• Hindi News
  • Jharkhand
  • Bokaro
  • पेयजल की व्यवस्था नहीं है गड्ढों का पानी पी रहे ग्रामीण
--Advertisement--

पेयजल की व्यवस्था नहीं है गड्ढों का पानी पी रहे ग्रामीण

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 02:05 AM IST

Bokaro News - गोमिया प्रखंड मुख्यालय से 40 किलोमीटर दूर बड़की सीधाबारा पंचायत के नावाडीह, मुरपा, रोला अंबाडीह एवं टीटही गांव के...

पेयजल की व्यवस्था नहीं है गड्ढों का पानी पी रहे ग्रामीण
गोमिया प्रखंड मुख्यालय से 40 किलोमीटर दूर बड़की सीधाबारा पंचायत के नावाडीह, मुरपा, रोला अंबाडीह एवं टीटही गांव के ग्रामीणों ने पूर्व विधायक माधवलाल सिंह को क्षेत्र में व्याप्त गंभीर पानी, बिजली एवं सड़क की समस्याओं से अवगत कराया। मुरपा गांव के दलित एवं आदिवासी महिला एवं पुरुषों ने कहा कि करीब 500 आबादी वाले इस गांव में एक भी कुआं, चापाकल या तालाब नहीं है। मनरेगा योजना अंतर्गत इस गांव में पानी से निजात दिलाने के लिए एक भी कार्य नहीं किया गया है। ग्रामीण दूर से जाकर गड्ढों एवं नालों का पानी लाकर पीने को विवश हैं। इसी प्रकार अंबाटांड गांव के ग्रामीण बगल के नाले का पानी पीते हैं, जबकि बरसात के दिनों में गंदा पानी बहने के कारण उनके सेवन से डायरिया जैसे रोग के चपेट में आ जाते हैं। इस गांव के ग्रामीणों का मुख्य सड़क से कोई संपर्क नहीं है। वे पगडंडियों के सहारे बड़की सिधाबारा के मुख्य सड़क में जा पाते हैं। ग्रामीणों ने बताया कि मुरपा उत्क्रमित मवि में शिक्षक नहीं के बराबर आते हैं जबकि यहां के बच्चे 8 वीं पास करने के बाद वह आगे पढ़ना चाहते हैं। मगर नजदीक में कोई उच्च विद्यालय नहीं होने के कारण वह अपनी पढ़ाई अधूरे में ही छोड़ देते हैं। टिटही गांव आदिवासी ग्रामीणों ने शिकायत किया कि यहां के ज्यादातर लोगों का राशन कार्ड नहीं बना है। इसके कारण उन्हें सरकार द्वारा मुहैया कराया जा रहा खाद्य सामग्री से वंचित हो जाते हैं।

पूर्व विधायक ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया है कि इस संबंध में बोकारो के उपायुक्त एवं अनुमंडल पदाधिकारी से संपर्क कर इन गांव की समस्याओं के समाधान के लिए प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जो भी बच्चे पढ़ना चाहते हैं, उनकी पढ़ाई की व्यवस्था की जाएगी। गांव के आदिवासियों का जिनका राशन कार्ड नहीं बना है, उनके लिए वह उपायुक्त से बात कर राशन कार्ड बनवाने की दिशा में कार्य करेंगे। इस दौरे में महादेव महतो, डालचंद महतो, नारायण महतो, राजेश महतो, रुपलाल मांझी, चमन मांझी, युगल किशोर महतो, रीतलाल करमाली, संतोष करमाली, जगलाल गंझू, जीवाधन महतो, अर्जुन महतो, दौलत महतो आदि थे।

ग्रामीणों की समस्या सुनते पूर्व विधायक माधवलाल सिंह।

X
पेयजल की व्यवस्था नहीं है गड्ढों का पानी पी रहे ग्रामीण
Astrology

Recommended

Click to listen..