रोग्राम बन सकता है। आर्थिक स्थितियां उत्तम बनी रहेंगी।

नेगेटिव- कभी-कभी आपका ध्यान कुछ गलत प्रवृत्तियों की ओर आकर्षित हो सकता है। इसके लिए ज्ञानवर्धक और उत्तम साहित्य पढ़ने में कुछ समय व्यतीत करें। अपने विचारों को सकारात्मक कार्यों की तरफ केंद्रित रखें।

व्यवसाय- कार्य क्षेत्र में अभी उचित बदलाव आने की संभावना नहीं है। इसलिए कुछ नया काम करने की अपेक्षा वर्तमान गतिविधियों पर ही अपनी ऊर्जा लगाएं। इस समय प्रॉपर्टी संबंधी कार्यों में निवेश करने के लिए उत्तम समय है।

लव- घर में नजदीकी रिश्तेदारों के आगमन से खुशनुमा वातावरण रहेगा। बच्चों से संबंधित भी कोई शुभ सूचना प्राप्त होगी।

स्वास्थ्य- आपकी व्यवस्थित दिनचर्या आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ रखेगी। मानसिक शांति के लिए मेडिटेशन का सहारा अवश्य लें।

मकरः

पॉजिटव- यह सप्ताह अति उत्तम है। आपके द्वारा किया गया कोई महत्वपूर्ण कार्य तारीफे काबिल रहेगा। सामाजिक क्षेत्र में आपकी लोकप्रियता रहेगी और जनसंपर्क का दायरा भी बढ़ेगा। इस सप्ताह का कुछ समय हास-परिहास व मनोरंजन में भी व्यतीत होगा।

नेगेटिव- आर्थिक परिप्रेक्ष्य में कोई खास सकारात्मक परिणाम नहीं मिल पाएंगे। नया निवेश करने से पहले अच्छी तरह जांच-पड़ताल अवश्य कर लें। संबंधियों से किसी भी तरह के सहयोग की उम्मीद ना करें, बल्कि अपनी कार्य क्षमता पर ही विश्वास करके आप सफल रह सकते हैं।

व्यवसाय- कारोबार में कोई नई उपलब्धि आपकी प्रतीक्षा कर रही हैं। विस्तार संबंधी कोई योजना पिछले काफी समय से लंबित थी, अब उसके पूरा होने का समय आ गया है। ऑफिस में भी माहौल व स्थितियां आपके पक्ष में बनी रहेंगी।

लव- घर परिवार में आपसी सौहार्द व प्रेम पूर्ण वातावरण बना रहेगा। प्रेम संबंधों को पारिवारिक स्वीकृति मिलने से जल्दी ही विवाह में परिणित होने के अवसर प्राप्त होंगे।

स्वास्थ्य- कब्ज व वायु विकार जैसी परेशानी रह सकती हैं। अपने खान-पान व दिनचर्या को संयमित रखें।

कुंभः

पॉजिटिव- दूसरों पर निर्भर रहने की अपेक्षा अपनी क्षमता व योग्यता पर विश्वास रखें। आपकी बहुत सी परेशानियों का हल आप स्वयं ही खोज लेंगे। किसी नजदीकी रिश्तेदार से चल रहे पुराने विवाद भी सुलझेंगे। आपसी संबंधों में मधुरता आएगी।

नेगेटिव- कभी-कभी बिना वजह तनाव जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है, जिसका प्रभाव आपकी कार्य क्षमता पर भी पड़ेगा। इसलिए अपने व्यवहार में सकारात्मकता बनाकर रखना अति आवश्यक है। मुश्किल होने पर किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह अवश्य लें।

व्यवसाय- भूमि की खरीद-फरोख्त संबंधी कार्यों में सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। परिवार के किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी। नौकरी में टारगेट पूरा करने से बहुत अधिक सुकून महसूस करेंगे।

लव- कोई पुरानी दोस्ती प्रेम संबंधों में बदल सकती हैं। पारिवारिक जीवन खुशनुमा रहेगा।

स्वास्थ्य- रक्त संबंधी इंफेक्शन हो सकता है। लापरवाही ना बरतें और उचित जांच अवश्य करवाएं।

मीनः

पॉजिटिव- घर में किसी अविवाहित व्यक्ति के विवाह संबंधी कार्य संपन्न हो सकता है, लेकिन ग्रह स्थितियां आपको सचेत कर रही हैं कि वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर भी अपना ध्यान केंद्रित रखना आवश्यक है। बेकार के कार्य पर अपना समय नष्ट ना करें।

नेगेटिव- किसी अनजान व्यक्ति पर अधिक विश्वास करना और उसकी बातों में आना आपके लिए नुकसानदायक रहेगा। संतान पक्ष को लेकर भी किसी प्रकार की चिंता रहेगी, लेकिन शांति पूर्ण तरीके से समस्याओं का हल निकाले, सफलता भी अवश्य मिलेगी।

व्यवसाय- अभी वर्तमान परिस्थितियों की वजह से व्यापार में कोई नया काम व योजना कामयाब नहीं रहेगी। मेहनत ज्यादा और परिणाम कम जैसी स्थिति रहेगी, लेकिन लोन, बीमा, शेयर्स आदि से जुड़े व्यवसाय मुनाफा कमाएंगे।

लव- पति-पत्नी के मध्य खट्टी-मीठी नोकझोंक रहेगी। युवाओं की मित्रता प्रेम संबंधों में परिणित हो सकती है।

स्वास्थ्य- कुल मिलाकर स्वास्थ्य ठीक रहेगा लेकिन वर्तमान वातावरण को देखते हुए पूर्ण सजग रहने की आवश्यकता है।