पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फेंगशुई:विंड चाइम्स के लिए शुभ दिशा और टांगने का सही तरीका, बेडरुम में भी टांग सकते हैं इसे

9 महीने पहले
  • गुडलक के लिए 7 या 8 रॉड वाली और पति-पत्नी के लिए 9 रॉड वाली विंड चाइम होती है शुभ

 फेंगशुई और वास्तु दोनों में ही विंड चाइम को बेहद खास माना जाता है। विंड चाइम में पॉजिटिव एनर्जी होती है, जो कि घर-परिवार में लक और प्रोग्रेस लाती है। विंड चाइम चाहे घर में लगा हो या दुकान-ऑफिस में, अगर उससे जुड़ी कुछ खास बातों का ध्यान रखा जाए तो उसके कई शुभ फल मिल सकते हैं। यहां जानिए विंड चाइम्स से जुड़ी खास बातें...

विंड चाइम और दिशा

विंड चाइम्स सामान्य तौर पर लकड़ी, लोहे और अलग-अलग धातु के बने होते हैं लेकिन आपके लिए कौन सी धातु से बना विंड चाइम सही रहेगा यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपको इसे कहां और किस तरह टांगना है। घर की पश्चिमी और उत्तर दिशा में टांगने के लिए धातु से बने विंड चाइम सही रहते हैं जबकि पूर्वी और दक्षिण दिशा के लिए लकड़ी और मिट्टी के बने विंड चाइम बेस्ट होते हैं।

विंड चाइम का आकार और स्थान

अगर आपने विंड चाइम घर के भीतर टांगने के लिए ली है तो ध्यान रखें कि ये बहुत ज्यादा बड़ी ना हो, जबकि घर के बाहर टांगने या बहुत बड़े कमरे में टांगने के लिए छोटी विंड चाइम सही नहीं है।

विंड चाइम टांगने का खास तरीका

अगर आपके घर या ऑफिस में एक ही लाइन में तीन दरवाजे हैं तो आपको बीच में 5 रॉड वाली विंड चाइम टांगने चाहिए। यह रोग या किसी भी प्रकार की विपदा से बचाव करता है।

विंड चाइम की आवाज

विंड चाइम का लक उसकी धातु के साथ-साथ उसकी आवाज पर भी निर्भर करता है। आज-कल कई नई-नई तरह की डिजाइन और धातुओं के विंड चाइम चलन में आ गए हैं। जो दिखने में बहुत ही सुंदर होते हैं, लेकिन उनमें या तो आवाज होती ही नहीं या कानों को चुभने वाली होती है।

मीठी हो आवाज

अगर चाहते हैं विंड चाइम आपके लिए गुडलक और तरक्की लाए, उसके लिए विशेष तौर पर ध्यान रखें कि विंड चाइम मीठी आवाज करने वाला हो। बिना आवाज करना वाला या भद्दी आवाज वाला विंड चाइन किसी काम का नहीं।

विंड चाइम में रॉड की संख्या

विंड चाइम कई रॉड की संख्या वाले आते हैं। अगल-अगल नंबर की रॉड वाले विंड चाइम अलग-अलग काम के लिए महत्वपूर्ण माने जाते हैं। हर किसी को अपनी मनोकामना के अनुसार ही विंड चाइम की रॉडों की संख्या चुननी चाहिए।

गुडलक के लिए चुने कितनी रॉड

फेंगशुई के अनुसार, घर-दुकान का बेड लक खत्म कर वहां गुड लक बढ़ाने के लिए 7 या 8 रॉड वाली विंड चाइम लेना सबसे अच्छा माना जाता है।

बेडरूम में लगाए 9 रॉड वाला विंड चाइम

घर में रहने वाले लोगों या दंपत्ति के बीच प्यार और अपनापन बढ़ाने के लिए उनके बेडरूम की खिड़की के पास 9 रॉड वाला विंड चाइम लगाना सबसे अच्छा माना जाता है।

बीमारियों से बचने के लिए चुने कितनी रॉड

घर में लंबे समय से चल रही बीमारियों को दूर करने के लिए या नई बीमारियों से बचाव के लिए 5 रॉड वाली विंड चाइम को घर-दुकान में लगाना सबसे अच्छा होता है।

लड़ाई-झगड़ों से बचने के लिए चुने कितनी रॉड

घर या दुकान में शांति स्थापित करने और किसी भी तरह के कलेश से बचने के लिए 2 या 3 रॉड वाली विंड चाइम सबसे अच्छा माना जाता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

और पढ़ें