हर पंचायत में दस वाटर हर्वेस्टिंग बनाना है : मिश्रा

Bokaro News - वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को लेकर डीडीसी रविरंजन मिश्रा ने सीसीएल के तीनों क्षेत्र ढोरी, बीएंडके तथा कथारा,...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:35 AM IST
Phusro News - harvesting is done in every panchayat mishra
वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को लेकर डीडीसी रविरंजन मिश्रा ने सीसीएल के तीनों क्षेत्र ढोरी, बीएंडके तथा कथारा, डीवीसी व प्रखंड के पदाधिकारियों के साथ सीसीएल बीएंडके प्रक्षेत्र के करगली रेस्ट हाउस में बैठक की। डीडीसी ने कहा कि शहर में अब हर घर में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। इसमें किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कहा कि आने वाले समय में पेयजल संकट की समस्या उत्पन्न ना हो इसे लेकर रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को अधिक से अधिक जगहों पर लगाने का निर्णय लिया गया है। कहा कि जल की कमी वाले ब्लॉकों में जल की उपलब्धता बढ़ाने के लिए जल शक्ति अभियान की शुरुआत की गई है। कहा कि देश के कई हिस्सों में निरंतर पानी निकाल जाने की वजह से भू-जल स्तर गिर रहा है। कहा कि सीसीएल, डीवीसी व प्रखंड एवं नगर अपने स्तर से जगह चिह्नित करें, जहां पर वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनवाया जाए। कहा कि प्रखंड के सभी पंचायतों में 10-10 हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाना है। कहा कि सीसीएल बीएंडके, ढोरी, कथारा सहित डीवीसी क्षेत्र में भी वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाया जाना है, इसके लिए अधिकार स्थल का चयन कर लें। कहा कि जीवन में पानी का कितना महत्व है, इसे बचाना और संचय करना बहुत ही जरूरी है। नए भवनों में अब वाटर हार्वेस्टिंग जरूरी कर दिया गया है। कहा कि क्षेत्र के बड़े होटलों व मॉल का भी निरीक्षण कर वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की जानकारी लिया जाएगा। कहा कि वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम तैयार होने से बरसात का पानी अधिक से अधिक मात्रा में जमीन के नीचे जल स्रोतों तक पहुंचे, ताकि जल स्तर ऊंचा रहे और उसका लाभ आने वाली पीढ़ी को मिले। बताया कि आने वाले समय में यहां आईएस अधिकारी सह बेरमो प्रखंड के जल संरक्षक अधिकारी नितिश कुमार सिंह, अत्कर्ष गुप्ता ने यहां जल संरक्षण के स्थिति का रिर्पोट जल्द से जल्द जमा करने की बातें कही। ताकि इस दिशा काम चालू कर सकें।

अधिकारियों ने कहा कि नगर परिषद की ओर से रेन वाटर हार्वेस्टिंग के फायदे बताने के लिए भी समय-समय पर कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा।

बैठक में उपस्थित डीडीसी, एसडीओ अन्य।

X
Phusro News - harvesting is done in every panchayat mishra
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना