Hindi News »Jharkhand »Bokaro» चास के हरि मंदिर में माघी पूर्णिमा से लगने वाला रामराजा मेला हुआ शुरू

चास के हरि मंदिर में माघी पूर्णिमा से लगने वाला रामराजा मेला हुआ शुरू

डीबी स्टार

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 01, 2018, 03:35 AM IST

डीबी स्टार बोकारो

चास के पुराना बाजार स्थित हरि मंदिर में माघी पूर्णिमा से लगने वाला नौ दिवसीय रामराजा मेला बुधवार से शुरू हो गया। पूजा के बाद मेला का उद्घाटन पूर्व मंत्री समरेश सिंह ने किया। यह मेला चास शहर के अलावा आसपास के गांवों में भी प्रसिद्ध है। यहां दूर-दूर से लोग मेला घूमने आते हैं। पुराना बाजार में हर घर में मेला घूमने दूर दूर से रिश्तेदार आते हैं। वहीं स्थानीय लोगों को मेले का साल भर से इंतजार रहता है।

रामराज्य की परिकल्पना बहुत पुरानी : समरेश सिंह

पूर्व मंत्री समरेश सिंह ने कहा कि राम राज्य की परिकल्पना यहां के लोगों ने देश की आजादी से पहले की थी। क्षेत्र में शांति और प्रेम का संदेश देते हुए पूर्वजों ने इस मंदिर की स्थापना की थी। उनका अनुशरण करते हुए चास के लोग आज भी शांति, भाईचारा और प्रेम के साथ रहते हैं। चास शहर जरूर बन गया, लेकिन पुराना बाजार के लोग आज भी एक परिवार की तरह रहते हैं। इस अवसर पर वार्ड पार्षद सुरभि देवी, मेला कमेटी के विपद मोदक, आशीष दे, मदन मोदक, नंद दे, विजय दत्ता आदि मौजूद थे।

उद्घाटन के अवसर पर उपस्थित पूर्व मंत्री समरेश सिंह व अन्य।

पूजा के लिए श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़।

मंदिर में स्थापित की गई देवी- देवताओं की प्रतिमाएं।

1943 में स्थापित मंदिर में बांग्ला विधि से होती है पूजा

इस मंदिर में भगवान श्रीराम, सीता, लक्ष्मण, भरत, शत्रुघ्न, हनुमान, जामवंत, सुग्रीव, वाल्मीकि सहित दर्जन भर देवी- देवताओं की मूर्तियां स्थापित कर पूजा अर्चना की जाती है। पंडित सुबह शाम बांग्ला विधि से पूजा करते हैं। मंदिर में पूजा अर्चना के लिए दिन भर भीड़ लगी रहती है। बताया जाता है कि 1943 में इस मंदिर की स्थापना चौधरी चरण दे, राधानाथ मोदक, भोलानाथ दे, राखो हरि लाहा आदि ने किया था। चास प्रखंड के मिर्धा गांव में प्राचीन राम मंदिर से मिट्टी लाकर यहां मंदिर की स्थापना की गई थी। उस समय चास शहर का स्वरूप गांव जैसा था। जैसे जैसे चास शहर में परिवर्तित होता गया, मेला का स्वरूप भी बदलता गया। अब यह मेला वृहद रूप ले चुका है। इस अवसर पर पूर्व मंत्री समरेश सिंह के अलावा डिप्टी मेयर अविनाश कुमार, अमर स्वर्णकार, आरडी उपाध्याय, गणेश मजूमदार, मदन मोदक, विपद मोदक, विजय दत्ता, आशिश दे, रामदास मोदक, देबु पाल, संजय प्रमाणिक, विकास मोदक, ओमप्रकाश बाउरी आदि उपस्थित रहे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Bokaro

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×