साप्ताहिक राशिफल:1 मई तक वृष-धनु राशि के लोगों की बढ़ सकती हैं परेशानियां, मेष-वृश्चिक राशि को मिल सकता है लाभ

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 25 अप्रैल से 1 मई तक का राशिफल, चंद्र तीन बार और बुध सप्ताह के अंत में बदलेगा राशि

रविवार, 25 अप्रैल से शनिवार, 1 मई तक चंद्र तीन बार राशि बदलेगा और सप्ताह के अंत में बुध का राशि परिवर्तन होगा। चंद्र अभी कन्या राशि में है। 26 को ये ग्रह तुला में, 28 को वृश्चिक में और 30 को धनु राशि में प्रवेश करेगा। 1 मई की सुबह बुध वृष राशि में प्रवेश करेगा।

मंगलवार, 27 अप्रैल को हनुमान जयंती मनाई जाएगी। इस दिन चैत्र मास की पूर्णिमा है। पूर्णिमा पर किसी पवित्र नदी में स्नान करने की और तीर्थ दर्शन करने का महत्व है। अगले दिन यानी 28 तारीख से वैशाख माह शुरू हो जाएगा। 30 अप्रैल को गणेश चतुर्थी व्रत रहेगा।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भांबी के अनुसार इस सप्ताह में वृष-धनु राशि के लोगों की परेशानियां बढ़ सकती हैं। इन लोगों को सतर्क रहकर काम करना होगा। मेष-वृश्चिक राशि के लोगों को 1 मई तक लाभ मिल सकता है। यहां जानिए सभी 12 राशियों के लिए ये सप्ताह कैसा रहने वाला है...

मेषः

पॉजिटिव- युवाओं की कोई दुविधा दूर होने से वे राहत की सांस लेंगे तथा कोई बड़ा फैसला लेने की भी हिम्मत आएगी। किसी अनजान व्यक्ति से मुलाकात आपके लिए भाग्योदय संबंधी कोई द्वार खोल सकती हैं।

नेगेटिव- ध्यान रखें कि आपकी किसी तीखी बात से कोई नाराज हो सकता है। जिसकी वजह से आपको अपयश जैसी स्थिति का भी सामना करना पड़ सकता है। साथ ही गलत जगह पूंजी निवेश करने से बचें।

व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियां सुदृढ़ होगी। कारोबारी विस्तार संबंधी कोई योजना भी हाथ में आ सकती है। उस पर पूरी तरह एकाग्रचित्त होकर कार्य करें। क्योंकि मनोनुकूल रिजल्ट मिलने की संभावना है।

लव- पिछले कुछ समय से आप अपनी व्यस्तता के कारण अपने वैवाहिक जीवन को समय नहीं दे पा रहे हैं। परंतु पारिवारिक सदस्यों का आपके प्रति श्रद्धा व प्यार बना रहेगा।

स्वास्थ्य- बदलते मौसम में गर्मी जनित बीमारियों से अपना बचाव अवश्य करें। ठंडी तासीर वाली चीजों का सेवन करते रहे।

वृषः

पॉजिटिव- इस सप्ताह कहीं से कोई रुके हुए या उधार दिए हुए पैसे की वापसी संभव है इसलिए उस पर अपना ध्यान केंद्रित करें। बातचीत करके येनकेन प्रकारेण आप अपना काम निकालने में सक्षम रहेंगे।

नेगेटिव- कभी-कभी मन में निराशाजनक व नकारात्मक विचारों की स्थिति रहेगी। पैसा आने से पहले जाने का रास्ता भी तैयार रहेगा। ध्यान रखें किसी नजदीकी मित्र से भी संबंध खराब होने की संभावना लग रही है।

व्यवसाय- व्यवसाय में इस सप्ताह कुछ नए प्रस्ताव प्राप्त होंगे। मेहनत के भी परिणाम प्राप्त होंगे। निवेश जैसी आर्थिक गतिविधियों में कार्य करने का उचित समय है। सरकारी सेवारत व्यक्तियों के लिए कुछ शुभ समाचार मिलने की स्थिति बन रही है।

लव- घरेलू जीवन में एक के बाद एक परेशानी आएगी जिसकी वजह से कुछ तनाव रहेगा। परंतु स्थितियों को संभालने का दायित्व भी आपको ही निभाना पड़ेगा इसलिए प्रयासरत रहें।

स्वास्थ्य- मानसिक तनाव की वजह से हार्मोंस संबंधी बदलाव महसूस करेंगे। योगा, मेडिटेशन पर अधिक ध्यान दें।

मिथुनः

पॉजिटिव- इस सप्ताह परिवार और फाइनेंस से संबंधित महत्वपूर्ण निर्णय लेने से सकारात्मक नतीजे प्राप्त होंगे। साथ ही रोजमर्रा की जिंदगी से हटकर खुद की दबी हुई क्षमताओं के बारे में भी सोचे और उन्हें जागृत करें। इससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी।

नेगेटिव- ध्यान रखें कि आपकी भावुकता और उदारता का कोई फायदा उठा सकता है। इसलिए किसी की बात पर भी विश्वास करने से पहले उसकी जांच - पड़ताल अवश्य कर लें।

व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में निवेश संबंधी मामलों पर अपना ध्यान केंद्रित रखें। तथा बेहतर रहेगा कि अधिकतर काम खुद ही निपटाने का प्रयास करें। अजनबी पर विश्वास करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

लव- बेकार के प्रेम संबंधों और मनोरंजन आदि पर समय खराब ना करें। मुश्किल समय में जीवनसाथी का सहयोग आपके मनोबल को गिरने नहीं देगा।

स्वास्थ्य- जोड़ों का दर्द व रक्तचाप जैसी दिक्कत महसूस हो सकती है। छोटी सी परेशानी को भी नजरअंदाज ना करें।

कर्कः

पॉजिटिव- इस सप्ताह घर से बाहर निकलकर काम पर ध्यान देने का है। योजनाबद्ध तरीके से कार्यों को संपन्न करे। मन मुताबिक फल मिलने से मन में खुशी रहेगी और आय के साधन प्रबल होंगे।

नेगेटिव- आलस को अपने ऊपर हावी ना होने दें। इसकी वजह से कुछ उपलब्धियां हाथ से निकल सकती हैं। साथ ही मन में अकारण ही गुस्सा व चिड़चिड़ापन महसूस होगा। घर में जो सुधार की योजनाएं बन रही थी उस पर भी पुनर्विचार अवश्य करें।

व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में सभी निर्णय स्वयं ले। सहयोगियों और कर्मचारियों पर अधिक विश्वास ना करें। क्योंकि किसी अन्य की सलाह नुकसान का कारण बन सकती है। मशीनरी आदि से जुड़े व्यवसाय में लाभदायक अनुबंध प्राप्त होंगे।

लव- जीवन साथी व परिवार के साथ संबंध मधुर रहेंगे। सिर्फ अपने उत्तेजित स्वभाव और आवेश पर नियंत्रण रखें। साथ में जीवनसाथी का भी परामर्श अवश्य लें।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। मन में कभी-कभी कुछ नकारात्मक विचार उठ सकते हैं। साथ ही स्त्री वर्ग अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें।

सिंहः

पॉजिटिव- आपका अपने काम के प्रति पूर्ण समर्पण आपके कई कामों को हल करने में सक्षम हो रहा है। अगर घर में सुधार संबंधी कोई योजना बन रही है तो उसे वास्तु के अनुरूप कराएंगे तो सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे।

नेगेटिव- इस सप्ताह मन में कुछ विचलित विचार उत्पन्न हो सकते हैं। विचारों में भी संकीर्णता आने से पारिवारिक लोगों को परेशानी हो सकती है इसके लिए अपने स्वभाव को संयमित रखना अति आवश्यक है।

व्यवसाय- व्यवसायिक स्थल पर अपने काम तथा योजनाओं को किसी से भी शेयर ना करें। क्योंकि दूसरों का हस्तक्षेप आपके काम में रुकावट डाल सकता है। साथ ही रिस्क संबंधी कार्यों से दूर ही रहें।

लव- अपनी योजनाओं व कार्यों में जीवनसाथी की सलाह लें। आपको फायदेमंद साबित होंगी तथा परेशानियों को भी हल करने में सहायता मिलेगी।

स्वास्थ्य- अपने खान-पान को संयमित रखें क्योंकि भारी खाने की वजह से लिवर में दिक्कत लग रही है।

कन्याः

पॉजिटिव- इस सप्ताह आर्थिक स्थिति बेहतर रहेगी। पिता या पिता समान किसी व्यक्ति की सलाह का अनुसरण करना आपके लिए हितकर रहेगा। संतान द्वारा कोई शुभ समाचार मिलने से तनाव से मुक्ति मिलेगी।

नेगेटिव- आलस की वजह से आपके कुछ काम रुक सकते हैं। इसलिए अपनी शारीरिक क्षमता को मजबूत बनाए रखें। किसी नजदीकी मित्र से मनमुटाव हो सकता है। परंतु थोड़ी सी सावधानी रखने से परिस्थितियां नियंत्रण में रहेंगी।

व्यवसाय- पारिवारिक व्यस्तता की वजह से अपने कार्य स्थल पर अधिक समय नहीं दे पाएंगे। परंतु अपने सहयोगियों और कर्मचारियों का आपको सहयोग रहेगा। जिसकी वजह से काम नहीं रुकेंगे। तथा आर्थिक स्थिति भी सामान्य बनी रहेगी।

