अपने हितों की रक्षा के लिए ज्ञानार्जन अाैर संघर्ष ही एकमात्र रास्ता बचा हुआ है : दिनेश झा

Bokaro News - सेक्टर पांच स्थित एनआईपीएम समागम हाॅल में बैंक आॅफ इंडिया इम्पलाइज यूनियन झारखण्ड स्टेट की बोकारो अंचल के...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 06:16 AM IST
Bokaro News - learning and struggle are the only way left to protect our interests dinesh jha
सेक्टर पांच स्थित एनआईपीएम समागम हाॅल में बैंक आॅफ इंडिया इम्पलाइज यूनियन झारखण्ड स्टेट की बोकारो अंचल के सदस्यों की एक दिवसीय बैठक संगठन के उपाध्यक्ष उदय कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई। बैठक में बैंक आॅफ इंडिया के बोकारो अंचल एवं गिरिडीह जिला के सभी शाखाओं के कर्मचारियों ने हिस्सा लिया। मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित फेडरेशन आॅफ बैंक आॅफ इंडिया स्टाफ यूनियन्स के अखिल भारतीय महासचिव अाैर बैंक आॅफ इंडिया इम्पलाइज यूनियन झारखण्ड स्टेट के भी महासचिव दिनेश झा ललन ने कहा कि आज फिर से ऐसी स्थिति उत्पन्न की जा रही है, जहां हमें अपने अस्तित्व को बचाने के साथ-साथ बैंक को भी बचाने के लिए संघर्ष हेतु खड़ा होना पड़ेगा। उन्होंने आगे कहा कि इसके लिए मानसिक रूप से पूर्णरूपेण संगठित होकर संगठन के नेतृत्व में हमें सतत संघर्ष करना होगा, कारण संगठन का कोई विकल्प नहीं है। उन्होंने कहा कि संघर्ष के लिए सबसे आवश्यक है कि हम अपने ज्ञान में वृद्धि करें। जब तक जानकारी नहीं होगी, तब तक अपने हितों की रक्षा सम्भव नहीं है।

झा ने आगे कहा कि बैंकों के मर्जर के पीछे सरकार की वास्तविक मंशा यह है कि बैंकों का निजीकरण किया जाना। भारत सरकार की स्पष्ट घोषित नीति है कि सरकार का काम व्यवसाय करना नहीं है और इसके तहत सभी सार्वजनिक क्षेत्रों का निरंतर विनिवेश किया जा रहा है, जो कि राष्ट्र के लिए अत्यंत ही घातक है। खासकर बैंकों को निजी हाथों में सौंपने का प्रयास देश के आमजनों के विकास में बहुत बड़ी बाधा बनने वाली है, क्योंकि बैंकों में जमा आम जनों की पूंजी की सही रखवाली करने वाली सरकार ही हो सकती है ना कि कोई निजी व्यक्ति या घराना। उन्होंने बैंकों के मर्जर, समावेशन एवं निजीकरण के प्रयास का जोरदार विरोध करते हुए मांग की कि अविलम्ब सरकार इस दिशा में जनहित एवं देशहित में इस प्रकार के प्रयासों को बंद करे अन्यथा बैंककर्मी आमजनों के साथ मिलकर संघर्ष को बाध्य होंगे। सम्बोधित करने वालों में मुख्य रूप से संगठन के उप महासचिव सपन कुमार अदक, उमेश कुमार दास, संगठन सचिव एसएन दास, कोषाध्यक्ष प्रदीप झा, सहायक सचिव साकेत कुमार, उपाध्यक्ष पुलक सेन गुप्ता, राज्य कार्यकारिणी सदस्य अरविन्द कुमार सिंह, अभिषेक कुमार, रंजीत प्रसाद के नाम शामिल हैं। मौके पर नंद किशोर पंडित, विनय कुमार, अजय कुमार, अतुल कुमार दुबे, बीएलडी. रमण, नागेन्द्र सिंह, संतोष कुमार, राजेश प्रसाद, रविरंजन दुबे रहे।

मंचासीन यूनियन के नेता।

बैठक में उपस्थित बैंककर्मी।

Bokaro News - learning and struggle are the only way left to protect our interests dinesh jha
X
Bokaro News - learning and struggle are the only way left to protect our interests dinesh jha
Bokaro News - learning and struggle are the only way left to protect our interests dinesh jha
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना