--Advertisement--

होली में सोशल मीडिया पर रहेगी विशेष नजर

Danik Bhaskar | Mar 01, 2018, 02:55 AM IST


सिटी रिपोर्टर | बोकारो

होली में जिला प्रशासन सोशल मीडिया पर विशेष नजर रखेगा। अगर किसी ने कोई विवादित बात पोस्ट की तो उसकी खैर नहीं। राज्य के विशेष शाखा के अपर पुलिस महानिदेशक ने डीसी और एसपी को अफवाहों पर पूरी तरह नियंत्रण रखने के लिए सोशल साइट्स, व्हाट्सएप, फेसबुक आदि पर विशेष निगरानी रखने को कहा है। विशेष शाखा ने पिछले तीन साल में होली के मौके पर घटित घटनाओं, कांडों का संक्षिप्त विवरण, सांप्रदायिक कांडों में शामिल आरोपियों, जिन पर कोई कार्रवाई नहीं हुई उनके नाम, पता और कांड, असामाजिक तत्वों के नाम, पता, मोबाइल नंबर की जानकारी दी है। साथ ही कहा है कि संवेदनशील स्थानों पर नजर रखें। जिला प्रशासन को अवैध शराब बिक्री के स्थान, विक्रेता के नाम और पता के अलावा अवैध वधशाला संचालकों के नाम व पता मोबाइल नंबर के साथ सूची सौंपी गई है।

बाइक पर सिविल ड्रेस में निगरानी करेंगे पुलिस अफसर : विशेष शाखा ने किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए जिला प्रशासन को पुलिस बलों को बड़ी संख्या में एक साथ रखने को कहा है। इसके अलावा निगरानी बल भी बनाने को कहा है। इसके लिए प्रत्येक थाना क्षेत्र में दस-दस बाइक पर सिविल ड्रेस में आरक्षी रहेंगे, वे निर्धारित क्षेत्रों में गतिशील रहेंगे। साथ ही स्थान विशेष पर हो रहे कानून विरुद्ध काम या घटना की सूचना तुरंत नियंत्री पदाधिकारी को देंगे। होली के मद्देनजर सक्रिय बल भी तैनात रहेंगे। यह बल एक बड़े वाहन में रहेगा जो नियंत्री पदाधिकारी के आदेश पर काम करेगा। विशेष शाखा ने नमाज के दौरान सूक्ष्म निगरानी रखने को कहा है। उन्हें यह देखने को कहा गया है कि कब्रिस्तान, इमामबाड़ा, मस्जिद के चहारदीवारी पर किसी प्रकार का रंग, अबीर न लगे। विशेष शाखा ने जिला प्रशासन को नगर में 25-30 वीडियो कैमरा एवं वीडियोग्राफर की व्यवस्था रहेगी।

हर आधे घंटे पर सभी थानों से ली जाएगी खैरियत रिपोर्ट

जिले में बने कंट्रोल रूम से प्रत्येक आधे घंटे में सभी थानों से खैरियत रिपोर्ट ली जाएगी। कंट्रोल रूम एक मार्च से होली समाप्त होने तक कार्यरत रहेगा। अगर किसी तरह की परेशानी होती है तो जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 242402 एवं पुलिस नियंत्रण कक्ष के 100 एवं 223478/247891 पर जानकारी दे सकेंगे। इसके अलावा विशेष सूचना दूरभाष संख्या 242266, 222701 एवं 240288 पर भी दी जा सकती है।