बड़े अस्पतालों का बोझ कम करने के लिए सभी पीएचसी में सुविधाएं बढ़ेंगी

Bokaro News - बड़े अस्पतालों के बोझ को कम करने के लिए सभी पीएचसी व राजकीय औषधालय में अनिवार्य सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। इसके लिए...

Nov 11, 2019, 06:20 AM IST
बड़े अस्पतालों के बोझ को कम करने के लिए सभी पीएचसी व राजकीय औषधालय में अनिवार्य सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। इसके लिए प्रत्येक पीएचसी व राजकीय औषधालय में संसाधनों को बढ़ाया जाएगा। इन केंद्रों में मरीजों के लिए अनिवार्य दवाइयां भी उपलब्ध कराई जाएंगी। इन सभी पीएचसी में प्रसव से लेकर सभी प्रकार के टीकाकरण की सुविधाएं उपलब्ध होगी। यह जानकारी सीएस डॉ. अशोक कुमार पाठक ने दी है। इन केंद्रों में सुविधाएं बढ़ने पर अस्पतालों में बढ़ने वाली भीड़ कम होगी।

ग्रामीण क्षेत्र की पांच लाख से ज्यादा आबादी को लाभ

इस व्यवस्था से सुदूर क्षेत्रों के मरीजों को उनके नजदीकी पीएचसी में ही चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो सके। छोटे इलाकों में रहने वाले लोगों का उपचार तुरंत हो सके इसके लिए ही पहले पीएचसी की स्थापना की गई थी। दस वर्ष पहले तक जितने भी एपीएचसी थे उन्हें पीएचसी में बदल दिया गया और जितने पीएचसी थे उन्हें सीएचसी में तब्दील कर दिया गया। ऐसे में जिला में सीएचसी की संख्या बढ़कर आठ हो गई और पीएचसी की संख्या बढ़कर 15 हाे गया। अब इनके अपग्रेड होने से जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली लगभग पांच लाख की आबादी लाभान्वित होगी।

सदर, अनुमंडल व सीएचसी में डॉक्टरों का बोझ होगा कम


X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना