पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Vaishno Devi Temple The Temple Can Open After June 15, Only Local Travelers Will Be Allowed To Visit In The First Phase

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

माता वैष्णोदेवी यात्रा:15 जून के बाद खुल सकता है मंदिर, पहले फेज में सिर्फ स्थानीय यात्रियों को देंगे दर्शन की इजाजत

कटराएक वर्ष पहलेलेखक: मोहित कंधारी
  • कॉपी लिंक
  • यात्रियों को पैदल ही वैष्णोदेवी की चढ़ाई करना होगी, पिट्‌ठू और खच्चर वालों को यात्रियों को ले जाने नहीं दिया जाएगा
  • यात्रा के 13 किमी के रास्ते में जगह-जगह यात्रियों को सैनेटाइज किया जाएगा, जिसके लिए वो स्प्रे टनल तैयार करने की भी योजना बना रहे हैं

माता वैष्णोदेवी की यात्रा 15 जून के आसपास शुरू हो सकती है। हालांकि, पहले फेज में सिर्फ स्थानीय यात्रियों को दर्शन की इजाजत दी जाएगी। इसके अलावा 10 साल से छोटे और 65 साल से बड़े यात्री फिलहाल नहीं जा सकेंगे।

श्राइन बोर्ड इसके लिए फिलहाल बोर्ड के चेयरमैन और लेफ्टिनेंट गवर्नर जीसी मुरमू की अनुमति का इंतजार कर रहा है। श्राइन बोर्ड से जुड़े सूत्रों के मुताबिक फिलहाल यात्रियों को पैदल ही वैष्णोदेवी की चढ़ाई करना होगी। पिट्‌ठू और खच्चर वालों को यात्रियों को ले जाने नहीं दिया जाएगा।

इसके अलावा हेलिकॉप्टर सुविधा भी सरकार से इजाजत मिलने के बाद ही शुरू की जाएगी। कटरा और सांझी छत हेलिपैड पर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए गोले बनाए जा रहे हैं। माना जा रहा है कि हेलिकॉप्टर शुरू होने में वक्त लगेगा। क्योंकि, इसमें सोशल डिस्टेंसिंग संभव नहीं है और लोकल यात्री इसका इस्तेमाल कम ही करते हैं।

यात्रियों को फिलहाल गुफा के बाहर होने वाली अटका आरती में भी शामिल होने नहीं दिया जाएगा। गौरतलब है कि इस आरती के लिए श्राइन बोर्ड टिकट देता है, बावजूद इसके आरती में बड़ी संख्या में लोग शामिल होते हैं।

यात्रा के 13 किमी के रास्ते में जगह-जगह यात्रियों को सेनेटाइज किया जाएगा, जिसके लिए वो स्प्रे टनल तैयार करने की भी योजना बना रहे हैं। गौरतलब है कि 18 मार्च को एहतियातन वैष्णोदेवी की यात्रा बंद कर दी गई थी।  

ये भी पढ़ें - 

तिरुपति बालाजी / 8 जून से खुलेगा मंदिर, आम लोग 11 जून से कर पाएंगे दर्शन, रोज केवल 6000 लोगों को मिलेगी अनुमति

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

और पढ़ें