पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

साप्ताहिक भविष्यफल:शुक्र के राशि परिवर्तन से हुए सप्ताह की शुरुआत, आपके लिए 21 से 27 फरवरी तक का समय कैसा रहेगा

9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

रविवार, 21 फरवरी की सुबह शुक्र ने राशि बदल ली है। इस ग्रह ने मकर से कुंभ राशि में प्रवेश किया है। इस सप्ताह यानी शनिवार, 27 फरवरी तक चंद्र मिथुन से सिंह तक का सफर तय करेगा। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भांबी के अनुसार जानिए सभी 12 राशियों के लिए ये सप्ताह यानी 21 से 27 फरवरी तक का समय कैसा रह सकता है...

मेषः

पॉजिटिव- पारिवारिक तथा सामाजिक गतिविधियों में उचित व्यवस्था बनाकर रखने में आपका विशेष योगदान रहेगा। संतान की ओर से कोई शुभ समाचार मिलने से घर में प्रसन्नतापूर्ण वातावरण बना रहेगा।

नेगेटिव- इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि घर के लोगों पर आपका अधिक हस्तक्षेप ठीक नहीं है। उन्हें अपनी इच्छा अनुसार स्वतंत्रता भी देने की आवश्यकता है। लेकिन बच्चों की गतिविधियों पर निगरानी बनाए रखें।

व्यवसाय- व्यवसाय में काम की अधिकता के कारण कुछ अथॉरिटी अपने कर्मचारियों को भी दें, जिससे आपका कार्य भार हल्का हो जाएगा। और, तनाव से भी राहत मिलेगी। इस समय कंपटीशन के माहौल में अत्यधिक मेहनत और धैर्य बनाए रखने की आवश्यकता है।

लव- पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता रहेगी। दोस्तों के साथ कोई फैमिली गेट-टु-गेदर भी होगा।

स्वास्थ्य- मौसमी बुखार व खांसी, जुकाम जैसी समस्या रहेगी। थोड़ी सी सावधानी आपको स्वस्थ रखेगी।

वृषः

पॉजिटिव- किसी पूर्व योजना को क्रियान्वित करने का सही समय है। लोगों से संबंध मजबूत करने के लिहाज से भी समय उत्तम है। घर के बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद व स्थानीय बना रहेगा। विद्यार्थियों की अपनी पढ़ाई के प्रति एकाग्रता बनी रहेगी।

नेगेटिव- आप खुद को नजरअंदाज करके अपने काम के पीछे खुद को पूरी तरह झोंक देंगे। इसका नकारात्मक असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ेगा। अत्यधिक ईगो गुस्से की वजह से आपके बनते काम बिगड़ भी सकते हैं। इसलिए अपने स्वभाव पर कंट्रोल करके रखें।

व्यवसाय- व्यावसायिक दृष्टि से भी समय उत्तम है। आयात-निर्यात तथा बाहरी गतिविधियों में अधिक सफलता प्राप्त होगी। लेकिन, आर्थिक मामलों अर्थात धन के लेन-देन में बहुत अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है। मल्टीनेशनल कंपनी में कार्यरत व्यक्ति जल्दी ही कोई उपलब्धि प्राप्त करेंगे।

लव- पति-पत्नी में किसी छोटी सी बात को लेकर तकरार रहेगी। प्रेम संबंध और अधिक मधुर बनेंगे।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य के प्रति सावधानी बरतने की जरूरत है। अपने खानपान तथा आराम का भी ध्यान रखें।

मिथुनः

पॉजिटिव- आप अपनी बुद्धिमत्ता द्वारा धन तथा परिवार संबंधी समस्याओं को सुलझाने में समर्थ रहेंगे। इस समय ग्रह स्थितियां आपके भाग्य को और अधिक प्रबल कर रही हैं। इनका भरपूर उपयोग करना आपकी कार्य क्षमता पर निर्भर करता है।

नेगेटिव- ध्यान रखें कि कोई पुराना मुद्दा उभरने से तनाव जैसा वातावरण रहेगा। जिसकी वजह से किसी नजदीकी व्यक्ति से संबंध खराब हो सकते हैं। अपने गुस्से व कटु वाणी पर नियंत्रण रखना अति आवश्यक है।

व्यवसाय- मशीनरी आदि से संबंधित कारोबार में नई उपलब्धियां हासिल होगी। ज्यादा सोच-विचार करने की बजाय तुरंत उन पर काम करना शुरू कर दें। सरकारी सेवारत व्यक्तियों से उनके उच्च अधिकारी प्रसन्न रहेंगे।

लव- वैवाहिक संबंध मधुर रहेंगे। सिर्फ अपने गुस्से तथा बोलचाल के लहजे पर नियंत्रण रखना आवश्यक है।

स्वास्थ्य- जुकाम और खांसी की शिकायत हो सकती है। प्रदूषित वातावरण से अपना बचाव अवश्य करें।

कर्कः

पॉजिटिव- इस समय अवसरवादी होकर आप एक-एक अवसर का भरपूर लाभ उठाएंगे और सूझबूझ, बुद्धिमता से हर समस्या का हल प्राप्त करने में भी सक्षम रहेंगे। आपकी प्रतिभा व छवि खुलकर लोगों के सामने आएगी।

नेगेटिव- किसी अप्रिय घटना की वजह से मन उदास रहेगा। आर्थिक मामलों में आपको पूरी सावधानी बरतने की आवश्यकता है, अगर वाहन चलाते हैं तो बहुत अधिक ध्यान रखें। संतान से संबंधित किसी प्रकार की चिंता रह सकती है।

व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में काम करने का जोश और जज्बा आप में गजब का रहेगा। मुश्किल समस्या का हल पाने में समर्थ रहेंगे। इसलिए पूरा ध्यान अपने काम पर केंद्रित रखें। ध्यान रखें कि साझेदारी संबंधी कार्यों में किसी प्रकार का तनाव उत्पन्न हो सकता है।

लव- प्रेम-प्रसंगों में सफलता मिलेगी। लेकिन, आपको कहीं ना कहीं पारिवारिक जीवन मे तालमेल बनाकर रखने में दिक्कत रहेगी।

स्वास्थ्य- पिछले कुछ समय से चल रही स्वास्थ्य संबंधी परेशानी में सुधार आएगा। आप अपने आपको पूर्ण स्वस्थ महसूस करेंगे।

सिंह

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं से जुड़ना तथा सहयोग करना आपको बहुत अधिक मानसिक सुकून देगा। साथ ही आपके मान-सम्मान व आत्मिक उन्नति में भी वृद्धि होगी। प्रॉपर्टी से संबंधित खरीद-फरोख्त संबंधी योजनाएं बनेंगी। सफलता भी हासिल होगी।

नेगेटिव- किसी भी प्रकार का पेपर वर्क करते समय बहुत अधिक सावधानी बरतें। छोटी सी गलती आपके लिए बहुत बड़ी परेशानी का कारण बन सकती है। अभी धन संबंधी मामले भी कुछ मंद ही रहेंगे।

व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियां सामान्य ही रहेगी। साझेदारी से जुड़े व्यवसाय में सहयोगियों तथा कर्मचारियों का पूर्ण रूप से समर्पित भाव व्यवस्था को उचित बनाकर रखेगा। नौकरी में दूसरों के मामलों में हस्तक्षेप ना करें।

लव- पति-पत्नी के संबंध खुशनुमा रहेंगे। प्रेम संबंधों में भी पारिवारिक स्वीकृति मिलने से बहुत अधिक मानसिक शांति प्राप्त होगी।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। सिर्फ मौसम में परिवर्तन की वजह से कुछ पेट खराब रह सकता है।

कन्याः

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से चल रही स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों में अप्रत्याशित सुधार आने से स्वयं को ऊर्जावान महसूस करेंगे। और, पूरे आत्मविश्वास व पराक्रम से अपने कार्यों को पूरा करने में सक्षम रहेंगे। घर में किसी धार्मिक आयोजन संबंधी योजना भी बनेगी।

नेगेटिव- स्थितियों को मजबूत करने के लिए किसी अनुचित कार्य का सहारा ना लें, अन्यथा कोई परेशानी उत्पन्न हो सकती हैं। कोई व्यक्ति आपसे चिकनी-चुपड़ी बातें करके आपकी कोई गुप्त बात निकलवा सकता है, इसलिए सावधान रहें।

व्यवसाय- व्यापार को बढ़ाने के लिए कुछ नए शोध व योजनाओं की जरूरत है। जिस पर कुछ विचार विमर्श भी होने की संभावना है। लेकिन पार्टनर तथा कर्मचारियों की हर गतिविधि तथा क्रियाकलाप पर नजर रखना अति आवश्यक है। आपकी व्यापारिक सूचनाएं लीक हो सकती हैं।

लव- पारिवारिक परिस्थितियां पूर्णतः पक्ष मे रहेंगी। घर के बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद व सहयोग घर के वातावरण को सुखमय बनाकर रखेगा।

स्वास्थ्य- हल्की-फुल्की मौसमी बीमारी जैसे खांसी, जुकाम रह सकता है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही ना बरतें।

तुलाः

पॉजिटिव- परिवार में सुख-शांति और सौहार्दपूर्ण वातावरण रहेगा। घर की देखरेख तथा साज-सज्जा संबंधी कार्यों में परिजनों के साथ मिलकर शॉपिंग में भी समय व्यतीत होगा। प्रोफेशनल स्टडी के लिए प्रयासरत विद्यार्थियों को सफलता मिलेगी। इसलिए एकाग्र चित्त होकर अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें।

नेगेटिव- आप अपरिचित लोगों के साथ संपर्कों को ना बढ़ाएं। ना ही किसी बाहरी व्यक्ति का हस्तक्षेप अपने परिवार पर होने दें। वाहन चलाते समय मोबाइल फोन आदि का प्रयोग ना करें। किसी प्रकार की दुर्घटना होने की आशंका बनी हुई है।

व्यवसाय- व्यवसाय में कुछ कड़े और महत्वपूर्ण फैसले लेने की आवश्यकता है। मशीनरी व स्टाफ आदि से जुड़ी छोटी-मोटी समस्याएं सामने आएंगी। लेकिन, आप पूरी गंभीरता और संजीदगी से उनका हल भी निकाल लेंगे। नौकरी पेशा व्यक्ति अपने सहकर्मी के साथ मिलकर अपने टारगेट को हासिल करने में सक्षम रहेंगे।

लव- परिवारिक वातावरण सौहार्दपूर्ण रहेगा। प्रेम प्रसंग बनेंगे, लेकिन ध्यान रखें कि भावुकता की वजह से आप अपने पढ़ाई व करियर पर किसी प्रकार का नुकसान ना होने दें।

स्वास्थ्य- ज्यादा मेहनत और परिश्रम की वजह से आपके स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है। इसलिए आराम भी लेना अति आवश्यक है।

वृश्चिकः

पॉजिटिव- काफी समय से रुके हुए पारिवारिक कार्यो को निपटाने का उत्तम समय है। इससे घर में सुकून व शांति भरा वातावरण बना रहेगा। और आप भी अपनी व्यक्तिगत गतिविधियों पर अधिक ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। किसी नजदीकी मित्र के साथ विशेष मुद्दे पर कोई महत्वपूर्ण विचार विमर्श भी होगा।

नेगेटिव- संतान की शिक्षा संबंधी कार्यों में विलंब ना करें। अन्यथा एडमिशन संबंधी दिक्कत आ सकती है। किसी अनजान व्यक्ति पर अधिक विश्वास कर लेना परेशानी का कारण बनेगा। बेहतर होगा कि अपने निर्णय और परिश्रम पर ही विश्वास रखें।

व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियां यथावत चलती रहेंगी। किसी भी प्रकार का बदलाव या नया काम करने संबंधी योजना पर अमल ना करें। क्योंकि इन कामों के लिए अभी ग्रह स्थितिया पक्ष में नहीं है। नौकरी पेशा व्यक्तियों को अपने कार्य करने की प्रणाली में कुछ बदलाव लाना होगा।

लव- घर की देखभाल में जीवनसाथी का उचित सहयोग रहेगा, जिसके कारण आप अपने कार्यों पर ध्यान दे पाएंगे। लेकिन, कुछ समय परिवार के साथ अवश्य व्यतीत करें।

स्वास्थ्य- घर के किसी वरिष्ठ व्यक्ति के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रहेगी। लेकिन जल्दी ही स्वास्थ्य में सुधार आ जाएगा।

धनुः

पॉजिटिव- इस सप्ताह घर में कोई धार्मिक आयोजन संपन्न होगा। साथ ही, कुछ समय परिवार के लोगों के साथ भी महत्वपूर्ण योजनाओं को बनाने संबंधी विचार-विमर्श में व्यतीत होगा। काम की अधिकता रहेगी, लेकिन आप अपने आत्मबल और ऊर्जा से उन कार्यों को संपन्न भी करने में सक्षम रहेंगे।

नेगेटिव- बच्चों के कैरियर को लेकर कोई चिंता रह सकती है। लेकिन, अभी वर्तमान परिस्थितियों के कारण धैर्य बनाकर रखना ही उचित है। तनाव लेने से परिस्थितियों और अधिक विपरीत महसूस होगी।

व्यवसाय- प्रॉपर्टी संबंधित व्यवसाय में किसी भी प्रकार के कार्य को करते समय बहुत अधिक सावधानी बरतें। क्योंकि, जरा सी चूक से बहुत अधिक आर्थिक नुकसान हो सकता है। नौकरी पेशा व्यक्तियों को ऑफिस का कुछ अधिक काम करना पड़ेगा।

लव- पति-पत्नी के संबंध मधुर रहेंगे। परिवार के साथ लॉन्ग ड्राइव पर जाना और घूमना-फिरना आपके मूड को तरोताजा रखेगा।

स्वास्थ्य- खासी, जुकाम या गला खराब हो जाने जैसी समस्या रह सकती है। गलत खानपान से दूर रहें।

मकरः

पॉजिटिव- विद्यार्थियों की प्रतियोगी परीक्षा का परिणाम उनके पक्ष में आएगा। आवश्यकता है तो सिर्फ पहले से ज्यादा मेहनत करने की। किसी रिश्तेदार या मित्र द्वारा कोई महत्वपूर्ण सूचना भी मिलेगी, जो आपके लिए लाभदायक साबित होगी।

नेगेटिव- आर्थिक रूप से यह सप्ताह अच्छा नहीं है। इसमें किसी भी प्रकार के निवेश या लेनदेन संबंधी कार्यों को स्थगित रखें। संतान का व्यवहार व हरकतें आपकी चिंता का कारण बन सकती हैं। अपरिचित लोगों से दूरी बनाकर रखें।

व्यवसाय- कार्य क्षेत्र के विस्तार के लिए कुछ नई योजनाओं पर विचार होगा। इस सप्ताह मार्केटिंग संबंधी कार्य पर अधिक ध्यान दें। किसी बड़े अधिकारी या राजनीतिज्ञ से आपकी मुलाकात फायदेमंद साबित होगी। नौकरी पेशा लोगों की दिनचर्या बहुत अधिक व्यस्त रहेगी।

लव- पति-पत्नी के आपसी तालमेल और सामंजस्य में कुछ कमी रहेगी। इसलिए कुछ समय परिवार के साथ बैठकर समय व्यतीत करना माहौल को सामान्य बना देगा।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। लेकिन, अपने खानपान तथा दिनचर्या को व्यवस्थित रखना अति आवश्यक है।

कुंभः

पॉजिटिव- इस सप्ताह आपको जिस चीज की तलाश थी वह पूरी होगी। जिसकी वजह से मन खुश मिजाज रहेगा। अपना आत्म विश्लेषण करके स्वयं के व्यक्तित्व में और अधिक निखार लाएंगे। किसी नए कार्य की रूपरेखा भी बन सकती है।

नेगेटिव- खुद को साबित करने के लिए बहुत अधिक मेहनत की भी आवश्यकता है। जल्दबाजी में किए गए कार्य गलत हो सकते हैं। इसकी वजह से मानहानि की भी आशंका बन रही है। लेकिन, चिंता ना करें, धीरे-धीरे परिस्थितियां आपके पक्ष में आ जाएंगी।

व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में आप अपनी योग्यता और क्षमता का भरपूर इस्तेमाल करें, जल्दी ही आपके सपने साकार होने वाले हैं। कमीशन व बीमा संबंधी कार्यों में अप्रत्याशित सफलता प्राप्त होगी। सिर्फ अपनी वाणी व गुस्से पर संयम रखने की आवश्यकता है।

लव- पति-पत्नी में प्रेम भाव रहेगा। कहीं घूमने-फिरने तथा डिनर का प्रोग्राम आपसी संबंधों में और अधिक नजदीकियां लेकर आएगा ।

स्वास्थ्य- वायरल बुखार होने की आशंका है। लापरवाही ना करके तुरंत अपना इलाज लें।

मीनः

पॉजिटिव- कुछ समय से चल रही समस्या रिश्तेदारों तथा परिवार के लोगों के सहयोग से हल होगी। जिसकी वजह से आप अपने आपको बहुत अधिक तनाव मुक्त महसूस करेंगे। विदेश में जाकर अध्ययन के लिए प्रयासरत विद्यार्थियों को अल्प प्रयास से सफलता मिल जाएगी।

नेगेटिव- भूमि, भवन आदि के लिए कर्जा लेने की योजनाएं बनेंगी। लेकिन चिंता ना करें, यह धीरे-धीरे आसानी से चुकता भी हो जाएगा। किसी नजदीकी मित्र के साथ गलतफहमियां उत्पन्न हो सकती हैं। बेहतर होगा कि संबंध खराब होने जैसी स्थितियां ही ना उत्पन्न होने दें।

व्यवसाय- इस सप्ताह व्यवसाय में बहुत अधिक संजीदगी तथा गंभीरता से काम करने की आवश्यकता है। छोटी सी लापरवाही से कोई बड़ा ऑर्डर या बड़ी डील कैंसिल हो सकती हैं। नौकरी में काम की अधिकता की वजह से बॉस व अधिकारियों का दबाव बना रहेगा।

लव- पति-पत्नी के बीच रोमांटिक संबंध रहेंगे। विवाहेत्तर प्रेम संबंध परेशानी का कारण बन सकते हैं इसलिए सावधान रहें।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य कुछ कमजोर रहेगा। जोड़ों में दर्द जैसा कष्ट रह सकता है। बादी वाले तथा गरिष्ठ भोजन का सेवन करने से बचें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

और पढ़ें