• Home
  • Jharkhand News
  • Bhawnathpur
  • असाक्षर से साक्षर बनाए गए लोगों की सूची जमा करने का निर्देश
--Advertisement--

असाक्षर से साक्षर बनाए गए लोगों की सूची जमा करने का निर्देश

बीडीओ की अध्यक्षता में बैठक। गरीब, मजदूर, किसानों एवं असहायों के लिए साक्षरता लाठी समान सहारा है : बीडीओ भास्कर...

Danik Bhaskar | May 14, 2018, 02:05 AM IST
बीडीओ की अध्यक्षता में बैठक।

गरीब, मजदूर, किसानों एवं असहायों के लिए साक्षरता लाठी समान सहारा है : बीडीओ

भास्कर न्यूज | भवनाथपुर

भवनाथपुर प्रखंड साक्षरता समिति की प्रखंड स्तरीय बैठक शनिवार को बीडीओ विशाल कुमार की अध्यक्षता में हुई। बीडीओ ने कहा कि साक्षरता कार्यक्रम वर्ष 2011-18 तक प्रत्येक शिक्षा केंद्र में प्रेरकों द्वारा कितने असाक्षर को साक्षर बनाया गया, कितने लोगों से परीक्षा ली गई, उसमें कितने ग्रामीण उत्तीर्ण हुए इससे संबंधित प्रतिवेदन 14 मई तक प्रखंड कार्यालय में सभी प्रेरकों को जमा करने का निर्देश दिया गया।

बीडीओ ने कहा कि यदि पदाधिकारी अपने क्षेत्र में जाते हैं तो वहां के लोक शिक्षा केंद्र पर भी नजर डालें। प्रखंड साक्षरता दर बढ़ाने के लिए खेलकूद, भाषण, वाद विवाद, संगीत आदि कार्य कराने की भी बात कही। बैठक में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को पोस्ट ऑफिस में फॉर्म भरने, नए समूह का गठन कराने, सरकारी कार्यक्रम की जानकारी लोक शिक्षा केंद्र के माध्यम से समय-समय पर जनता के बीच बताने, परीक्षा के महत्वपूर्ण प्रमाण पत्र के बारे में बताने, केंद्र में किसी भी तरह का शिविर लगाकर लोगों में जागरूकता पैदा करने की चर्चा की गई।

प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी कौशल किशोर चौबे ने कहा कि माताएं पढ़ेंगी तो बच्चों को पढ़ाने में सहयोग मिलेगा। बीडीओ ने कहा कि साक्षरता गरीब, मजदूर, किसानों एवं असहाय के लिए लाठी का सहारा है। लोग इससे ठगी का शिकार नहीं होंगे। साक्षरता के प्रखंड प्रबंधक अरविंद कुमार तिवारी को पूरे प्रखंड को ओडीएफ कराने के लिए अपने प्रेरकों को संबंधित ग्रामीणों को प्रेरित करने को कहा। बैठक में सीओ अनुराग टोप्पो, पशु चिकित्सक डाॅ. संत कुमार, प्रखंड के सभी पंचायत समिति सदस्य, मुखिया, एनजीओ और प्रेरक उपस्थित थे।