बनने के साथ ही उखड़ने लगी 49 करोड़ रुपए की लागत वाली फुसरो-डुमरी सड़क

Bokaro News - लगभग 49 करोड़ रुपए की लागत से फुसरो-मांझीडीह-डुमरी सड़क का निर्माण ईस्ट इंडिया कंस्ट्रक्शन कंपनी के माध्यम से कराया...

Dec 04, 2019, 08:15 AM IST
लगभग 49 करोड़ रुपए की लागत से फुसरो-मांझीडीह-डुमरी सड़क का निर्माण ईस्ट इंडिया कंस्ट्रक्शन कंपनी के माध्यम से कराया जा रहा है, लेकिन इस कार्य में अनियमितता चरम पर है। स्थिति ऐसी है कि सड़क एक तरफ जहां बन रही है, वहीं दूसरी तरफ साथ-साथ उखड़ने भी लगी है। इस धांधलीपूर्ण कार्य के कारण क्षेत्र की जनता में भारी आक्रोश देखा जा रहा है। तांतरी निवासी चंद्रदेव कुमार, आनंद रजक, सूर्यदेव मिश्रा, कांता रजक आदि ने कहा कि तांतरी दुर्गा मंदिर के पास लगभग एक माह पूर्व सड़क ढ़लाई का कार्य किया गया है, लेकिन गुणवत्ता शून्य है। यही कारण है कि सड़क की ऊपरी तह उखड़ने लगा है। कुछ जगहों पर गड्ढे भी होने लगे हैं। जबकि सड़क की ढ़लाई की गई थी। उस समय 10-12 दिनों तक उस सड़क पर किसी वाहन को चढ़ने तक नहीं दिया गया था। इससे स्पष्ट पता चलता है कि सड़क निर्माण में गुणवत्ता रहित सीमेंट का उपयोग किया गया है। लोगों के अनुसार जब वे इस बारे में ठेकेदार के मुंशी को कहते हैं तो उसका जवाब आता है कि वे लोग दुबारा इसकी मरम्मत कर देंगे। जबकि इसका सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि सीमेंट वाली सड़क एक बार कबड़ने के बाद दुबारा मरम्मत से ठीक से नहीं हो सकती है।

सड़क का हाल।

मोरम की जगह डाली जा रही है मिट्‌टी

जहां सड़क निर्माण किया गया है, उसके दोनों छोर पर मोरम डालकर सड़क के लिए फुटपाथ तैयार करना है, लेकिन यहां मोरम के स्थान पर सिर्फ सामान्य मिट्टी डालकर खानापूर्ति की जा रही है। स्थानीय लोगों का कहना है कि मिट्टी डालने से हल्की बारिश में भी यह किनारा फिसलनयुक्त बन जाएगा। इसमें पैदल चलने वालों को परेशानी तो होगी ही, साथ ही वाहन को साइड देने के क्रम में अगर कोई वाहन किनारे तक जाएगा तो उसका फिसलकर गड्ढे में गिरना तय है। इस संबंध में काम करने वाले मजदूरों ने मुंशी व मैनेजर की अनुपस्थिति में स्वीकार किया कि यह पूरी तरह मिट्टी है। कहीं-कहीं नाम मात्र का मोरम डाला जा रहा है।

कई जगहों पर उखड़ी पिच

सड़क कालीकरण के दरम्यान भी कई स्थानों पर पिच भी उखड़ने लगी है। इस संबंध में ठेकेदार के मुंशी का कहना है कि उस पर एक लेयर और पिच डाला जाएगा, जिसमें सारे गड्ढे भर जाएंगे तथा सड़क पूरी तरह समतल हो जाएगा।

अधिकारियों को दे दी सूचना : मुंशी

ईस्ट इंडिया कंस्ट्रक्शन कंपनी के मुंशी वंशी कुमार ने इस बावत पूछे जाने पर कहा कि उन्होंने अपने अधिकारियों को इसकी सूचना दे दी है। वहां एक लेयर अलकतरा वाली सड़क का निर्माण किया जाएगा। इससे सड़क पूरी तरह ठीक हो जाएगी।

पीडब्ल्यूडी अधिकारी ने साधी चुप्पी

इस संबंध में पीडब्ल्यूडी अधिकारी से बात करने पर उन्होंने कहा कि अभी थोड़ी देर बाद फोन लगाकर बात करते हैं। फिर उन्होंने मामले पर चुप्पी साध ली और दुबारा उन्होंने फोन करने की जरूरत तक नहीं समझी।

गुणवत्ता में कमी से इनकार

ढ़लाई नहीं उखड़ रही है, बल्कि जहां डायवर्सन मिलाए गए हैं, वहां कुछ जगहों पर यह उखड़ रहा है। जल्द हमलोग उसे ठीक कर देंगे। काम की गुणवत्ता में कोई कमी नहीं की गई है। काम पूरी तरह से गुणवत्ता के साथ किया जा रहा है। इसमें कोई कोताही नहीं हो रही।

बबलू चौधरी इंचार्ज, ईस्ट इंडिया कंस्ट्रक्शन कंपनी।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना