Hindi News »Jharkhand News »Bermo News» बास-बल्लियों के सहारे 11 हजार वोल्ट का तार आबादी क्षेत्र में

बास-बल्लियों के सहारे 11 हजार वोल्ट का तार आबादी क्षेत्र में

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 01, 2018, 02:20 AM IST

बांस की बल्ली के सहारे गुजरा 11 हजार वोल्ट का तार। ट्रांसफार्मर में स्विच नहीं रहना खतरे की घंटी यहां 99 फीसदी...
बांस की बल्ली के सहारे गुजरा 11 हजार वोल्ट का तार।

ट्रांसफार्मर में स्विच नहीं रहना खतरे की घंटी

यहां 99 फीसदी ट्रांसफार्मर में स्विच नहीं है। इससे कहीं भी हल्का फॉल्ट होने पर सीधे बिजली सब स्टेशन से ही बिजली शट डाउन लेना पड़ता है। इस तरह छोटे काम के लिए भी पूरे बाजार सहित आसपास के एक दर्जन गांवों की बिजली गुल हो जाती है। ट्रांसफार्मर में स्विच नहीं रहने के कारण अगर कहीं बिजली से कोई घटना हो जाए तो बिजली काटने का कोई उपाय ट्रांसफार्मर में उपलब्ध नहीं है। सीधे बिजली विभाग के किसी अधिकारी को फोन करने के बाद अधिकारी द्वारा सब-स्टेशन को फोन किया जाता है तब ही बिजली कटती है या बिजली कटवाने के लिए स्वयं बिजली सब-स्टेशन जाना पड़ता है।

सब स्टेशन के पास छह माह से रखे करोड़ों के केबल।

दामोदर नदी फुसरो विद्युत व्यवस्था के लिए घातक

बीते वर्ष दामोदर नदी में बाढ़ के कारण नदी के दूसरे छोर से लाई गई 33 हजार वोल्ट की तार बह गई थी। उसे पुन: जोड़ने में 15 दिनों से ज्यादा समय लगा था। भविष्य में इस तरह की समस्या नहीं हो, इसके लिए यहां करोड़ों रुपए के केबल धनबाद से मंगवाए गए हैं। लेकिन छह माह से ज्यादा समय बीतने के बावजूद उक्त केबल फुसरो सब-स्टेशन के बाहर खुले मैदान में रखे हुए हैं।

क्या कहते हैं स्थानीय लोग

फुसरो नया रोड निवासी एनके सिंह ने कहा कि उनकी छत पर उनकी अनुपस्थिति में बांस की बल्ली लगाकर 11 हजार वोल्ट का तार पार कर दिया गया है। बांस की बल्ली अब सड़ चुकी है, टूटकर गिरने से हादसा हो सकता है। अधिकारियों के पास शिकायत करने पर सिर्फ अाश्वासन ही मिलता है। दिलीप गोयल कहते हैं कि एबी स्विच नहीं रहने के कारण बिजली व्यवस्था जानलेवा बनी हुई है। कहीं भी सड़क पार किए गए हाई वोल्टेज तार के नीचे गार्ड वायर नहीं लगाया गया है।

क्या कहते हैं अधिकारी

जल्द ही जर्जर तार व पोल बदलने वाले हैं। फुसरो ओवरब्रिज के पास वाली सड़क पार करने वाली तार में एक दो दिनों में केबल लगवा देते हैं। साथ ही अन्य स्थानों पर गार्ड वायर लगवाने का काम जल्द शुरू किया जाएगा। ट्रांसफार्मर में एबी स्विच लगाने के लिए विभाग के उच्चाधिकारियों के पास कागजात बढ़ा दिए हैं। संभव है जल्द ही इसपर सकारात्मक पहल होगी।  सौरभ आनंद, एसडीई, विद्युत विभाग, बेरमो

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Bermo News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: बास-बल्लियों के सहारे 11 हजार वोल्ट का तार आबादी क्षेत्र में
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      रिजल्ट शेयर करें:

      More From Bermo

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×