पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

साप्ताहिक राशिफल:सप्ताह में चंद्र के अलावा कोई और ग्रह नहीं बदलेगा राशि, आपके लिए कैसा रहेगा 6 दिसंबर तक का समय

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 1 दिसंबर से शुरू होगा अगहन मास, 3 तारीख को गणेश चतुर्थी व्रत, मेष-वृष राशि के लिए शुभ है ये सप्ताह

नए सप्ताह की शुरुआत गुरु नानक जयंती से हो रही है। सोमवार, 30 नवंबर को कार्तिक मास की पूर्णिमा और गुरु नानक जयंती है। ये कार्तिक माह की अंतिम तिथि है। 1 दिसंबर से अगहन मास शुरू होगा। इस सप्ताह यानी 6 दिसंबर तक चंद्र के अलावा किसी अन्य ग्रह का राशि परिवर्तन नहीं होगा। सप्ताह में चंद्र राशि बदलकर वृष से सिंह राशि तक का सफर तय करेगा। गुरुवार, 3 दिसंबर को गणेश चतुर्थी व्रत रहेगा।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भांबी से जानिए सभी 12 राशियों के लिए 30 नवंबर से 6 दिसंबर तक का समय कैसा रहेगा...

  • मेषः

पॉजिटिव- अपनी योग्यता और प्रतिभा पर विश्वास, आपके लिए लाभदायक स्थितियां बनाएगा। आपके अंदर की छिपी प्रतिभा अब उजागर होगी जिससे घर और समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा।

नेगेटिव- परंतु कभी-कभी आपके अहम की वजह से कई काम बनते-बनते बिगड़ जाते हैं। साथ ही कुछ लोगों के मन में आपके प्रति गलतफहमियां भी उत्पन्न हो जाती हैं। इसलिए अपने स्वभाव को सहज बनाकर रखें। जिससे आपकी साख में कोई कमीं ना आए।

व्यवसाय- इस सप्ताह आप अपनी क्षमताओं पर पूरा भरोसा रखें। आपकी थोड़ी सी मेहनत से किसी काम में अत्यधिक सफलता मिलने के योग बन रहे हैं। नौकरीपेशा व्यक्तियों को भी प्रमोशन संबंधी कोई शुभ सूचना प्राप्त हो सकती है।

लव- घर की सुख-सुविधा संबंधी खरीदारी करने का प्रोग्राम बनेगा। तथा परिवार की साथ समय व्यतीत करने से तरोताजा महसूस करेंगे।

स्वास्थ्य- नसों में खिंचाव और दर्द जैसी स्थिति रहेगी। ठंडी चीजों के सेवन से परहेज करें।

  • वृषः

पॉजिटिव- ईश्वरीय सत्ता पर विश्वास रखना और बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद आपके लिए भाग्य के उदय का निर्माण कर रहा है। इन्हें महसूस करें। आपके आत्मबल में वृद्धि होगी। और आप एक नई ऊर्जा के साथ काम के प्रति एकाग्रचित्त रहेंगे।

नेगेटिव- कभी-कभी भावनात्मक रूप से आप खुद को कमजोर महसूस करेंगे। पारिवारिक लोगों के साथ मनोरंजन आदि गतिविधियों में समय व्यतीत करें। किसी संतान से संबंधित भी कोई चिंता उत्पन्न होगी।

व्यवसाय- व्यवसाय में गतिविधियां सामान्य ही रहेंगी। जैसा चल रहा है उसी में धैर्य बनाकर रखें। कलात्मक कार्य, टूर एंड ट्रैवल व मीडिया संबंधी कार्यों में बहुत अधिक मुनाफा प्राप्त होगा। इसलिए अपनी पूरी क्षमता के साथ काम करें।

लव- पारिवारिक वातावरण उत्साहवर्धक रहेगा एवं परिवार में किसी धार्मिक आयोजन की योजना भी बनेगी।

स्वास्थ्य- किसी प्रकार का भावनात्मक आघात लगने से ब्लड प्रेशर और पेट से संबंधित कोई दिक्कत उत्पन्न हो सकती है। अपने मनोबल को स्ट्रांग बनाकर रखें।

  • मिथुनः

पॉजिटिव- सामाजिक व धार्मिक गतिविधियों में समय अधिक व्यतीत होगा। आपके अच्छे कामों की वजह से समाज में आपकी पहचान बनेगी। और आर्थिक गतिविधियों में भी और अधिक मुनाफा मिलने की उम्मीद है।

नेगेटिव- परंतु साथ ही आपको अपने घर पर भी ध्यान देना आवश्यक है। बच्चों की समस्याओं को सुनना और उनका समाधान निकालना भी जरूरी है। भूमि बेचने संबंधी कार्यों को स्थगित रखें क्योंकि हानि होने की संभावना लग रही है।

व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में गतिविधियां उत्तम रहेंगी। भाइयों का सहयोग आपके काम मे और अधिक विकास देगा। परंतु कर्मचारियों की वजह से तनाव उत्पन्न हो सकता है। इसलिए उनकी गतिविधियों को नजरअंदाज ना करें।

लव- पारिवारिक व्यक्तियों के स्वास्थ्य को लेकर कुछ चिंता रहेगी। परंतु सबके आपसी सहयोग से समस्याएं हल भी हो जाएंगी।

स्वास्थ्य- तनाव की अधिकता रहेगी। जिसका प्रभाव आपके पाचन तंत्र पर पड़ेगा। इसलिए अपनी दिनचर्या व्यवस्थित रखें।

  • कर्कः

पॉजिटिव- इस सप्ताह ग्रह स्थिति आपके भाग्य वृद्धि का रास्ता प्रबल कर रही है। कुछ रुके हुए काम पूरे होने के योग बन रहे हैं इसलिए उन पर अपना ध्यान केंद्रित रखें। विरोधी पक्ष हावी होगा परंतु आपका अहित नहीं कर पाएंगे।

नेगेटिव- आपको बार-बार सलाह दी जा रही है कि अपने क्रोध व आवेश पर काबू रखें। जल्दबाजी और अति उत्साह से बना बनाया काम बिगड़ सकता है। साथ ही पारिवारिक सुख शांति भी प्रभावित हो सकती है।

व्यवसाय- नौकरी में हल्की-फुल्की परेशानियां आएगी परंतु आप विवेक से हल भी निकाल लेंगे। व्यापार में विस्तार की योजना को गंभीरता से लें। जरा सी लापरवाही से धन संबंधी नुकसान हो सकता है।

लव- व्यस्तता के बावजूद आपका परिवार आपकी प्राथमिकता रहेगी। पति-पत्नी में कुछ गलतफहमियां उभर सकती हैं परंतु समय रहते उनका निराकरण भी हो जाएगा।

स्वास्थ्य- त्वचा संबंधी किसी प्रकार का इन्फेक्शन होने की संभावना है। बदलते मौसम से सावधान रहें। साथ ही व्यसनों से दूर रहें।

  • सिंह:

पॉजिटिव- इस सप्ताह सामाजिक व राजनीतिक क्षेत्रों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। जिनकी वजह से मान-सम्मान भी प्राप्त होगा। संतान के कैरियर संबंधी किसी समस्या को लेकर इन संपर्क सूत्रों की मदद से आपकी परेशानियों का कोई हल जरूर निकलेगा।

नेगेटिव- किसी समय अपने स्वभाव में चिड़चिड़ापन महसूस करेंगे जिसका असर आपकी कार्य क्षमता पर भी पड़ सकता है। यात्रा संबंधी कोई भी प्रोग्राम स्थगित ही रखें क्योंकि इनसे भी कोई फायदा नहीं होने वाला।

व्यवसाय- कार्य क्षेत्र में पब्लिक से अपने रिलेशन अधिक स्ट्रांग बनाएं। जिससे आपके कार्य की अधिक से अधिक एडवरटाइजमेंट होगी और काम में बढ़ोतरी होगी। परिवार के बुजुर्गों की सलाह पर भी जरूर विचार करें।

लव- विवाहेतर संबंधों से दूर रहें। इनकी वजह से पारिवारिक जीवन में भी कटुता आ सकती हैं। साथ ही घर के माहौल में डिसीप्लिन बनाकर रखें।

स्वास्थ्य- अपने अंदर कुछ ऊर्जा और आत्म बल की कमीं महसूस करेंगे। योगा और मेडिटेशन पर अधिक ध्यान दें।

  • कन्याः

पॉजिटिव- किसी मित्र या रिश्तेदार से चल रही गलतफहमी दूर होगी। तथा संबंध पुनः मधुर हो जाएंगे। विद्यार्थियों को प्रतिस्पर्धा प्रतियोगिता में सफलता प्राप्त होने से तनाव दूर होगा। आयकर या टैक्स को लेकर चल रही किसी समस्या का समाधान भी मिलने की उम्मीद है।

नेगेटिव- कोई अप्रिय समाचार मिलने से मन खिन्न रहेगा। खर्चों पर नियंत्रण रखें। व्यर्थ के कार्यों में धन व्यय होने के प्रबल योग बने हुए हैं। किसी वरिष्ठ सदस्य के स्वास्थ्य संबंधी परेशानी होने से अस्पताल के चक्कर भी लग सकते हैं।

व्यवसाय- नौकरी पेशा व्यक्तियों को गंभीरता से काम करने की आवश्यकता है। व्यापार में कुछ ठोस और गंभीरता पूर्ण लिए गए निर्णय फायदेमंद साबित होंगी। तथा आर्थिक क्षेत्र में भी स्थितियां अनुकूल ही रहेंगे।

लव- पारिवारिक सुख शांति रहेगी। संतान के एडमिशन संबंधी कार्यों को लेकर योजनाएं बनेगी। विवाहेत्तर संबंध परेशानी का कारण बन सकते हैं इसलिए सावधान रहें।

स्वास्थ्य- किसी प्रकार की चोट लगने की संभावना है। वाहन चलाते समय मोबाइल का अधिक प्रयोग ना करें। साथ ही किसी प्रकार के नशे से भी बचें।

  • तुलाः

पॉजिटिव- इस सप्ताह ग्रह स्थिति आपके मनोबल और आत्मविश्वास में वृद्धि कर रही है। साथ ही आपको समाज में मान-सम्मान व प्रतिष्ठा भी मिल रही है। अपनी इन उपलब्धियों का भरपूर सदुपयोग करें।

नेगेटिव- आर्थिक गतिविधियां कुछ मंद रहेगी। विद्यार्थी अपने मनोबल में कुछ कमीं महसूस करेंगे। इसके लिए उन्हें किसी अनुभवी व्यक्ति से काउंसलिंग लेने की आवश्यकता है।

व्यवसाय- साझेदारी से जुड़े व्यवसायों में कुछ नोक-झोंक होने की आशंका लग रही है। परंतु जरा सी समझदारी से काम लेने से स्थितियां अनुकूल हो जाएंगी। पार्टनर के निर्णय को सर्वोपरि रखें।

लव- पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता रहेगी। साथ ही प्रेम संबंधों को भी पारिवारिक स्वीकृति मिलने से सुकून रहेगा।

स्वास्थ्य- ब्लड प्रेशर व मधुमेह से प्रभावित व्यक्ति अपना अधिक ध्यान रखें। उचित समय पर दवाइयां लेते रहे।

  • वृश्चिकः

पॉजिटिव- आजकल आप अपनी कार्य कुशलता और क्षमता पर बहुत अधिक ध्यान दे रहे हैं। जिसका आपको सकारात्मक परिणाम भी मिल रहा है। किसी निकट रिश्तेदार के घर धार्मिक कृत्य संबंधी समारोह में शामिल होने का अवसर भी प्राप्त होगा।

नेगेटिव- ध्यान रखें आपके किसी वहम की वजह से नजदीकी मित्र आदि से कोई कहासुनी उत्पन्न हो सकती हैं। बेहतर होगा कि दूसरों के मामले से अपने आपको अलग ही रखें। क्योंकि, इसका असर आपके पारिवारिक जीवन पर भी पड़ सकता है।

व्यवसाय- व्यावसायिक क्षेत्र में आपकी मेहनत के अनुरूप ही उचित परिणाम भी प्राप्त होंगे। इसलिए अपना पूरा ध्यान अपने काम पर केंद्रित रखें। परंतु किसी भी प्रकार का कोई गैर कानूनी काम आपके लिए दिक्कत उत्पन्न कर सकता है। यह सावधानी अवश्य रखनी है।

लव- पति-पत्नी के किसी बीच बात को लेकर कलह जैसी स्थिति उत्पन्न होने की संभावना है। बेहतर होगा कि किसी मामले में हस्तक्षेप ना करें। उनको अपने अनुरूप काम करने दें।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। किसी प्रकार की भी चिंता ना करें।

  • धनुः

पॉजिटिव- पुराने मित्र से अचानक ही मुलाकात से पुरानी बातें ताजा हांेगी। और मन में प्रसन्नता रहेगी। महत्वपूर्ण गोष्ठियों और सभाओं में जाने का अवसर प्राप्त होगा। मोबाइल या मीडिया द्वारा कोई शुभ व महत्वपूर्ण सूचना प्राप्त होगी।

नेगेटिव- वाहन चलाने में बहुत अधिक सावधानी बरतें। किसी प्रकार की अप्रिय घटना घटित होने की संभावना व आशंका है। लॉटरी, जुआ, सट्टे से भी दूर रहें अन्यथा जो कमाया हुआ है वह भी निकल जाएगा। अपने घर परिवार व बच्चों के साथ में समय व्यतीत करना आवश्यक है।

व्यवसाय- कारोबारी गतिविधियां संबंधी योजनाएं लंबित होने के आसार हैं। किसी को उधार दिया हुआ पैसा फंस सकता है। इसलिए सावधानी बरतें तथा बिना पढ़े किसी भी कागज पर हस्ताक्षर ना करें। फिजूलखर्ची से बचें। नौकरी पेशा व्यक्तियों के कार्यस्थल पर सुकून भरा माहौल रहेगा।

लव- संतान के एडमिशन संबंधी खर्चो के मामलों को लेकर कुछ योजनाएं बनेंगी जिसमें जीवन साथी का पूर्ण सहयोगात्मक व्यवहार आपकी कई परेशानियों को हल कर देगा।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। थोड़ा बहुत तनाव की स्थिति रह सकती है। परंतु जरा सी सावधानी से आप इससे मुक्ति पा लेंगे।

  • मकरः

पॉजिटिव- इस सप्ताह किसी भी कार्य में दिल की बजाए दिमाग की आवाज को अधिक प्राथमिकता दें। आपको नई संभावनाएं प्राप्त होने वाली है। अचानक से ही कोई रुकी हुई पेमेंट आने से आर्थिक स्थिति और अधिक बेहतर होगी।

नेगेटिव- किसी भी तरह की यात्रा को स्थगित रखें। कोई सकारात्मक परिणाम मिलने की संभावना नहीं है। बल्कि नुकसान की स्थिति बन रही है। और किसी से संबंध भी खराब हो सकते हैं।

व्यवसाय- कार्य क्षेत्र में जो वर्तमान में चल रहा है उसी पर अपना ध्यान केंद्रित रखें। साझेदारी से संबंधित व्यवसाय में लाभदायक स्थितियां बन रही हैं। मार्केटिंग संबंधी कार्यों को स्थगित रखें।

लव- कभी-कभी आपके स्वभाव का चिड़चिड़ापन घर-परिवार व जीवनसाथी को कुछ तनाव दे देता है। इसलिए पारिवारिक जीवन को सुखमय बनाने के लिए स्वभाव में बदलाव लाना आवश्यक है।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। परंतु महिलाओं को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहना अति आवश्यक है। किसी प्रकार के इंफेक्शन की संभावना लग रही है।

  • कुंभः

पॉजिटिव- परिवार में कुछ समय से चल रही गलतफहमियां इस सप्ताह आपकी मध्यस्थता से दूर होंगी। जिसकी वजह से परिवार का माहौल सामान्य हो जाएगा। साथ ही घर के नवीनीकरण संबंधी काम भी शुरू होने की संभावना है।

नेगेटिव- किसी निकटस्थ व्यक्ति से किसी प्रकार की कहासुनी हो सकती हैं। इसलिए कठोर और अभद्र भाषा का प्रयोग करने से बचें। दूसरों पर अधिक विश्वास करना भी आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

व्यवसाय- व्यवसाय में अभी ज्यादा मुनाफे की उम्मीद ना करें। नौकरी पेशा लोगों को अपना कोई टारगेट पूरा करने से उच्च अधिकारियों से मान-सम्मान प्राप्त होगा।

लव- जीवनसाथी के प्रति सकारात्मक तथा सहयोग पूर्ण व्यवहार रखें जिससे उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा। साथ ही पारिवारिक वातावरण भी खुशनुमा होगा।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा परंतु वर्तमान वातावरण संबंधी स्थितियों से अपना बचाव करना आवश्यक है। इसलिए सावधानी भी रखनी है।

  • मीनः

पॉजिटिव- इस राशि के लोग शांतिप्रिय व्यक्तित्व के धनी होते हैं। आपका यह गुण कई मामलों में एक अस्त्र का काम करेगा। खर्चों पर नियंत्रण रखकर आर्थिक समस्या से निजात पा लेंगे। साथ ही कोई रुका हुआ पैसा भी मिल जाएगा।

नेगेटिव- विद्यार्थियों में पढ़ाई के प्रति एकाग्रचितता का अभाव रह सकता है। ये लोग सोशल मीडिया व फालतू की बातों में पड़कर अपने करियर के साथ समझौता ना करें। और परिश्रम व मेहनत की भी और ज्यादा आवश्यकता है।

व्यवसाय- नए व्यापार को शुरू करने अथवा वर्तमान व्यापार के विस्तार संबंधी जो योजना बना रहे हैं, उस पर एक बार पुनर्विचार करने की आवश्यकता है। नौकरी में अधिकारियों व सहकर्मियों का पूरा सहयोग रहेगा।

लव- परिवार के सदस्य भी आपके कार्य में पूरा सहयोग प्रदान करेंगे। प्रेम संबंधों में मनमुटाव, तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है जिसकी वजह से बदनामी भी संभव है।

स्वास्थ्य- तनाव, अवसाद व मौसमी बीमारियों से थोड़ा बचकर रहें। उचित खानपान के साथ-साथ आयुर्वेदिक औषधियों का भी सेवन करें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

और पढ़ें