सरकारी कार्यालयों की जमीन का भी देना होगा लगान, करेंगे म्यूटेशन

Bokaro News - अब सरकारी कार्यालयों की जमीन का म्यूटेशन होगा। इसके लिए राजस्व विभाग ने जिले के सभी सीओ को नोटिस भेजा है। नोटिस...

Nov 11, 2019, 06:16 AM IST
अब सरकारी कार्यालयों की जमीन का म्यूटेशन होगा। इसके लिए राजस्व विभाग ने जिले के सभी सीओ को नोटिस भेजा है। नोटिस में विभाग ने कहा कि उनके क्षेत्र में जितने भी सरकारी कार्यालय चल रहे हैं, वे सभी अवैध हैं। क्योंकि किसी सरकारी कार्यालय ने अपने नाम से जमीन म्यूटेशन नहीं कराया है। म्यूटेशन नहीं होने के कारण सरकारी कार्यालय लगान भी जमा नहीं कर रहा हैै। इस कारण सरकार के राजस्व को घाटा हो रहा है। राजस्व विभाग ने सीओ को निर्देश दिया है कि वह सभी विभाग को नोटिस करें कि वह अपने कार्यालय की जमीन का म्यूटेशन कराएं और लगान की पूरी राशि राजस्व विभाग में जमा कराएं। राजस्व विभाग से सीओ को यह भी चेतावनी दी है कि अगर सीओ अपने क्षेत्र के सभी सरकारी कार्यालय से एक महीने के अंदर लगान की वसूली शुरू नहीं करता है, तो राजस्व विभाग उन पर कार्रवाई करते हुए सभी कार्यालयों का टैक्स उनसे वसूलेगा।

राजस्व विभाग ने कहा है कि अगर सरकारी विभाग एक महीने में लगान देना शुरू नहीं करेगा तो उसे सरकारी जमीन का अतिक्रमण माना जाएगा। इस स्थिति में राजस्व विभाग उक्त कार्यालय पर अतिक्रमण एक्ट के खिलाफ कार्रवाई करेगी। जरूरत पड़ेगा तो सरकारी कार्यालय को सरकारी जमीन से हटाया भी जाएगा। इसके लिए सरकारी विभाग के अधिकारियों और कर्मियों में चर्चा का विषय बना हुआ है कि आखिर एक माह के अंदर सारे कार्य कैसे होंगे।

जिले में कुल प्रखंड कार्यालय 09, जिला समाहरणालय 01, एसपी कार्यालय 01, अनुमंडल कार्यालय 02, कृषि विभाग कार्यालय 01, बिजली विभाग कार्यालय 01, पीएचईडी विभाग कार्यालय 01, मत्स्य विभाग कार्यालय 01, सर्वशिक्षा व डीएसई कार्यालय 01, पथ निर्माण विभाग कार्यालय 01,सदर अस्पताल है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना