Hindi News »Jharkhand »Bhawnathpur» पॉलिथीन एकत्रित कर किया गया नष्ट

पॉलिथीन एकत्रित कर किया गया नष्ट

टाउनशिप आरएमडी सेल के मैदान में विश्व पर्यावरण दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें मुख्य अतिथि उप...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 06, 2018, 02:05 AM IST

पॉलिथीन एकत्रित कर किया गया नष्ट
टाउनशिप आरएमडी सेल के मैदान में विश्व पर्यावरण दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें मुख्य अतिथि उप महाप्रबंधक एमआर सलोरिया ने कहा कि आज दुनिया में हर साल पर्यावरण के प्रति जागरूकता लाने के लिए 5 जून को पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। यह हम सभी जानते हैं कि प्लास्टिक पर्यावरण और हमारी सेहत के लिए बेहद नुकसानदेह साबित होता जा रहा है।कहा सुबह से लेकर रात तक के डेली रूटीन पर हम गौर करेंगे तो आप पाएंगे कि प्लास्टिक आपके इस्तेमाल में काफी ज्यादा है जो आपको नुकसान पहुंचा रहा है। हम घर से बाहर चाय भी प्लास्टिक के कप में पीते हैं। पानी भी प्लास्टिक की बोतल में पीते हैं। लिहाजा प्लास्टिक रोजमर्रा के जीवन में काफी घुल गया है।

कहा प्लास्टिक बैग्स कई जहरीले केमिकल्स से मिलकर बनते हैं जिनसे सेहत और पर्यावरण को काफी हानि होती है। प्लास्टिक के केमिकल पर्यावरण के लिए भी बेहद नुकसानदेह होते हैं जो मानव, जानवरों, पौधों आदि को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। साथ ही उसे जलाने पर भी जहरीले केमिकल्स का उत्सर्जन होता है जो पर्यावरण और सेहत के लिए बेहद नुकसानदेह साबित होता है।

कार्य क्रम के पश्चात सेल के आवासीय परिसर एसबीआई बैंक , चौक चौराहों पर पॉलीथिन को इकट्ठा कर नष्ट किया गया। इस अवसर पर सेल के अधिकारी बी पाणिग्रही, के डी सेठी, राजेश कुमार, डॉ वी के राम , अरुण शुक्ला, हरेकृष्णा साव ,नंदू पांडे, सेना पति सुमित कुमार ,विनय कुमार ,राजमुनि सिंह, शक्ति सिंह ,शंभु सिंह, रामप्रसाद बैठा , सहित लोग उपस्थित थे ।

कार्यक्रम में बोलते डीजीएम ।

पर्यावरण को बचाने के लिए लगाएं पांच पेड़

बंशीधर नगर | प्रखंड के भोजपुर पंचायत के अलकर ग्राम में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि थाना प्रभारी निरंजन कुमार ने पर्यावरण के बारे में ग्रामीणों को जानकारी देते हुए किया । उन्होंने कहा कि हम सभी की जिम्मेदारी है कि पर्यावरण को बचाने के लिए कम से कम 5 पेड़ लगाएं। उन्होंने कहा कि पर्यावरण इतना दूषित हो चुका है कि आने वाले समय में लोगों को शुद्ध पीने का पानी और हवा नहीं मिल पाएगा ।

उन्होंने कहा कि पेड़ों की कटाई पर रोक लगानी होगी। उन्होंने कहा कि शराब नहीं बनाएं । पर्यावरण हमारे जीवन का आधार है । कार्यक्रम के बाद सभी पदाधिकारियों ने ग्रामीणों द्वारा इकट्ठा किए गए जंगलों से जड़ी बूटी को देखा गया। इसमें सतावर लाह, पलाश का फूल, पालक का अबीर सहित अन्य चीजों को देखा।कार्यक्रम में वन पदाधिकारी उदय शंकर, फोरेस्टर सत्येंद्र शुक्ला, प्रोफेसर महमूद आलम, लालमोहन यादव, आनंद सिंह, विजय सिंह ,तारा देवी, पार्वती देवी, जितेन सिंह, विश्वनाथ सिंह, नंदू सिंह, सुनील प्रसाद सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण महिला पुरुष उपस्थित थे।

जड़ी बूटी को देखते थाना प्रभारी व अन्य।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Bhawnathpur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×