--Advertisement--

सरकारी स्कूल के 3500 बच्चों को रोज मिलेगा एक गिलास दूध

आजाद नगर स्कूल में बच्चों को फ्लेवर्ड मिल्क देकर योजना की शुरुआत की गई। सिटी रिपोर्टर | बोकारो बोकारो के...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 02:10 AM IST
आजाद नगर स्कूल में बच्चों को फ्लेवर्ड मिल्क देकर योजना की शुरुआत की गई।

सिटी रिपोर्टर | बोकारो

बोकारो के सरकारी स्कूल के 3500 बच्चों को रोजाना 200 मिलीलीटर फ्लेवर्ड मिल्क देकर कुपोषण दूर किया जाएगा। नेशनल डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड ने एनडीडीबी फाउंडेशन फॉर न्यूट्रिशन और बोकारो पावर सप्लाई कंपनी लिमिटेड के माध्यम से गुरुवार को बाेकारो के स्कूलों में गिफ्ट मिल्क प्रोग्राम लांच किया। आजाद नगर स्कूल से इसकी शुरुआत हुई। एनएफएन गिफ्ट मिल्क कार्यक्रम के तहत बोकारो के चार और स्कूलों को जोड़ा जाएगा। बोकारो पावर सप्लाई कारपोरेशन इस कार्यक्रम के लिए दाता और जेएफएफ- मेधा सप्लायर होगा। 200 मिलीलीटर के स्वाद वाले दूध को सभी कार्य दिवसों पर छात्रों के बीच वितरित किया जाएगा।

इस पहल के बारे में बीपीएससीएल के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर के. हरिनारायण ने बताया कि हंगर इंडेक्स में झारखंड 16वें नंबर पर है। हम भूख और कुपोषण के मामले में आगे हैं। यहां के 37 प्रतिशत बच्चे कुपोषित हैं। इन बच्चों का दूध के माध्यम से कुपोषण दूर किया जा सकता है। उद्घाटन कार्यक्रम में बोलते हुए एनडीडीबी फाउंडेशन फॉर न्यूट्रिशन के बोर्ड ऑफ गवर्नर संग्राम चौधरी ने कहा देश में समृद्धि लाने के लिए हर बच्चे को अच्छी तरह से पोषित, शिक्षित और कुशल बनाना होगा। देश में 36 प्रतिशत बच्चे कुपोषित हैं। दूध के माध्यम से कुपोषण दूर किया जा सकता है। योजना का लक्ष्य सरकारी स्कूलों के बच्चों के कुपोषण की समस्या एक गिलास दूध से दूर करने की है। एनएफएन सीएसआर के अंतर्गत विभिन्न संस्थानों के सीएसआर फंड एवं डेयरी सहकारी समितियों के नेटवर्क के माध्यम से स्कूल के बच्चों को दूध उपलब्ध करवाता है।

उद्घाटन समारोह में बोकारो डीडीसी दिगेश्वर तिवारी, डीआरडीए निदेशक संदीप कुमार, डीईओ महीप सिंह, डीएसई वीणा कुमारी, मदर डेयरी के सीनियर जनरल मैनेजर रूपाराम चौधरी, झारखंड मिल्क फेडरेशन के नरेंद्र शर्मा, एनडीडीबी के डीजीएम जयदेव विश्वास, बीपीएससीएल के जीएम आरआर सिन्हा समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

इन स्कूलों को किया

गया है शामिल

आजाद नगर स्कूल 641 बच्चे

मध्य विद्यालय माराफारी 421 बच्चे

राज्यकीयकृत हाई स्कूल रानीपोखर 450 बच्चे

मध्य विद्यालय रानीपोखर 600 बच्चे

हाई स्कूल चिकसिया, काला पत्थर 520 बच्चे

मध्य विद्यालय चिकसिया पंचायत, काला पत्थर 320 बच्चे

उच्च मध्य विद्यालय आसनसोल, तेलीडीह 350 बच्चे

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..