उत्पादन पर दें ध्यान, लेकिन सुरक्षा नहीं रहने पर बंद कर देंगे खदान: श्रीवास्तव

Bokaro News - सीसीएल सुरक्षा समिति की बैठक करगली ऑफिसर्स क्लब में हुई। इसमें सीसीएल से निदेशक तकनीकी वीके श्रीवास्तव ने कहा कि...

Bhaskar News Network

Jun 15, 2019, 06:15 AM IST
Bermo News - give attention to production but will not stop if security is not mine shrivastav
सीसीएल सुरक्षा समिति की बैठक करगली ऑफिसर्स क्लब में हुई। इसमें सीसीएल से निदेशक तकनीकी वीके श्रीवास्तव ने कहा कि सभी एरिया के सुरक्षा अधिकारी उत्पादन के साथ ही सुरक्षा पर भी ध्यान दें, उत्पादन का लक्ष्य हासिल करना आवश्यक है। लेकिन सुरक्षा नहीं रहने पर खदान को बंद कर देंगे। उन्होंने मानसून की तैयारी का भी अादेश दिया।

वहीं मुख्यालय से आए जीएम सेफ्टी एसबी मराठे ने कहा कि हर हाल में सीसीएल को 80 लाख मिलियन टन कोयला उत्पादन व उसी अनुपात में ओबी उत्पादन करना है। कहा कि जल्द ही एचईएमएम, एक्सवेंशन व सब स्टेशनों की जांच की जाएगी। अग्निशमन यंत्र में रिफिलिंग का जिम्मा एरिया सेफ्टी अफसर को है। सेफ्टी बोर्ड के जेपी झा ने कहा कि प्राय: देखा जाता है कि उत्पादन के क्रम में सुरक्षा की अनदेखी की जाती है। यही बड़ी घटना का कारण बनती है। इसलिए हर हाल में ध्यान रखना है कि सुरक्षा में लापरवाही नहीं हाे। वहीं सेफ्टी बोर्ड के सदस्य लखनलाल महतो, राजेश सिंह, रवींद्र नाथ व उदय कुमार सिंह ने कहा कि बीएंडके एरिया के सुरक्षा अधिकारी की पोल खुल चुकी है। यहां के कारो, खासमहल व बोकारो कोलियरी की जांच की गई थी। जिसमें अग्निशमन यंत्र की स्थिति खराब मिली, कई रेगुलेटर खराब थे तो कहीं गैस नहीं थी। कहीं कामगार हाई वाल के नीचे बैठे मिले। कहीं डंपर में सुरक्षा की कमी मिली, कहीं फायर फाइटिंग रजिस्टर में इंट्री नहीं मिली, तो कहीं कई अन्य कमियां सामने आईं। इसपर सेफ्टी अफसर सफाई देने लगे, तो जीएम सेफ्टी ने खिंचाई करते हुए सुधार लाने का अादेश दिया। वहीं सेफ्टी बोर्ड ने पूरे सीसीएल में ट्रांसपोर्टिंग के दाैरान तिरपाल का इस्तेमाल करने पर जोर दिया। खासमहल मामले में कहा कि यहां 405 ठेका कामगार में से सिर्फ 173 काे ही वीटीसी ट्रेनिंग दिलाई गई है। उच्चाधिकारियों ने सभी जीएम को निर्देश दिया कि पीएमई, वीटीसी ट्रेनिंग, आई कार्ड अाैर फार्म बी में हाजिरी के बगैर ठेकेदार को काम करने की इजाजत नहीं दें।

सेफ्टी बोर्ड की बैठक में भाग लेते अधिकारी।

इन्होंने भी रखीं अपनी बातें

कार्यक्रम में बीएंडके जीएम एमके पंजाबी ने कहा कि कोनार परियोजना चालू होते ही 80 फीसदी कोयला उत्पादन का लक्ष्य वहीं से प्राप्त हो जाएगा। कहा सुरक्षा का भी भरपूर ध्यान रखा जा रहा है। प्रदूषण कम हो, इसपर भी हमलोगों की नजर है। वहीं ढोरी जीएम एके चौबे, कथारा जीएम पी चंदा, पिपरवार जीएम एमके अग्रवाल, रजरप्पा जीएम आलोक कुमार सहित अन्य सभी छह एरिया के जीएम प्रतिनिधि व मैनेजर ने अपनी बातें रखी। कार्यक्रम का संचालन एसवी मराठे व धन्यवाद ज्ञापन एसएक्सवेशन संजय सिंह ने किया।

X
Bermo News - give attention to production but will not stop if security is not mine shrivastav
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना