• Hindi News
  • Jharkhand
  • Bokaro
  • दो माह में एक तिहाई धान भी नहीं खरीद पाया प्रशासन
--Advertisement--

दो माह में एक तिहाई धान भी नहीं खरीद पाया प्रशासन

किसानों से धान की खरीदारी में बोकारो जिला पिछड़ गया है। जिले में 25 धान क्रय केंद्र बनाए गए हैं। लेकिन, खरीदारी धीमी...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 02:55 AM IST
दो माह में एक तिहाई धान भी नहीं खरीद पाया प्रशासन
किसानों से धान की खरीदारी में बोकारो जिला पिछड़ गया है। जिले में 25 धान क्रय केंद्र बनाए गए हैं। लेकिन, खरीदारी धीमी गति से हो रही है। सरकार ने जिला प्रशासन को 65 हजार क्विंटल धान खरीदी का लक्ष्य दिया है। दो माह में एक तिहाई भी खरीदारी नहीं हो पाई है। धान क्रय केंद्र दूर रहने और पैक्सों में नियमित खरीदारी नहीं होने से किसान परेशान हंै। किसानों के अनुसार विभाग महीने में औसतन पंद्रह दिन ही धान की खरीदी करता है। बाकी के 15 दिन अवकाश व सरकारी सस्ते गल्ले के खाद्यान्न वितरण में ही बीत जाते हैं। जिन किसानों ने अपनी उपज बेच दी है, उसका पैसा भी समय से खाते में नहीं पहुंच पा रहा है।

यहां हो रही धान खरीदी

किसानों की सुविधा के लिए जिले के 25 पैक्सों से धान की खरीदारी हो रही है। इसमें राधानगर, पिंड्राजोरा, अलकुशा, पुंडरू, घटियाली, चंद्रा, झालबड़दा, साबड़ा, गोमिया व्यापार मंडल, कुंदा, कुर्री खुर्द, तिलैया, बगदा, दांतू, बुंडू, उतरासारा, पलामू, पोटसो, गायछंदा, जरीडीह व्यापार मंडल, भस्की, नर्रा, तारानारी पैक्स को जिम्मेदारी दी गई है।

2100 किसानों का रजिस्ट्रेशन

पंजीयन का कार्य धान क्रय केंद्र पर ऑन स्पॉट होगा। धान बेचने में कोई परेशानी न हो इसकी निगरानी के लिए अधिकारियों को विशेष रूप से तैनात किया जाएगा। पिछले वर्ष करीब 2116 किसानों ने पंजीकरण कराया था।

X
दो माह में एक तिहाई धान भी नहीं खरीद पाया प्रशासन
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..