Hindi News »Jharkhand »Bhawnathpur» ग्राम स्वराज योजना के लिए प्रशासनिक मुस्तैद

ग्राम स्वराज योजना के लिए प्रशासनिक मुस्तैद

प्रखंड मुख्यालय के सभागार में बुधवार को बीडीओ विशाल कुमार के अध्यक्षता में ग्राम स्वराज योजना फेज 2 को लेकर प्रगति...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jul 06, 2018, 02:05 AM IST

ग्राम स्वराज योजना के लिए प्रशासनिक मुस्तैद
प्रखंड मुख्यालय के सभागार में बुधवार को बीडीओ विशाल कुमार के अध्यक्षता में ग्राम स्वराज योजना फेज 2 को लेकर प्रगति एवं समीक्षा बैठक आयोजित की गई। उक्त बैठक में सीओ संदीप अनुराग टोपनो, कल्याण पदाधिकारी अशोक कुमार, बैंक के शाखा प्रबंधक एवं प्रखंड समन्वयक के अलावे प्रखंड कर्मी मुख्य रूप से उपस्थित थे। बैठक में उपस्थित सभी विभागों के पदाधिकारियों से बीडीओ विशाल कुमार ने बारी-बारी से संबंधित मामलों की क्रियान्वयन और इसके निष्पादन के बारे में जानकारी ली। बैठक में प्रधानमंत्री जन-धन योजना में 18 से 70 वर्ष तक आयु के महिला-पुरुषों का बैंक में खाता खुलवाना, जीवन ज्योति बीमा योजना में 12 रुपए की वार्षिक प्रीमियम एवं सुरक्षा बीमा योजना में 330 रुपए वार्षिक प्रीमियम देने पर खाताधारक का 2 लाख रुपए की बीमा होगी। इस योजना में पीएनबी की प्रगति शून्य होने के चलते 1 सप्ताह में लक्ष्य प्राप्त करने का निर्देश बीडीओ विशाल कुमार ने शाखा प्रबंधक को दिया। एमओ अनिल कुमार ने बताया कि उज्ज्वला योजना के तहत भवनाथपुर प्रखंड के 13 गांव का चयन किया गया है।

चयनित ग्रामों के 12318 हाउसहोल्ड में 4962 लाभुकों का केवाईसी निबंधन कर दिया गया है। जिसमे 1630 अयोग्य लाभुक है। उन्होंने शेष बचे निर्धारित लक्ष्य को 15 अगस्त तक पूर्ण कर लेने की बात कही। बीडीओ विशाल कुमार ने बताया कि सौभाग्य योजना के तहत विद्युतीकरण के लिए प्रखंड के चयनित 13 गांवों में कार्य प्रारंभ है। उक्त योजना के तहत पंचायत के प्रत्येक गांव व टोला में विभाग द्वारा तार व पुल लगाकर घर घर बिजली पहुंचाना है। कहा कि 16 से 23 जुलाई तक प्रखंड में इंद्रधनुष अभियान चलाकर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए महिला पर्यवेक्षिका आंगनबाड़ी सेविकाओं को केंद्रों पर टीकाकरण से संबंधित प्रशिक्षण देंगी।

बैठक करते बीडीओ।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Bhawnathpur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×