स्कूल में सभी टीचर रहेंगे फिट तो दी जाएगी थ्री-स्टार वाली रेटिंग

Bokaro News - तंदुरुस्ती के आधार पर भी अब होगी विद्यालयों की परख सिटी रिपोर्टर | बोकारो फिट इंडिया वीक के आयोजन के बाद अब...

Dec 13, 2019, 06:17 AM IST
Bokaro News - all teachers will remain fit in school then a three star rating will be given
तंदुरुस्ती के आधार पर भी अब होगी विद्यालयों की परख

सिटी रिपोर्टर | बोकारो

फिट इंडिया वीक के आयोजन के बाद अब स्कूलों काे उनके स्टाफ अाैर स्टूडेंट्स की तंदुरुस्ती यानी फिटनेस के आधार पर परखा जाएगा। स्कूलों को इसके लिए रेटिंग मिलेगी। रेटिंग तीन श्रेणियों में 3-स्टार से 5-स्टार तक हाेगी। इसके लिए फिट इंडिया स्कूल रेटिंग प्रणाली विकसित की गई है। इसमें सीबीएसई से मान्यता प्राप्त देश के सभी स्कूलों को हिस्सा लेना है। खेल मंत्रालय की ओर से तैयार रूपरेखा में रेटिंग का आधार स्कूल में बच्चों और शिक्षकों के फिटनेस को लेकर संजीदगी अाैर एक्टिविटीज संचालन पर निर्भर करेगा।

स्कूलों में अब फिजिकल फिटनेस पढ़ाई

इसमें कहा गया है कि फिट इंडिया मूवमेंट काे अाैर अागे बढ़ाते हुए अब फिजिकल फिटनेस की पढ़ाई भी होगी। इसका अभ्यास भी कराया जाएगा। सभी स्कूलों को इसी 31 दिसंबर तक फिट इंडिया स्टार हासिल करने की प्रक्रिया से जुड़ना अनिवार्य होगा। इसके क्राइटेरिया में साफ बताया गया है कि, वे स्कूल जिनके स्पोर्ट्स टीचर फिट होंगे, जहां प्लेग्राउंड में दो या इससे अधिक खेल खेले जा सकते हैं, जो रोज सभी क्लासों को एक-एक फिजिकल एक्टिविटी का पीरियड दे रहे हैं और जिनके सभी छात्र रोज 60 मिनट शारीरिक परिश्रम में बिताते हैं, उनको फिट इंडिया स्कूल की कैटेगरी में रखा जाएगा।

फिट इंडिया से जुड़ने के लिए ऑनलाइन होगा रजिस्ट्रेशन

फिट इंडिया स्कूल की रेटिंग हासिल करने के लिए स्कूल खुद को सर्टिफाई करते हुए www.fitindia.gov.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद स्कूल को ऑनलाइन सर्टिफिकेट दिया जाएगा। लोगो और फ्लैग इस्तेमाल करने की इजाजत भी होगी।

X
Bokaro News - all teachers will remain fit in school then a three star rating will be given
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना