• Home
  • Jharkhand News
  • Bokaro News
  • मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में नहीं ले जा सकेंगे मोबाइल
--Advertisement--

मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में नहीं ले जा सकेंगे मोबाइल

जिले में आठ मार्च से होनी वाली मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में मोबाइल ले जाने की मनाही कर दी गई है। मोबाइल फोन...

Danik Bhaskar | Mar 04, 2018, 02:10 AM IST
जिले में आठ मार्च से होनी वाली मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में मोबाइल ले जाने की मनाही कर दी गई है। मोबाइल फोन परीक्षार्थी ही नहीं वीक्षक भी परीक्षा केंद्र में लेकर नहीं जाएंगे। शनिवार को जिला शिक्षा पदाधिकारी महीप कुमार सिंह ने सभी केंद्राधीक्षकों के साथ बैठक कर केंद्र के कमरों की स्थिति सहित वहां के शौचालय, पंखा, पेयजल की स्थिति, बेंच डेस्क की व्यवस्था की जानकारी ली। साथ ही कहा कि अगर कहीं कोई दिक्कत है तो उसे दूर करने के लिए पहले सूचित कर दें। इतना ही नहीं सभी परीक्षा केंद्रों के कमरों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की व्यवस्था तथा बिजली की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। ताकि कदाचारमुक्त परीक्षा संपन्न हो सके। डीईओ ने केंद्राधीक्षकों के साथ बैठक करते हुए कहा कि अगर बेंच डेस्क की दिक्कत है तो पास के विद्यालय से इसे मंगा लें। पांच मार्च को डीसी सभी केंद्राधीक्षकों, मजिस्ट्रेट सहित पुलिस कर्मियों के साथ बैठक करेंगे। बैठक में डीईओ के अलावा सभी केंद्राधीक्षक उपस्थित थे।

केंद्राधीक्षकों के साथ बैठक करते डीईओ।

मैट्रिक व इंटर परीक्षा के लिए 85 केंद्र बने

इस बार इंटर व मैट्रिक की परीक्षा के लिए जिले में कुल 85 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। इन परीक्षा केंद्रों में 47564 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसमें मैट्रिक में 25096 और इंटर में 22468 परीक्षार्थी शामिल होंगे। पिछले साल की तुलना में इस वर्ष 9802 परीक्षार्थी कम हैं। इस बार मैट्रिक परीक्षा के लिए 50 और इंटर परीक्षा के लिए35 केंद्र बनाए गए हैं। कदाचारमुक्त परीक्षा संचालित करने के लिए शिक्षा विभाग ने सभी परीक्षा केन्द्रों में बेंच डेस्क की समुचित व्यवस्था करने क निर्देश परीक्षा केन्द्राधीक्षकों को दिया है। विभाग ने निर्देश दिया है कि नियमानुसार एक बेंच पर दो ही परीक्षार्थी बैठेंगे।

साढ़े आठ बजे केंद्रों में पहुंचेगा प्रश्न पत्र

मैट्रिक और इंटर परीक्षा के दिन सशस्त्र बल एवं दंडाधिकारी की देखरेख में इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए प्रश्न पत्रों और माध्यमिक परीक्षा के लिए प्रश्न सह उत्तर पुस्तिकाओं को 8.30 बजे पूर्वाह्न परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचाने तथा परीक्षा समाप्ति के उपरांत उसी दिन पुन: उत्तर पुस्तिकाओं को कोषागार में पहुंचाने का निर्देश दिया गया है। झारखंड अधिविद्य परिषद रांची ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। इस बार भी परीक्षा दो पाली में होगी। प्रथम पाली सुबह 9.45 से दिन के 1.00 तक मैट्रिक की परीक्षा और दिन 2.00 से 5.15 शाम तक इंटर की परीक्षा ली जाएगी। मैट्रिक की परीक्षा 21 मार्च को समाप्त हो जाएगी।