• Home
  • Jharkhand News
  • Bokaro News
  • संत शिरोमणि रविदास की जयंती पर निकाली गई शोभायात्रा
--Advertisement--

संत शिरोमणि रविदास की जयंती पर निकाली गई शोभायात्रा

शोभायात्रा में शामिल रविदास समाज महापंचायत के लोग। डीबी स्टार

Danik Bhaskar | Feb 01, 2018, 03:25 AM IST
शोभायात्रा में शामिल रविदास समाज महापंचायत के लोग।

डीबी स्टार
जैनामोड़ स्थित प्रजापति धर्मशाला में रविदास समाज महापंचायत के तत्वावधान में संत शिरोमणि रविदास जयंती धूमधाम से मनाई गई। समाज के लोगों ने संत रविदास जी के चित्र पर माल्यार्पण किया। इसके बाद शोभायात्रा निकाली। फिर समारोह का आयोजन हुआ। जिसकी अध्यक्षता रविदास समाज महापंचायत के कार्यकारी अध्यक्ष नीलकमल दास एवं संचालन तुलसी प्रसाद दास ने किया। कार्यकारी अध्यक्ष नील कमल दास ने कहा कि संत शिरोमणि रविदास जी समतामूलक समाज के प्रणेता थे। उनके बताए मार्ग पर चलकर ही समाज का नव निर्माण एवं सशक्तिकरण संभव है। संचालन कर रहे दुर्गा प्रसाद दास ने कहा आधुनिक युग में महापुरुषों के आदर्श पर चलकर ही समाज का उत्थान संभव है।

संत रविदास का जीवन अविस्मरणीय

बोकारो | संत रविदास का जीवन अविस्मरणीय है। जो मनुष्य को सच्चाई के मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करता है। यह कहना है समाजसेवी कुमार अमरदीप का। वे सेक्टर 12 ए स्थित नि:शुल्क बिरसा मुंडा विद्यालय में संस्था की संस्थापक कमला मिश्रा की अध्यक्षता में जन कल्याण सामाजिक संस्था की ओर से आयोजित संत रविदास जयंती समारोह में विद्यार्थियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सच्चाई के मार्ग पर चलने में थोड़ी सी परेशानी तो होती है पर जीत अंत में सच्चाई की ही होती है। इस मौके पर खेलकूद प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। इसमें एक सौ और पचास मीटर की दौड़ रेश, चम्मच रेश, टॉफी रेश, बाधा रेश, मेढ़क रेश का आयोजन किया गया। इस में विजेता हुए प्रतिभागियों को संस्था की ओर से पुरस्कृत किया गया। इस मौके पर जहां विद्यार्थियों को मुख्य अतिथि ने पुरस्कृत किया वहीं दूसरी तरफ विष्णु पाठक ने स्कूल के संचालक परशुराम राम को 2001 रुपए नगद तथा चना गुड़ देकर सम्मानित किया गया। इसे सफल बनाने में अजीत कुमार, ममता सिंह, शंकर रजक, चंद्रप्रभा, बबीता कुमारी, हरिशंकर सोनी आदि उपस्थित थे।

संत रविदास ने बुराइयों को अच्छाई में बदला

बोकारो |
बोकारो जिला राष्ट्रीय जनता दल ने संत शिरोमणि रविदास की जयंती जिलाध्यक्ष बुद्ध नारायण यादव के नेतृत्व में जिला कार्यालय सेक्टर 9 में मनाई। जिलाध्यक्ष ने अपने सम्बोधन में कहा कि संत शिरोमणि रविदास उन महान सन्तों में अग्रणी थे, जिन्होंने अपनी रचनाओं के माध्यम से समाज में व्याप्त बुराई को अच्छाई में बदल डाला।