जीएसटी में 5 करोड़ तक रिटर्न में मिलेगी छूट

Bokaro News - सरकार छोटे व्यापारियों को पहले दो साल के सालाना रिटर्न से मुक्त करने का मन बना चुकी है। जिसकी विधिवत घोषणा काउंसिल...

Sep 14, 2019, 06:25 AM IST
Bokaro News - gst rebate will be given up to 5 crores
सरकार छोटे व्यापारियों को पहले दो साल के सालाना रिटर्न से मुक्त करने का मन बना चुकी है। जिसकी विधिवत घोषणा काउंसिल की बैठक में होगी। दो साल से टलते आ रहे जीएसटी के पहले सालाना रिटर्न और आॅडिट रिपोर्ट की फाइलिंग से छोटे कारोबारियों को निजात मिल सकती है। चैंबर ऑफ काॅमर्स के जीएसटी कमेटी के चेयरमैन अंजनी कुमार रूपक ने बताया कि जीएसटी काउंसिल की 20 सितंबर को होने वाली मीटिंग में 5 करोड़ रुपए से कम बिक्री वालों काे वित्तीय वर्ष 2017-18 के लिए जीएसटीआर-9 और जीएसटीआर-9सी भरने से छूट मिलेगी। इससे करीब 85 प्रतिशत करदाताओं को राहत मिलेगी। साथ ही कारोबारियों, सीए कर सलाहकारों, ट्रेड इंडस्ट्री व अन्य से 2018-19 के लिए भी इसे खत्म करने की मांग की जा रही है।

छूट 2017-18 नहीं बल्कि 2018-19 में भी मिलनी चाहिए

ट्रेड इंडस्ट्रीज में भी इसे लेकर अटकलें जोरों पर है। करदाताओं ने फाइलिंग पूरी तरह से रोक दी है। अनेकों संगठनों ने इस संबंध में मांग की है कि इससे छोटे कारोबारियों को मुक्त करना अच्छी पहल है, लेकिन केवल 2017-18 के लिए ही नहीं बल्कि 2018-19 के लिए भी होना चाहिए।

डेटा मिस मैचिंग बनी समस्या, कम रिटर्न फाइल हुआ

डेटा मिस मैचिंग के चलते अानुपातिक रूप में कम रिटर्न फाइल हुआ है। इसके चलते ही सीबीआईसी हाल में ही जीएसटीआर-9, जीएसटीआर-9ए और जीएसटीआर-9सी की आखिरी तारीख 30 नवंबर तक बढ़ा दी गई थी। हालांकि कारोबारियों, सीए कर सलाहकारों, ट्रेड इंडस्ट्री व अन्य शुरू से ही इसका विरोध कर रहे थे। एडिट का प्रावधान नहीं होने से पहले भर चुके रिटर्न में लोग दर्ज डेटा की मिस मैचिंग के डर से इसे नहीं भर रहे हंै।

X
Bokaro News - gst rebate will be given up to 5 crores
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना