Hindi News »Jharkhand »Bhawnathpur» मैनुअल सिस्टम से काम कर रहे बिजली कर्मी

मैनुअल सिस्टम से काम कर रहे बिजली कर्मी

भवनाथपुर छह माइल स्थित विद्युत सबस्टेशन में उत्पन्न अराजकता और विभागीय लापरवाही के कारण अपनी जान जोखिम में डाल...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 30, 2018, 02:05 AM IST

मैनुअल सिस्टम से काम कर रहे बिजली कर्मी
भवनाथपुर छह माइल स्थित विद्युत सबस्टेशन में उत्पन्न अराजकता और विभागीय लापरवाही के कारण अपनी जान जोखिम में डाल कर काम करने को विवश हैं। स्थानीय विद्युतकर्मियों की लापरवाही का आलम यह है कि सबस्टेशन में कार्यरत कर्मी ऑटोमेटिक सिस्टम के बजाए मैन्युअल सिस्टम से कार्य कर रहे हैं। जिससे कि थोड़ी सी चूक से उनकी जान भी जा सकती है। जानकारी देते आनंद ठाकुर व रिंकू चौबे ने बताया कि सब स्टेशन के देहाती फीडर से होकर गुजरने वाली 11 हजार वोल्ट की सप्लाई सिटी से होकर गुजरती है।वो भी बुरी तरह डैमेज है। और ब्रेकर से होते हुए एबी स्विच से होकर डिस्ट्रीब्यूट किया जाता है। वहीं ब्रेकर से गुजरने वाले तार बाईपास कर के ले जाया गया है। जो कि इससे कभी भी बड़ी दुर्घटना हो सकती है। पिछले 8 माह पूर्व ऐसी ही घटना सबस्टेशन में घट चुकी है। विद्युतकर्मी रिंकू चौबे के साथ मैनुअली सप्लाई दिया जाने के बाद ब्लास्ट हो गया था। इसमें वह बाल बाल बचे थे। सबस्टेशन की जर्जर स्थिति से अवगत होने के बाद भी अभी तक उसे ठीक नहीं किया गया। जिससे अधिक लोड पड़ने पर तार टूट सकता है, और सबस्टेशन में बड़ा हादसा हो सकता है। स्थानीय विद्युतकर्मियों रिंकू चौबे व आनंद ठाकुर का कहना है, जो भी उपकरण खराब होता है, उसकी सूचना तुरंत हमलोगों के द्वारा विभाग के वरीय अधिकारियों को दे दी जाती है।कहा कि सबस्टेशन में खराब एवं जर्जर हो चुके उपकरण को बदलने के लिए विभाग के उच्चाधिकारियों को बता दिया गया है। लेकिन अधिकारियों द्वारा पूर्व में जांच पड़ताल के बावजूद अभी तक इसे दुरुस्त नहीं किया जा सका है।

इस संबंध में विद्युत विभाग के एसडीओ सुभाष प्रसाद ने कहा कि उन्हें जानकारी मिली है। इसकी उन्होंने जांच की। जिसे जेई को जल्द से जल्द ठीक करने का निर्देश दिया गया है। दो दिन के अंदर में इसे ठीक कर लिया जाएगा।

विद्युतकर्मी रिंकू चौबे के साथ मैनुअली सप्लाई दिए जाने के बाद ब्लास्ट हो गया था

जर्जर सी टी व बाईपास किया गया तार।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Bhawnathpur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×