पर्यावरण संरक्षण को लेकर डीपीएस बोकारो को फ्यूचरिस्टिक स्कूल अवार्ड

Bokaro News - पृथ्वी को हरा भरा तथा प्रदूषणमुक्त बनाए रखने को लेकर विशेष योगदान के लिए बोकारो स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस)...

Dec 13, 2019, 06:20 AM IST
Bokaro News - dps bokaro futuristic school award for environmental protection
पृथ्वी को हरा भरा तथा प्रदूषणमुक्त बनाए रखने को लेकर विशेष योगदान के लिए बोकारो स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस) को नई दिल्ली की संस्था रीथिंक इंडिया ने विशेष पुरस्कार फ्यूचरिस्टिक स्कूल अवार्ड से सम्मानित किया है। विद्यालय के प्राचार्य एवं सुप्रसिद्ध शिक्षाविद एएस गंगवार ने दिल्ली में संस्था के चेयरपर्सन आरके वैश्य के हाथों प्राप्त किया।

विद्यालय के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार डीपीएस, बोकारो को प्रदूषण से बढ़ते संकट तथा वातावरण के प्रति अपनी सामाजिकता निभाने के लिए खास तौर से दिया गया है। यह अवार्ड संयुक्त राष्ट्रीय पर्यावरण मानदंड कार्यक्रमों की ओर से समसामयिक विषयों पर आधारित था, जिसमें हवा, जैव-सुरक्षा, रसायन और अपशिष्ट, आपदाओं और संघर्षों, पर्यावरण-प्रणालियों, शिक्षा और पर्यावरण, ऊर्जा, समीक्षा के तहत पर्यावरण, पर्यावरण अधिकार और शासन, वन, हरित अर्थव्यवस्था पानी आदि शामिल रहे। डीपीएस, बोकारो के अलावा टैगोर इंटरनेशनल स्कूल, नई दिल्ली और सेठ एमआर जयपुरिया स्कूल, यूपी को भी उनकी ग्रीन अर्थ पहल के लिए यह पुरस्कार मिला। पुरस्कार पाने के बाद अपनी खुशी जाहिर करते हुए प्राचार्य गंगवार ने कहा कि शिक्षा सामाजिक प्रतिबद्धताओं के बिना अधूरी है। वर्तमान पीढ़ी को अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए संसाधनों का दोहन किए बिना पृथ्वी को हरा-भरा और प्रदूषण मुक्त रखना होगा। झारखंड की विभिन्न संस्थाओं तथा शिक्षाविदों ने लगातार दो दिनों में दो ख्यातिप्राप्त पुरस्कार मिलने पर गंगवार को बधाई दी है। बता दें कि इसके एक दिन पहले ही उन्हें सर्वश्रेष्ठ प्रोग्रेसिव प्रिंसिपल अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

पुरस्कार प्राप्त करते प्राचार्य एएस गंगवार।

X
Bokaro News - dps bokaro futuristic school award for environmental protection
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना