Hindi News »Jharkhand »Bokaro» जिले के 225 मध्य व प्राथमिक विद्यालयों का होगा समायोजन

जिले के 225 मध्य व प्राथमिक विद्यालयों का होगा समायोजन

जिला प्रारंभिक शिक्षा समिति ने तमाम आपत्तियों के बावजूद जिले के विभिन्न प्रखंडों के 225 प्राथमिक व मध्य विद्यालयों...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 02, 2018, 02:10 AM IST

जिले के 225 मध्य व प्राथमिक विद्यालयों का होगा समायोजन
जिला प्रारंभिक शिक्षा समिति ने तमाम आपत्तियों के बावजूद जिले के विभिन्न प्रखंडों के 225 प्राथमिक व मध्य विद्यालयों के समायोजन का निर्णय लिया है। डीसी मृत्युंजय कुमार बरनवाल की अध्यक्षता में रविवार को हुई समिति की बैठक में इस पर सहमति बनी।

शिक्षा विभाग ने जिले के 246 सरकारी स्कूलों को समीप के बड़े स्कूलों में समायोजित करने का प्रस्ताव रखा था। बेरमो विधायक योगेश्वर महतो बाटुल व डुमरी विधायक जगरनाथ महतो ने अपने क्षेत्र के कई विद्यालयों को मर्ज करने पर आपत्ति जताई। कहा कि इससे बच्चों को काफी परेशानी होगी। शिक्षक संघ के प्रतिनिधियों ने चास प्रखंड के कई स्कूलों को मर्ज करने पर एतराज किया। इसे देखते हुए डीसी ने 21 ऐसे स्कूलों की पुन: जांच करने का आदेश दिया। उन्होंने कहा कि नियमसंगत ही विद्यालयों का विलय किया जाएगा। प्रखंड शिक्षा समिति की बैठक में स्कूलों को समायोजित करने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया था।

सरकार ने डायस रिपोर्ट के आधार पर 756 स्कूलों की दी थी सूची

सरकार ने डायस रिपोर्ट के आधार पर जिले के 756 स्कूलों को दूसरे स्कूलों में समायोजित करने की सूची जिला प्रशासन दी थी। भौतिक सत्यापन में 246 विद्यालय समायोजन के लायक मिले। बैठक में सांसद के प्रतिनिधि विद्यासागर सिंह, डीईओ महीप कुमार सिंह, डीएसई वीणा कुमारी, शिक्षक संघ के गौतम कुमार सिंह, बीईईओ संजय कुमार सिंह सहित अन्य थे।

सरकारी स्कूलों में 17 से मॉर्निंग क्लास, डीएसई ने दिया निर्देश

5 अप्रैलसे कक्षा तीन से सात तक की वार्षिक परीक्षा

सिटी रिपोर्टर | बोकारो

सरकारी स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2018-19 में 17 अप्रैल से मॉर्निंग क्लासेस लगेंगी। इस दिन से सुबह साढ़े छह बजे से दिन साढ़े ग्यारह बजे तक कक्षा चलेंगी। जिला शिक्षा अधीक्षक वीणा कुमारी ने इस संबंध में सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारियों को निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि शैक्षणिक सत्र 2017-18 के योगात्मक मूल्यांकन की तिथि विस्तारित होने के कारण कक्षा तीन से सात तक के मूल्यांकन का कार्यक्रम 5 से 7 अप्रैल तक है। इसके प्रथम पाली का समय 8.30 बजे से साढ़े 10 बजे तक एवं द्वितीय पाली का समय 11.30 से 1.30 बजे तक है। इसके बाद 9 से 11 अप्रैल तक संकुल स्तर पर उक्त मूल्यांकन के उत्तर पुस्तिकाओं की जांच की जाएगी। वहीं 14 अप्रैल को विद्यालय स्तर पर कक्षा एक से सात तक के सभी विद्यार्थियों की रिपोर्ट कार्ड बनाने का काम होगा। फिर 16 अप्रैल को विद्यालय स्तर पर रिपोर्ट कार्ड वितरण किया जाएगा। इसके बाद 17 अप्रैल से कक्षाएं शुरू होंगी।

जिला प्रारंभिक शिक्षा समिति की बैठक में डीसी मृत्युंजय कुमार बरनवाल व अन्य।

किस प्रखंड में कितने स्कूल होंगे मर्ज

प्रखंड स्कूल की संख्या

चास 58

जरीडीह 13

कसमार 49

गोमिया 44

चंदनकियारी 29

पेटरवार 32

बेरमो 07

नावाडीह 05

चंद्रपुरा 09

सांसद ने भास्कर की खबर को गंभीरता से लिया

सांसद पीएन सिंह ने निजी स्कूलों के पाठ्यक्रम में निजी प्रकाशकों की किताबों को शामिल करने के संदर्भ में दैनिक भास्कर में छपी खबर को गंभीरता से लिया। सिंह के निर्देश पर सांसद प्रतिनिधि विद्यासागर सिंह ने समिति की बैठक में डीसी से इसकी लिखित शिकायत की। कहा कि स्कूल री-एडमिशन व कैपिटेशन फीस का नाम बदलकर मोटी रकम वसूल रहे हैं। वहीं, निजी प्रकाशकों की किताबों को पाठ्यक्रम में अनिवार्य कर दिया है। हर साल किताब बदलने से अभिभावकों पर अतिरिक्त बोझ बढ़ता है।

पारा शिक्षक से रसोईया तक होंगे समायोजित

डीईओ महीप कुमार सिंह ने बताया कि संबंधित विद्यालयों के पारा शिक्षक सहित सभी शिक्षक, रसोईया को भी समायोजित किया जाएगा। कहा कि समायोजन करने से पहले स्कूल की दूरी व विद्यार्थियों की संख्या आदि की जांच की गई है।

विलय पर लोगों ने जताई आपत्ति

चास के बाजूडीह गांव के लोगों ने डीईओ को पत्र लिखकर प्राथमिक विद्यालय बाजूडीह को उत्क्रमित मध्यम विद्यालय मोदीडीह में विलय करने का विरोध किया। तर्क दिया कि प्राथमिक विद्यालय बाजूडीह से उत्क्रमित मध्य विद्यालय मोदीडीह की दूरी डेढ़ किलोमीटर है। इस स्कूल में नामांकित छात्र 42 हैं। यह संकुल विद्यालय भी है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Bokaro

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×