लव- घर के माहौल को सुखमय बनाने के लिए आपका सहयोग अति आवश्यक है। इसलिए सबकी जरूरतों का ध्यान रखें। अविवाहित लोगों के लिए भी किसी शुभ समाचार की प्राप्ति हो सकती है।

स्वास्थ्य- मांसपेशियों में खिंचाव की वजह से दर्द जैसी दिक्कत महसूस होगी। व्यायाम अवश्य करें।

तुलाः

पॉजिटिव- पिछले काफी दिनों से घर पर ही समय व्यतीत हो रहा था। इस सप्ताह घर से बाहर की गतिविधियों पर ध्यान देना आपके लिए लाभदायक परिस्थितियों का निर्माण करेगा। तथा आप अपनी बुद्धिमानी और व्यापारिक सोच से लाभ के नए स्रोत बना सकेंगे।

नेगेटिव- अपने क्रोध और जिद पर नियंत्रण रखें। इसकी वजह से भाई-बहनों के साथ संबंधों में दूरियां आ सकती हैं। और पारिवारिक विघटन की भी संभावना उत्पन्न हो सकती है।

व्यवसाय- पारिवारिक व्यवसाय संबंधी कार्यों को ध्यान पूर्वक करें या स्थगित रखें तो ज्यादा बेहतर होगा। मार्केटिंग संबंधी कार्यों में अधिक ध्यान लगाएं, फायदेमंद साबित होगा।

लव- विवाहेत्तर संबंध बनने की संभावना है। इन गतिविधियों से दूर रहें। इसका प्रभाव आपकी कार्यप्रणाली पर नकारात्मक रूप से पड़ सकता है।

स्वास्थ्य- मनोबल में कमीं महसूस होगी। जिसका प्रभाव आपकी कार्य क्षमता पर पड़ेगा। आयुर्वेदिक चीजों का अधिक से अधिक सेवन करें।

वृश्चिकः

पॉजिटिव- प्रॉपर्टी संबंधी किसी काम को लेकर नजदीकी यात्रा हो सकती है। साथ ही कुछ समय हास-परिहास और मनोरंजन में भी व्यतीत होगा। आप अपनी कार्यकुशलता के दम पर कई कार्य बेहतर तरीके से पूर्ण कर पाएंगे।

नेगेटिव- ध्यान रखें कि कोई जलन की भावना से आपके ऊपर बदनामी या आरोप जैसी स्थिति उत्पन्न कर सकता है। कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले उस पर पूरी तरह सोच-विचार अवश्य कर लें।

व्यवसाय- व्यवसायिक कार्यों में बनाई गई योजनाओं का उत्तम फल मिलेगा। साथ ही सहयोगियों और कर्मचारियों से कोई पुराना मतभेद भी खत्म होगा। परंतु हर काम सतर्कता पूर्ण तरीके से करें। निवेश संबंधी योजनाओं को स्थगित ही रखें।

लव- काम में चल रही दिक्कतों का प्रभाव घर के माहौल पर भी पड़ेगा। परंतु यह आपका दायित्व है कि अपनी वजह से घर पर नकारात्मक वातावरण ना उत्पन्न होने दें। सबका ध्यान रखें।

स्वास्थ्य- एलर्जी और छाती में जलन जैसी दिक्कत महसूस हो सकती हैं। दवाइयों की बजाए प्राकृतिक चीजों का अधिक सेवन करें। प्रकृति के निकट रहें।

धनुः

पॉजिटिव- इस सप्ताह भावुकता के बजाय दिमाग से काम लें। जिससे आप अपने कार्यों के प्रति ज्यादा अच्छी तरह निर्णय ले पाएंगे। विद्यार्थियों को भी अपने किसी प्रोजेक्ट को पूरा करने से कोई बेहतरीन अवसर प्राप्त हो सकता है।

नेगेटिव- कुछ पुरानी नकारात्मक बातें पुनः उठने से कुछ वाद-विवाद जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं। बच्चों के साथ सहयोग पूर्ण व्यवहार रखें। क्योंकि आपका अधिक अंकुश लगाना उन्हें जिद्दी बना सकता है।

व्यवसाय- साझेदारी संबंधी व्यवसाय में सारे निर्णय आपको ही लेने पड़ेंगे। परंतु भाग्य आपका साथ दे रहा है। कुछ अच्छे आर्डर आप को बहुत अधिक लाभ की प्राप्ति देंगे। नौकरी पेशा व्यक्ति अपने उच्च अधिकारियों के साथ किसी प्रकार की बहस में ना उलझें।

लव- जीवन साथी के साथ अपनी हर बात शेयर करना आपकी कई मुश्किलों को हल करेगा। परंतु विवाहेत्तर संबंध आपके पारिवारिक जीवन में जहर घोल सकते हैं, इसलिए इनसे दूर रहें।

स्वास्थ्य- समय-समय पर अपना ब्लड प्रेशर चेक करवाते रहें क्योंकि तनाव बढ़ने की वजह से कुछ दिक्कतें उत्पन्न हो सकती हैं। वैसे स्वास्थ्य ठीक रहेगा।

मकरः

पॉजिटिव- दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता करना आपके स्वभाव में शामिल हो रहा है। जिससे समाज में मान-सम्मान की प्राप्ति हो रही है। और संपर्कों का दायरा भी बढ़ रहा है जो भविष्य में आपको आर्थिक रूप से सक्षम और सुदृढ़ बनाएगा।

नेगेटिव- जमीन जायदाद व वाहन को लेकर किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न हो सकती है। साथ ही फिजूलखर्ची पर नियंत्रण रखें क्योंकि कुछ अकस्मात खर्चे आने की संभावना है। योजनाओं को क्रियान्वित होने में भी कुछ परेशानियां आएंगी।

व्यवसाय- व्यावसायिक क्षेत्र में महत्वपूर्ण लोगों से संबंध आपके लिए नई उपलब्धियां प्रदान करेंगे। तथा आर्थिक रूप से स्थिति सुदृढ़ होगी। धन संबंधी जो दिक्कतें चल रही थी इस सप्ताह उनके समाप्त होने की संभावना है।

लव- पति-पत्नी के संबंध मधुर रहेंगे। परंतु जीवनसाथी को स्वास्थ्य संबंधी कुछ दिक्कत उत्पन्न हो सकती है। उनका ध्यान रखें।

स्वास्थ्य- आपको सिर दर्द व मानसिक थकान महसूस होगी। इसलिए आराम भी लेना आवश्यक है।

कुम्भः

पॉजिटिव- आपका यह सप्ताह घर-परिवार के कार्यों को पूरा करने में व्यतीत होगा। और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव बनेगा। कोई रुकी हुई पेमेंट भी मिलने की पूरी संभावना है ।

नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी नजदीकी संबंधी से किसी प्रकार की कहा-सुनी हो सकती है। दूसरों की बातों में ना आएं। क्योंकि इसका असर परिवार पर भी पड़ेगा। किसी भी प्रकार की यात्रा को स्थगित ही रखें।

व्यवसाय- कार्य क्षेत्र में काम में किसी वजह से रुकावट आने से तनाव रहेगा। कोई भी निर्णय लेने से पहले किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह अवश्य लें। नौकरी पेशा व्यक्तियों को भी अपने उच्चाधिकारियों से संबंध ठीक रखने की जरूरत है।

लव- आपकी व्यस्तता की वजह से घर की देखभाल का दायित्व आपका जीवन साथी बखूबी निभाएगा। इसलिए उनका मान-सम्मान बनाए रखें।

स्वास्थ्य- तनाव की वजह से स्वभाव में चिड़चिड़ापन रहेगा। जिसकी वजह से कुछ लोगों से कहासुनी हो सकती है। व्यवहार ठीक रखें। योगा, मेडिटेशन पर ध्यान दें।

मीनः

पॉजिटिव- इस सप्ताह कार्यों की अधिकता रहेगी इसलिए आराम और मौज मस्ती पर ध्यान ना देकर काम पर अपना ध्यान एकाग्र करें। क्योंकि जल्दी ही इसके आपको शुभ फल प्राप्त होंगे। कोई लाभदायक नजदीकी यात्रा भी संभव है।

नेगेटिव- कार्यों पर अधिक सोच-विचार करने में समय व्यतीत ना करें। नहीं तो कुछ उपलब्धियां हाथ से निकल सकती हैं। साथ ही बाहरी व्यक्तियों की बातों में ना आकर अपने निर्णय को प्राथमिकता दें।

व्यवसाय- नौकरी पेशा व्यक्तियों को अपने किसी टारगेट को पूरा करने से मान - सम्मान व तरक्की मिलने की संभावना है। व्यवसायिक क्षेत्र में भी सभी काम सुचारू रूप से चलते रहेंगे जिससे मन में सुकून रहेगा।

लव- जीवन साथी के साथ चल रहे किसी तनाव पर विचार विमर्श करें। जिससे गलतफहमियां दूर होंगी। साथ ही संबंधों में पुनः नजदीकियां आएंगी।

स्वास्थ्य- खांसी, जुकाम जैसी दिक्कत महसूस हो सकती हैं। लापरवाही ना करें क्योंकि वर्तमान नकारात्मक स्थितियों में अपना ध्यान रखना अति आवश्यक है।